Narcissistic Personality Disorder वाले लोगो के साथ डील कैसे करे ?

0
67

क्या आपके आसपास ऐसे लोग है जो खुद को हमेशा दूसरो से अलग मानते है और दूसरो से ऊपर रखते है. अपनी की गई गलती के लिए भी दूसरो को blame करते है और एक दिखावे की जिंदगी जीते है. अगर हाँ तो ये Narcissistic Personality Disorder से पीड़ित है. एक ऐसी बीमारी जिसमे व्यक्ति खुद को दूसरो से स्पेशल समझना शुरू कर देता है. अपने आसपास एक ऐसी दुनिया बनाने की कोशिश करता है जिसमे वास्तविकता नहीं होती है बल्कि उसकी उम्मीदों से भरा एक जाल होता है.

ऐसे लोग आपको पहले अपने दिखावे से इम्प्रेस करने की कोशिश करते है और जब आप उनसे जुड़ जाते है तब वे आपको सिर्फ अपने ईगो को पूरा करने का एक जरिया बनाकर छोड़ देते है. उनके लिए आपकी उम्मीदे कुछ मायने नहीं रखती है. वो जैसा चाहते है आपको वैसा ही व्यव्हार करना होता है और बनना पड़ता है. उनके अनुसार चलना पड़ता है यहाँ तक की बिना किसी गलती के जिल्लत का सामना भी करना पड़ सकता है.

Narcissistic Personality Disorder

जिन लोगो में इस तरह के लक्षण होते है वे ऐसे लोगो से घीरे होते है जो अपनी लाइफ में Compromise करते रहते है वो भी सिर्फ आगे बढ़ने के लिए. अगर आप उनकी उम्मीद के अनुसार नहीं चलते है तो आप उनके किसी काम के नहीं इसलिए वो आपको कभी महत्त्व नहीं देंगे. इस तरह की Abusive relationship से जितना जल्दी हो सके बाहर निकल ले उतना ही सही है.

आज हम बात करने वाले है एक ऐसी मानसिक बीमारी के बारे में जो एक भ्रम का जाल पैदा करती है और आपको वास्तविकता से दूर करती है. आइये जानते है इसे संकेत और लक्षण के बारे में साथ ही इससे बाहर कैसे निकला जाए इन सबके बारे में.

Narcissistic Personality Disorder in Hindi

NPD यानि Narcissistic Personality Disorder एक ऐसी Personality disorder है जिसमे victim खुद को दूसरो से ज्यादा Superior समझता है. इसके victim खुद को एक सेलेब्रिटी की तरह शो करते है और खुद से ही लगे रहते है लेकिन, psychological term में narcissism का मतलब self-love नहीं है. इसका सही मतलब देखे तो NPD एक ऐसी बीमारी है जिसमे पीड़ित idealized, grandiose image से प्यार करते है और खुद को उस इमेज में रखने की कोशिश करते है.

ऐसे लोग ऐसा इसलिए करते है ताकि वे अपनी deep feelings of insecurity वाली feeling को छुपा सके. Narcissistic personality disorder कई तरह की pattern जैसे की self-centred, arrogant thinking and behavior, a lack of empathy और दूसरो की अटेंशन की चाहत पर काम करता है. ये उनकी लाइफ में हर जगह देखने को मिलता है फिर चाहे वो work and friendships to family and love relationships कोई भी फील्ड हो.

इस तरह की personality को जीने वाले लोग इसे बदलने का पूरा विरोध करते है फिर चाहे इसकी वजह से उनकी लाइफ में प्रॉब्लम ही क्यों न आने लगे. इसका दोष वे दूसरो पर डाल देते है. ऐसे लोग extremely sensitive बन जाते है और अपने आसपास के लोगो के साथ बुरा व्यवहार करने से पीछे नहीं हटते है.

Signs and symptoms

ऐसे कई संकेत आपको मिलते है जिसके जरिये आप इनकी पहचान कर सकते है. हम यहाँ कुछ ऐसे ही संकेत के बारे में बात करते है जिसमे सबसे पहले

  • Grandiose sense of self-importance: इसे आप unrealistic sense of superiority की तरह समझे जिसमे एक इन्सान खुद को दूसरो से superior समझता है लेकिन उसकी हद नहीं होती है. जितना ये खुद को शो करते है वास्तविकता से उसका कोई जुड़ाव नहीं होता है. ये खुद को यूनिक और स्पेशल समझते है जो की उन्हें दूसरो से अलग करता है.

इन्हें लगता है की ये दूसरे लोगो पर मेहरबानी करते है. ऐसा करने उनके अन्दर दूसरो पर हावी होने की वजह देता है.

  • Lives in a fantasy world that supports their delusions of grandeur: अब जब हकीकत में ये अपने आसपास रियलिटी में वो सब नहीं पाते है जो इन्हें चाहिए तो ये अपने आसपास distortion, self-deception, and magical thinking से भरा एक Fantasy world बना लेते है. ये खुद को unlimited success, power, brilliance, attractiveness, and ideal love से भरा हुआ समझने लगते है. ऐसे लोग अक्सर रियलिटी को नकारते रहते है.
  • Needs constant praise and admiration: Narcissistic Personality Disorder से पीड़ित लोगो को हर समय दूसरो का अटेंशन चाहिए होता है. खुद को दूसरो की नजरो में रखना, बेवजह प्रदर्शन करना इनकी आदत बन जाती है. इनके बनाए रिश्ते भी एक तरफ़ा होते है जो ये सिर्फ खुद को सामने वाले पर superior होने का दिखावा करने की सोच रखते हुए बनाते है.
  • Sense of entitlement: खुद को स्पेशल समझने की वजह से narcissists दूसरो से उम्मीद करते है की वे उन्हें वैसे ही ट्रीट करे जैसा वो चाहते है. जैसा वो उम्मीद करते है लोग उनके साथ वैसा ही व्यवहार करे वो भी बिना उनके कहे. अगर आपके अन्दर ऐसी quality नहीं है तो आप उनके किसी काम के नहीं है.
  • Exploits others without guilt or shame: दूसरो को बेवजह निचा दिखाना भी एक खास पहचान है जिसे आप नोटिस कर सकते है. एक कंपनी में काम करने वाले employee के साथ बॉस इस तरह व्यवहार करता है मानो वो उनका समय नहीं बल्कि उन्हें खरीद रहा हो. यही personality आपको Narcissistic लोगो में देखने को मिलेगी.
  • Frequently demeans, intimidates, bullies, or belittles others: इन लोगो को ऐसे लोगो से बेहद डर लगता है जिनके पास वो होता है जिसकी इनके पास कमी होती है. इन्हें लगता है की अब लोग इन्हें अटेंशन देना बंद कर देंगे क्यों की सामने वाला उनसे ज्यादा quality रखता है. इस तरह की insecurity की feeling इन्हें परेशान करती है.

कपोल कल्पना में न फंसे

Narcissistic Personality Disorder से परेशान लोगो की एक खासियत होती है, ये पहले दूसरो के सामने अच्छे बनने का दिखावा करते है जबकि कुछ समय बाद ही अपना असली रूप दिखाना शुरू कर देते है. इनका ज्यादातर व्यवहार दिखावे से भरा हुआ होता है इसलिए इसमें फंसने से बचे.

अगर आपके आसपास इस तरह के लोग है जिनसे आप सिर्फ उनके शौहरत और दिखावे से आकर्षित हो रहे है तो ऐसा करने से बचे क्यों की ये सिर्फ कुछ समय का है बाद में आपको इसकी वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

आपका ऐसे लोगो के साथ रहना उनके ईगो को पूरा करता है न की आपकी जरुरत को. आपको लगता है की ये आपकी हेल्प करेंगे या फिर आपका ख्याल रखेंगे लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता है बल्कि वे आपका इस्तेमाल सिर्फ अपने आप को superior दिखाने के लिए करते है और कुछ नहीं.

आपको सबसे पहले उनके दूसरो के साथ किये जाने वाले व्यवहार पर नजर रखनी चाहिए. वो दूसरो के साथ कब और किस तरह ट्रीट कर रहे है. अगर उनका व्यव्हार जगह, व्यक्ति और परिस्थिति के अनुसार बदल रहा है तो इनसे दूर रहे क्यों की आगे चलकर ये आपके लिए एक Toxic relationship होगी और कुछ नहीं.

आपको दूसरो के साथ घूम कर उनके अनुसार चलने की बजाय अपने सपने पूरे करने पर फोकस होना चाहिए. अगर आप वाकई अपनी लाइफ को बदलना चाहते है तो खुद को improve करने पर ध्यान दे ना की दूसरो के ईगो को पूरा करे.

Set healthy boundaries

ज्यादातर लोग इसे मानसिकता से जोड़ते है लेकिन ऐसा नहीं है. हर इन्सान के लिए दूसरो से जुड़ने की कुछ लिमिट होती है.अगर कोई आपके साथ गलत तरीके से व्यवहार कर रहा है तो आप उसे कहा तक Ignore करेंगे और कहा रिश्ते को ख़त्म ये आपको तय करना होगा ताकि दूसरे लोग आपका इस्तेमाल न कर सके.

इसे आप Attitude or ego से जोड़ सकते है. आपका व्यव्हार दूसरो के साथ कैसा है और किस हद तक है ये देखना आपके Subconscious mind का काम है. आपके कुछ लिमिट होते है जिन्हें ना तो आप खुद क्रॉस कर सकते है ना ही दूसरो को करने देते है. एक उदाहरण के लिए अगर कोई व्यक्ति दूसरो के सामने आपका मजाक बनाता है तो आप क्या करेंगे ?

आप या तो वो जगह छोड़ देंगे या फिर उसे ऐसा करने के लिए मना करेंगे. कुछ हद तक आप इस रिश्ते को रखने की कोशिश करेंगे लेकिन जहाँ आपको लगेगा की अब और नहीं सह सकते है तब आप रिश्ता तोड़ देंगे और यही आपकी healthy boundaries होती है.

Don’t take things personally

Narcissistic Personality Disorder की सबसे बड़ी खासियत ये है की ऐसे लोग अपने आप को निचा देखना पसंद नहीं करते है. अगर इनसे कोई गलती है तो भी वे इसका जिम्मा खुद न लेते हुए blame दूसरो पर डाल देते है. जब कोई गलती आप नहीं करते है बावजूद इसके आपको सुनना पड़ता है तो ये बहुत हर्ट करता है लेकिन, कुछ हद तक इसे personally ना ले तो बेहतर है.

आप सही है ये किसी एक व्यक्ति के द्वारा जज नहीं किया जा सकता है इसलिए इससे परेशान होने की बजाय कुछ हद ignore कर देंगे तो सही रहेगा. बार बार ऐसा होने की स्थिति में आप सही कदम ले सकते है. आपको ऐसे लोगो से उलझना नहीं चाहिए क्यों की ऐसा करना उनके ईगो को चोट करता है और वे ज्यादा आक्रामक बनते है जो आपको और ज्यादा परेशान कर सकता है.

आप खुद को बेहतर जानते है और इसके लिए दूसरो को इसका सबूत देने की जरुरत नहीं है. आप जो करते आ रहे है वह कीजिये.

 Look for support and purpose elsewhere

अगर आप किसी narcissist के साथ रिश्ते में रह रहे है तो सबसे पहले खुद के प्रति honest बने और आप क्या बर्दास्त नहीं कर सकते है ये जान ले. आपके लिए ऐसे लोग खुद को बदलेंगे नहीं इसलिए आपको अपने emotional support and personal fulfillment के लिए कही और से सहारा देखना होगा.

आपको ये पता होना चाहिए की एक healthy relationships कैसी होती है और कैसे काम करती है ताकि दूसरो के हाथो की कठपुतली ना बन सके. अलग अलग लोगो के साथ आपके रिश्ते कैसे है और ये आपको कैसा feel करवाते है इसका सेंस आपको समझदार बनाता है. ऐसे लोगो के साथ ज्यादा समय बिताने की कोशिश करे जो आपके असली रूप की कद्र करते है ना की किसी तरह का दिखावा.

नए नए दोस्त बनाए और उन्हें जानने की कोशिश करे. जो चीज आपको परेशान करती है उससे दूरियां बनाए ताकि आप खुद को comfortable feel करवा सके. आपकी work, volunteering, and hobbies इन सबका वास्तविक मतलब क्या है इसे जानने की कोशिश करे जो की आपको अपने perspective and thinking में सुधार करने में मदद करेगा.

How to leave a narcissist

किसी भी abusive relationship को ख़त्म करना आसान नहीं होता है. ऐसे लोग जो charming and charismatic लेकिन Narcissistic Personality Disorder से पीड़ित होते है उनके साथ रिश्ते को ख़त्म करना और भी मुश्किल हो जाता है. ऐसी स्थिति में जब सामने वाला manipulate thinking and thought का सहारा लेने लगे तो आपको कुछ खास कदम उठाने चाहिए जैसे की

सबसे पहले तो खुद को Narcissistic Personality Disorder symptom and sign के प्रति जागरूक करे. इससे आपको पता चलेगा की सामने वाला आपको अपने control में बनाए रखने के लिए किस तरह की तकनीक का इस्तेमाल कर रहा है. जब भी आप रिश्ते को ख़त्म करने की सोचते है वो आपकी सोच को बदलने की कोशिश करते है. आपको बस उस तकनीक को जानना होगा.

दूसरा कदम आप ये भी ले सकते है उन कारण को पक्का करना जिनकी वजह से आप इस रिश्ते को ख़त्म कर रहे है. जब आपके सामने वो कारण होगा और बार बार आपको remind होगा तो कोई भी आपकी सोच को बदलने की कोशिश नहीं कर सकेगा.

तीसरा आप उन लोगो का सपोर्ट ले सकते है जो आपको सही गाइड करे. ऐसे लोग जो बिना किसी दिखावे के आपके साथ है वो कभी आपका फायदा नहीं उठाएंगे. उनके साथ रहना आपको emotional support देगा और आप आसानी से किसी भी abusive relationship से बाहर निकल सकेंगे.

अगर आप जानते है की narcissist बदल नहीं सकते है तो उन्हें इस बात के लिए blame कभी न करे बल्कि चुपचाप रिश्ते को ख़त्म कर दे क्यों की उन्हें बार बार इस तरह की याद दिलाना आपके लिए मुश्किल खड़ी कर देगा और आप चाह कर भी इस रिश्ते को ख़त्म नहीं कर पाएंगे.

रिश्ते से बाहर निकलने के बाद क्या करे ?

Narcissistic Personality Disorder से घिरे हुए लोगो को छोड़ना कभी आसान नहीं होता है. अगर आप सोचते है की इस रिश्ते को ख़त्म करने से सब ठीक हो जायेगा तो ये आपकी भूल है. ऐसे लोग कभी आसानी से किसी को छोड़ते नहीं है क्यों की उन्हें अपने ईगो को भरना होता है. जब आप उन्हें छोड़ते है तो ये सीधा उनके sense of entitlement and self-importance पर चोट करता है.

वे पहले आपको अपने दिखावे से इम्प्रेस करने की कोशिश करेंगे और जब आप इस से प्रभावित नहीं होंगे तो वे आपको डराने की कोशिश करेंगे. ये सब इसलिए ताकि आप वापस उनसे जुड़े और वे आपके जरिये अपने ईगो को पूरा कर सके. ऐसी स्थिति में आपको कुछ स्टेप लेने की जरुरत है जैसे की

  • Narcissistic लोगो से कांटेक्ट पूरी तरह तोड़ देना : relationship से बाहर निकलना काफी नहीं है क्यों की इनसे किसी तरह का फॉर्मल और पर्सनल कांटेक्ट रखना आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. आपको न चाहते हुए भी उन्हें समय देना पड़ सकता है जो की आपको फिर से उन्हें जोड़ देगा. बेहतर होगा कांटेक्ट पूरी तरह तोड़ दे.
  • Breakups अक्सर दर्द भरा होता है लेकिन ये सब जानने के बाद भी अगर आप इस बारे में या अपने past के बारे में ज्यादा सोचते रहेंगे तो ये आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर देता है. आप चाह कर भी इससे बाहर नहीं निकल पाते है. खुद को किसी बंधन में ना रखे बल्कि आजाद कर दे ताकि आपको इस रिश्ते से बाहर निकलने का कोई अफ़सोस ना हो.
  • एक बार जब narcissist को ये अहसास हो जाता है की आप अब उनके ईगो को और ज्यादा हवा नहीं दे सकते है तो वे रिश्ते से बाहर निकलने का अफ़सोस नहीं करते है बल्कि किसी और को अपना निशाना बनाने की कोशिश करते है. ये उम्मीद न करे की जितना परेशान आप है उतना ही वे होंगे क्यों की आप उनके लिए सिर्फ एक कठपुतली थे और कुछ नहीं.

क्या आपको narcissistic personality disorder के लिए कोई हेल्प चाहिए ?

NPD से पीड़ित लोगो की nature में बहुत ज्यादा अंतर देखने को मिलता है. ज्यादातर लोगो ने पाया है की narcissistic personality disorder को सही करना उनके लिए बेहद चुनौती भरा काम होता है क्यों की इससे बाहर निकलना बेहद मुश्किल होता है. एक ऐसी Fantasy world जिसमे आप दूसरो से अलग है चाहे रियलिटी में कैसे भी आप खुद इससे बाहर निकलना नहीं चाहेंगे.

इसकी वजह से कई बार आपको अलग अलग तरह के disorder का सामना करना पड़ता है. एक skilled therapist के साथ इसका समाधान निकाला जा सकता है जहा आप अपने अन्दर इन सबको लेकर एक जिम्मेदारी का अहसास जगाते है. दूसरो के साथ रिश्ते को कैसे आगे बढ़ाना है और आपके किये हुए हर एक्शन को लेकर जिम्मेदारी का अहसास होना बदलाव लाता है जिससे की narcissistic personality disorder को recover करने में मदद मिलती है.

How to deal with narcissistic personality disorder final word

अगर आपके आसपास कोई व्यक्ति जिसे narcissistic personality disorder है और आपके उसके साथ रहना है तो बेहतर होगा की आप इसे डील करना सीख ले. दूसरो के साथ एक healthy relationship कैसे बनानी है और emotional intelligence (EQ) को कैसे काम में लेना है ये आपको आना चाहिए. ये आपके सेंस को मजबूत करता है जो दूसरो के साथ रिश्ते को जोड़ने में मदद करता है.

अगर आप खुद इस बीमारी से जूझ रहे है तो इससे बाहर निकलने के लिए अपनी जिम्मेदारी को समझे. ऐसा करना आपको दूसरो के साथ सही व्यव्हार करना सिखाएगा और आसपास के लोगो में आपके लिए ट्रस्ट को बनाने में मदद करेगा. इस पोस्ट में किसी तरह की शंका के लिए आप कमेंट में अपने विचार रख सकते है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleHow to Develop Skills and Build Competencies with Hypnosis and NLP
Next articleMarch 2021 Holi कैसे होली पर आप खुद कर सकते है वशीकरण का शक्तिशाली उपाय
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here