Lucid nightmare how to get rid this to get a better lucid dreaming

0

जाने अनजाने में हम सब Lucid nightmare का experience करते है. Lucid dreaming के दौरान सपनो को जरुरत से ज्यादा control करने के दौरान एक टाइम ऐसा आता है जब हम इसे control नहीं कर पाते है और ये एक Scary nightmare में बदल जाता है. lucid एक ऐसी state है जहाँ हम Full of conscious state में होते है. हमारे मन में छिपे हुए डर को Unconscious mind जब trigger करता है तब वे Nightmare and lucid scary nightmare के रूप में अनुभव किये जाते है.

आमतौर पर देखा जाता है की जब हम डरावने सपने देखते है तब हमारा खुद पर कोई control नहीं होता है लेकिन, Lucid dream जैसी अवस्था जहाँ हमारा Control and conscious हमें पता होती है. हमे मालूम होता है की हम जगे हुए है और मनचाहा सपना देख रहे है. मनचाहे सपने वो होते है जहाँ हम अपने expection को बंद आँखों से होता हुआ महसूस करते है.

lucid nightmare

वैसे तो ये एक तरह से self satisfaction का जरिया है लेकिन उससे भी बढ़कर बहुत कुछ है. रात को सोने से पहले Horror movie and video games देखते रहना और ऐसे ही सो जाना इस बात की सम्भावना को बढ़ा देता है की आप सपने के दौरान डरावना अनुभव करे. आज की पोस्ट में हम बात करने वाले है मनचाहे सपने देखने के दौरान डरावने अनुभव से कैसे बचे और False awakening की स्थिति से बाहर कैसे निकला जाए.

What is a lucid nightmare?

मनचाहे सपने देखने की कला को Lucid dreaming के नाम से जानते है और Lucid nightmare वे bad dreams होते है जहाँ हम full conscious awareness में रहते है. इस तरह के बुरे सपने को देखने के पीछे मुख्य रीज़न Dream control है. हम सपनो को control करने की कोशिश करते है और अचानक ही हमारा control उन पर से छूट जाता है.

इसके अलावा और भी बहुत सारे कारण है जिनकी वजह से हमारा मनचाहे सपनो से control हट जाता है.

  • A confrontation of powerful forces – जब मन में दो आपसी विरोधी विचार चल रहे होते है.
  • Violent self-ruling dream characters – ऐसे किरदार जो आपके control से बाहर होते है.
  • Lack of dream control – सपनो से control हट जाना.
  • physical pain – किसी तरह का दर्द
  • strong negative emotions मन में चल रही नकारात्मक भावना
  • awakening from the dream – सपनो से जाग जाना लेकिन सपनो में हकीकत में नहीं

कई बार हमें trapped in the nightmare का अहसास होता है. इसके अलावा unable to wake up or experience a false awakening यानि सपनो में हमें लगता है की हम जगे हुए है लेकिन असल में हम सपने में ही फंसे हुए होते है. आपको difference between a lucid nightmare and nightmare के बारे में पता होना चाहिए.

2 तरह के सपने देखे जाते है पहला जिसमे आप control खो देते है लेकिन फिर भी आप Self awareness की स्थिति में होते है और जल्दी ही आप सपनो को मनचाहे तरीके से पूरा कर पाते है. दूसरा जहाँ आप Nightmare experience करते है लेकिन आपका control नहीं होता है.

What causes scary lucid dreams?

हम जितने भी सपने देखते है वो सब reflections of the unconscious and subconscious mind होते है यानि चेतन और अवचेतन मन की उपज. Scary lucid dreams एक तरह की ऐसी state है जहाँ आपका ब्रेन सही तरह से information को transfer नहीं करता है. इसके अलावा ऐसे बहुत से कारण हो सकते है जो scary lucid dreams, or lucid nightmares की वजह बनते है जैसे की

  1. Expectations: अगर आप किसी घटना के होने की उम्मीद करते है तो आपका mind उसे सपनो के जरिये होता हुआ दिखाता है.
  2. Suppressed feelings: आमतौर पर हमारा Conscious brain हमारी suppressed traumas, or fears को दबा देता है लेकिन सपनो के दौरान जब brain खुद को explore करता है तब ये आजाद होते है.
  3. Gaming, or movies: मूवी और गेम ये हमारे इमोशन को पूरी तरह बदल देते है. सपनो से पहले अगर बहुत ज्यादा डरावनी मूवी देखी हो या गेम खेला हो तो संभव है ये आपके इमोशन को control कर ले.

Lucid nightmare सबसे ज्यादा negative emotions and sad feelings से प्रभावित होता है. सोते समय जिस State of mind में आप होते है आप वैसा ही सपना देखते है. अगर सोने के समय आप नकारात्मक विचार या भावना से घिरे हुए है तो संभव है की आप Scary nightmare expereince करे.

How do I get rid of lucid nightmares?

Lucid nightmare वास्तव में और कुछ नहीं हमारे अपने inner demons or unsettling unconscious thoughts ही है. इनसे छुटकारा पाना है तो सबसे पहले इन्हें समझने की कोशिश करनी चाहिए. अगर आप उनसे छुटकारा पाने की बजाय उनमे interpret करना चाहते है तो कुछ तरीके है जिनसे आप ऐसा कर सकते है.

Improve your sleep routine

आपको अपने सोने और उठने का एक फिक्स रूटीन रखना चाहिए. हर रोज तय टाइम पर सोना और उठाना आपको अच्छी नींद में मदद करता है. ऐसा करना हमारे body and mind को एक लय में लाता है. सोने से पहले Meditation और streching session को follow करना आपको अच्छी नींद में help करता है.

Become good at lucid dreaming

अगर आप Lucid dreaming में नए नए है तो शुरुआत में आपके लिए इसे control करना बेहद मुश्किल होता है. ऐसी कुछ Lucid dreaming technique है जो आपको इसे अच्छे से करने में help करेगी और overcome nightmares में भी मदद मिलेगी. बेहतर नींद के लिए तकनीक, टिप्स और herbs का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Avoid scary or stressful things

रात को सोते समय आप क्या करते है ये आपके Lucid nightmare को प्रभावित कर सकता है. सोते समय अगर आप किसी तरह की Horror movie or video game में time spend कर रहे है तो संभल जाए क्यों की ऐसा करना आपके Dream nightmare की वजह बन सकता है. अगर नींद नाही आती है तो रात को सोते समय पैरो को ठन्डे पानी से धोकर सोये.

रात को सोने से पहले दूध और दालचीनी का सेवन करना आपको अच्छी नींद लेने में help कर सकता है. कोशिश करे की सोने से ठीक आधे घंटे पहले आप scary movies and video games, social media, Smartphone इन सबसे दूरी बना ले. ऐसा कर आसानी से आप Lucid nightmare को अवॉयड कर सकते है.

 Try to take back control

कई बार ऐसा होता है की स्थिति हमारे control में नहीं होती है. ऐसा ना होने की स्थिति मे फिर से शुरुआत करने की बजाय या फिर परेशान होने की जगह एक स्टेप पीछे जाकर फिर से स्थिति को control करने की कोशिश करे. Lucid dreaming में ऐसा करना आपको Better control करने में help करता है.

ऐसा करने से ना सिर्फ आप Dream control कर सकते है बल्कि मनचाही डिमांड के अनुसार बदलाव भी कर सकते है.

Stay calm

अगर स्थिति आपके control में ना रहे तो परेशान ना हो बल्कि ऐसी स्थिति में भी शांत बने रहने की कोशिश करे. जितना ज्यादा आप खुद को शांत रख पाते है उतना ही जल्दी आप ड्रीम को control कर सकते है. जब भी आपको लगे की स्थिति आपके control से बाहर निकल रही है आप खुद को “This is a dream”, “I am safe”, and “I am in control” जैसी Positive affirmation के जरिये सेफ कर सकते है.

Don’t worry or think about it

हमेशा एक बात याद रखे आप किस तरह के सपने देख रहे है वो सब आपकी expectation पर depend करता है. आप सिर्फ एक काम कर सकते है और वो है सपनो को लेकर परेशान ना होना. सोने से पहले कुछ अच्छा सोचे और उसे सपने में होता हुआ देखने की कोशिश करे. यहाँ जितना positive आप रहते है उतना ही अच्छा रिजल्ट आपको मिलने लगता है.

How common are lucid nightmares?

सपनो के दौरान हमने अक्सर regular nightmare का experience किया हुआ है. किसी monster या situation से जुड़ा डर या फिर किसी इवेंट के छूट जाने का डर ये सब हमने सपनो में अनुभव किया है. हालाँकि Scary nightmares कोई rare dream नहीं है लेकिन इनका सपनो पर ज्यादा बड़ा impact नहीं देखने को मिलता है.

574 लोगो पर की गई एक research में सामने आया है की इनमे से सिर्फ 1% व्यक्ति ने यानि 5 लोगो ने Lucid nightmares के दौरान परेशानी का अनुभव किया है. ये सब हमारी उम्मीद पर टिका हुआ है जैसा हम सोचते है वैसा होता है इसलिए अच्छा सोचे तो अनुभव भी अच्छे ही होंगे.

Why do we have scary lucid dreaming?

जब हम Lucid dream experience करते है तब ज्यादतर हमारे unconscious mind के पास इसका control होता है. आप अपने चारो ओर को लेकर सजग है सिर्फ इसी आधार पर आप सबकुछ control नहीं कर सकते है. जब आप Lucid dreaming कर रहे होते है तब आपका अवचेतन मन ये तय कर सकता है की उसे scary or stressful पर focus करना है या नहीं.

आगे चलकर ये स्थिति Lucid nightmare में बदल जाती है इसलिए आपको इसमें फंसने की बजाय इससे बाहर आने पर focus करना चाहिए.

क्या इस तरह के सपने खतरनाक हो सकते है ?

Lucid dream किसी भी तरह से खतरनाक नहीं होते है. ये आमतौर पर किये जाने वाले ordinary nightmares की तरह ही होते है बस फर्क सिर्फ इतना है की इसमें आपको पता होता है की आप सपने में है. जब आपको मालूम हो की ये महज एक सपना है तब आपके लिए lucid nightmares को control करना आसान हो जाता है बजाय किसी non-lucid nightmares के क्यों की वहां आपको अहसास ही नहीं होता है की आप सपना देख रहे है.

यहाँ आपको ये जान लेना चाहिए की अगर इस दौरान आप इन सबको एक हकीकत की तरह देखते है तो ये आपके लिए एक डरावना अनुभव बन सकता है.

क्या कोई मनचाहे सपनो में फंस कर रह सकता है ?

नहीं ऐसा संभव नहीं है. ज्यादातर condition में आपको फंसे होने का अहसास हो सकता है और आप false awakening को भी अनुभव कर सकते है जो की एक दूसरे सपने के टूटने पर होती है लेकिन हम तब भी सपनों में ही होते है. ये स्थिति तब होती है जब आप बार बार खुद को ये अहसास करवाते है की आप जग गए है और सपने से बाहर आ गए है.

ये एक सामान्य अनुभव है जो कभी भी किसी के साथ हो सकता है. हालाँकि ऐसा होना कोई अच्छा अनुभव तो नहीं होता है लेकिन अगर आप इसे Lucid dreaming में बदल सकते है. इसके साथ ही आप इस पर बेहतर control पा सकते है.

 Can you get lucid in a nightmare?

शुरू में एक सामान्य सपना और उसमे nightmare का experience करना और आगे चलकर इसका Lucid dreaming का अनुभव करना ये संभव है. बहुत से लोग how to lucid dream के लिए practice करते है क्यों की उन्हें अपने Nightmare को control करना होता है और उससे छुटकारा पाना होता है.

आमतौर पर ऐसा होता है की जब हम किसी nightmare का अनुभव करते है तब हम उनसे डरने की बजाय चीजो को अपने तरीके से control कर nightmare से छुटकारा पाने की कोशिश करते है. ऐसी कई तकनीक है जिनके जरिये आप better control कर सकते है. सपनो के दौरान आपको मालूम हो की आप सपना देख रहे है और आप उन्हें control कर सकते है.

How to control lucid nightmare – final conclusion

रात को अचानक ही डरावने सपने के बीच में आप उठ जाते है तो आपको कैसा लगता है ? Lucid nightmare का अनुभव हमें unique opportunity भी देता है जो की हमें अपने डर को समझने में मदद करता है. इसके अलावा हम ये भी जानते है की bad dreams को face कैसे कर सकते है.

यही वजह है की हमें Scary nightmare से डरना नहीं चाहिए. हमें Lucid dreaming से डरना नहीं चाहिए क्यों की इस बात की बहुत ही कम सम्भावना होती है की हम Scary nightmare का experience करे.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here