Top 5 Amazing Meditation Superpowers मैडिटेशन से हम इन 5 शक्तियों को जाग्रत कर सकते है

0
69

हम सब जानते है की नियमित तौर पर किया गया ध्यान का अभ्यास हमारी लाइफ के Personal, Psychic or mental and Spiritual aspect पर काफी positive effect छोड़ता है. क्या ध्यान के अभ्यास से वाकई हमें शक्तियां मिल सकती है ?

दिमाग को शक्तिशाली बनाने के लिए meditation सबसे अच्छा विकल्प है. नियमित तौर पर किया गया 10 मिनट का अभ्यास भी आपके मस्तिष्क को काफी शक्तिशाली बना सकता है. आज हम Meditation Superpowers के बारे में बात करने वाले है.

ऐसी बहुत सी Super Powers of Meditation है जिन्हें हम नियमित तौर पर अभ्यास करते हुए active कर सकते है. ये न सिर्फ हमें शक्तिशाली बनाता है बल्कि हमारे देखने के नजरिये में बदलाव लाता है. इसकी सबसे खास बात ये है की शक्तियों को जगाने का ये अभ्यास आज से अभी से शुरू कर सकते है.

ध्यान के लिए कोई समय विशेष नहीं है. हमारे मानसिक और आध्यात्मिक विकास के लिए मैडिटेशन काफी अहम् है.

Meditation Superpowers

हम पहले ही जान चुके है की ध्यान का अभ्यास हमारे मस्तिष्क की कार्य प्रणाली को सुधार करने में अहम् रोल निभाता है. अवचेतन मन की शक्तियों को जगाने के लिए Regular meditation practice करना चाहिए जो हमारे memory recall process को strong बनाता है. ऐसी ही शक्तियों के अलावा और कौनसी कौनसी शक्तियां है जो हमें मैडिटेशन के अभ्यास से मिलती है.

ध्यान की असली शक्तियां देखने के लिए कई एक्सपेरिमेंट किये जा चुके है. बर्फीले तापमान में योगी पूरा दिन बिना किसी गर्म कपड़े के कैसे रहते है कभी सोचा है आपने ?

ये मैडिटेशन की शक्ति है जो उनकी बॉडी को उस तापमान में रहने लायक ऊष्मा पैदा करने के लायक बनाती है. आइये ऐसी 10 शक्तियों के बारे में जानते है जो हमें Regular meditation से मिलती है.

How to practice Meditation Superpowers in Hindi

शक्तिशाली ध्यान का अभ्यास करना अहम् क्यों है इसके बारे में जानने के लिए आपको अपने मस्तिष्क को समझना होगा. कोई भी व्यक्ति अपने मस्तिष्क का मालिक नहीं होता है जब तक की वो नियमित ध्यान का अभ्यास करना शुरू नहीं करते है. एक बेहतरीन लाइफ को जीने के लिए आपके मस्तिष्क का उसी quality का होना बेहद जरुरी है.

The power of meditation के जरिये हम अपने मस्तिष्क को समझते है और उसे मास्टर करना शुरू कर देते है. ये आपके लाइफ के हर पहलू को प्रभावित करता है जिसमे आपके काम करने के तरीके से लेकर आप लाइफ को किस नजरिये से देखते है वो सब शामिल है.

बात करते है उन क्षमताओं की जिनमे ध्यान के नियमित अभ्यास के जरिये सुधार लाया जाता है. इन skill को ही हम Superpowers कहते है क्यों की ये हमारे लाइफ को बदल कर रख देती है.

How to practice Super Powers of Meditation

ध्यान का अभ्यास करने के लिए कोई खास नियम नहीं है. अगर आप इसे नियमित अभ्यास करना शुरू कर दे तो कुछ दिन बाद ही आपके अन्दर शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक बदलाव आना शुरू हो जाते है.

हम दिनभर के कामो में फंसे रहते है और हमारा चेतन मन ज्यादातर अनचाहे विचारो से घिरा हुआ रहता है. ध्यान की प्रक्रिया हमारी चेतना को बाहरी चीजो से हटाकर अंतर से जोड़ती है.

Meditation Superpowers की बात करे तो नियमित अभ्यास से हम जिन शक्तियों को या खास क्षमताओ को हासिल करते है वे वास्तव में हमारे अन्दर पहले से ही मौजूद होती है. हम ध्यान के द्वारा उन्हें सिर्फ विकसित करते है. आइये जानते है खास क्षमताओं के बारे में जो हमें ध्यान के नियमित अभ्यास करने पर मिलती है.

Read : 5 Surefire way of How to cast a love spell पहली बार में सफलता पाना है तो करे ये उपाय


Laser focus

जैसे जैसे हम आधुनिक युग की तरफ बढ़ रहे है हमारा काम करने के तौर तरीको में बदलाव साफ़ देखा जा सकता है. हम शांति से कोई एक काम पर फोकस नहीं हो पा रहे है क्यों की कम समय में ज्यादा काम करने का हम पर प्रेशर होता है.

ये प्रेशर ही आगे चलकर तनाव और अवसाद की वजह बनता है. नियमित ध्यान के अभ्यास से हम Meditation Superpowers में से एक Laser focus को achieve करते है.

दरअसल ये एक अवस्था है जहाँ हम विचारो पर नियंत्रण रहते हुए सिर्फ उन्ही विचारो पर फोकस होते है जिस पर हम चाहते है. अनचाहे विचारो से हटकर ध्यान का एक जगह फोकस होना हमारे सोचने समझने की क्षमता में बदलाव लाता है और हम बेहतर सोच पाते है.

Fearlessness

खुद को दूसरो के सामने हम किस तरह पेश कर रहे है इसे लेकर हर कोई conscious रहता है. क्लास में जब टीचर कोई सवाल पूछता है तो ज्यादातर बच्चे जवाब देने से डरते है. इसलिए नहीं की वो गलत बोलेंगे बल्कि अगर उन्होंने गलत बोला तो दूसरे बच्चे उनके बारे में क्या सोचेंगे ?

हम खुद से ज्यादा दूसरो को लेकर चलते है और वैसे ही व्यवहार करने की कोशिश करते है जैसा दूसरे चाहते है.

हमारे अन्दर का डर तभी दूर होता है जब हम खुद को अंतर से जोड़ते है. हम समझना शुरू करते है की हमें खुद के लिए करना है ना की दूसरो के लिए क्यों की हम चाहे कितना भी कर ले दूसरे हमेशा उसमे कमी निकालेंगे ही इसलिए खुद के लिए करना शुरू कर देते है.

ये Meditation Superpowers का हिस्सा ही है जिसकी वजह से हम जहाँ पहले पब्लिक प्लेस पर कुछ भी करने से पहले सोचते थे अब बस करने लगे है.

Read : 1 Powerful Hanuman Vashikaran mantra in Hindi for love vashikaran सबसे आसान और घरेलू उपाय

Reduced sleep

हम दिन भर की गतिविधि के बाद मस्तिष्क को आराम देने के लिए नींद लेते है. 8 घंटे तक की नींद लेने के बाद भी हम दिनभर थकावट महसूस करते है.

मैडिटेशन का अभ्यास करना हमारी चेतना को एक ऐसी स्टेट में रखता है जहाँ हमें कम से कम नींद की आवश्यकता होती है. सुबह सुबह 10-15 मिनट मैडिटेशन करना आपको पूरे दिन काम करने की एनर्जी देता है.

Meditation Superpowers में से एक ध्यान का अभ्यास करने से हमारी नींद की quality में सुधार आना है. जितना ज्यादा हम मैडिटेशन को अपनी लाइफ का हिस्सा बनाते है उतना ही कम हमें नींद की जरुरत होती है.

Perfect health

मैडिटेशन का अभ्यास करना हमारी Physical health में सुधार करता है. दिनभर के कामो की वजह से हम अक्सर तनाव की problem से गुजरने लगते है जिसका हमारा physical and mental health पर negative impact पड़ता है.

Regular meditation practice करना आपको शांत रखता है और आप फोकस रहते हुए काम करते है जिसकी वजह से तनाव की समस्या दूर होने लगती है.

हमारे health में इस तरह का बेहतर सुधार होना Super Powers of Meditation का ही तो परिणाम है. हर रोज Breathing meditation का अभ्यास करने से आपको कभी भी साँस से जुड़ी बीमारी का सामना नहीं करना होगा. Meditation Superpowers हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखती है.

Read : 7 Strongest Reason why Vashikaran not Working in Hindi वशीकरण के दौरान सफलता के लिए ध्यान रखे इन बातो का

Crazy endurance

जब भी हम hard work करते है तो सबसे ज्यादा असर हमारी सांसो पर पड़ता है. अगर आप सीढियाँ चढ़ते ही थक जाते है और आपकी सांसे भारी होने लगती है तो ये अच्छी बात नहीं है.

मैडिटेशन हमारी सांसो को नियंत्रित करता है और जब हम सीढियाँ चढ़ते है तब भी हमारी सांसे हमारे नियंत्रण में रहती है जो की अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है.

Transcendental Meditation का अभ्यास करना हमारी सांसो पर गजब का नियंत्रण बनाता है. हम नोटिस करते है की जितना ज्यादा हम सांसो की गति पर फोकस होते है उतना ही हमारा इन पर नियंत्रण बनना शुरू हो जाता है.

एक वक़्त ऐसा आता है जब हम सांसो की गति को न्यूनतम बना लेते है. है ना ये Meditation Superpowers का एक हिस्सा ?

Most common super powers linked with meditation practice

अब तक हमने जिन Meditation Superpowers का जिक्र किया है वो सब ध्यान को नियमित तौर पर करने पर हमारे अन्दर आने वाले बदलाव है. आइये अब उन Super Powers of Meditation के बारे में जानते है जो वास्तविकता में जादू लगती है.

  • हमारे लिए Knowledge of past live यानि पुनर्जन्म की यादो को access करना आसान हो जाता है.
  • Power of healing की मदद से हम किसी भी दर्द की स्थिति से बाहर निकल सकते है.
  • दूसरो का दिमाग पढने की क्षमता और दूर बैठे व्यक्ति से जुड़ना telepathy जो की Meditation Superpowers का ही एक हिस्सा है.
  • एक जगह बैठे बैठे दूसरी जगह की स्थिति को बिना वहा जाए देखना इसकी शक्तियों का हिस्सा है.
  • हम भविष्य देख पाते है क्यों की हमारा मस्तिष्क शांत अवस्था में intuition को बेहतर तरीके से समझ पाता है.
  • जब हम मैडिटेशन का नियमित अभ्यास करना शुरू कर देते है तब हमारा मस्तिष्क एक खास अवस्था में बने रहना शुरू कर देता है.

ते सभी Super Powers of Meditation वो शक्तियां है जो हमारे अवचेतन मन का ही हिस्सा है.

Read : 5 strange fact about Witching Hour in Hindi सुबह 3 से 4 बजे के बीच वास्तव में क्या होता है ?

How to access Meditation Superpowers final word

Meditation Regular practice करने की हजारो वजह हो सकती है. जब हम इसे हर रोज अभ्यास करना शुरू कर देते है तो ये हमारे शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास में सकारात्मक बदलाव लाना शुरू कर देता है.

अगर आप Meditation Superpowers जिन्हें अभी तक ऊपर शेयर किया गया है उन्हें access करना चाहते है तो रोज सिर्फ आधा घंटा मैडिटेशन का अभ्यास करना शुरू कर दे.

ये बात सच है की ध्यान हमारे लाइफ में जल्दी ही सकारात्मक बदलाव लाना शुरू कर देता है लेकिन, अगर आप इन Super Powers of Meditation को अपनी लाइफ का हिस्सा बनाना चाहते है तो आपको हार्ड वर्क करना होगा. नियमित अभ्यास ही आपको इसमें सफलता दिला सकता है इसलिए ध्यान का हर रोज अभ्यास करना शुरू कर दे.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous article5 Surefire way of How to cast a love spell पहली बार में सफलता पाना है तो करे ये उपाय
Next article10 powerful sign of Clairvoyant Abilities and How to tap into Psychic Ability to see Future Event
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here