mental focus improvement tips in Hindi मानसिक एकाग्रता बढ़ाने के लिए आसान उपाय

0

आज के टाइम मे आगे बढ़ना है तो आपको Focus mental health पर ध्यान देना चाहिए. हम आज हार्ड वर्क करते है लेकिन जब तक हमारा Mental focus improve नहीं होगा तब तक आगे नहीं बढ़ सकेंगे. मार्केट मे आज काफी सारे Mental focus supplements आ चुके है जो boost memory power का दावा करते है लेकिन फिर भी हमे psychological issue से खुद ही निपटना पड़ता है. अगर आप mentally disturbed है तो इसका सीधा असर आपके काम मे दिखता है इसलिए आपको मेंटल फोकस पर ध्यान देना चाहिए.

mental focus improvement

हालांकि दवा या फिर supplements के जरिये हम मेमोरी को बूस्ट कर सकते है लेकिन ये तरीका safe नहीं है. आज के टाइम मे हर जगह खासकर technical and support sector मे mindfulness meditation एक hot topic बन चुका है. खुद को वर्तमान मे रखना अगर सीख ले तो काफी सारी मुश्किले दूर की जा सकती है. ज़्यादातर अनचाहे विचारो की वजह होती है हमारा बीते कल और आने वाले कल मे उलझे रहना है.

आपके मस्तिष्क मे उमड़ने वाले अनचाहे विचार अस्थाई और लगातार आने वाले होते है इसलिए उनका तब तक कोई महत्व नहीं है जब तक आप उन्हे महत्व नहीं देंगे. इस पोस्ट मे हम बात करेंगे उन टिप्स की जिनके जरिये मेंटल फोकस को मजबूत किया जा सकता है.

How to get help with mental focus

लगातार एक काम पर बने रहना मुश्किल काम होता है खासकर तब जब आपके आसपास constant distraction हो. आजकल की दुनिया 24 घंटे सबसे connected रहने वाली है ऐसे मे हम जब चाहे जिससे चाहे जुड़ सकते है. अगर आप खाली बैठे है तब भी आप खाली नहीं रहते है आपका दिमाग हमेशा काम मे फंसा रहता है.

आज के टाइम मे अपने काम मे एकाग्र रहना और अलग अलग स्थिति मे एक जैसा बना रहना बेहद मुश्किल बन चुका है. इसका असर कुछ नया सीखने, अपने टार्गेट को प्राप्त करने और अलग अलग परिस्थिति मे एक जैसा बने रहने पर साफ देखा जा सकता है. आप कोई भी काम कर रहे है तो आपका mental focus ये तय करता है की आप success होंगे या failure. दूसरे शब्दो मे देखना जाए तो

मेंटल फोकस एक तरह से mental muscle है जितना ज्यादा आप इसे use करते है उतना ही ये strong बनता जाता है.

अगर आप सोचते है कम से कम समय मे हम इसे achieve कर सकते है तो ऐसा सोचना बिलकुल गलत है. मानसिक एकाग्रता को हासिल करने मे काफी समय लग सकता है ये निर्भर करता है आपके धैर्य पर. यहा कुछ ऐसे tips शेयर किए जा रहे है जो आपके लिए beneficial हो सकते है.

Start by Assessing Your Mental Focus

इससे पहले की हम mental focus को improve करने के लिए जरूरी टिप्स पर बात करे ये जान लेना बेहद जरूरी है की वर्तमान मे आपकी क्या स्थिति है. कुछ ऐसी कंडिशन है जिसके जरिये आप खुद ये पता कर सकते है की इस वक़्त आपकी कंडिशन क्या है.

एक अच्छे फोकस की पहचान

  1. किसी भी कंडिशन मे खुद को अलर्ट पाना
  2. कोई भी गोल को तय करने के बाद उसे छोटे छोटे पार्ट्स मे बाँट कर काम शुरू करना
  3. किसी भी काम मे छोटे छोटे ब्रेक लेना ओर फिर से काम पर लौट जाना.

आपको अपने फोकस को improve करने की जरूरत है अगर

  1. आपको regular day dream experience हो रहे है
  2. आपके आसपास के distraction की condition से बाहर नहीं निकल पा रहे है
  3. काम को करते करते ही परेशान हो जाना और काम को बीच मे ही छोड़ देना

अगर आप खुद को पहली कंडिशन मे फिट पाते है तो आप पहले से fairly good concentration skills रखते है लेकिन थोड़ी सी practice के जरिये आप खुद को और भी बेहतर बना सकते है लेकिन, अगर दूसरी कंडिशन आप पर फिट हो रही है तो आपको अपने मेंटल फोकस पर बहुत ज्यादा काम करने की जरूरत है.

अगर आप खुद को कुछ अच्छी आदतों और वर्तमान मे रहने लायक बना ले तो शायद ऐसा करना आपके लिए और भी ज्यादा आसान हो सकता है.

Eliminate Distractions

क्या आपने कभी गौर किया है की आप अपने काम के दौरान अगर परेशान हो रहे है तो आप ये नोटिस करना शुरू कर देते है की आपको concentrate होने से कौन कौन सी चिजे रोक रही है. Mental focus को improve करने के लिए आपको इन distractions को ignore करना होता है और आप जाने अनजाने इन पर ही उलझ कर रह जाते है.

इन सभी distractions source को हटा देना सुनने मे जितना आसान लगता है उतना है नहीं. अगर टेलिविजन या रेडियो की आवाज से problem है तो उन्हे बंद कर सकते है लेकिन क्या आप अपने आसपास के Co-worker को हटा सकते है ? नहीं न ! इसलिए इन्हे खुद से दूर करने की बजाय आप कुछ तरीके अपना सकते है जैसे की

पहला तरीका है खुद को अलग ही कर देना. काम के समय खुद को एक खास टाइम ओर जगह से अलग कर लेना. या फिर आप किसी ऐसी जगह का चुनाव कर सकते है जहां पर बिना किसी disturbance के आप काम कर सकते है.

इससे आप external disturbance से बच सकते है लेकिन आंतरिक मुश्किलों का सामना कैसे करेंगे जैसे की Exhaustion, worry, anxiety, poor motivation ये सब आपकी आंतरिक समस्या है.

इन आंतरिक समस्या से निपटने के लिए आपको ये सुनिश्चित कर लेना चाहिए की काम पर लौटने से पहले आप सही मात्रा मे आराम ले चुके है और positive thoughts का इस्तेमाल कर रहे है. अगर इस दौरान आप खुद को distracting thoughts मे फंसा हुआ पाते है तो उसी समय चेतना को वापस काम पर ले आए.

Focus on One Thing at a Time

आजकल कुछ लोग दावा करते है की वे multitasking है ओर एक साथ कई काम को आसानी से कर सकते है. वास्तव मे हमारा दिमाग एक टाइम मे 2 या उससे ज्यादा काम नहीं कर सकता है. अगर आप ऐसा सोचते है की आप कर सकते है तो आप गलत है. हमारा दिमाग भी कम्प्युटर की तरह ही काम करता है एक से ज्यादा काम को करने के लिए वो टास्क को टुकड़ो मे बाँट देता है.

एक उदाहरण के तौर पर हम टॉर्च की लाइट को एक Fix Area पर focus करते हुए किसी चीज को देखने की कोशिश करे तो आसानी से देख पाते है वही उसी लाइट को अगर एक जगह से अनेकों जगह पर फैलाते हुए देखे तो ? हम चीजों को क्लियर नहीं देख पाएंगे जिसकी वजह से हमे success नहीं मिल पाएगी.

असल मे मानसिक एकाग्रता वही है जहां हम उपलब्ध स्त्रौत का 100% इस्तेमाल कर पाये. एक समय मे एक ही काम पर खुद को फोकस करे न की multi-tasking ऐसा करते हुए ही आप खुद को बेहतर बना सकते है. हम सोचते है की एक साथ दो या दो से ज्यादा काम करना हमारे mental focus को improve करता है लेकिन वास्तव मे एक समय पर एक ही काम बेहतर तरीके से किया जा सकता है न की एक से ज्यादा.

 Live in the Moment

जब तक हम अपने बीते और आने वाले कल मे उलझे रहेंगे तब तक खुद को mentally focused नहीं रख सकते है. आपने ज़्यादातर लोगो को कहते हुए सुना होगा की कल की चिंता को छोडकर वर्तमान मे जीना सीखो. हम अपने रास्ते मे आने वाली किसी भी तरह की Physical distraction जैसे की मोबाइल या रेडियो और psychological distraction जैसे की anxiety या stress को दूर कर खुद को current movement मे mentally engaged रख सकते है.

खुद को वर्तमान मे रखने से हम mental focus को बार बार recapture कर सकते है खासकर तब जब हमारा मन अनचाहे विचारो मे उलझे रहता है. इससे आप अपनी ability को न सिर्फ sharp कर पाते है बल्कि एक खास समय मे concentration को बहुत ही focused महसूस करने लगते है.

शुरू मे आपको live in the moment की practice मे थोड़ा टाइम लग सकता है लेकिन लगातार अभ्यास ही सफलता हासिल करने मे आपकी मदद कर सकता है. आपके बीते कल को बदला नहीं जा सकता है और आने वाला कल किसने देखा है इसलिए खुद को जितना हो सके वर्तमान मे रखना शुरू कर दे. mental focus improvement के लिए ये अभ्यास काफी कारगर रहता है.

Practice Mindfulness

ध्यान करने के लिए भले ही सेंकड़ों विधि ईजाद की जा चुकी है लेकिन कुछ ही विधि है जो आजकल trending मे रहती है. Mindfulness meditation practice भी आज के टाइम मे एक hot topic बन चुका है. हालांकि इसके बारे मे हम हजारो सालो से जानते आ रहे है लेकिन हाल मे की गई health research के सामने आने से ही हम इसके health benefit के बारे मे जान पाये है.

ऐसी ही एक रिसर्च मे एक experiment के दौरान 2 ग्रुप बनाए गए. पहले ग्रुप को Mindfulness meditation की training दी गई जबकि दूसरे ग्रुप को कुछ नहीं दिया गया. अब उन्हे ऑफिस वर्क मे काफी सारे complex multitasking करने थे जैसे की एक फिक्स टाइम के अंदर ही client की phone call attend करना, meeting schedule करना और बाकी के office work करना था.

रिसर्च मे ये बात सामने आयी की जिन लोगो ने mindfulness meditation की practice की थी उन्होने बेहतर तरीके से concentrate रहते हुए task को पूरा किया जबकि दूसरा ग्रुप इस दौरान खुद को परेशान होता हुआ पाया गया. ध्यान दे की multitasking से यहा एक ही टाइम मे एक से ज्यादा काम नहीं बल्कि एक टाइम मे एक ही काम है.

जब काम एक से ज्यादा हो और आपको सारे ही काम करने जरूरी हो तो उनके बीच तालमेल बैठाना ही असली mental focus improvement है. meditation का अभ्यास करना बेहद आसान है जैसे की deep breathing exercise का अभ्यास आप इसे कभी भी खाना खाने के 2:30 घंटे बाद कर सकते है.

सुनने मे ये भले ही आसान लगे लेकिन साँस लेने के दौरान खुद को फोकस रख पाना बेहद difficult task है और लगातार की गई प्रैक्टिस ही इसका solution है.

Try Taking a Short Break

लगातार एक ही काम करते हुए उस पर फोकस बने रहना बेहद मुश्किल होता है. जब हम लगातार एक ही काम करते करते थक जाते है तब हम खुद को फोकस रख पाने मे असमर्थ पाते है. कुछ समय बाद हमारी concentration टूटने लगती है और यही वजह है की हम काम के दौरान resources का सही इस्तेमाल भी नहीं कर पाते है.

Traditional explanations in psychology की माने तो ऐसा होने के पीछे हमारे दिमाग की चेतना का अचानक ही शून्य हो जाना है लेकिन researcher’s मानते है की ये हमारे brain’s tendency है जो लगातार एक ही काम को करते रहने की वजह से resources को ignore करना शुरू कर देता है.

उनके अनुसार अगर हम काम करते करते अपनी चेतना को अचानक ही किसी और जगह शिफ्ट भी कर लेते है तब भी हम mental focus को improve कर सकते है.

अगली बार जब आप कुछ भी काम करते है जैसे की पढ़ाई तो एक फिक्स टाइम के बाद खुद को ब्रेक देना न भूले. एक तरीका और भी है जिसे मे खुद अक्सर आजमाता हूँ. किसी भी काम को करते करते अचानक ही अपने विचारो को किसी और जगह पर मोड़ देता हूँ.

उदाहरण के लिए पढ़ाई करते करते बाहर देखना और activity के बारे मे सोचना. ऐसा सिर्फ 10 मिनट तक ही होता है जिसके लिए मुझे शुरू मे काफी अभ्यास करना पड़ा था लेकिन आज इसके फायदे वाकई देखने लायक है.

पढे : दूर बैठे व्यक्ति पर वशीकरण करने के लिए सबसे आसान दिगपाल साधना

Keep Practicing to Strengthen Your Focus

Mental focus कोई रातो रात सीखने वाली चीज नहीं है और न ही एक बारे इस पर पकड़ बन जाने के बाद ये लाइफ टाइम रहने वाली है. लगातार किया जाने वाला अभ्यास है जिसके फायदे आपको तभी मिल सकते है जब आप इसका लगातार अभ्यास करे. सबसे पहले तो उस वजह की तलाश करे जिसकी वजह से आप आगे नहीं बढ़ पा रहे है ओर फिर उसे दूर कैसे किया जाए इस पर विचार करे.

हम जितना इस पर काम करते है ये उतना ही sharp होगा इसलिए अभ्यास करना कभी न छोड़े. आज अगर आपको मनचाही सफलता मिल रही है तो अभ्यास को अगले स्तर पर ले जाए लेकिन अभ्यास को वक़्त वक़्त पर करते रहे. जब आप ऐसा करना शुरू कर देते है आप पाते है की अब आप खुद को बेहद concentrate feel करते है और बेहतर तरीके से काम को कर पा रहे है.

Improve mental focus for study – final thought

आज के टाइम मे स्टूडेंट अपना ज़्यादातर पढ़ने मे बिता रहे है ऐसे मे अगर hard work की जगह smart work पर ध्यान दे तो वे बेहतर कर सकते है. अगर आप mentally focus होकर सिर्फ 5 घंटे भी दे तो ये उन 18 घंटे से काही बेहतर है जो आप mentally परेशान होकर बिताते है.

हमारा subconscious mind बहुत कुछ कर सकता है लेकिन हम सिर्फ conscious मे फंसे रहते है. एक बार खुद को concentrate करना सीख ले तो हमारे काम करने के तरीके मे कई सारे बदलाव देखने को मिलते है जैसे की पूरी तरह एक जगह फोकस रहना. हमे Focus mental health या फिर Mental focus को improve करने के लिए Mental focus supplements पर ध्यान देना चाहिए जैसे की उचित आहार या फिर हम किसी तरह की बाहरी Help with mental focus ले सकते है. तरीका चाहे जो भी हो लेकिन हमारा पूरा ध्यान खुद को एक जगह फोकस रखने पर होना चाहिए.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here