How Masturbation in Relationships affect your life some fact and myth

1
168
Masturbation in Relationships

Masturbation आज भी उन topics में से एक है जिसके बारे में खुलकर कोई बात नहीं करना चाहता है. आखिर ऐसा क्या है जो इसे challenging topic बनाता है ? ऐसा नहीं है की सिर्फ Single relationship में रहने वाले लोग ही इससे जूझ रहे है बल्कि romantic relationships में रह रहे couple के बीच भी struggles देखने को मिलता है. partners को लगता है की उनका साथी उनके साथ Romantic activity करने की बजाय उनसे छिपते हुए Masturbation करते है. आज हम इस पोस्ट में Masturbation in Relationships यानि रिश्तो में Masturbation की वजह से आ रही problems से कैसे बाहर निकले के बारे में ही बात करने बात करने वाले है.

Physiological and psychological perspective से देखा जाए तो moderate masturbation पूरी तरह normal है और इसे relational enhancement के एक जरिये की नजर से देखना चाहिए. अगर इसकी वजह से आपका अपने पार्टनर के प्रति Physical and emotional connection प्रभावित होता है तो negatively impact the relationship को साफ तौर पर देखा जा सकता है. आपको यहाँ कुछ चीजो पर कण्ट्रोल करना बेहद जरुरी बन जाता है.

Masturbation in Relationships

Masturbation frequency यानि आप एक टाइम पीरियड में कितनी बार हस्तमैथुन का सहारा लेते है इस चीज को नोटिस करना बेहद जरुरी है. खुद को satisfy करने के लिए अगर आप पूरी तरह से porn or masturbation पर निर्भर हो रहे है तो संभल जाए. ये आपके रिश्ते में दरार डाल सकता है. आज स्कूल में 10 क्लास के बाद आपको sex education के नाम पर साल में एक बार इस टॉपिक पर खुलकर अपने विचार रखने और इसे समझने के लिए टाइम मिलता है.

ये एक जरुरी school curriculum activity है जो education का ही एक हिस्सा है. आज हम बात करने वाले है Masturbation in Relationships किस तरह आपकी life को affect कर सकता है. ये कोई छिपकर बात किया जाने वाला टॉपिक नहीं है बल्कि आपकी physical and mental health को लेकर discus किये जाने वाले टॉपिक में से एक है. आइये जानते है डिटेल से some fact, myth and truth about masturbation के बारे में.

How Masturbation in Relationships affect your life

Masturbation यानि हस्तमैथुन इसके बारे में आप शायद ही खुलकर बात करना चाहेंगे. आज भी Indian society में इसे एक taboo माना जाता है. आपके आसपास रहने वाले लोग जो बेशक आपके सामने खुद को एक आदर्श व्यक्ति होने का दिखावा करते है लेकिन, अकेले में अपनी वासना को शांत करने के लिए वे Masturbation का सहारा लेते है. हालाँकि ये कोई बुरी आदत नहीं है क्यों की ये हमारा stress reduce करता है.

महीने में एक बार, हफ्ते 2 हफ्ते में एक बार अगर आप इसका सहारा लेते है तो इसमें कोई बुराई नहीं है. अगर यही activity आप हर रोज करे वो भी अपने पार्टनर के होते हुए तो ? दरअसल ऐसा होना Masturbation addiction को दर्शाता है.

जिस तरह से नशे की लत लगा हुआ व्यक्ति विक्स जैसी दवा से, सर्दी की दवा से अपनी लत को satisfy करने की कोशिश करता है उसी तरह हम एक romantic relationship or love partner के होते हुए भी खुद को Masturbation से satisfy करते है.

आमतौर पर हम खुद को अपने पार्टनर के साथ होते हुए relax महसूस करते है या फिर emotional bonding को strong करते है लेकिन अगर आप सिर्फ खुद का सोच कर हस्तमैथुन के जरिये अपने पार्टनर को ignore करना शुरू कर देते है तो ये आपके relationship को spoil करना शुरू कर देता है.

हम इसके दुष्प्रभाव के बारे में बात करे इससे पहले हमें myths about masturbation के बारे में जान लेना चाहिए. आपको मालूम होना चाहिए की इसका हम पर किसी भी तरह से physical, mental or medical problems का दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिलता है.

The Truth about Masturbation

Masturbation in Relationships से जुड़ी कुछ सच्चाई है जो आपको जान लेनी चाहिए जैसे की

  • इससे आपके बॉडी पर अनचाहे बाल नहीं बढ़ते है ( आपके शरीर के बालो की ग्रोथ का इससे कोई संबध नहीं है )
  • इससे आपकी आंखे कमजोर नहीं होती है ना ही आप अंधे होते है.
  • Masturbation से acne नहीं बढ़ते है.
  • इसका आपके private part के shrink होने से कोई संबध नहीं है. ऐसा होना आपके emotional weakness को दर्शाता है.
  • इससे आप पागल नहीं बन जायेंगे.
  • इससे कैंसर होने का कोई संबध नहीं है.
  • कुछ लोगो का कहना है की इसकी ज्यादा लत हमें नपुंशक बना सकती है जबकि ऐसा नहीं है.
  • इससे हमें किसी तरह की गुप्त रोग होने का खतरा नहीं होता है.
  • Masturbation किसी भी तरह से self-abuse नहीं है. ज्यादातर लोग अपनी थकान और मानसिक तनाव को दूर करने के लिए करते है.
  • Homosexual lifestyle और हस्तमैथुन का आपस में कोई connection नहीं है.
  • हो सकता है ये आपको सही ना लगे लेकिन ये unnatural नहीं है.
  • इसका हमारे social and emotional development पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है.

हम इसके लिए कई तरह के दूसरे word use कर सकते है जैसे की Play with oneself, Jerk off or whack off, Self-stimulate, Pleasure oneself ये हमारी मानसिक तनाव को दूर करने का एक जरिया है और कुछ नहीं.

Fact about masturbation

  • आपको ये जानकारी अजीब लग सकता है लेकिन long-term relationships जैसे की marriage होने के बाद भी आप अपनी संतुष्टि के लिए हस्तमैथुन का सहारा ले सकते है.
  • ज्यादातर लोग खुद को काफी embarrassed feel करते है जब वो अपने आदत को लेकर negative and mixed messages आसपास के लोगो से सुनते है.
  • हस्तमैथुन कितनी बार करना चाहिए इसे लेकर कोई सटीक गणित नहीं है. हर कोई अलग अमाउंट में Masturbation करता है.
  • अगर आप हर रोज इसकी लत लगा के बैठे है तो ये आपके real life person के साथ relationship को affect करता है. इस तरह के Masturbation in Relationships का negative effect आपकी life को spoil कर सकता है.
  • अगर आप एक women है तो ये आपको जानने में मदद करता है की वास्तव में intimacy के दौरान क्या पसंद है क्या नहीं.
  • ज्यादातर Long distance relationship में जो आज देखा जाता है वो है Masturbation photography यानि video call पर एक दूसरे को देखकर satisfy होना. इसका आपके relationship पर negative effect पड़ता है. ज्यादातर लोगो ने interest ख़त्म होने की शिकायत की है.
  • आपको अपने पार्टनर को ये कब बताना है की आप हस्तमैथुन करते है पूरी तरह आप पर निर्भर करता है.
  • अगर Intercourse के दौरान आप orgasm तक नहीं पहुँच पा रहे है तो आप masturbating too much का सहारा लेते है.

अगर आपको भी लगता है की आपको भी किसी तरह की problem with masturbation है जो ऊपर के पॉइंट में शेयर की गई है तो sex therapist से इसके बारे में consult कर सकते है. ये आपकी हेल्प करेगा समझने में की आपके साथ या आपके और आपके पार्टनर के साथ Masturbation in Relationships किस तरह problem create कर रहा है.

How to solve Masturbation in Relationships issue in life final word

आपको ये बात समझनी होगी की Masturbation पूरी तरह से normal and healthy है. अगर आप अपने आसपास से negative messages सुनते है और खुद को शर्मिंदा महसूस करवाते है तो ये सही नहीं है.

आज भी स्थिति ऐसी है की family or a religious institution खुलकर हस्तमैथुन पर बात नहीं करते है और इसे गलत दर्शाते है. आप खुद सोच कर देखे अगर आप अपने तनाव को किसी भी तरह से release नहीं करेंगे तो क्या होगा ?

हम अपने आसपास की कई तरह की activity को देखकर उत्तेजित होते है लेकिन फिर इसी उत्तेजना की वजह से हम सो नहीं पाते है क्यों की हर किसी के पास partner नहीं है. ऐसे में अगर आप अपने stress को release नहीं करते है तो इसकी वजह से गलत activity में फंस सकते है.

ये आगे चलकर हमें crime की तरफ ले जाती है इसलिए 13+ age के बाद आपको Masturbation in Relationships के बारे में सही तरह से समझना होगा.

इसमें स्कूल आपकी मदद कर सकता है जहाँ पर इस उम्र के दौरान आने वाले हर तरह के बदलाव को लेकर आप अपने विचार रख सकते है और therapist के जरिये अपने सवालों के जवाब पा सकते है. आपकी लाइफ जितनी ज्यादा satisfying emotional and physical romantic relationship होगी आपको इसकी लत उतनी ही कम लगेगी. अगर फिर भी आपको लगता है की आप इसे नहीं छोड़ पा रहे है तो किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह ले सकते है.

Previous articleBlack sheep of the family क्या आपकी family भी आपको बेकार समझती है ?
Next articleCollective Consciousness की सबसे खास बात जिसमे लोग एक ही कल्चर को फॉलो करते है
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here