फेसबुक चलाते है तो आपको पता होना चाहिए इन special online fraud and scam के बारे में

फेसबुक चलाते है तो आपको पता होना चाहिए इन special online fraud and scam के बारे में

हम सब की आदत है की हम सस्ते के पीछे भागते है. ऐसी चीजे जो हमें बेहद सस्ती मिल रही होती है लेकिन legal तरीके से नहीं तो भी हम उसे लेने को तैयार रहते है. क्या आपने कभी online facebook fraud scam in hindi के बारे में सुना है. पैसे बचाने वाले लोगो के साथ अक्सर इस तरह के फ्रॉड होते है जो ऑनलाइन कुछ चीजो को देखकर प्रभावित हो जाते है और बिना किसी खास / मजबूत जानकारी के वो सामने वाले पर trust कर लेते है. बात सिर्फ इतनी ही नहीं है. virtual world के जिस सुख के हम आदी बनते जा रहे है उसका ज्यादातर हिस्सा fraud / scam / hidden identity से भरा पड़ा है.

online facebook fraud scam

जब से internet की क्रांति india में हुई है जमाना 2G से 3G और 4G जो की अब 5G तक पहुँचने वाला है. ऐसे में एक और जहा हमें इससे कई सारी सुविधा मिली है वही इसके नुकसान से भी इंकार नहीं किया जा सकता है. india में सबसे खास बात ये मानी जाती है की यहाँ पर जो चीज सुविधा के लिए लागू की जाती है लोग उसके गैर क़ानूनी उपयोग / तोड़ पहले ही निकाल लेते है. top internet fraud की इस कड़ी में आज बात करते है online facebook fraud scam in hindi के बारे में जो की इस वक़्त बहुत ज्यादा चलने लगा है.

what is online facebook fraud scam ?

वो फ्रॉड जो फेसबुक पर हो रहा है online facebook fraud scam के अन्दर आता है. इस वक़्त अगर गौर करे तो fake id fraud, fake gmsg wholesale group of india और online dating friendship जैसी कई शिकायते आती रहती है. आज इनमे सबसे ज्यादा जो scam हो रहे है वो है cheapest price or wholesale price of any product in facebook group जिसमे बाहर मिलने वाली किसी भी चीज का जो आसानी से लोगो को attract कर सकती है का price इतना कम बताया जाता है की लोग बिना किसी तहकीकात के इसके जाल में फंस जाते है.

इसके अलावा जो most common online facebook fraud scam सामने आ रहे है उनमे से एक है फेसबुक पर हो रहे डेटिंग फ्रॉड.

online facebook fraud scam – fraud group

जो लोग business करते है और ऑनलाइन साइट्स पर सबसे सस्ती और टिकाऊ चीजे जो आकर्षण का केंद्र है के बारे में ज्यादातर सर्च करते रहते है. फेसबुक पर आप हर तरह के ग्रुप और पेज पर कनेक्ट हो सकते है जिसमे delhi mumbai wholesale market जैसे कई ग्रुप है. लोगो को पता है की यहाँ पर चीजे आकर्षक होती है और सबसे सस्ते दामो पर मिलती है.

इस फ्रॉड का main point है ऐसी चीजे लोगो के साथ शेयर करना जो बाजार में illegal हो या कम ही मिलती हो लेकिन लोगो के बिच उसका क्रेज सामान्य से कही ज्यादा होता है. जब से facebook new feature marketplace launch हुआ है तब से इसकी शिकायत बढ़ी है. facebook marketplace पर हमें ज्यादातर illegal चीजे जैसे की इलेक्ट्रिक सिगरेट, हुक्का, महंगे उपकरण सस्ते दाम पर, या फिर ऐसी चीजे जो अभी कुछ जगह बैन है की खुलेआम सेल दिखाई जाती है.

ये लोग payment के लिए सिर्फ prepaid payment method ही use करते है. आप पहले payment करोगे तभी आपको order मिल सकता है. जब आप पे कर देते है तब ये आपको ब्लॉक कर देंगे या आपका call / message pick नहीं करेंगे. जैसे की online vashikaran specialist baba करते है.

facebook online friend scam

ज्यादातर सिंगल युवा / business men जो की अपने परिवार में सुखी नहीं है बाहर खुशिया तलाश करने लगते है. virtual world एक ऐसा plateform है जहा आप खुद को संतुष्टि प्रदान कर सकते है. भले ही ये वास्तविक न हो लेकिन हमें इसकी आदत पड़ चुकी है.

कुछ लोग ऐसे लोगो के चक्कर में फंस जाते है जो की फेक id से उनके साथ जुड़ते है और बाद में आपकी जानकारी पब्लिक करने का डर दिखाते है. आज के time में हाल ये है की अगर किसी लड़की की प्रोफाइल देखे तो ना तो यकीन होता है की ये वास्तव में लड़की की id ही है और ना ही कोई ऐसा प्रूफ मेथड जिसके जरिये हम इसके फेक होने का पता लगा सके.

online dating websites की तरह ही फेसबुक पर आपको सब तरह के लोग मिल जायेंगे क्यों की ये सबसे अच्छा प्लेटफोर्म है खुद की मार्केटिंग करने का क्यों की हर कोई फेसबुक पर मौजूद है.

facebook friend request and blackmailing

क्या आपके साथ ऐसा हुआ है की आपके पास विदेशी लड़की की कोई फ्रेंड request आई हो ? एक विदेशी लड़की जिसे नाम तो हम जानते है ना ही वो हमें जानती है ये जाहिर करती है की उसने आपकी प्रोफाइल देखी और वो आप पर मोहित हो गई है. अगर हाँ तो सावधान हो जाइये क्यों की ऐसी लडकिया शुरू में आपके साथ लवर जैसा बर्ताव करेगी और फिर कुछ समय बाद मिलने का बहाना करेगी. एअरपोर्ट / कस्टम पर अपने सामान को छुड़ाने या पैसे प्राप्त करने के लिए आपको कुछ पैसे जमा करने को कहेगी.

ये रकम हजारो नहीं लाख में होती है और जब आप ऐसा कर लेते है तो वो ऑनलाइन से गायब हो जाती है. बाद में पता चलता है की वो आपके साथ एक तरह online facebook fraud and scam ही था और कुछ नहीं. हालाँकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता की विदेशी युवतिया इंडियन लडको की दीवानी है और यहाँ की संस्कृति को अपना कर शादी भी कर रही है लेकिन फिर भी इस तरह के मामले सामने आते ही है.

personal detail and black-mailing

मजे और टाइमपास के लिए online dating website / webcam friends जैसी वेबसाइट है जहाँ पर आप ऑनलाइन फ्रेंड्स / लड़के लडकियों के साथ मजे कर सकते है. अब तो फेसबुक पर भी ऐसा होने लगा है नॉर्मल चैट से messanger और फिर personal information sharing ये आज आम हो चूका है. आप कैसे किसी के साथ ऐसे ही अपनी पर्सनल जानकारी शेयर कर सकते है जिससे आप मिले ही नहीं हो?

अगर आप लड़की है तो लड़के और अगर आप कोई बड़े business man है तो professional girls आपका फायदा उठा सकती है. इन लडकियों का शिकार ऐसे high profile business man होते है जो अपने परिवार की बजाय बाहर खुशिया देखते है. ये उन्हें फेसबुक या ऑनलाइन फ्रेंड्स के जरिये खुद के साथ जोड़ लेती है बाद में किसी तरह की पर्सनल जानकारी / sensetive pics / secret हथिया लेती है और फिर शुरू होता है blackmailing का खेल जो लाखो में चलता है और बार बार चलता है जब तक की उन्हें नया शिकार नहीं मिल जाता है.

how to report facebook fraud step by step quick easy guide hindi

  • सबसे पहला कदम जो आप उठा सकते है किसी भी suspicious profile को देखते ही option में से report and black का option select कर फेसबुक को इसके बारे में बता सकते है. इसके लिए फेसबुक आपसे reason भी पूछता है जो आप दे सकते है.
  • अगर आप किसी तरह की ऐसी id को देखते है तो आप उसकी शिकायत phish@fb.com पर कर सकते है.
  • किसी भी तरह के facebook business fraud or online marketplace facebook fraud and scam की रिपोर्ट करने के लिए आप इस लिंक का इस्तेमाल कर सकते है.
  • facebook contact forum पर आप इसके बारे में और ज्यादा जानकरी प्राप्त कर सकते है वैसे तो कुछ सामने enquiry के लिए जरुरी जानकारी आपको उस फोरम में ही मिल जाएगी लेकिन अगर आपको लगता है की मामला ज्यादा sensetive है तो facebook team से direct contact भी कर सकते है.

online facebook fraud and scam – final conclusion

दोस्तों ऑनलाइन की दुनिया या फिर virtual world उन लोगो के लिए वरदान बना है जो अकेले है या फिर खद को प्राइवेट रखना चाहते है, लेकिन इसके disadvantage को भी नकारा नहीं जा सकता है. जो चीजे हमारे फायदे के लिए बनती है उसे कैसे गलत तरीको में इस्तेमाल करते है ये हमारी समझ पर निर्भर है. जहाँ तक हो सके इस तरह के online facebook fraud and scam से बचे और लोगो को भी सचेत करे.

अगर आप खुद को अकेला महसूस करते है तो अपने आसपास के लोगो से जुड़े. उनसे बात करे ताकि आपके रिश्ते मधुर हो और आप खुश रह सके.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

1 thought on “फेसबुक चलाते है तो आपको पता होना चाहिए इन special online fraud and scam के बारे में”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.