Top 8 Meditation techniques for beginners ध्यान की डेली लाइफ से जुडी खास विधि

0

वर्षो से ऐसी बहुत सारी Meditation techniques से हम रूबरू होते आये है जिनका अपना महत्त्व है. एक व्यक्ति के लिए एक विधि सरल है तो दुसरे के लिए कोई और विधि. ध्यान की अवस्था में जाना बेहद सरल है और ऐसी बहुत सारी Meditation techniques for beginners है जिनकी मदद से कोई भी व्यक्ति जिसने ज्यादा अभ्यास न किया हो फिर भी गहन ध्यान की अवस्था को पा सकता है. Transcendental meditation technique या फिर Meditation breathing techniques जिन्हें ज्यादातर Meditation techniques for anxiety के लिए किया जाता है. आज हम बात करने वाले है 8 Meditation methods के बारे में जिन्हें में Best meditation techniques मानता हूँ.

अगर आप शुरुआती अभ्यास करने वाले है तो ये आपके लिए The best meditation technique साबित होगी.meditation techniquesmeditation एक ऐसा अभ्यास है जो आप अपने health and overall well-being के लिए कर सकते है. ये एक effective technique for stress relief है जिसके जरिये हम present movement में रहते हुए less reactive बनाता है. यहाँ शेयर की गई 8 meditation techniques बेहद effective है. अगर एक विधि से आपको benefit and experience नहीं मिलते है तो दूसरी विधि से मिलेंगे. आइये जानते है की ध्यान की ऐसी कौनसी विधियाँ है जिनके अलग अलग approach है.

Meditation techniques for beginners

हजारो Meditation techniques होने के बावजूद सब पर एक ही विधि काम नहीं करती है. ध्यान के हर चरण और मानसिक स्तर के लिए अनेको विधि है. ऐसी स्थिति में कौनसी विधि हमारे लिए सही है ये जानना बेहद मुश्किल हो जाता है खासकर तब जब बात चुनाव की हो. हम ध्यान साधना के लिए बैठते है लेकिन कुछ समय बाद ही हमारा ध्यान उचट जाता है. ऐसी स्थिति में हमें निराश होने की बजाय खुद को किसी और विधि के लिए रेडी करना चाहिए.

इस पोस्ट में शेयर की जाने वाली top 8 Meditation techniques for beginners in Hindi ध्यान की वो विधि है जो किसी भी शुरुआती अभ्यास करने वाले व्यक्ति के लिए सहज हो सकती है. इतना ही नहीं Meditation breathing techniques और Transcendental meditation technique जैसी Meditation techniques का प्रयोग हमें अच्छे अनुभव दिला सकता है.

ये सभी विधि अपने आप में Best meditation techniques है जिनका regular practice करना आपको ध्यान में बहुत आगे ले जा सकता है. अगर आपको किसी एक विधि में अच्छे अनुभव नहीं मिल पा रहे है तो आप किसी और विधि का चुनाव कर सकते है. आइये बात करते है ऐसी कुछ ध्यान की विधि के बारे में जिन्हें आप अपने daily life activity के साथ कर सकते है.

benefit of Meditation technique

यहाँ शेयर की जाने वाली विधि के अपने फायदे है जिनकी वजह से ये दूसरी किसी भी विधि के मुकाबले आसान और पसंद किये जाने वाले अभ्यास में है. आइये इसके कुछ फायदों के बारे में जान लेते है.

  1. ये सभी विधि करने में आसान है और किसी भी तरह का मार्गदर्शन इनमे जरुरी नहीं.
  2. भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर ध्यान के लिए समय नहीं है तो ये करे आपको फायदा मिलेगा.
  3. आप चाहे तो सिर्फ कुछ समय में ही आपको इसके ढेरो फायदे मिल सकते है.
  4. ध्यान की ये विधि सिर्फ कुछ समय ही की जाती है लेकिन इनके फायदे ध्यान की तरह ही है.
  5. इनकी सबसे खास बात ये है की इन्हें आप अपने दैनिक लाइफ में भी फिट कर सकते है.

आइये अब जान लेते है उन 8 top ध्यान की विधि के बारे में.

Mindfulness Meditation most easy Meditation techniques

ध्यान की ये एक ऐसी विधि है जो one of more challenging forms of meditation मानी जाती है. इस easy Meditation techniques की सबसे खास बात ये है की beginners को भी इसमें फायदे मिलते है और उन्हें भी जो इसका regular practice करते आ रहे है. उन लोगो के लिए जो learning how to meditate के शुरुआती चरण में है, Mindfulness Meditation में किसी तरह की तैयारी जैसे की no candles to light ( कोई लाइट जलाने की जरुरत नहीं है ) mantras to choose ( मंत्रो का चुनाव ) or techniques to learn ( खास विधि का चुनाव ) की जरुरत नहीं है.

mindfulness meditation

लेकिन, अगर आप long-term practice कर रहे है तो आपके अन्दर calmer mind and less reactivity to stress जैसे गुण पैदा हो जाते है. ध्यान की इस खास विधि easy meditation techniques में key feature of mindfulness meditation के बारे में बात करे तो ये focus on the present moment पर जोर देती है. किसी बाहरी माध्यम से खुद को जोड़ने की बजाय ये विधि आपको अपने आप से जोडती है. जब आप present movement में खुद को रखना सीख लेते है तो stress relieve होने लगता है.

Walking Meditation

क्या आपने कभी कोशिश की है how to meditate with a walking meditation जो की one of simplest form of easy meditation techniques मानी जाती है. इसके relaxation benefits of exercise के बारे में बात करे तो ये हमें ना सिर्फ कम समय में रिलैक्स करती है बल्कि इसके standard benefit of meditation मिलते है.

कहने को तो हम walk करते है लेकिन असल में ये हमारे दिमाग में walk करता है. आप चाहे इसे slow speed पर करे या फिर fast speed में ये दोनों ही तरीके में काम करता है. इसे clear mind से किया जा सकता है और मंत्र या म्यूजिक के साथ भी हर तरह से ये काम भी करता है और effective भी है.

walking meditation

Walking meditation उन लोगो के लिए सबसे खास फायदेमंद होता है जो हमेशा active रहना पसंद करते है. कुछ लोग जिन्हें अक्सर silence भरे माहौल में stressed feel होने लगती है. ध्यान की एक खास विधि जैसे की mindfulness meditation जो आपके अन्दर एक silence पैदा करती है और शायद ऐसा होना आपको सही ना लगे, ऐसे में ये विधि आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.

ध्यान की इस विधि में हम खुद को शांत बनाने की बजाय अपने फोकस को किसी दूसरी स्थिति में रखते है. हम खुद को विचारो में उलझाने की बजाय अपने फोकस को प्रकृति में फोकस करते है. इससे हम ना सिर्फ खुद को active रख पाते है बल्कि अपने focus को भी anxiety and unwanted thoughts से हटाकर किसी दुसरे विषय पर रख पाते है.

Mantra Meditation

ये विधि simple technique में से एक है जो उन लोगो के लिए best and easy meditation techniques है जो ध्यान में नए है. अगर आप अपने mind को completely quiet feels like too much of a challenge महसूस करते है तो ध्यान की ये विधि आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती है. सिर्फ एक ही वाक्य को बार बार दोहराने से हम ना सिर्फ positive affirmations के लाभ पाते है बल्कि benefits of meditation मिलते है.

अगर आपको ॐ मंत्र के उच्चारण से uncomfortable महसूस होता है तो आप किसी भी ऐसे शब्द या वाक्य का चुनाव कर सकते है जो आपके लिए सहज है. जप के साथ ही आप खुद को एक ऐसी meditative state में पाते है जहाँ किसी भी मंत्र के जप की कोई जरुरत ही नहीं होती है.

ध्यान की अवस्था में जाने के लिए आपको सिर्फ उन शब्दों का चुनाव करना है जो आपको सहज बनाते है. बार बार एक वाक्य को दोहराना आपके subconscious mind पर effect डालता है.

Mindfulness in Daily Life

एक ओर जहाँ हम mindfulness meditation की अवस्था में हम खुद को completely clear of thoughts पर focus रखते है और बाद में खुद को उसी अवस्था में बने रहने के लिए जोर देते है. इसका ये मतलब नहीं की हम इसे अपने अनुसार प्रयोग में नहीं ला सकते है. ध्यान की इस विधि को हम अपने daily life में work through out के रूप में प्रयोग कर सकते है. दिनभर के कार्यो में खुद को हम क्या कर रहे है इस बात पर active रहते हुए physical experience of the present moment करते है तो ये भी एक तरह से mindfulness meditation ही है.

दिन भर के कार्यो में व्यस्त रखते हुए हम present movement में खुद को रख पाए तो इससे बड़ा ध्यान क्या है. ऐसा करना ना सिर्फ हमें तनाव-मुक्त बनाता है बल्कि ध्यान की एक ही विधि को हम अपने अनुरूप ढाल कर प्रयोग में ला सकते है. यही वजह है की अगर आपको ध्यान में 100% benefit नहीं मिल पा रहे है तो आप उसे अपने अनुरूप बना सकते है.

Chocolate Meditation

ध्यान की ये एक relatively quick and savory technique है जो की असल में mindfulness meditation का ही एक रूप है. Chocolate Meditation को हम mindfulness-based stress reduction (MBSR) classes में आसानी से सीख सकते है. ये simple for beginners ( शुरुआती साधक के लिए सरल अभ्यास है ), engages several senses ( एक समय में कई चीजो को अनुभव करना ) और इसमें health benefit शामिल है.

chocolate meditation

अगर हम dark chocolate का इस्तेमाल करते है तो इससे हमें न सिर्फ chocolate खाने के फायदे मिलते है बल्कि इस दौरान हम खुद को कितना अनुभव करते है ये भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. किसी कार्य को करते हुए हम कितने फोकस होते है ये अहम् है और आपने नोटिस किया हो तो आप पाएंगे की जिस क्षण हम चॉकलेट खाते है उस समय हम सबसे ज्यादा फोकस होते है. सिर्फ चॉकलेट ही नहीं बल्कि ऐसी किसी भी चीज का चुनाव किया जा सकता है जो हमें एक ही पॉइंट पर concentrate रहने में मदद करता है.

Breathing Meditation

ध्यान की खास विधि में से एक Breathing meditation को one of the most popular forms of meditation माना जाता है. ये न सिर्फ easy है बल्कि convenience भी है. साँस लेना एक अनवरत क्रिया है और इसी वजह से ये convenient anchor for meditation मानी जाती है. ये अभ्यास में natural focus में मदद करती है जो की unobtrusive होता है लेकिन ऐसा हमेशा संभव नहीं की हम सांसो के जरिये खुद में खो जाए.

सांसो को एक लय में लाना और फिर उसमे खो जाना हमेशा सरल नहीं होता है. आप चाहे तो इसे कुछ मिनट के लिए करे या फिर घंटो ये निर्भर करता है आपको इसमें शांति मिलती है या फिर लय के टूटने से निराशा. अगर आप एक rhythm में खुद को नहीं रख पाते है तो निराश न हो बल्कि अभ्यास करते रहे क्यों की ऐसा करना ही आपको आगे चलकर ध्यान की सबसे गहरी अवस्था में ले जा सकता है.

Easy Meditation techniques Bath Meditation

क्या आपने कभी खुद को गतिविधि के साथ साथ calm होता हुआ महसूस किया है. जैसे जैसे पानी की बूंदे हमारे शरीर पर गिरती है हम खुद को शांत और स्थिर होता हुआ महसूस करते है. ध्यान की इस विधि में standard benefits of meditation के साथ साथ benefits of a soothing भी शामिल है.

जब हम hot bath लेते है तो इससे relax tired muscles ( मांसपेशी को आराम ), provide a relaxing atmosphere ( शांत माहौल ) , and allow a temporary feeling of escape from stressors ( तनाव से कुछ क्षण की मुक्ति का अहसास ) जैसी गतिविधि होती है.

पानी के अन्दर होना हमें physical and mental active बनाता है लेकिन जब हम थके हुए होते है तो ये थोडा challenging हो सकता है. नहाते समय खुद को साफ़ करना, तनाव मुक्त होना भी एक तरह से ध्यान की अवस्था में जाना ही है.

Mini-Meditations

जिन लोगो को लगता है की उनके पास इतना समय नहीं है की वे full-length meditation sessions ले जो की कम से कम 20 मिनट की ध्यान की अवस्था माना जाता है उनके लिए Mini-Meditations कारगर और की जा सकने वाली विधि है. ध्यान की इस विधि में जो की सिर्फ 5 मिनट में भी पूरी की जा सकती है और इसके फायदे full-length meditation sessions की तरह लिए जा सकते है.

mini meditation

इस विधि के लिए आपको कही भी किसी भी तरह की सावधानी और निर्देश का पालन करने की जरुरत नहीं है क्यों की इसे हम busiest of schedules of life के दौरान जैसे की ऑफिस में रहते हुए, बस में सफ़र के दौरान भी की जा सकती है. कम समय में ध्यान करते हुए लम्बसे समय के फायदे लेने की वजह से ये विधि उन लोगो के लिए बेहद कारगर है जो ऑफिस के काम को लेकर अक्सर तनाव में रहते है. इसे हम quick and convenient stress relief के रूप में देख सकते है.

most powerful Meditation technique final thought

अभी तक हमने जिन 8 most powerful लेकिन simple meditation techniques for beginner के बारे में बात की है वे सभी तकनीक आपके busy life schedule में भी फिट हो सकते है. हम अगर दिनभर के काम में बिजी भी रहते है तो भी कुछ समय निकाल कर हम इन खास विधि का अभ्यास कर सकते है.

ध्यान के लिए Transcendental meditation technique या फिर Meditation breathing techniques जैसी विधि का चुनाव करना आपको बेहतर अनुभव भी करवा सकता है या फिर मानसिक रूप से थका सकता है. इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर हम अपने लिए सिर्फ कुछ समय नहीं निकाल सकते है तो हमें अपनी लाइफ में ही इसे adjust कर लेना चाहिए. ऐसा करना हमें daily life activity के फायदे तो देता ही है साथ ही ध्यान के फायदे भी दिलाता है. अगर इस पोस्ट से जुडी किसी भी विधि को लेकर आपके मन में किसी तरह की कोई शंका है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here