सभी तरह के विकास में सहायक है mantra meditation का ये अभ्यास जानिए step by step guide

0

ध्यान के अलग अलग प्रयोग में Mantra meditation भी शामिल है. ध्यान में अगर आप खुद को एकाग्र नहीं रख पा रहे है तो आप Transcendental meditation mantras का सहारा ले सकते है जो की आपको न सिर्फ बेहतर अनुभव करवाता है बल्कि खास मंत्रो का शरीर और मन पर पड़ने वाला प्रभाव भी आपको depression and anxiety से दूर रखता है. अगर आप मन्त्र का चुनाव करने की सोच रहे है तो आपको Transcendental meditation mantra list को देखना चाहिए. हिन्दू धर्म में बहुत सारे खास Vedic meditation mantras है जिनका आध्यात्मिक प्रभाव है जैसे की ध्यान के दौरान ॐ मंत्र का जप करना.

mantra meditation

अक्सर हमें लगता है की किसी भी मंत्र का चुनाव कर लेना जिसका आध्यात्मिक रूप से महत्त्व हो हमें गुणवत्ता वाले लाभ दे सकता है पूरी तरह से गलत है. ध्यान के दौरान मंत्र का जप उसके आध्यात्मिक महत्त्व को देखकर नहीं बल्कि हम पर पड़ने वाले प्रभाव को देखकर करना चाहिए. कोई भी मंत्र best universal mantra नहीं है जो की सब पर एक जैसा काम करे लेकिन आप चाहे तो किसी भी एक मंत्र का चुनाव कर उसे अपने लिए बेस्ट मंत्र बना सकते है.

ध्यान की अलग अलग विधि में हम बात करे तो मस्तिष्क को किसी एक माध्यम के जरिये एकाग्र करना और उसी अवस्था में बने रहना ही हमारा primary intention होता है. ध्यान में खुद को साधना होता है लेकिन कुछ लोगो के लिए सहज नहीं हो पाता है ऐसे में बाहरी साधनों के जरिये हम खुद को उस अवस्था में लाने का प्रयास करते है. मंत्र का जप करना, त्राटक करना या फिर खुद को एक वर्तमान में बनाए रखना ये सब किसी न किसी तरह से साधन का काम करते है. आइये जानते है how to mantra meditation for beginners के बारे में.

What is mantra meditation?

मंत्र ध्यान और कुछ नहीं एक ही शब्द को बार बार दोहराना है. जब हम बार बार किसी एक ही शब्द को दोहराते है तो उसका सीधा प्रभाव हमारे subconscious mind पर पड़ता है. इस पूरी प्रक्रिया में दो चीजे होती है

  • mindfulness meditation मस्तिष्क को एक जगह एकाग्र रखना
  • Mantra recitation or chanting मंत्र जप

मंत्र का जप बोलकर, मन में या फिर जोर जोर से जैसे भी चाहे वैसे किया जा सकता है. ज्यादातर मंत्र बोलकर जप किये जाते है जब की कुछ मंत्रो का जप मौन रहते हुए अंतर से किया जाता है. ऐसा माना जाता है की मंत्र मैडिटेशन की शुरुआत हिन्दू और बौद्ध धर्म की देन है लेकिन समय के साथ हर धर्म में मान्यता के अनुसार मंत्रो की उत्पति हुई है और आज इसका प्रयोग किया जा रहा है.

इसका प्रयोग अलग अलग उदेश्य से किया जाता आ रहा है. कुछ लोग इसे mental protection against unwelcome distractions or emotions के लिए इस्तेमाल करते है जैसे की सुनसान जगह पर गुजरते समय होने वाले भय से बचने के लिए तो कुछ लोग deeper spiritual purpose के लिए इसका प्रयोग करते है. हिन्दू और इसाई धर्म में इसका महत्त्व दिल और दिमाग को एकाग्र रहते हुए अंतर और बाहर की यात्रा को सफल बनाना है तो बौद्ध धर्म में ऐसा माना जाता है की mantra meditation के प्रयोग करने से वे खुद को एक जगह फोकस और live in present movement में बने रहते है जो की बड़ी से बड़ी समस्या से निकलने में उनकी हेल्प करता है.

Transcendental meditation mantra list

ध्यान के लिए किसी मंत्र के चुनाव को लेकर अगर आप भी उलझन में है तो निचे शेयर की गई Transcendental meditation mantra list में से किसी एक मंत्र का चुनाव कर सकते है.

Transcendental meditation mantra list

Transcendental meditation mantra मुख्य रूप से बीज मंत्र होते है जो की अभ्यास करने वाले के ऊपर अनुकूल प्रभाव डालते है.

  1. श्रीं
  2. ह्रीं
  3. क्रीं
  4. क्लीं
  5. ह्रूं

ये कुछ बीज मंत्र है जिनका चुनाव कर सकते है. जहाँ तक बात है मेरी राय की तो में नवार्ण मंत्र के जप का प्रयोग करता हूँ जो की बेहद शक्तिशाली और प्रभावशाली है.

How to meditate with a mantra

मंत्र ध्यान करना बेहद आसान है अगर आप इसे step by step guide के साथ करे, इसके लिए कुछ simple but effective step यहाँ शेयर की जा रही है जैसे की

Best mantras का चुनाव intention के अनुरूप करना

किसी भी कार्य की शुरुआत बिना उदेश्य के नहीं होती है. ध्यान की अनेको विधि है फिर mantra meditation techniques का ही चुनाव क्यों ? क्या आप physical and mental health को वापस regain करना चाहते है या फिर distractions से बचना चाहते है, हो सकता है deeper spiritual connection ही आपका सही उदेश्य हो. जब तक आपको इस तकनीक के पीछे का उदेश्य पता नहीं होगा आप इसमें सफल नहीं हो पाएंगे.

अध्ययन के अनुसार ध्यान में मंत्र का जप करने से lower blood pressure में मदद मिलती है जिससे की reduce stress and anxiety जैसी गतिविधि होती है. ऐसी स्थिति में ये form of mindfulness practice की तरह काम करती है जिसमे बार बार मंत्र का जप करना आपको एक अपने माइंड को एक जगह सेटल करने में मदद करता है.

आरामदायक स्थिति में बैठे और अपने intention को याद करे

किसी भी स्थिति में आप खुद को आरामदायक स्थिति में ले जा सकते है अगर आपके बैठने का तरीका comfortable feel करवाता है. ऐसी जगह का चुनाव करे जहाँ पर लाइट जितनी हो सके कम से कम हो ताकि आपके physical sensor कम से कम एक्टिव रहे और जल्द ही आप खुद को उस स्थिति में ले जा सके.

अब आप खुद के उदेश्य को याद करे जो आपने पिछले पॉइंट में क्लियर कर लिया है. आप इस mantra meditation technique का अभ्यास किसलिए कर रहे है ? आपका मुख्य उदेश्य जो की निचे दिए गए पॉइंट में से कुछ भी हो सकता है जैसे की

  • में इसके जरिये खुद को mental distraction से बचा सकता हूँ
  • ध्यान का ये अभ्यास मुझे एक जगह फोकस रखेगा और विचार शून्य होने में मदद करेगा.
  • Spiritual awakening के लिए इसका अभ्यास करना बेहद आसान है.
  • ये अभ्यास मुझे connect with the divine की process में हेल्प करेगा.

ऐसे ही उदेश्य को ध्यान में रखते हुए आप इसका अभ्यास शुरू करे. अभ्यास जितना clear vision के जरिये किया जायेगा उतना ही अच्छा रहेगा.

सही बैठे और फोकस सांसो पर रखे

ध्यान में आरामदायक स्थिति में बैठना ही काफी नही है. एक सही स्थिति का चुनाव करने के लिए कई सारे experiment करने पड़ते है. आप खुद को सही स्थिति में ले जाने का प्रयास करे और कुछ समय ऐसे ही बैठे रहे. आप पाएंगे की कुछ समय बाद आपके बॉडी में दर्द होने लगता है, वाइब्रेशन महसूस हो सकते है. कुछ समय ऐसी स्थिति में बैठे रहने के बाद आप अपना ध्यान सांसो पर फोकस रखे. आपको शांति का अनुभव होना शुरू हो जायेगा.

अगर ऐसा नहीं होता है तो आप अपने posture को सुधारे. कई देर एक ही स्थिति में बैठे रहने और सांसो पर ध्यान लगाने के बाद भी आप दर्द को या वाइब्रेशन को अवॉयड नहीं कर पा रहे है तो आप उस स्थिति में बदलाव करे जो दर्द की वजह बन रही है. शुरू में आप दीवार का सहारा ले सकते है.

Chant your mantra

मंत्र जप के लिए आपने basic mindfulness of the breath को स्टेप में समझ लिया है. इस प्रक्रिया की हेल्प से आप खुद को उस अवस्था में ले जा सकते है जो ध्यान की प्रक्रिया के दौरान mantra vibration effect को body पर feel करने में हेल्प करती है. किसी भी तरह के transcendent experience को लेकर excited न रहे. मंत्र का जप करे और live in present movement में रहते हुए mantra chanting process को दोहराते रहे.

ध्यान रहे इसके लिए आपको अपने body and mind पर कोई pressure नही डालना है. आप इस प्रक्रिया को जितना आराम से कर सकते है कीजिये क्यों की अगर आपने इसे आराम से करना सीख लिया तो यकीन मानिये आप बहुत कुछ कर सकते है.

मंत्र का जप करना आपके दिमाग को एक गाइड की तरह हेल्प करता है जो की unwanted intrusive thought and emotion को रोकता है. जो लोग इसका नियमित अभ्यास करते है उनके लिए ये दिन की शुरुआत का एक अनिवार्य हिस्सा बन चूका है.

Best mantra for meditation का चुनाव करना

ये सवाल हम सबके मन में जरुर आता है क्यों की हम सोचते है की सबसे best mantra meditation techniques का चुनाव करना एक सही शुरुआत होती है जबकि ऐसा नहीं है. कोई भी मंत्र best universal mantra नहीं है लेकिन अगर हम कोशिश करे तो कोई एक मंत्र हमारे लिए बेस्ट मंत्र बन सकता है.

जरुरी नहीं की इसके लिए आपको किसी मंत्र का चुनाव ही करना होता है आप चाहे तो positive affirmations का चुनाव भी कर सकते है. Positive affirmations ऐसे कुछ शब्दों का सेट होता है जो हम पर शब्दों के अनुरूप प्रभाव डालते है. मान लीजिये आपको सकारात्मक बनना है तो आपको affirmation होगा

“में सकारात्मक बन रहा हूँ”

सुनने में ये बेहद सरल और सहज लग सकता है लेकिन अगर आप इसे बार बार सुनते है तो आप वाकई में खुद को सकारात्मक महसूस करने लगते है. शब्दों का चुनाव करना महत्वपूर्ण है क्यों की आप जिन शब्दों का चुनाव करते है आप वैसे ही बन जाते है.

आप चाहे तो जो बनना चाहते है उसी के अनुरूप शब्दों का एक सेट यानि positive affirmations चुन सकते है.

अलग अलग धर्म में अलग मंत्रो का चुनाव किया जाता है. अगर आपका उदेश्य deeper spiritual connection है तो आप उसी के अनुरूप मंत्रो का चुनाव कर सकते है. हिन्दू धर्म में ॐ का जप, Mani mantra का जप बौद्ध धर्म में और इसी तरह अलग अलग धर्म में भिन्न भिन्न मंत्रो का जप किया जाता है.

अगर आप form of spiritual practice को महसूस करना चाहते है तो इसके लिए आपको reliable, genuine guide की जरूरत होगी जिसका पहला उदेश्य develop your spiritual strengths with honesty and integrity हो. अगर ऐसा होता है तो मंत्र ध्यान की इस विधि में आप शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अनुभव प्राप्त कर सकते है.

Mantra meditation and my final thought

दोस्तों ध्यान की अनेक विधि है जिसमे Transcendental meditation mantras का चुनाव करना आपको अपने belief and spiritual awakening से जोड़ता है. ऐसी बहुत सारी Transcendental meditation mantra list है जिसमे सही और योग्य मंत्र का चुनाव कर आप अभ्यास में आगे बढ़ सकते है. हिन्दू धर्म में ऐसे बहुत सारे Vedic meditation mantras है जिनका प्रभाव बहुत ही उच्च स्तर का है. सामान्य मंत्र का जप कैसे भी किया जा सकता है लेकिन बीज मंत्रो का जप करते समय आपको सावधानी रखनी चाहिए.

अगर आप बीज मंत्रो का जप कर रहे है तो आपको मंत्र जप के दौरान होने वाले वाइब्रेशन पर ध्यान देना चाहिए. बीज मंत्र का प्रयोग अगर एकाग्रता के साथ किया जाए तो ये साधक में उर्जा के बहाव को बढ़ा देते है. ध्यान के दौरान मंत्र का जप करना आपके लिए हर तरह से फायदेमंद है फिर चाहे वो किसी भी स्तर पर क्यों न हो. स्टेप गाइड के साथ किया गया अभ्यास आपको इसमें काफी अच्छे अनुभव करवा सकता है.

इस पोस्ट से जुड़े किसी भी सवाल और शंका के लिए आप कमेंट में हमें पूछ सकते है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here