moon phase and magical working क्या वास्तव में ग्रहण में साधना जल्दी सिद्ध होती है ? – रहस्य

0

तंत्र मंत्र की साधनाओ में आपने कई बार सुना होगा की ग्रहण की रात की जाने वाली साधना सबसे ज्यादा प्रभावशाली होती है. सदियों से ऐसा माना जाता आ रहा है की चंद्रमा की बढती और घटती कलाए जिन्हें लोग moon eclipse, lunar phase जैसे नाम से जानते है सीधे सीधे मानव और जानवरों को प्रभावित करती है. इंसानी मन पर चांदनी का अलग अलग प्रभाव पड़ता है जो की हमें चंचल या उदासीन बनाता है. इस पोस्ट में हम जाने वाले है चाँद से जुडी हर बात जो की Moon Phases and Magical Workings से लेकर इससे जुडी myth fact and mystery तक लोगो में आज भी प्रचलित है. तंत्र साधनाओ में इसका क्या महत्त्व है इसके बारे में आइये जानते है डिटेल से.

Moon Phases and Magical Workings

आध्यात्म और तंत्र मंत्र की दुनिया में आपके आगे बढ़ने के लिए कई सारी बाते मायने रखती है. अभ्यास का समय, आपके अभ्यास का तरीका और कुछ खास बाते जो आपको ध्यान रखनी चाहिए, इन्ही में से एक है चंद्रमा की अलग अलग स्टेज जैसे की अमावस, पूनम, पूर्णिमा, दूज का चाँद ऐसी ही कुछ कंडीशन है जिसमे चंद्रमा की स्थिति आपके अभ्यास को प्रभवित करती है. अमावस और पूर्णिमा ये ज्यादातर दो ही ऐसी स्थिति है जिसमे हम सबसे ज्यादा प्रभावित होते है. इसे समझने के बाद आप खुद में हो रहे मानवीय व्यव्हार के बदलाव को खुद अनुभव कर पाएंगे.

Moon Phases and Magical Workings

ग्रहण की रात सबसे ज्यादा तंत्र क्रियाए होती है क्यों की हम ऐसा मानते है की ग्रहों की अपनी चाल होती है और उनके द्वारा छोड़ी जाने वाली उर्जा एनर्जी हमें सीधे तौर पर कई मौको पर प्रभावित करती है. अगर आप किसी खास अवसर पर खुद को बहुत ज्यादा चंचल पाते है या नेगेटिव पाते है तो उस दिन क्या है इस बात पर गौर करना न भूले.

लोगो का मानना है की चाँद की रौशनी में बैठकर ध्यान लगाने से हम शीतलता का अनुभव कर सकते है. कुछ तंत्र के जानकर अमावस या पूर्णिमा की रात को magical ritual perform करते है क्यों की उनका मानना है की ऐसा करने से उन्हें और दिनों की तुलना में जल्दी और असरकारक परिणाम देखने को मिल सकते है.

इस पोस्ट में हम Moon Phases and Magical Workings in Hindi के साथ साथ इससे जुडी लोगो की अवधारणा, रहस्य और किवंदती के बारे में भी जानेंगे.

Magical Workings for the Full Moon

full moon यानि पूर्णिमा का चाँद में की जाने वाली ज्यादातर rituals आध्यात्म से जुड़ी होती है. इस समय की जाने वाली क्रियाए हमारी psychic powers and emotional energy पर असर डालती है. अगर किसी तरह की क्रिया को करने में समय का चुनाव पूर्णिमा के चाँद का समय होता है तो आपको 3 दिन देने होते है. full moon की रात से एक दिन पहले और एक दिन बाद का समय इस रिचुअल के लिए चुना जाता है.

इस दौरान जो भी क्रिया की जाती है फिर चाहे वो एक रात की ही क्यों न हो आपको 3 दिन करनी चाहिए. ये समय personal growth and spiritual development से जुड़ी किसी भी ritual को करने के लिए सबसे बढ़िया समय होता है. निम्न तरह की क्रियाए आप इस समय के दौरान कर सकते है.

  • ऐसी क्रिया जो आपके intuitive awareness से जुड़ी हो.
  • Healing magic spell यानि किसी तरह के किये कराये की काट कर खुद को ठीक करना.
  • ऐसी साधना जो सात्विक है और आपको देवताओ के और करीब जोडती है.
  • magical spell को बढाने वाले अभ्यास.

इस दौरान हम खुद का जुड़ाव देवताओ के प्रति ज्यादा ही महसूस करने लगते है.

Magical Workings for the Waning Moon

Moon Phases and Magical Workings में से एक ये एक ऐसा time period है जिसमे चंद्रमा अपने पुरे स्वरूप से अँधेरे की और बढ़ता है. चंद्रमा की घटती कलाए waning moon के नाम से जानी जाती है. बहुत सारे traditions of Wicca and Paganism के अनुसार इसका प्रभाव 2 सप्ताह तक बना रहता है. इस समयकाल में ज्यादातर “baneful” magic कामयाब होते है यानि ऐसे magic जिनके जरिये हम किसी से पीछा छुड़ा सकते है या फिर किसी को ख़त्म कर सके.

इस तरह की रिचुअल के जरिये हम निम्न परिणाम पा सकते है.

  • बुरे रिश्तो को ख़त्म करना जिसमे eliminate negative people or toxic relationships शामिल है.
  • ऐसे काम से छुटकारा पाना जिससे आप खुद को दूर करना चाहते है.
  • ऐसे कोई जादू जिसके जरिये हम बीमारी को, विपदा को टाल सके.

देखा जाए तो ये एक ऐसा time है जिसमे हम अपने अन्दर की सभी बुराई को, नकारात्मकता को ख़त्म कर सकते है. अगर आप खुद को negative पा रहे है या फिर कुछ बुरी यादे आपको परेशान कर रही है तो इस रिचुअल के time आप उनसे छुटकारा पा सकते है.

Magical Workings for the New Moon

ये time period बहुत दुर्लभ है क्यों की शुरुआत के 3 दिनों में चंद्रमा सभी को साफ साफ दिखाई नहीं देता है. ज्यादा से ज्यादा एक चमकीली आकृति के रूप में आप इसे आसमान में देख सकते है. लोगो के अनुसार ये time उनके लिए खुद को रिफ्रेश करने जैसा है. new moon वो समय है जिसमे आप चाँद को पुरे चमकीले स्वरूप में देख पाते है क्यों की इसके बाद उस पर गहराई की परत और धब्बे दिखाई देने लगते है.

इस दौरान ज्यादातर ऐसी रिचुअल की जाती है जो आपकी इच्छा पूर्ति कर सके. लोग अपने विश को पूरा करने के लिए ऐसे time का इन्तजार करते है जब चाँद पूरा चमकीला हो. कुछ खास रिचुअल जो इस दौरान की जाती है निम्न है.

एक्सपर्ट के अनुसार ये वो time है जब वो खुद को mindfulness के जरिये तैयार करते है. किसी तरह की रिचुअल को करने की बजाय वो इस दौरान touch with inner self ( अंतर ध्यान ), and reaffirm personal spiritual guidelines ( अपने आध्यात्मिक रूप से जुडाव ) जैसे प्रयास पर फोकस करते है.

Magical Workings for the Waxing Moon

ये वो Moon Phases and Magical Workings समयकाल है जब चंद्रमा अपने अँधेरे से उजाले स्वरूप की ओर बढ़ता है. इस दौरान ज्यादातर सकारात्मक सात्विक साधना और क्रिया की जाती है. लगभग 14 दिन के इस समयकाल में चंद्रमा अपने उजले स्वरूप को प्राप्त करता है और ये समय सात्विक क्रियाओ के लिए best माना जाता है.

Practical magic belief system को मानने वाले कुछ लोगो का कहना है की ये वो समय है जब आपका सोचा हुआ पूर्ण होता है. आपकी सभी कामनाए पूर्ण होती है. किसी भी तरह की सात्विक साधना के लिए पूर्णिमा का समय काल सबसे शुभ माना जाता है और विपरीत साधना के लिए अमावस का. इससे ये माना जा सकता है की चंद्रमा की कलाओ का भी इन पर कुछ न कुछ प्रभाव पड़ता है.

Moon Phases and Tarot Readings

टैरो कार्ड रीडिंग के बारे में हम पहले ही पढ़ चुके है. भविष्य से जुड़ी घटनाओं के बारे में संकेत देने वाली ये विद्या हमें आने वाली घटनाओं के बारे में भी बताती है. सबसे बड़ा सवाल ये है की क्या चंद्रमा की घटती और बढती कलाओं का इससे कोई रिश्ता है ?

मै moon gazing tratak meditation में पहले ही शेयर कर चूका हूँ की किस तरह moon का हमारे मूड पर असर पड़ता है और उसका psychological reason क्या है. चंद्रमा का बढ़ना और घटना धरती के लगभग सभी प्राणियों के मन को प्रभावित करता है ऐसे में अगर हम खुद को फोकस कर इसे ध्यान में रखे तो tarot card reading में amazing result देखे जा सकते है.

यहाँ में बता देना चाहूँगा की ये कोई सोचा और मिल गया जैसा काम नहीं है. आपकी आस्था और विश्वास धीरे धीरे इसका असर दिखाती है इसलिए इसे कोई बेहद शक्तिशाली माध्यम ना समझे ये एक तरह का बूस्ट करने वाला प्रयास है जिसे आप कर सकते है. ये हमारे intuitive skills पर असर डालता है जिसकी वजह से हम ये सब कर पाते है.

चंद्रमा से जुड़े कुछ खास myth and फैक्ट

ऐसे बहुत से fascinating legends and myths associated with the moon and its cycles हमें सुनने को मिल जायेंगे जिसमे लोगो का believe बहुत स्ट्रोंग है. भारतीय संस्कृति में चंद्रमा को एक देवता के रूप में भी माना जाता है. आइये जानते है Moon Phases and Magical Workings से जुड़े कुछ बेहद खास myth and fact के बारे में.

moon fact and mysteryवैज्ञानिक तरीके से देखा जाए तो पृथ्वी के सबसे पास का उपग्रह चंद्रमा है जो की चार में से तीन सप्ताह हमें दिखाई देता है. दिन के उजाले में सूर्य की रौशनी और रात को चांदनी में सफ़र करने वाले लोगो को रास्ता दिखाई देता है. एक स्टडी में ये भी पाया गया है की चंद्रमा की कला का हमारे ऊपर गहरा प्रभाव पड़ता है.

चांदनी रात में हम अपने अन्दर एक चंचलता का अनुभव करते है वही अमावस की रात को चारो के अंधकार में हमारे अन्दर भी नकारात्मकता जोर मारती है. यही वजह हो सकती है की हम अमावस को बहुत कम घर से बाहर निकलते है. Dr. Frank Brown of Northwestern University जो की जानवरों पर व्यव्हार संबंधी स्टडी कर रहे थे उन्होंने दावा किया है की पुरे चाँद की रात को जानवर अपने अन्दर व्यव्हार में बदलाव शो करते है.

The Strange Case of Dr. Jeckyll and Mr. Hyde जिसे Robert Louis Stevenson ने लोगो के सामने रखा उन्होंने एक के बाद एक क़त्ल किये जिसके लिए उन्हें प्रेरणा मिली time of the full moon से यानि चंद्रमा की किरणों ने उसे प्रभावित किया और वो लोगो को मारता गया.

कुछ लोग चंद्रमा की कलाओं को देखकर आने वाले मौषम और फसलो की भविष्यवाणी भी करते है. ये सब urban myth है जो उनकी नजर में विश्वास है और ऐसा होता है. अगर चाँद के चारो ओर आपको एक रिंग दिखाई दे रही है तो ये संकेत किसी बड़े तूफान का है. मौषम में आने वाले बड़े बदलाव को इस तरह समझा जा सकता है. कुछ लोगो को इंद्र धनुष की तरह ही रात में चांदनी में वैसी ही धनुष दिखाई देती है जिसे moon bow के नाम से जानते है.

Moon Phases and Magical Workings – Lunar Superstitions

  • जब भी आप बढ़ते हुए चंद्रमा की कला को देखे जो की पहले चौथाई समय काल का हिस्सा है अपनी जेब से पुराने सिक्को को बाहर निकाले और उन्हें एक जेब से निकालते हुए दूसरी जेब में डाल ले. आने वाला महिना आपके लिए अच्छा जायेगा.
  • लोगो में ये धारणा आम है की full moon यानि पूर्णिमा के चाँद दिखाई देने के ठीक 5 दिन बाद गर्भधारण करने के लिए सबसे उचित समय होता है.
  • आज भी कई जगहों पर चंद्रमा को एक देव स्वरूप में पूजा जाता है.
  • चाइना में आज भी पूर्णिमा के चाँद को भोग लगाने की परम्परा देखी जा सकती है.
  • Native American legends के अनुसार एक आदिवासी काबिले ने अपने शत्रुतापूर्ण इरादे की वजह से चाँद को बंदी बना लिया था. एक जोड़ी हिरण उसे उस जगह से बाहर निकालने और अच्छी जनजाति के पास ले जाने के उदेश्य से वहां जाती है लेकिन एक चालबाज कोयोट उन्हें रोकता है. उन हिरण की जोड़ी में से एक antelope उस चालबाज को चकमा दे देता है जो की बस उसकी पहुँच से बाहर निकलना चाहता है.
  • चन्द्रमा की पूर्णिमा वाली रात आध्यात्मिक रूप से ध्यान लगाने के लिए सबसे best मानी जाती है.

Lunar Eclipse Magic & Folklore

चंद्रमा की बढती और घटती कलाए जिन्हें lunar eclipse के नाम से जाना जाता है अपने आप में रहस्यमयी है और बहुत से साधना करने वाले लोग इसे ध्यान में रखते हुए लाभ लेते रहते है. आपको इनके eclipse के बारे में जानना चाहिए

The Science of the Eclipse

जैसा की हम सब जानते है की चंद्रमा की अपनी कोई रौशनी नहीं है और सूर्य की रौशनी ही चन्द्र पर गिरते हुए हमें दिखाई देती है. लेकिन एक समय ऐसा आता है जब सूर्य की रौशनी धरती की ओट में छिप जाती है और उस समय हमें चाँद गहरे रंग में दिखाई देता है. इसका यु आंशिक रूप से प्रकाशमान होना ग्रहण की स्थिति कहलाता है.

तीन तरह के ग्रहण हमें दिखाई देते है जिसमे

  1. penumbral eclipse यानि ऐसी स्थिति जिसमे सूर्य पृथ्वी और चंद्रमा तीनो एक सीधी दिशा में होते है और इससे सूर्य की किरणों को पृथ्वी द्वारा रोक लिया जाता है जिसकी वजह से चन्द्रमा का बाहरी आवरण ही चमकीला दिखाई देता है बाकि सब अँधेरे में छिप जाता है.
  2. Partial eclipse इसे आंशिक चंद्रग्रहण के नाम से जानते है. आंशिक में चन्द्र को धरती द्वारा आंशिक रूप से ढका जाता है और अपने कक्ष पर घूमते हुए चंद्रमा का एक भाग धरती द्वारा कवर किया जाता है.
  3. Total eclipse इसे पूर्ण चन्द्र ग्रहण के नाम से जानते है जिसमे धरती चन्द्र को पूरी तरह कवर कर लेती है और सिर्फ चंद्रमा का गहरा स्वरूप ही लोगो को दिखाई देता है. इस समय चाँद का रंग गहरे सुर्ख लाल रंग जैसा भी दिखाई दे सकता है. ये वो Moon Phases and Magical Workings काल है जब सबसे ज्यादा तांत्रिक साधनाए की जाती है और लोगो का मानना भी है की इस दौरान की गई साधना का परिणाम फल सामान्य से 100 गुना ज्यादा बढ़ जाता है.
What kind of workings should you focus on during an eclipse?

हमें चन्द्र ग्रहण के समय किस तरह की एक्टिविटी पर खुद को फोकस रखना चाहिए इस बारे में लोगो के अपने विचार है. कुछ लोग मानते है की इस दौरान हमें दान पुन्य करना चाहिए, धार्मिक कार्य में समय बिताना चाहिए. साधना करने वाले लोगो को खास साधना करनी चाहिए. आइये जानते है किस तरह की एक्टिविटी इस दौरान की जा सकती है.

  • साधना जिनसे हम intuitive awareness and psychic ability बढ़ा सके और divination and wisdom को और ज्यादा विकसित कर सके.
  • Healing magic or rituals जिनसे ज्यादा लोग औरतो को आकर्षित करने की सोचते है.
  • इष्ट देवी देवताओं की पूजा जिनसे हम उन्हें और भी ज्यादा करीब महसूस कर सके.
  • ऐसे कार्य जिनसे हमारे अन्दर developing magical skills का विकास हो.
  • चन्द्र देव यानि lunar gods and goddesses को भोग अर्पण करना.

हम चाहे किसी वजह से चन्द्र को ना देख पाए लेकिन उस एनर्जी के फायदे जरुर ले सकते है जो इस दौरान हमें मिलती है. चन्द्र ग्रहण को ज्यादातर लोग देख नहीं पाते है लेकिन उसका प्रभाव हम पर पड़ता है वो भी अलग स्वरूप में. लोगो का मानना है की इस दौरान अगर चन्द्र के दर्शन न हो या दिखाई न दे तो साधना का प्रभाव नहीं देखने को मिलता है जबकि कुछ लोग मानते है की ऐसा नहीं है. इस दौरान की गई साधना अवश्य अपना प्रभाव दिखाती है अगर आपका faith strong है.

Moon Phases and Magical Workings – final thought

चंद्रमा की घटती और बढती कलाओं की वजह से जानवरों और मानव व्यवहार में अजीब से बदलाव देखे जा सकते है. ऐसे कई रहस्य है जिन्हें आज भी जानना बाकी है. कुछ लोग blue fire को भी Moon Phases and Magical Workings से जोड़कर देखते है जिसमे इंसानी दिमाग पर कुछ इस तरह का बदलाव आता है की उसके बॉडी में खुदबखुद आग लग जाती है. ऐसी घटनाए ज्यादातर ऐसे समय में हुई है जिसकी वजह से लोगो में इसे लेकर एक ठोस वहम बैठ गया है.

आप इसमें कितना विश्वास करते है हमें कमेंट कर बताना ना भूले. पोस्ट पंसद आने पर शेयर जरुर करे.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here