ध्यान करे अब म्यूजिक के साथ वो भी आसानी से

1

meditation musicmeditation music एक ऐसा माध्यम है जिसमे हम बिना किसी परेशानी के सिर्फ म्यूजिक से मस्तिष्क की गतिविधि को शुन्य की अवस्था में ला सकते है। Meditation With music में हम अपने विचारो के प्रवाह को दिशा देते है। और एक थॉट पर फोकस होने में काफी मदद मिलती है। दोस्तों खाली वक़्त में आप क्या करते है ? ज्यादातर गाने सुनते है या फिर कुछ खेलते है कुछ तो घूमना पसंद करते है। लेकिन हर किसी के इस तरह अलग अलग वक़्त बिताने को आप कैसे समझेंगे।

म्यूजिक हम रिलैक्स होने या मूड फ्रेश करनेके लिए सुनते है लेकिन क्या आप जानते है एक म्यूजिक हमारे मस्तिष्क को रि-प्रोग्राम कर सकता है। सम्मोहन के लिए कुछ खास धुन तैयार की जाती है जिनसे हम आसानी से अपने क्लाइंट को निद्रा की अवस्था में ला सकते है।  अगर बाते करते वक़्त आपके आसपास कुछ खास धुन लगा दी जाये तो आप उसमे डूबे बगैर नहीं रह सकते है।

हम अपने दैनिक जीवन में म्यूजिक सुनते है और दूसरे काम भी करते रहते है क्या अपने कभी महसूस किया की म्यूजिक सुनते सुनते आप अपने काम में ज्यादा एकाग्र महसूस करते है या फिर एक अवस्था आती है जिसमे आप म्यूजिक तो चलता है पर आपको सुनाई नहीं देता है यानि आपका पूरा ध्यान सिर्फ काम में होता है।

ये अवस्था हमें मैडिटेशन में भी महसूस होती है पर म्यूजिक सुनते सुनते हम कई बार इसी अवस्था में आ जाते है। आज की पोस्ट में हम ऐसे म्यूजिक की बाते करेंगे जो आपके मस्तिष्क को शून्य की अवस्था में लाने में कारगर है इसके प्रयोग से हम कुछ भी करने में सक्षम होते है खासतौर से अपने मस्तिष्क में बदलाव लाने में .

पढ़े  : आसान मगर अद्भुत गाँव में किये जाने वाले टोन टोटके

Meditation Music-संगीत के साथ ध्यान कैसे करे

आज के वक़्त में ऐसा कोई नहीं जो संगीत नहीं सुनता है. सभी संगीत सुनते है और इसके द्वारा अलग अलग भाव को महसूस करते है.सभी एक जैसा music नहीं सुनते है.किसी को rock किसी को pop किसी को spiritual तो किसी को कुछ और .music में अनोखा सम्मोहन है ये बात वो जानते है जिन्हे डांस करना नहीं आता है लेकिन फिर भी जब में म्यूजिक सुनते है तो उनके कदम थिरकने लगते है।

जो म्यूजिक हमें पसंद होता है वो हमारे मस्तिष्क को कुछ खास निर्देश लगातार भेजता है जिससे हमारे माइंड में उसकी एक फिल्म बनने लगती है ये बिलकुल वैसा ही है जैसे की सिर्फ सुन कर उसकीसाकार कल्पना बना लेना। इसलिए इनकी पावर का कोई अंदाजा नहीं की ये हमारे मस्तिष्क को किस तरह प्रोग्राम कर दे।

पढ़े  : शक्ति चक्र त्राटक करना इतना खास क्यों है

Meditation Music हमारे सोचने की शक्ति को कैसे प्रभावित करता है.

music जब हम सुनते है तब उसकी धुन हमारे मस्तिष्क पर सीधा प्रभाव डालती है अगर music हमारी interest के अनुसार होता है तो हम उसमे खो जाते है. इसका सीधा सा प्रभाव हमारे मस्तिष्क पर पड़ता है अगर हम हमारी पसंद की चीजे देखते सुनते है तब हम happy रहते है. लेकिन इसके विपरीत जब हम कोई और जो हमें पसंद नहीं है देखते है या सुनते है तो हम unhappy हो जाते है. इसका कारन है अवचेतन मन का उन्हें पहले से ही धारण कर लेना।

Alpha music क्या है.

Alpha music यानि ऐसा म्यूजिक जो मस्तिष्क पर प्रभाव डालता है. सामान्य म्यूजिक सिर्फ हमारे विचारो को एक दिशा दे सकता है लेकिन अल्फा म्यूजिक सीधे हमारे विचारो को न्यून करने का काम करता है इसकी धुन इस तरह होती है जो सीधे sleeping effect डालती है। यूट्यूब पर ऐसे ढेरो विडियो है जिसमे Alpha म्यूजिक है और ये प्रभावी भी है मगर कुछ ही म्यूजिक सुनने लायक है क्यों की इनकी फ्रीक्वेंसी और धुन बेहद मायने रखती है। जिससे हम सही दिशा में बढे वर्ना हो सकता है की हम अचेतावस्था में पहुँच जाये।

पढ़े  : tratak के side effect जिन पर ध्यान देना है जरुरी

अल्फा म्यूजिक और ध्यान

Alpha music  तब ज्यादा काम करता है जब हम म्यूजिक के शौक़ीन हो यानी म्यूजिक सीधा दिमाग पर असर करे.इस स्थिति में हमें अल्फा म्यूजिक का चुनाव भी ध्यान से करना चाहिए. इसके अलावा भी कुछ दिन तक सुनते रहने से ये अपना प्रभाव छोड़ने लगता है। इसके लिए हमें तभी अभ्यास करना चाहिए जब हम हो क्यों की इस अवस्था में हम बेहतर तरीके से अपने मस्तिष्क को प्रोग्राम कर सकते है।

म्यूजिक का सही चुनाव : जब हम अल्फा म्यूजिक सुने तब ध्यान दे अल्फा म्यूजिक आप पर कितना असर कर रहा है.इसके अलावा इसकी धुन आपके कानो को प्रिय है या अप्रिय।

पढ़े  : दर्पण त्राटक की साधना के अभ्यास और लाभ

Meditation music की चुनी गई लिस्ट

ध्यान दे सही अल्फा म्यूजिक का चुनाव करे और इसका वक़्त भी निर्धारित करे. you tube पर अनेको alpha music की list है लेकिन काम के सिर्फ 2% है. इसलिए इसका चुनाव ध्यान से करे नहीं तो इसके side effect भी है। कुछ खास धुन का ग्रुप है जिसमे हमारे मस्तिष्क तक जल्दी इफ़ेक्ट डालने की काबिलियत है। मेने कुछ साल तक यूट्यूब से कई धुन डाउनलोड की है और उनमे से बेस्ट को सेलेक्ट कर ब्लॉग में अपलोड किया है आप इन्हें आजमा सकते है और 100% ये आपके ऊपर अपना सकारात्मक प्रभाव छोड़ेगी।

Meditation music के साइड इफ़ेक्ट

1 दिमाग का शुन्य हो जाना

2 शरीर की हरकत शिथिल हो जाना

3 शरीर का कई देर तक हरकत में न आना और जब होश आता है तब कमजोरी और शिथिलता का अहसास रह जाना जो कई देर तक रहता है।

दोस्तों यूट्यूब पर कई ऐसे म्यूजिक की लिस्ट है जहा पर बताया  गया है की ये ध्यान के लिए सबसे अच्छा म्यूजिक है पर इनका चुनाव सही तरह से सोच समझ कर करना चाहिए। क्यों की इन म्यूजिक से सबसे ज्यादा हमारे कान और मस्तिष्क प्रभावित होता है। Meditation Music का चुनाव कानो को प्रिय लगने वाला होना चाहिए।

ज्यादातर हमें विचार शुन्य होने मे, तनाव दूर करने में, और कई बार तो सूक्ष्म शरीर की अवस्था में लाने में कारगर साबित हुए है। इसके अलावा हम अपनी कुछ आदतों में भी बदलाव कर सकते है। जिसके लिए हमें शून्य की अवस्था में आने के बादअच्छी आदतों पर विचार दोहराने चाहिए इससे हम ज्यादा बेहतर तरीके से उन्हें अवचेतन मन तक पहुंचा सकते है। लेकिन इसका अभ्या हमें शाम को या दोपहर में ही करना चाहिए सुबह अगर करते है तो पहले योगा या ध्यान से खुद को चेतन्य कर ले।


चुने गए बेस्ट Alpha Music की लिस्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करे।


आज का आर्टिकल हमें खासतौर से ध्यान में सरल और आसान तरीके से सफलता पाने में मदद करने वाले उपाय पर लिखा है आपको आजका आर्टिकल कैसा लगा हमें जरूर बताए अपने विचार कमेंट के माध्यम से रखे और हमें सब्सक्राइब जरूर करे ताकि हम आपको और भी बेहतर पोस्ट आपके इनबॉक्स में भेज सके।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.