Myths and misconceptions about reiki – क्या आप भी मानते है की रैकी एक मसाज थेरेपी है ?

2

पहली बार जब 1970 में Usui Reiki को Canada and united state के लोगो के सामने introduce किया तब लोगो के मन में काफी सारे Myths and misconceptions about reiki देखने को मिले. यही वजह रही की इस तरह की holistic healing लोगो के लिए एक mysterious object बन गई. शुरू में इसे लिखने के लिए मना किया गया. तर्क दिया की इस तरह की techniques अगर गलत हाथो में चली गई तो इसका सिर्फ misuse ही होगा.

यही वजह रही की शुरू में इसे सिर्फ गुरु से शिष्य के बिच मौखिक ज्ञान के रूप में दिया गया. वक़्त के साथ बदलाव हुए और जब इस पर रिसर्च हुई तो पाया गया की काफी सारी चीजे जो ज्ञान के रूप में सिखाई गई थी गलत तरीके से सिखाई गई. यही वजह है की आज भी लोगो के बिच इसे लेकर गलत सोच और अधुरा ज्ञान लम्बे समय तक बना रहा.

Myths and misconceptions about reiki

रैकी को लेकर ऐसे काफी सारे myth and misconception हमारे बिच आज भी देखने को मिलते है जिसकी वजह से हम रैकी को पूरी तरह से समझ नहीं पाते है. इस पोस्ट में हम बनाते करने वाले है ऐसे ही कुछ गलत अवधारणा के बारे में जिनकी वजह से लोगो को लगता है की रैकी एक मसाज थेरेपी है.

Myths and misconceptions about reiki

काफी सारे लोग है जो मानते है की reiki एक तरह की massage therapy है. इससे जुड़ा ज्ञान लोगो के बिच सिर्फ मौखिक रूप से फ़ैल पाया जिसकी वजह से काफी सारे भ्रम फैले रहे. ऐसी कई अवधारणा है जो लोगो ने रैकी को लेकर मन में बिठा रखी है लेकिन वास्तविक नहीं है. योग का एक भाग Holistic healing reiki है जिसे करने के लिए आपको reiki class join करनी होगी.

As a reiki practitioners इस तरह के course में आपको reiki energies को सही तरीके से transfer करना सिखाया जाता है. आप सबने distance energy healing के बारे में काफी सुना होगा. दूर से ही हीलिंग को महसूस करना लेकिन, अगर हम बात करे Reiki online healing की तो इसमें आपको Reiki attunement की जरुरत पड़ेगी.

Reiki attunement एक तरह की शुरुआती practice है जिसके जरिये हम एनर्जी को महसूस करने की शुरुआत करते है. जिन लोगो का इंटरेस्ट रैकी सीखने में है उन्हें शुरुआती स्तर पर जो उर्जा मिलती है उसे Reiki Attunement कहा गया है. इसे हम शुरुआती स्तर पर 3 भाग में बांटते है जैसे की शक्तिपात ( powers ) , mental and emotional balance and third is distance healing.

#1. Reiki is a religion

रैकी का अभ्यास करने वाले लोगो को आज एक अलग धर्म से जोड़ कर देखा जाता है. जिस तरह मोंक साधू दुनिया से अलग रहते हुए अभ्यास करते है लोगो को लगता है ये भी उसी तरह का ही एक अभ्यास है. वास्तविकता में रैकी कोई अलग से धर्म नहीं है बल्कि ये एक pure spiritual art है.

The principle teaching of reiki is embrace a life of growthing and promote spiritual growth.

एक spiritual art होने के साथ साथ अलग अलग भावना रखने वाले लोगो ने रैकी को उर्जा एक जगह से दूसरी जगह ट्रान्सफर करने का माध्यम बना लिया है.

#2. Dr. Usui एक Christian Monk थे

रैकी के usui system के फाउंडर Dr. Mikao (Mikaomi) usui कोई Christian monk या डॉक्टर नहीं थे. वो एक Japanese Zen Buddhist, एक व्यापारी और spiritualist, and scholar थे. वक़्त के साथ उन्होंने व्रत और ध्यान के माध्यम से spiritual enlightnment achieve किया.

उन्होंने इसे एक healing art of Reiki को डेवलप किया और जापान में ही टीचिंग क्लिनिक खोल लिया. western country में ये Myths and misconceptions about reiki काफी समय तक बना रहा था.

#3.  Reiki Attunement आपके spiritual guide से जुड़ने का जरिया है

spiritual world से जुड़ने के लिए Reiki attunement को एक बेहतर माध्यम माना जाता है. जिन लोगो का कोई गुरु नहीं है उन लोगो को लगता है की रैकी के माध्यम से वो अपने spiritual guide से जुड़ सकते है. Diane Stein नाम के एक राइटर ने अपनी बुक Essential Reiki में डिटेल से समझाया है.

उन्होंने अपनी बुक में spiritual guide के बारे में काफी कुछ लिखा है. Diane Stein के अनुसार उनके student जिन्होंने रैकी level 2 की ट्रेनिंग ली है उन्होंने दावा किया है की वो अपने spiritual guide के बारे में जानते है.

Urban legend के अनुसार अकेले Reiki Attunement से ये संभव है की आपको अपने spiritual guide के बारे में पता चल जाए. कुछ रैकी सिखाने वाले भी “meeting with your spiritual guide” का promise करते है. कुछ मामले में ये संभव भी है लेकिन ये पूरी तरह सही है, ना ही इसकी कोई गारंटी है.

अगर आपके मन में भी इस तरह की कोई बात है तो ये आपको बुरी तरह से निराश कर सकती है. अपने spiritual guide से जुड़ने के लिए reiki class joining करना आपके लिए सही है या नहीं ये जरुर जान ले.

#4. Reiki is a Massage Therapy

रैकी कोई मसाज थेरेपी नहीं है. काफी सारे massage therapists है जो reiki holistic healing को massage sessions के साथ मिलाकर provide करते है. reiki एक तरह की energy based therapy है और इससे आपको शारीरिक फायदा नहीं मिलता है.

इस तरह की healing reiki में एक्सपर्ट आपको हल्के हाथो से touch करते है. बिना कपड़े या फिर ढीले ढाले कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है. ये किसी तरह की massage नहीं होती है बल्कि energy based therapy है. अगर किसी वजह से हमारे चक्र ब्लाक हो जाते है तो इसके जरिये chakra balancing की प्रक्रिया को अपनाकर हम खुद में उर्जा के प्रवाह को कण्ट्रोल कर सकते है.

ज्यादातर लोगो को लगता है की इसके जरिये हम बीमारी को ठीक कर सकते है, घाव भर सकते है जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है क्यों की ये हमारे अन्दर एक हीलिंग का काम करती है जो उर्जा से जुड़ा होता है और इसमें हमें अहसास होता है की हम ठीक हो रहे है जब की वास्तव में ये काम हमारे सकारात्मक विचार और भावनाओ का होता है.

#5. दुसरो को रैकी करने से आपकी अपनी उर्जा ख़त्म होती है

एक रैकी गुरु को अपनी खुद की उर्जा कभी भी दुसरो को नहीं देनी चाहिए. reiki energy therapy में एक गुरु universal energy को आप तक पहुँचाने के लिए एक माध्यम का काम करता है. ब्रह्माण्ड में तैरती उर्जा रैकी master के शरीर से होती हुई आप तक पहुँचती है इसमें कही भी उनकी अपनी उर्जा नहीं होती है.

life force or chi energy अनंत है और कभी ख़त्म नहीं होती है. इसका मतलब ये भी नहीं है की एक reiki master को इस प्रक्रिया के बाद थकावट महसूस नहीं होगी.  reiki healing एक natural remedies है लेकिन, अगर reiki sessions के दौरान थकान महसूस होती है तो आपको ध्यान देने की जरुरत है. ऐसा होना chakra imbalance का संकेत हो सकता है.

 Myths and misconceptions about reiki final thought

उर्जा की कमी को दूर करने के लिए रैकी हीलिंग एक बहुत ही बढ़िया माध्यम है. अगर आप खुद में किसी तरह की energy से जुड़ी problems को महसूस कर रहे है तो reiki sessions को join कर इसे सही सकते है. आमतौर पर माना जाता है की चक्र में उर्जा के असंतुलन की वजह से हम इस तरह की समस्या से जूझते है.

reiki पूरी तरह से energy based therapy है. एक रैकी master दुसरो को अपनी पर्सनल उर्जा कभी नहीं देता है जब की लोगो को लगता है की ऐसा करने से हमारी अपनी उर्जा में कमी आने लगती है. इस तरह के Myths and misconceptions about reiki जब तक लोगो के बिच है तब तक हम रैकी के फायदे नहीं ले सकते है.

आप क्या सोचते है क्या वाकई रैकी से जुड़ी जितनी भी बाते हमें सुनने को मिलती है वो सब सच है ? कमेंट में बताना न भूले.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.