10 Signs of a Narcissistic Sociopath how to Deal with these Sick People Without Hurting their Emotion

0
31

Modern society में हम अलग अलग लोगो से मिलते है और Relation को फॉलो करते है. आपको मालूम होना चाहिए की कौन आपके लिए सही है और किस Personality type के लोगो से आपको बचना चाहिए. पिछली पोस्ट में हमने Psychic Vampire से बचने के बारे में बात की थी लेकिन उससे भी बड़ा खतरा है Narcissistic Sociopath Personality type जिसकी समय रहते हुए पहचान कर लेनी चाहिए.

आज हम Personality Traits Of A Narcissistic Sociopath के बारे में बात करने वाले है क्यों की अपने आसपास के relation में हम कभी न कभी इस तरह के लोगो से Interact जरुर करते है. ऐसी स्थिति में उन्हें खुद पर हावी होने देने से कैसे बचा जा सकता है और उनकी feeling को Hurt किये बगैर कैसे उन्हें अहसास करवाया जाए की वो किस स्थिति से गुजर रहे है.

How to Deal With a Narcissistic Sociopath

जिन लोगो की personality में Psychopath or Sociopath or Narcissist quality आ जाती है वे हमेशा दूसरो का Advantage लेने की कोशिश करते है. इस तरह का mental disorder सिर्फ कुछ लोगो में ही देखने को मिलता है लेकिन ये बहुत खतरनाक स्थिति है खासकर अगर आप ऐसे किसी व्यक्ति के साथ Relationship में है.

ऐसे व्यक्ति में Narcissistic Personality Disorder (NPD) And Antisocial Personality Disorder (APD) ये दोनों ही तरह के मानसिक अस्थिरता के लक्षण देखने को मिल सकते है.

ऐसे लोग दूसरो को Manipulate, mentally abuse करते हुए जो चाहते है वो पाने की कोशिश करते है. दूसरो का attention पाने के लिए ये charm, charisma, humor का सहारा ले सकते है.

आमतौर पर ऐसे लोगो में एक अलग ही charm होता है जो इनके आसपास के लोगो को इनकी तरफ आकर्षित करता है. दिखने में आकर्षक ये अन्दर से कितने खतरनाक हो सकते है इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है.

What is a narcissistic sociopath?

ये एक ऐसा Personality disorder है जिसमे व्यक्ति के अन्दर Narcissistic And Antisocial Personality Traits देखने को मिलते है. इनकी आसानी से पहचान की जा सकती है क्यों की ऐसे लोग Self-Importance, Attitude Of Entitlement Or Arrogance के साथ साथ खुद को साबित करने के लिए external validation की तलाश करते है.

में काफी ज्यादा गुस्सा भरा होता है साथ ही इनका व्यवहार अचानक उतार चढ़ाव को महसूस करता है. ये खुद को बेहतर साबित करने के लिए Rules, Laws, And Social Norms को फॉलो नहीं करते है.

इस तरह के Dangerous and Psychologically Disturbed Kinds of People से दूर रहना बेहद जरुर है क्यों की narcissistic sociopath personality disorder में ये सिर्फ दूसरो का फायदा उठाते है. इसके लिए ये किसी भी हद तक जा सकते है और इनका जूनून काफी ज्यादा खतरनाक होता है.

आपको जानकर हैरानी होगी की एक तरफ इन्हें खुद को संतुष्टि देकर सुकून मिलता है वही कुछ ऐसे भी लोग है जिन्हें दूसरो को problem में परेशान होता हुआ देखकर संतुष्टि मिलती है.

सबसे पहले जान लेते है की एक Narcissists & Sociopaths में क्या अंतर है और इनकी मिली-जुली Personality दूसरो के लिए कैसे खतरनाक साबित हो सकती है.

Read : Top 5 way to Dealing with emotional vampires at work Hindi Guide

Differences between Narcissists & Sociopaths

ऐसे लोग जो narcissistic personality disorder से गुजर रहे है उनकी पहचान आसानी से की जा सकती है क्यों की जब ये दूसरो से मिलते है तब इनके behave में खुद को लेकर inflated, grandiose, or arrogant view देखने को मिलता है. दूसरे शब्दों में कहे तो खुद को दूसरो से Important साबित करना, Excessive level of attitude दिखाना शामिल है.

Narcissistic Sociopath दूसरो से अपनी तारीफ सुनना पसंद करते है. इन्हें हमेशा एक External validation की जरुरत होती है जो उन्हें ये अहसास दिलाता है की ये दूसरो से बेहतर है.

अगर आपके आसपास ऐसा कोई व्यक्ति है जो दूसरो के साथ Dominating Behave करता है और खुद की तारीफ सुनना पसंद कर रहा है तो समझ ले की वो इस personality disorder से गुजर रहा है. ( वैसे तारीफ सुनना लडकियों को भी पसंद होता है लेकिन वो किसी की feeling की hurt नहीं करती है इसलिए don’t worry उनके अन्दर ये Disorder नहीं है. )

Sociopath का इस्तेमाल ऐसे लोगो को परिभाषित करता है जो Antisocial Personality Disorder से गुजर रहे है. ऐसे लोगो के अन्दर Emotionless, Detached, Or Cold जैसी quality देखी जा सकती है साथ ही ये ऐसे show करते है मानो इन्हें किसी की परवाह या जरुरत ही नहीं है.

दूसरो को नुकसान पहुंचाने के लिए ये किसी भी हद तक जा सकते है जो कानून से भी परे है.

आपको ऐसे लोगो की पहचान करते हुए उनसे उचित दूरी बना लेनी चाहिए. अगर आप इनके बारे में और डिटेल से समझना चाहते है या फिर इनकी पहचान को और ज्यादा समझने के लिए आप कुछ Symptom की पहचान कर सकते है.

आइये जानते है ten signs of a narcissistic sociopath के बारे में जो आपको इन्हें और बेहतर समझने में मदद करेगी.

Read : How to Free Vashikaran Mantra by Photo with 100% result Simple Hindi Guide

10 Signs of a Narcissistic Sociopath

अपने आसपास के लोगो में से ऐसी personality वाले लोगो की पहचान करने के लिए अपनों उनके व्यवहार को समझने की जरुरत है. एक व्यक्ति की nature उसके बारे में बहुत कुछ कहती है ऐसे में आपको सिर्फ उनके व्यवहार और दूसरो के साथ Interaction को समझना होगा.

समय रहते इनकी पहचान करना आपको बड़े खतरे से बचा सकता है इसलिए अगर आप किसी Narcissistic Sociopath के साथ relation में है या रहने की सोच रहे है तो उनके बारे में अच्छे से पहचान कर ले.

They Live In a Deluded Reality

ऐसे लोग जो इस Personality disorder से गुजर रहे है दुनिया को दूसरो की तरह नहीं देखते है. इनके लिए हकीकत distorted version of reality वैसा ही है जैसा ये चाहते है.

इन्हें जो चाहिए वो हर हाल में चाहिए फिर चाहे इसके लिए दूसरे लोग चाहे hurt हो या उन्हें किसी तरह का नुकसान ही क्यों न पहुंचे. खुद को satisfy करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते है और कुछ भी कर सकते है.

Narcissistic Sociopath Personality disorder में व्यक्ति खुद को important दिखाने की कोशिश करता है. उनके लिए ये बाहरी लोगो की हेल्प लेते है जिसमे दिखावा करना शामिल है. अगर ये आकर्षक व्यक्तित्व रखते है तो इन्हें दूसरो से बार बार अपनी तारीफ सुनना पसंद है.

अगर अमीर है तो अपनी शौहरत को लेकर सुनना पसंद है. खुद को दूसरो से महत्वपूर्ण दिखाना और बाकि लोगो की respect ना करना इनकी आदत में शामिल है.

Read : How to Chant Shreem Beej Mantra to Attract Money and wealth Hindi Guide

They Are Obsessed With Power & Control

इस disorder में व्यक्ति दोनों ही तरह से खतरनाक है फिर चाहे वो पावरफुल हो या फिर कमजोर. अगर ये शक्तिशाली है तो अपनी पॉवर को लेकर हमेशा दूसरो का फायदा उठाने और उन्हें अपने कण्ट्रोल में रखने की कोशिश करते है.

अगर ये कमजोर है तो फिर ये दूसरो को नुकसान पहुंचा कर या फिर उनके लिए परेशानी खड़ी करते हुए खुद को satisfy करते है. कमजोर लोगो में psychic vampire personality वाले लोग शामिल है.

इन्हें जो चाहिए उसे हासिल करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते है. अगर दूसरो को बर्बाद करने के लिए खुद को नुकसान पहुँचाना पड़े तो उससे भी पीछे नहीं हटते है.

इनके पास अभी जो है ये इससे satisfy नहीं रहते है इन्हें और भी ज्यादा पॉवर चाहिए. जो भी इनके रास्ते में आता है उसे किसी भी कीमत पर हटाने से पीछे नहीं रहते है. दूसरो को कण्ट्रोल करने और उनके बीच खुद को अलग दिखाने की इनकी भूख इन्हें दूसरो से अलग बनाती है.

Read : Basic guide of Yakshini tantra सुर सुंदरी यक्षिणी की साधना का सही तरीका

They Take Advantage of & Use Other People

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन Narcissistic Sociopath जैसी Personality disorder वाले लोगो के सोचने का तरीका बेहद शार्प होता है. ये mind manipulation technique में माहिर होते है.

दूसरो के साथ किसी भी तरह की relationship में रहे लेकिन उनका हमेशा फायदा उठाने की सोच रखते है. ऐसे लोगो के लिए रिश्ते को मायने नहीं रखते है. इन्हें बस अपने Ego satisfaction से मतलब है.

दूसरो के साथ इनका behavior बेहद control nature वाला होता है. दूसरो के guilt, shame को निशाना बनाकर ये बड़ी आसानी से सामने वाले को अपनी बातो में ले लेते है. इसे एक real life example के जरिये हम समझ सकते है.

ये बात 2 साल पहले की है. जॉब के चलते में नयी जगह पर shift हुआ था तब एक लड़की मेरे बगल में रहती थी. आमतौर में किसी से ज्यादा बात नहीं करता हूँ और अपने काम में बिजी रहता हूँ. मेरे पास आने वाले रिलेटिव में मेरी एक फ्रेंड थी जिसके साथ बगल में रहने वाली लड़की ने नजदीकियां बनाते हुए उसे अपनी दीदी बना लिया.

में अपने काम में ज्यादातर बिजी रहता था इसलिए मेने इस बात पर ज्यादा गौर नहीं किया.

वक़्त के साथ मेरी फ्रेंड मेरे पास कम और उसके पास ज्यादा जाने लगी. एक वक़्त ऐसा भी आया जब वो उसके लिए खाना तक लाने लगी. लगभग हर रोज उसका खाना वही बनाने लगी थी और धीरे धीरे उस लड़की ने फ्रेंड के दिमाग के साथ खेलना शुरू कर दिया. उसने हम दोनों के बीच लड़ाई शुरू करवा दी जिसके बारे में बाद में पता चला.

ये एक real life example है की अगर आप अपने रिश्ते में खुश है तो आपके आसपास रहने वाले कुछ लोग किस तरह आपके और आपके पार्टनर के बीच दूरियां पैदा करना शुरू कर देते है.

वो लड़की एक कमजोर Narcissistic personality type थी. में किसी के बारे में सोचता नहीं था तो मुझ पर इसका असर नहीं हुआ लेकिन उसमे मेरा और मेरे फ्रेंड के बीच का रिश्ता बुरी तरह बर्बाद कर दिया.

अगर आप अपने और अपने पार्टनर के बीच दूरियां बढती हुई नोटिस कर रहे है या उनके व्यवहार में बदलाव आ रहा है तो बात को उलझने से पहले ही पता कर ले की इस वक़्त उनके नजदीक कौन है. आपके गैर मौजूदगी में वो किनसे मिलते है और किस तरह की बाते उनके बीच होती है.

मेरे किस्से को शेयर करने का मेरा सिर्फ एक उदेश्य है आपको real life से relate करवाना ताकि आसानी से आप इसे समझ सके.

They Have No Moral Boundaries

Moral Boundaries हर व्यक्ति के लिए बनी होती है. ये उन्हें गलत फैसले लेने से रोकती है या फिर अगर कुछ गलत हुआ है तो उसे सही करने के लिए प्रेरित करती है. एक narcissistic sociopath के लिए ऐसी कोई लाइन नहीं होती है जो उन्हें गलत करने से रोक सके.

वो जो चाहते है उसे हासिल करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते है. Moral Boundaries ना होने की वजह से इनके लिए सही गलत जैसा कुछ नहीं रह जाता है.

दूसरो के साथ Harmful, Illegal, Or Sadistic करने के बाद उन्हें किसी तरह की guilty feel नहीं होती है. उन्हें ऐसा करने से संतुष्टि मिलती है क्यों की वो जो चाहते थे उन्हें मिल गया साथ ही उन्हें एक अलग feeling मिलती है की वो जो चाहते है उसे किसी भी कीमत पर हासिल कर सकते है.

अपने आसपास के लोगो को आसानी से Manipulate करते हुए जो वो करना चाहते है वही होता है.

Read : Navarna Mohini Mantra for Love Marriage and Vashikaran Kriya in Hindi

They Have a Limited Range of Emotions

आमतौर पर देखा जाता है की जो लोग दूसरो का फायदा उठाते है वे उन लोगो का फायदा नहीं उठाते है जो उनके करीब होते है लेकिन, Narcissistic Sociopath personality type में व्यक्ति पूरी तरह Limited Range of Emotions होता है.

उनके लिए बस एक ही इमोशन है और वो है जो चाहते है उसे हासिल करना. अगर इसके लिए उन्हें अपने करीबी लोगो को भी निशाना बनाना पड़े तो वो इससे पीछे नहीं हटते है.

ऐसे लोग जो feelings of love and affection को कभी experience नहीं करते है उनके लिए अपने और पराये में कोई फर्क नहीं होता है. वक़्त आने पर अपने करीबी लोगो के साथ भी ये गलत कर सकते है. इनके अन्दर vulnerable emotions like guilt, shame, or sadness जैसी कोई भावना नहीं होती है जो सही और गलत की पहचान करवाती है.

उनके अन्दर सिर्फ एक Strong emotion होता है और वो है Anger जिसके तुष्टिकरण के लिए ये किसी भी हद तक जा सकते है. इन्हें अहम् को तब चोट लगती है जब इन्हें वो नहीं मिलता है जो ये चाहते है ऐसी स्थिति में और भी ज्यादा खतरनाक होते जाते है. समय के साथ इनके अन्दर का ये destructive behaviors और ज्यादा बढ़ता जाता है.

Read : Different Types of Ghosts and Spirits meaning and appearance in Hindi

They Have a Huge Discard Pile

Narcissistic sociopath’s personality disorder से जुड़े लोगो को उन लोगो में कोई दिलचस्पी नहीं होती है जो उनके काम के नहीं होते है. ये सिर्फ उन्ही लोगो में अपना interest दिखाते है जो उनके personality को मैच करते है.

अगर कोई व्यक्ति इनके मतलब का है तो फिर इनके लिए ये मायने नहीं रखता है की वो उससे काफी समय पहले ही दूरियां बना चुके है या फिर ये कोई उनका करीबी है.

अपने आप को साबित करने के लिए किसी भी हद तक जाना इनका जूनून होता है फिर चाहे वो किसी दुश्मन को अपना बनाना हो या फिर किसी अपने का फायदा उठाना हो. ये कुछ भी अच्छा या बुरा नहीं सोचते है.

They Become Hostile When Threatened

आमतौर पर Narcissistic sociopaths सिर्फ सामने से खतरनाक होते है वो खुलकर दूसरो की feeling को hurt करते है लेकिन डर के मामले में ये और भी ज्यादा खतरनाक हो जाते है. अगर इन्हें किसी चीज से ख़तरा होता है तब ये और भी ज्यादा Sharp minded and dangerous हो जाते है जो अपने आप को सेफ रखने के लिए किसी भी हद तक जा सकते है.

Paranoid यानि एक ऐसी feeling जिसमे किसी व्यक्ति को ऐसा लगता है की कोई उन्हें नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहा है इनकी natural tendency होती है. ये दूसरो पर बेहद कम भरोसा करते है साथ ही बड़ी आसानी से इनके अहम् को चोट पहुँच सकती है.

एक उदाहरण के लिए अगर ये अपने आसपास किसी ऐसे व्यक्ति को पाते है जो Charm and attraction में इनसे ज्यादा बेहतर होता है तो ये उस व्यक्ति को खुद को लिए ख़तरा मान लेते है.

ऐसी स्थिति में ये या तो उस व्यक्ति को दूसरो के सामने निचा दिखाने की कोशिश करते है या फिर उसके साथ नदिकियाँ बनाते हुए उसे अपने निचे रखने की कोशिश करते है. दोनों ही परिस्थिति में इनका Sharp mind बेहद खतरनाक होता है क्यों की ये उम्मीद के विपरीत ऐसी स्थिति में नुकसान पहुंचाते है जिसका कोई सोच भी नहीं सकता है.

Read : How to Deal with After-effects of Breakup ब्रेकअप से बाहर निकलने के लिए क्या करे ?

They Feed Off of Negative Energy

ऊपर बताये गए सभी लक्षण ये बताने के लिए काफी है की Narcissistic Sociopath एक तरह से Psychic vampire की तरह ही है जो दूसरो की negative energy पर खुद को फीड करते है. जितना ज्यादा इनके आसपास के लोग negative emotions and energy से गुजरते है उतना ही ज्यादा ये satisfy होते है.

इस तरह के parasitic attraction to negativity sign ये बताने के लिए काफी है की ये किस कदर बीमार है.

दूसरो को जितना ज्यादा तकलीफ मिलती है और परेशान रहते है उतना ही ज्यादा ये खुश होते है और इसे बनाए रखने के लिए ये किसी भी हद तक जा सकते है. अब आप खुद अंदाजा लगा सकते है की ये अपने आसपास के लोगो के लिए कितने खतरनाक साबित हो सकते है.

They Get Bored Easily

एक narcissistic sociopath personality से गुजर रहा व्यक्ति हमेशा कुछ नया खोजता रहता है. यही वजह है की इन्हें कोई भी स्थिति ज्यादा लम्बे समय के लिए होल्ड नहीं कर सकती है और बड़ी जल्दी ही ये उस स्थिति से निकलकर ज्यादा खतरनाक रास्ते का चुनाव कर लेते है.

अगर इन्हें किसी स्थिति में संतुष्टि नहीं मिल रही है तो ये बड़ी जल्दी बोर हो जाते है.

ऐसी स्थिति में व्यक्ति बिना किसी आराम के लगातार खुद को बिजी रखता है ताकि वो दूसरो की negative energy पर खुद को feed कर सके. ऐसे लोग Impulsive, Aggressive, And Engaged In Crime, Violence, Or Drug Use में उलझे हुए मिलते है.

Read : महाकाली साधना सिद्धि विधान और उच्चाटन प्रयोग घर पर अभ्यास कैसे करे – सरल विधि विधान

They Are Empty Inside

बेशक बाहर से एक Narcissistic Sociopath अपने चारो तरफ लोगो से घिरा हुआ रहता है लेकिन अन्दर से बिलकुल खाली होते है. बाहर से जितना ज्यादा ये खुद को शक्तिशाली साबित करते है अन्दर से उतना ही खाली होते जाते है. उनका ये खालीपन जिसकी सबसे बड़ी वजह होती है बाहरी तरफ से उनका emotionless होना. इस वजह से ये खुद को दूसरो से जोड़ नहीं पाते है.

अपने अन्दर की internal emptiness को छिपाने के लिए ये दूसरो को अपने से निचा साबित करने की कोशिश करते है. इसके लिए ये entertainment, power, or destruction के एक लेवल को बनाए रखने की कोशिश करते है.

How to Deal With a Narcissistic Sociopath

इन सभी लक्षणों को समझने के बाद सवाल खड़ा होता है How to tell if someone is a narcissistic sociopath क्यों की किसी बीमार को ये कहना की वो बीमार है उसे और भी ज्यादा hurt कर देता है. ऐसी स्थिति में आप ऐसे व्यक्ति के साथ कैसे डील करेंगे इस बारे में जान लेना चाहिए.

ऐसे Personality disorder से गुजर रहा व्यक्ति खतरनाक होता है लेकिन जब आप उनकी feeling को hurt करते है तो वे और भी ज्यादा खतरनाक हो जाते है. ऐसी स्थिति में आपको ऐसे व्यक्ति से डील करना, खुद को उनसे सुरक्षित रखने पर ध्यान देना चाहिए.

अगर आप ऐसे किसी व्यक्ति के साथ relationship में रह रहे है बेहतर होगा की इस रिश्ते से खुद को अलग कर ले. अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे है तो बेहतर होगा की ऐसे व्यक्ति से कैसे डील करना है इसे सीखे ताकि वो आपका फायदा ना उठा सके.

कुछ स्टेप है जो आप ले सकते है जैसे की

  • किस तरह के डिसऑर्डर से गुजर रहे है उसकी पहचान करना.
  • उनकी स्थिति पर Reaction की बजाय respond करना सीखे.
  • जितना हो सके Direct Confrontation से बचे.
  • जो लोग Narcissistic Sociopath से गुजर रहे होते है वे अपने future plan को लेकर ज्यादा emotion रखते है इसलिए उन्हें इस बात का अहसास करवाना की भविष्य में आप उन्हें किस जगह देखना चाहते है उनके इस स्थिति को होल्ड करने में हेल्प कर सकता है.
  • अपने बीच एक Moral boundaries की स्थापना करना.
  • ऐसे रिश्ते में रहना आपका गलती नहीं है इस बात को ध्यान रखे. अगर कुछ हो रहा है तो उसे लेकर किसी तरह की गिल्टी मन में न रखे.
  • अगर Narcissistic Sociopath के साथ रहना मुश्किल हो रहा है और आप इसे और आगे नहीं ले जा सकते है तो बेहतर होगा की रिश्ते से खुद को अलग कर ले बजाय इसे घसीटने के.

What not to do when dealing with a narcissist

अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से जुड़े है या interact कर रहे है जो Narcissistic Sociopath जैसे व्यक्तित्व से गुजर रहा है तो कुछ बातो का ध्यान रखे. ऐसी गलती कभी ना करे जो उन्हें hurt करती है क्यों की ऐसी स्थिति में वे आपके लिए खतरनाक साबित हो सकते है.

  • उन्हें ये कभी ना बताये की वे बीमार है ये उन्हें insecure और डरा हुआ महसूस करवाता है जिसमे वे और भी ज्यादा खतरनाक साबित होते है.
  • अगर वे आपके सीमा को क्रॉस कर रहे है तो उनसे दूरियां बना ले. जितना आप उनके लिए कर रहे है उससे ज्यादा उनसे उम्मीद करे और इसके लिए उन्हें पूछे.
  • कभी भी ऐसे व्यक्ति को झूठा ना कहे ये उनके अहम् को चोट करता है.
  • ये जानते हुए की वो किसी स्थिति से गुजर रहे है उनसे उनकी स्थिति के बारे में बात करना उन्हें बिलकुल पसंद नहीं है.
  • एक Narcissistic Sociopath किसी का interfere कभी मंजूर नहीं करता है. अगर आप उन्हें कुछ सलाह देना चाहते है या ये बताना चाहते है की उन्हें क्या कैसे करना है तो ये ना करे.

ये कुछ जरुरी बाते है जिन्हें करने की गलती ना करे खासतौर से ऐसे व्यक्ति की feeling को hurt करना और उन्हें ये अहसास करवाना की वो गलत है उन्हें और भी ज्यादा खतरनाक बना देता है.

Read : top 5 reason you must follow Digital Detox in everyday life

Final Thoughts on Dealing with a Narcissistic Sociopath

ये जानने के बाद की Dealing with a narcissist आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है आपको परेशान कर सकता है. आपको ये बात समझनी चाहिए की आप अकेले नहीं है जो इस स्थिति का सामना कर रहे है क्यों की हर सोसाइटी में ऐसे लोगो से सामना होना आम बात है. ऐसे लोग जिनमे narcissistic and antisocial personality disorders के लक्षण होते है बेहद खतरनाक होते है.

इन्हें सबसे ज्यादा खतरनाक बनाता है इनका Sharp Mind क्यों की जितना ज्यादा खतरनाक ये सामान्य कंडीशन में होते है उससे कही ज्यादा खतरनाक ये डर की स्थिति में हो सकते है. अगर आप इनके अहम् को चोट पहुंचाते है तो ये आपको नुकसान पहुंचाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते है.

Narcissistic Sociopath के बारे में जानने के बाद ऐसे लोगो से बचने पर ध्यान दे और उन्हें खुद को नुकसान पहुंचाने से रोके. ये आपके guilt, shame को निशाना बनाकर कमजोर करते है और बड़ी आसानी से mind manipulate कर सकते है इसलिए इससे बचे और खुद को strong बनाए.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleTop 10 Challenge and Tips To Save Long-Distance Relationships in 2022
Next article100% Guaranteed Vashikaran mantra for husband in Hindi Top 5 Easy and Effective way to Control Husband
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here