How to develop a magnetic personality in Hindi दूसरो को अपनी ओर आकर्षित करने के 5 Amazing Tips

0
167
Magnetic personality

Magnetic personality यानि आकर्षक व्यक्तित्व हमारी personality का एक हिस्सा है. कुछ लोग आसानी से अपने आसपास के लोगो को अपनी तरफ आकर्षित कर लेते है क्यों की उनका Personal magnetism दूसरो की तुलना में ज्यादा strong होता है. आज हम How to develop a magnetic personality के बारे में बात करने वाले है जिसमे कुछ ऐसी Personal magnetism techniques का जिक्र है जो आपको भी दूसरो को अपनी ओर आकर्षित करने में हेल्प कर सकती है. अगर आपका आकर्षण कमजोर है तो basic technique के जरिये Strong personal magnetism का निर्माण किया जा सकता है.

आपने hypnotism में Animal magnetism के बारे में सुना होगा. कुछ जानवरों जैसे सर्प में ये खासियत होती है की वे एक ही जगह पर रहते हुए दूसरे जानवरों को अपनी ओर आकर्षित कर लेते है और इनके आकर्षण के जाल में फंस कर दूसरे जानवर इनका शिकार बन जाते है. ऐसी ही खासियत हम इंसानों में भी पायी जाती है जो उन्हें दूसरो के बीच खास बनाती है. आपने देखा होगा की Public place पर कुछ लोगो का Aura energy field एक अलग क़िस्म का होता है जो उन्हें भीड़ में भी अलग पहचान दिलाता है.

Magnetic personality

अगर आप भी ऐसी ही Attractive personality चाहते है तो आपको Body language के साथ साथ Charisma magnetism के बारे में भी जानना होगा. हम कैसे खुद को दूसरो के सामने show करते है इसके साथ साथ हमारा व्यक्तित्व कैसा है ये भी मायने रखता है. अगर आप दूसरो को आसानी से influence कर पा रहे है तो समझ लीजिये की आपकी Magnetic personality दूसरो से ज्यादा strong है.

इसे strong बनाने के लिए आप अपने अन्दर कुछ बदलाव कर सकते है या फिर कुछ technique के जरिये भी इसे strong बनाया जा सकता है. जितना ज्यादा आप शांत और स्थिर रहते है आपके अन्दर इस तरह का व्यक्तित्व विकसित होने लगता है. ज्यादातर लोग How to be a magnetic person को लेकर परेशान रहते है क्यों की जब आप दूसरो को प्रभावित नहीं कर पाते है तब आपका मन नकारात्मक बनने लगता है.

What is magnetic personality?

आसान शब्दों में इसे समझे तो Magnetic personality का मतलब है आकर्षक व्यक्तित्व. आप दूसरो को कितना जल्दी प्रभावित करते है ये आपके आकर्षक व्यक्तित्व पर निर्भर करता है. इसे हम charm कहते है यानि ऐसा व्यक्तित्व जो आपको हमेशा positive रखता है और दूसरे आपकी तरफ आकर्षित होते है.

एक भीड़ में अगर आप दूसरो से अलग दिखाई देते है तो ये आपका Personal magnetism ही है जो आपको दूसरो से अलग बनाता है.

Love relationship में एक लड़का और एक लड़की एक दूसरे की तरफ आकर्षित होते है तो ये उनका magnetism ही होता है जो उन्हें एक दूसरे की तरफ आकर्षित करता है. अगर आप भी चाहते है की दूसरे आपकी तरफ आकर्षित हो और आपसे प्रभावित हो तो आपको अपने व्यक्तित्व को आकर्षक बनाना होगा. इसके लिए आपका Style, Grooming And Personal Presentation महत्त्व रखता है.

हम दूसरो से प्रभावित होते है तो हमें सबसे ज्यादा क्या याद रहता है ?

जब भी हम किसी से मिलते है और प्रभावित होते है तो उसमे सबसे ज्यादा हमारे दिमाग में जो रहता है वह है उनकी personality, energy, personal magnetism और ये सब इसलिए क्यों की हम किसी से प्रभावित होते है तो उसका बेसिक भी यही है.

Interpersonal Attraction की स्टडी में सामने आया है की अगर आप दूसरो को आकर्षित करना चाहते है तो उसके लिए आपको Social psychology को समझना होगा.

  • हम अपने दोस्त, करीबी में किसे अपने सबसे ज्यादा क्लोज रखते है ?
  • इतने सारे लोगो के होने के बाद भी हम सिर्फ कुछ खास लोगो को ही अपने सीक्रेट शेयर करते है ?
  • आखिर ऐसा क्या है जो कुछ लोगो को बाकि दूसरो से अलग करता है ?

इन सभी सवालों का एक ही जवाब है Magnetic personality क्यों की जब तक आप किसी से प्रभावित नहीं होंगे आप उन्हें अपने करीब नहीं रख सकते है. दूसरो को प्रभावित करने के लिए अपने lucky Charm को बढाने के लिए कुछ टिप्स को अपनाना होगा.

How to Become Magnetic Personality

अगर आप खुद को दूसरो के लिए आकर्षक बनाना चाहते है तो खुद में कुछ खास Personality Development को लेकर काम करना शुरू कर दे. Personal magnetism को मजबूत बनाने के लिए कुछ टिप्स है जिन्हें आप यहाँ देख सकते है.

  • Kindness दूसरो के लिए नम्र बने
  • Authenticity दूसरो के बीच एक पहचान बनाये
  • Willingness कुछ पाने की इच्छा
  • Relevance
  • Relatability खुद को दूसरो से जोड़ना
  • Knowledge आपका ज्ञान जो आपको दूसरो से अलग बनाता है
  • Optimism
  • Humility मानवता की भावना
  • Responsibility जिम्मेदारी
  • Compassion
  • Magnanimity
  • Humor किसी भी परिस्थिति को कैसे handle कर सकते है इसका ज्ञान होना
  • Levity

ये सभी personality development tips अगर आप खुद में develop कर लेते है तो यक़ीनन Personal magnetism आपके अन्दर अपने आप develop होने लगता है. अगर आप चाहते है की लोग जो आपसे जुड़ते है वो आपको आगे भी याद रखे तो उन्हें कुछ इस तरह प्रभावित करे की आपका व्यक्तित्व वो कभी भूल न सके.

इसके लिए आप Magnetic personality को strong बनाने वाले कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते है जैसे की

  • समय समय पर अलग अलग लोगो से मिलते रहे और कोशिश करे की हर किसी को आप खास होने ला अहसास करवा सके.
  • अगर आप अपने आसपास ऐसे लोगो को जानते है जो खास है और सिर्फ अवसर चाहते है खुद को साबित करने का तो उन्हें आपस में मिलवाते रहे इससे आपका Social network strong बनेगा.
  • हमेशा दूसरो के लिए प्राथमिक बने.
  • किसी भी परिस्थिति और समय में दूसरो की हेल्प के लिए खुद को हमेशा तैयार रखे.
  • हमेशा खुद को positive, hopeful and authentic बनाए रखे.
  • अगर आपके आसपास के लोग परेशान है या माहौल गंभीर है तो उसे लाइट बनाये और उन्हें ये अहसास करवाए की आप उनके लिए हमेशा available है.

आपके यही गुण है जो दूसरो को आपसे जोड़ते है. हमेशा एक बात ध्यान रखे की अगर आप खुद को दूसरो के लिए हमेशा उपलब्ध रखते है और उन्हें special feel करवाते है तो वे हमेशा आपको किसी भी समय में याद करेंगे और यही आपके Personal magnetism को और ज्यादा मजबूत बनाएगा.

Read : Do you Believe in Science of Ghosts and Spirits Top 3 Scientific view of Ghost Existence

Top 5 Personal Magnetism Techniques

अभी तक जो भी टिप्स शेयर किये गए है वे सभी आपके अन्दर कुछ न कुछ बदलाव को लेकर थे. अब बात करते है ऐसी कुछ आदतों के बारे में यानि अपने Daily Life Routine में हम ऐसे क्या बदलाव कर सकते है जो हमें Magnetic personality बनाने में हेल्प कर सकते है. एक आकर्षक व्यक्तित्व के लिए खुद में कुछ ऐसे बदलाव करने पड़ते है जो आपके अन्दर ऐसी Personality को Develop करने में हेल्प करते है.

ये सभी आदते आपके Social relationship को प्रभावित करती है. आप खुद को दूसरो के साथ किस तरह जोड़ते है ये महत्वपूर्ण है क्यों की जब तक इन सब में बदलाव नहीं होगा तब तक आप दूसरो के लिए आकर्षक नहीं बन सकते है.

Read : 5 dangerous Physical symptoms of lovesickness how it affect your Relationship in Hindi

Be Active – हमेशा खुद को दूसरो के लिए ओपन रखे

क्या आप जानते है की आप दूसरो के साथ बातचीत किस तरह कर रहे है यह आपके रिश्ते को निर्धारित करता है. एक ही वाक्य को हम 2 तरह से बोल सकते है जिसमे पहला है बिना किसी expression के और दूसरा है कुछ खास शब्दों पर जोर देते हुए उन्हें feeling के साथ दर्शाना.

अगर कोई आपसे बात कर रहा है और आप बिना किसी feeling के साथ उनके साथ बातचीत कर रहे है तो जल्दी ही वो आपसे दूर हो जायेंगे क्यों की उन्हें आपके साथ बातचीत करते हुए जो अपनापन लगना चाहिए वो नहीं मिलता है.

वही दूसरी तरफ अगर आप किसी से मिलते टाइम अपनी feeling और उनके नाम पर जोर देंगे तो वो बेहद प्रभावित होंगे.

यहाँ बात चल रही है खुद को दूसरो के साथ interact करते टाइम active बने रहने की. जितना ज्यादा आप active होते है उतना ही आपकी Magnetic personality से लोग प्रभावित होंगे. शब्दों में जादू नहीं होता है जादू आपके इमोशन में होता है जो शब्दों के जरिये दूसरो तक पहुँचता है.

Read : How Quantum Healing Hypnosis Technique work and faster Your brain ability Hindi Guide

हमेशा खुद को फुर्तीला बनाए रखे

अगर किसी को आपकी जरुरत है और आप देरी से उनके लिए available हो रहे है तो उसका कोई महत्त्व नहीं रह जाता है. लोग आपको अपने बुरे टाइम में याद करे और उस टाइम आप समय पर उन्हें उपलब्ध नहीं हो पाते है तो वे आपसे कैसे जुड़ सकते है ?

किसी को अगर प्रभावित करना है तो उसके बुरे समय में उसका साथ दे कर देखे और उसका रिएक्शन देखना है तो उसके अच्छे समय का इन्तजार करे.

अगर आप अपनी लाइफ में बिजी रहते हुए भी दूसरो के लिए टाइम निकाल लेते है तो ये दूसरो को बेहद जल्दी प्रभावित करता है. हालाँकि कुछ लोग इसका फायदा भी उठाते है और ऐसा करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है लेकिन, सही गलत की पहचान करते हुए सही और जरूरतमंद व्यक्ति के लिए खुद को उपलब्ध बनाए रखने से आप उनके मन में अपने लिए सम्मान की भावना बना सकते है.

किसी भी व्यक्ति के लिए Magnetic personality Development में सबसे महत्वपूर्ण है की आप दूसरो को किस तरह और किस समय प्रभावित करते है.

Read : Top 5 Best Love Spell That work Immediately Get lost Love back with Vashikaran

Be Cheerful

क्या आप जानते है आपका Personal magnetism और ज्यादा strong कब बनता है ? इसके लिए आपको हर परिस्थिति में खुद को स्थिर बनाए रखना सीखना होगा. किसी भी परिस्थिति में खुद को शांत और स्थिर बनाए रखने की कला अगर आपने सीख ली तो जल्दी ही आप हर परिस्थिति में खुद को पॉजिटिव बनाए रख पाने में सक्षम हो जायेंगे.

लाइफ में आपके पास क्या है उसे लेकर आप क्या कर सकते है इस पर फोकस रखे ताकि हर परिस्थिति में आप खुद को strong बनाए रख सके.

कुछ लोग उन चीजो का रोना रोते है जो उनके पास नहीं है वे उन चीजो को भी खो देते है जो उनके पास होती है. याद रखे परिस्थिति चाहे कैसी भी हो उसे Cheer करना सीखे. जो आपके पास है उसे और ज्यादा बेहतर बनाने पर ध्यान दे ताकि आपका मन ज्यादा से ज्यादा फोकस रहे.

ये आपके Magnetic personality को ज्यादा से ज्यादा पॉजिटिव बनाए रखने में मदद करेगी.

Read : How Cannon-Bard Theory works in Hindi definition, example and Criticisms

Be Direct

डायरेक्ट होने का मतलब है आप अपने काम में कितने Straight forward है. आप जितने ज्यादा लोगो के लिए सिंपल होंगे उतना ही वो आपको पसंद करेंगे. अगर कोई आपके साथ बात करना चाहता है और आप उसकी तरफ रूचि नहीं दिखाते है तो शायद ही वो आपसे प्रभावित होंगे.

लोग उनसे ज्यादा प्रभावित होते है जो बाते करते वक़्त उनसे नजर मिलाते है, आँखों में देखकर बाते करते है या फिर उनकी बातो को गौर से सुनते है.

अपने अन्दर की Magnetic personality को develop करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा सिंपल बने रहने और दूसरो के लिए उपलब्ध बने रहने की जरुरत है. ज्यादा से ज्यादा खुद को लोगो से जोड़ने की कोशिश करे और उनके लिए खुद को ओपन रखे.

Read : Basic guide of Yakshini tantra सुर सुंदरी यक्षिणी की साधना का सही तरीका

Be Fearless

लोगो से जुड़ने की इच्छा सबकी होती है. हर कोई चाहता है की दूसरे लोग उससे प्रभावित हो लेकिन, जिन लोगो की Magnetic personality कमजोर होती है उन्हें अक्सर दूसरे लोगो से जुड़ने में problem face करनी पड़ती है. अगर आपके मन में किसी तरह का डर छिपा हुआ है खासकर किसी से मिलते टाइम तो बेहतर होगा की आप खुद को बेहतर बनाए.

अगर आपके मन में डर होगा तो लोगो से मिलते वक़्त आप उन्हें सही से डील नहीं कर पाएंगे.

जिन लोगो की Magnetic personality होती है वे दूसरो से मिलते टाइम किसी तरह के डर को अपने ऊपर हावी नहीं होने देते है. बिना किसी डर के अगर आप लोगो से डील करते है तो ये आपके Charm को और भी ज्यादा strong बनाता है. इसे एक साधारण सी बात के जरिये समझने की कोशिश करते है.

स्कूल टाइम में स्टेज को हर कोई face करता है. कभी न कभी हर किसी को स्टेज पर परफॉर्म करना पड़ता है. मुझे अच्छे से याद है की 11 क्लास में पहली बार स्टेज पर गया था. इससे पहले में जब भी स्टेज पर जाने वाला होता था मेरा मन एक अजीब से डर से भर जाता था.

क्या दूसरे स्टूडेंट मेरी आवाज को पसंद करेंगे ?

क्या दूसरे स्टूडेंट को में अपनी स्पीच समझा भी पाउँगा या नहीं

ऐसे कई सवालों से मन घबरा जाता था और चाह कर भी स्टेज पर परफॉरमेंस अच्छा नहीं जाता था. समय बीतने के साथ जब मैंने Tratak gazing meditation का अभ्यास करना शुरू किया तब मुझे अपने अन्दर एक Aura energy field में एक Positive change experience हुआ. अब में दूसरे स्टूडेंट के साथ आसानी से बाते कर पा रहा था, कही भी किसी भी परिस्थिति और जगह पर में खुद को बिना किसी डर के show कर पा रहा था.

आपके आसपास के लोग आपसे तब ज्यादा प्रभावित होंगे जब आप उनके साथ बिना किसी डर के पेश आते है. बिना किसी डर के real expression and emotion के साथ अपनी बातो को दूसरो के सामने पेश आने पर वो आपसे प्रभावित होंगे.

Read : Top 5 reason Ego Defense Mechanisms can stop your spiritual growth basic guide

How to Develop a Magnetic Personality final conclusion

दोस्तों अगर आप चाहते है की दूसरे लोग आप से प्रभावित हो और आपको पसंद करे तो उसके लिए अपने अन्दर के Magnetic personality को ज्यादा से ज्यादा strong करने पर ध्यान दे. जितना ज्यादा आपका Personal magnetism strong होगा उतना ही आप अपनी बातो से दूसरो को प्रभावित कर पाएंगे.

इस पोस्ट में शेयर की गई Strong personal magnetism से जुड़ी  जानकारी को अपनी लाइफ से relate कर सकते है.

बिना किसी डर के दूसरो के सामने अपनी बातो को रखने से आप उन्हें आसानी से प्रभावित कर सकते है. दूसरो से बाते करते समय खुद को active रखे और उन्हें ये अहसास करवाए की आप उन्हें महत्त्व दे रहे है. जितना ज्यादा आप दूसरो को अपनापन महसूस करवाते है उतना ही वे आप से प्रभावित होना शुरू कर देते है.

बेहतर होगा की लोगो से बात करते समय आप उन्हें उनके नाम से पुकारे. किसी को उसके नाम से पुकारने से ही आप उन्हें अपनापन महसूस करवा सकते है.

ये सब आपके Charisma magnetism को और भी ज्यादा strong बनाता है और कुछ सिंपल सी Personal magnetism techniques आपको इसमें हेल्प कर सकती है. उम्मीद है की अब आप जब भी दूसरो से मिलेंगे आप इन टिप्स को ध्यान रखेंगे और दूसरो से खुद को जोड़ने की कोशिश करेंगे.

Previous articleHow to get your ex back with love tips in Hindi अपने प्यार को वापस पाने के 5 आसान टिप्स
Next articleVashikaran using a mobile photograph मोबाइल की फोटो से Free of Cost Vashikaran का आसान तरीका
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here