Top 5 The Negative Effects of Social Media on Relationships समय रहते जरुरत और आदत में फर्क करना सीखे

0
16

क्या आपने कभी नोटिस किया है की हाल में ही आप social media accounts पर कितना Time spend कर रहे है. ज्यादातर लोग इस समय 4-6 घंटे तक का टाइम  several social media accounts पर बिताते है. इस बात में कोई शक नहीं की बदलते वक़्त के दौरान technology ने हमारी लाइफ को आसान बना दिया है लेकिन, समय के साथ इसके negative effect भी सामने आ रहे है. आज हम The Negative Effects of Social Media on Relationships के बारे में बात करने वाले है. सोशल मीडिया इस वक़्त हमारे रिश्तो को बुरी तरह से प्रभावित कर रही है.

ये तो हम सभी जानते है की beginning of relationships and maintaining में Social media एक अहम् रोल निभा रही है. अनजान लोगो से मिलने और जुड़ने के लिए हम सोशल मीडिया का सहारा ले रहे है. एक तरफ जहाँ हम अनजान लोगो से जुड़ते जाते है वही सोशल मीडिया Ending Of Modern Relationships का एक Prime reason बन चुकी है. Virtual world में हम खुद को अनजान लोगो के पीछे इतना बिजी कर लेते है की Physical world में हमारे आसपास के लोगो से दूर होते जाते है.

The Negative Effects of Social Media on Relationships

ज्यादातर couple अब अनजाने लोगो से जुड़ने में इतना ज्यादा फंस जाते है की आपस में Lack Of Trust To Communication जैसी स्थिति पैदा होने लगती है. ये एक ऐसी स्थिति है जिसमे हम अपने पार्टनर पर भरोसा नहीं कर पाते है या फिर आपस में बाते करते हुए भी ऐसा लगता है की उनका पार्टनर उन पर भरोसा करेगा या नहीं. बात-चीत करना भरोसा बढाता है आपस में जोड़ता है लेकिन, इस virtual world में फंस जाने के बाद हम इससे दूर होने लगते है.

अकेले Social media से हम Several Reasons Why Relationships Fail की पहचान कर सकते है क्यों की ये हमारे Brain function को negative way में affect करती है. शाम के समय बाहर घूमने जाए तो अपने आसपास के लोगो नोटिस करे. आप पाएंगे की ज्यादातर लोग अपने मोबाइल की स्क्रीन में बिजी है या फिर बाते करने, खाना खाने या कोई भी काम करने के दौरान बीच बीच में अपना मोबाइल चेक करते हुए मिल जायेंगे.

The Negative Effects of Social Media on Relationships

सोशल मीडिया को एक networking tools की तरह डिजाईन किया गया था ताकि लोग आपस में दूर रहने के बाद भी आपस में जुड़ सके लेकिन, technology का सही इस्तेमाल न करने की वजह से हमारे आसपास रहने वाले लोगो के साथ हमारे Relation पर negative effect पड़ रहा है.

आज का आर्टिकल How Social Media Affects Romantic Relationships आपको अपने रिश्ते की अहमियत को समझने में मदद करने वाला है ताकि आप अपने आसपास के लोगो के समय निकाले और relationship को मजबूत कर सके.

बात करे Primary Reasons Behind Negative Effects Of Social Media On Relationships की तो सोशल मीडिया एक धीमे जहर की तरह हमारी relationship पर असर डाल रहा है. शुरू शुरू में हमें लगता है की हम दूसरे लोगो से जुड़ रहे है लेकिन, समय के साथ हम अपने आसपास के लोगो से दूर होने लगते है. जानते है इसकी सबसे बड़ी वजह क्या है?

95% emotion जो हम बोलकर express नहीं कर पाते है उन्हें लिखकर आसानी से दूसरो के साथ शेयर कर सकते है.

लड़के अक्सर लडकियों के साथ सोशल मीडिया पर जितना फ़्लर्ट करते है उसका आधा भी आमने सामने नहीं कर पाते है. हमें बचपन से ही अपनी feeling को सही तरीके से express करना नहीं सिखाया जाता है जिसकी वजह से हम अपने इमोशन को छिपाना शुरू कर देते है. हम अपने आसपास के लोगो से अलग थलग सोशल मीडिया पर अनजान लोगो के साथ अपने इमोशन को शेयर करना शुरू कर देते है.

The Negative Effects of Social Media on Relationships में कई सारी वजहे शामिल है जो हमारे everyday life को affect कर रही है. कुछ prime reason के बारे में हम आज बात करने वाले है.

Signs That Social Media Is Affecting Your Relationship

ऐसे कई Sign है जिनकी हम समय रहते हुए पहचान कर सकते है. सोशल मीडिया से नजदीकी आपके रिश्तो में किस तरह दरार डाल रही है इसकी पहचान निम्न आधार पर की जा सकती है.

  • एक दूसरे के साथ Quality time spending में कमी आ जाना. पहले आप एक दूसरे को जितना समय दे रहे थे उतना अब नहीं रहा है.
  • एक दूसरे के बीच दूरी या अलगाव की स्थिति का बनना.
  • अपने पार्टनर को खुश करने के लिए उनके साथ समय बिताने की बजाय सोशल मीडिया पर इसकी तलाश करना.
  • सोशल मीडिया पर कही आपका पार्टनर आपसे कुछ छिपा तो नहीं रहा इसे बार बार चेक करते रहना.
  • अपनी लाइफ में दिखावा करते हुए उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करते रहना.
  • सोशल मीडिया पर हम क्या कर रहे है उसे दूसरो से छिपाना शुरू कर देना.

जब आप आसपास के लोगो से खुद को अलग थलग कर सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताना शुरू कर देते है तब ये धीरे धीरे आपकी आदत बन जाता है. जरुरत है The Negative Effects of Social Media on Relationships की समय रहते हुए पहचान करना और खुद को इससे बचाने की.

Read : 4 Smart Ways to Earn Money from Website 2022 में पैसे कमाने के 4 पोपुलर तरीके

How Social Media Affects Romantic Relationships

ये तो हम सब जानते है की जितना हम सोशल मीडिया पर लोगो के साथ Communicate करते है  उसका आधा भी रियल लाइफ में करे तो रिश्तो को बेहतर बना सकते है.

समय के साथ एक networking tool हमारे लाइफ का जरुरी भाग बना जाता है और हमें इसका अहसास भी नहीं होता है की किस तरह ये हमारी लाइफ को affect करने लगा है. सोशल मीडिया की वजह से हम अपने आसपास के लोगो से दूर होते जा रहे है.

रिश्तो को प्रभावित करने वाले Negative effects of social media in relationships की बात करे तो सोशल मीडिया एक तरह से हमारे How to express emotion को manipulate करता है. दूसरो को देखकर उनके जैसा बनने की इच्छा हमारी अपनी नहीं होती है हम अपनी चॉइस और दिखावे में फर्क ही नहीं कर पाते है.

Healthy relationship के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है एक right communication लेकिन, दिखावे की लाइफ जिसकी वजह सोशल मीडिया है ने इसे बुरी तरह प्रभावित कर दिया है.

आइये The Negative Effects of Social Media on Relationships को समझने की कोशिश करते है.

Read : Supernatural Tantric Upay of Safed Gunja in Hindi सफ़ेद गुंजा के तांत्रिक प्रयोग

Lack of Communication

Communication को healthy relationship की main key माना जाता है. किसी को जानना और समझना है तो उसके साथ बातचीत करे आपको उनके बारे में समझने में मदद मिलेगी लेकिन, अगर यही बातचीत एक दिखावा बन जाए या फिर सही तरह से न हो तो ? आज हम जो भी Double mask face जैसी स्थिति का सामना कर रहे है उसमे Social media का सबसे बड़ा हाथ है.

हम अपनी वास्तविकता को भूलकर एक ऐसी personality को जी रहे है जो हमारी है ही नहीं. दूसरो के सामने हम सिर्फ दिखावा कर रहे है जिसमे actor, social influencer इन सब का हाथ है. इस दिखावे के चलते हम दूसरो के साथ रिश्तो को बनाने की बजाय एक दिखावा करना शुरू कर देते है.

यक़ीनन आप जो भी झूठ का दिखावा दूसरो के सामने करते है वो ज्यादा दिन नहीं चलता है लेकिन ये आपके आसपास के लोगो के साथ आपसी रिश्तो को बिगाड़ कर रख देता है.

इस तरह का The Negative Effects of Social Media on Relationships रिश्तो को उलझाने में सबसे बड़ा रोल निभाता है.

age of social media से पहले लोग बातचीत के लिए एक दूसरे के पास जाते थे लेकिन, आज हम अपने पडोसी से बात करने के लिए भी मोबाइल और सोशल मीडिया का सहारा लेते है फिर चाहे रियल लाइफ में हम उनसे मिले ही ना हो. कही भी घूमने जाए तो फोटो लेना शुरू कर देते है ताकि उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर सके.

इन सब की वजह से Lack of Communication की कंडीशन पैदा हो जाती है और हम आन्तरिक रिश्तो को बिगाड़ लेते है.

ज्यादातर couple की एक ही most common complain देखने को मिल रही है की उनके पार्टनर उनके लिए समय नहीं निकाल रहे है. वे अपना ज्यादातर समय या तो ऑफिस में गुजारते है और घर आते ही Time spend की जगह सोशल मीडिया में बिजी हो जाते है.

आपको इस तरह के The Negative Effects of Social Media on Relationships को जितना जल्दी हो सके solve कर लेना चाहिए.

Read : How Masturbation in Relationships affect your life some fact and myth

Infidelity & Jealousy

सबसे बड़ी problem जो अभी पिछले कुछ समय से ज्यादा देखने को मिल रही है वो है दूसरो को देखकर Infidelity & Jealousy महसूस करना. सोशल मीडिया हमारे रिश्तो पर बुरा असर डालते हुए Insecurity की feeling पैदा कर रहा है. इसकी वजह है सोशल मीडिया का हमारे दिमाग को manipulate करना.

हकीकत में देखे तो ये हमारे सोच को इस तरह से प्रभावित करता है की हम सिर्फ दिखावा करने में बिजी हो जाते है.

The Negative Effects of Social Media on Relationships की वजह में से एक है लोगो का दिखावा करना और इसके Parameter को निर्धारित करना. आज crime petrol, सावधान इंडिया जैसे एपिसोड देखने के बाद हम रियल लाइफ में भी वैसी सोच रखना शुरू कर देते है.

ये एपिसोड ज्यादातर affair, crime पर based है जिसकी वजह से हम आसपास के लोगो के रिश्तो पर वैसे ही सोचने लगते है जैसा दिखाया जा रहा है.

सोशल मीडिया पर लाइफ को जिस तरह दिखाया जा रहा है और western culture को follow किया जा रहा है उसके बारे में सोचना और विचार करना बेहद जरुरी है. आज मनोरंजन के नाम पर सिर्फ गन्दगी फैलाई जा रही है क्यों की हम फ्री है.

हम अपनी रियल लाइफ में भी वही सब करना शुरू कर देते है जैसा सोशल मीडिया पर दिखाया जा रहा है. हकीकत को समझे और रिश्तो को समय दे.

Read : Top 5 Best Love Spell That work Immediately Get lost Love back with Vashikaran

The highlight effect

इस समय एक चीज जो सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है वो है सोशल मीडिया पर दिखावा. आज The Negative Effects of Social Media on Relationships में हम जो भी फैशन देख रहे है उसमे कही न कही इसका सबसे ज्यादा हाथ है. Influencers on Instagram हमारे सोचने समझने को मनचाहे तरीके से affect कर रहे है. झूठी चमक-दमक और दिखावा हम पर बुरा असर डाल रही है.

गाली देना, अंग-प्रदर्शन और फैशन के नाम पर फटे हुए कपड़े पहनना बस यही सब फैशन बन गया है.

आज हम उन कपड़ो को पहनने में परहेज नहीं कर रहे है जो हमें Uncomfortable बना रहे है. सोशल मीडिया पर जो लाइफ दिखाई जाती है वो सिर्फ कुछ पल की होती है ना की हमारी जिंदगी का हिस्सा लेकिन, हम इसे हकीकत समझकर उसी को फॉलो करना शुरू कर देते है और इसके चक्कर में अपनी reality से भागना शुरू कर देते है.

जब हम सोशल मीडिया पर दिखाई गई लाइफ को फॉलो नहीं कर पाते है तो ये हमारे अन्दर की Insecurities, Jealousy, Dissatisfaction And Discomfort को भड़काती है और हम खुद से ज्यादा दूसरो की तरह दिखने में बिजी हो जाते है. दिखावे की लाइफ जब ख़त्म होती है तो ये अहसास ठीक वैसा ही होता है जैसा की हमारे सपने टूटने पर होता है.

आपको इससे बचना चाहिए और खुद के लिए वक़्त निकालना चाहिए. The Negative Effects of Social Media on Relationships को समय रहते दूर करने के लिए सोशल मीडिया को सिर्फ एक नेटवर्किंग टूल की तरह इस्तेमाल करे और Everyday Life and Relationship को प्रभावित करने से बचे. technology के addiction और इस्तेमाल के बीच के फर्क पहचाने और इसे लिमिट करने के लिए सही कदम उठाए.

Read : How to Cope with split personality disorder symptom, cause and treatment Guide in Hindi

How to get rid from The Negative Effects of Social Media on Relationships conclusion

सोशल मीडिया के काफी सारे फायदे है जिसमे लोगो को दूर रहते हुए आपस में जोड़ने में इसका सबसे बड़ा हाथ है. ये उन तकनीक में से एक है जिसने लाइफ को आसान बना दिया है लेकिन जरुरत को आदत बना लेने की वजह से हम अपने आपसी रिश्तो को बिगाड़ते जा रहे है.

The Negative Effects of Social Media on Relationships के कई ऐसे prime reason है जो हमारी Real life and identity को manipulate कर रहे है.

दिखावे की जिंदगी ज्यादा दिन नहीं चलती है खासकर तब जब आपके पास पैसा ना हो. ये आपसी रिश्तो को बिगाडती है और साथ ही हमें emotionally तोड़ कर रख देती है. अब आप समझ गए होंगे की How social media is bad for relationships और समय रहते इसे कण्ट्रोल करना क्यों हमारे लिए जरुरी है.

अगर आप सोशल मीडिया को सिर्फ लोगो से जुड़ने के लिए इस्तेमाल करते है तो ये सही है लेकिन, इसे आदत बनाने की भूल ना करे और दिखावे से बचे.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous article4 Smart Ways to Earn Money from Website 2022 में पैसे कमाने के 4 पोपुलर तरीके
Next articleDo you Believe in Science of Ghosts and Spirits Top 3 Scientific view of Ghost Existence
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here