List of Psychic Abilities क्या आपकी मानसिक क्षमता आपको पारलौकिक शक्तियों से जोडती है ?

0

हम अपनी लाइफ में ऐसे कुछ लोगो से कभी न कभी मिले है जो नार्मल लोगो से बेहद अलग होते है. ऐसे लोगो में different psychic abilities list में से एक या एक से ज्यादा खास शक्तियां होती है. बिना किसी touch के लोगो के बारे में जानना, उनके बारे में बताना और आत्माओं से बात करना ये सब आपको चमत्कार लग सकता है लेकिन एक मानसिक क्षमता वाले व्यक्ति के लिए ये सामान्य बाते हो सकती है. इस पोस्ट में हम list of psychic abilities and how they work in Hindi के बारे में बात करने वाले है जिसमे से कुछ के बारे में आपने सुना होगा लेकिन ज्यादातर आपके लिए बेहद नई जानकारी होगी.

List of Psychic Abilities in hindi

इस complete list of psychic gifts में सबसे खास शक्तियों के बारे में जानने को मिलेगा जो हर व्यक्ति के अन्दर कभी न कभी activate हुई होती है. सपने में भविष्य की घटनाओं को देखना, किसी चीज को touch कर उसके बारे में बता देना ऐसे ही नहीं होता है ये आपके अन्दर की god gifted special power होती है जो आपको दुसरो से खास बनाती है. जिन लोगो के पास gift of the supernatural powers होता है उनके पास beyond the physical realm and into the spiritual one में देखने की क्षमता होती है.

ऐसे लोग दुसरे लोगो की help कर उन्हें अपने बीते और आने वाले कल के बारे में जानने में मदद करते है. किसी चीज को छू कर उसके मालिक के बारे में बताते है. तो चलिए जानते है ऐसी ही खास शक्तियों के बारे में जो आपके अन्दर भी हो सकती है.

List of Psychic Abilities in Hindi

हम सब physical world में रहते है और 6 इन्द्रियों का इस्तेमाल कर चीजो को महसूस करते है. अलग अलग six different types of psychic senses होते है जिन्हें collect करने की process को clairs कहते है. इस तरह की 20 ऐसी psychic ability है जिन्हें हम gift of super power or nature gift के नाम से जानते है.

आइये जानते है की ये अलगअलग types क्या है और कैसे महसूस किये जाते है.

Clairvoyance

complete List of Psychic Abilities में ये एक अनोखी शक्ति है जिसका मतलब है clear seeing और इस शक्ति के जरिये हम गुजरे हुए लोगो को देख सकते है. ऐसे लोग या जानवर जो not present physically होते है उन्हें हम इसी मानसिक क्षमता के जरिये देख सकते है. ध्यान रहे महसूस करना एक अलग बात है और उन्हें साफ साफ देखना अलग.

ये एक ऐसी process है जो लोगो को अपने third eye के जरिये दिखाई देती है. अगर बात करे कुछ clairvoyants के real life experience की तो उन्हें ये सब एक normal vision की तरह दिखाई देता है क्यों की उन्हें ये nature gift के रूप में मिली होती है वही कुछ लोगो को अपने brain को इसके लिए train करना होता है.

subconscious mind programming के लिए practices like meditation or with the assistance of a spiritual helper का सहारा लिया जाता है जो की दिमाग को एक खास चीज के लिए प्रोग्राम करती है. इस psychic ability में लोगो को जो दिखाई देता है वो एक हुबहू जिन्दा व्यक्ति की तरह भी दिखाई दे सकता है और किसी चलती फिरती फिल्म की तरह भी, निर्भर करता है आपको ये शक्ति कैसे मिली है.

पढ़े : पुरे विश्व में प्रयोग किये जाते है ये top 5 main types of magic आप किसके बारे में कितना जानते है ?

Clairaudience

ये भी एक different kind of psychic powers है जिसमे एक व्यक्ति के पास “clear hearing the voice of spirit” जैसी शक्ति होती है. ये क्षमता जिन लोगो में होती है वे thoughts or voices of spirits को सुन सकते है. इसके लिए किसी तरह के medium का इस्तेमाल किया जा सकता है या फिर अपने दिमाग में आवाजो को साफ साफ महसूस किया जा सकता है.

आपने कुछ लोगो को crystal के जरिये भी ऐसा करते हुए सुना होगा ये लोग crystals or personal possessions के जरिये ऐसा करते है. इसमें आपको सिर्फ spirit की voice ही सुनाई नहीं देती है बल्कि nature music भी सुनाई देता है.

Clairsentience

मानसिक शक्तियों की List of Psychic Abilities  में से एक ये खास पॉवर व्यक्ति के किसी चीज को छू कर महसूस करने की क्षमता को दर्शाता है. ये एक तरह की ability to feel the impression a spirit wishes to communicate है जिसमे व्यक्ति अपने अन्दर उन खास vibration को महसूस करता है जो spirit उसे देती है.

ये खास शक्ति हमारे लिए बिलकुल रहस्यमयी है क्यों की इसमें psychometry, or aura reading जैसी चीजे काम करती है. में पहले ही इसके बारे में शेयर कर चूका हूँ आप psychometry ability के बारे में पढ़ सकते है. आप चीजो को छू कर उनके बारे में बता सकते है और व्यक्ति को सिर्फ देखकर उनके बारे में बिलकुल सही डिटेल बता सकते है.

ये किसी तरह की super natural powers नहीं बल्कि इंसानी क्षमता है जिसमे हम किसी भी व्यक्ति या चीजो की aura energy field को महसूस करते और पढ़ते है.

Clairalience

इस तरह की मानसिक क्षमता में हम psychic information through smell को gain करते है. सूंघकर यानि clear smelling के जरिये हम किसी भी चीज से जुड़ी जानकारी को प्राप्त कर सकते है. ये एक खास शक्ति है जिसमे हम जाने अनजाने ऐसी स्मेल महसूस करने लगते है जो वहां हो ही नहीं. उदाहरण के लिए अचानक ही माहौल के अन्दर दुर्गन्ध का अहसास होना जबकि आपके आसपास का वातावरण बिलकुल साफ़ होता है.

हम कभी कभी जो अजीब सी स्मेल को महसूस करते है वो उन शक्तियों से जुड़ी होती है जो की physical world का हिस्सा नहीं होती है. आपके आसपास आत्माए अपने होने का अहसास खुद से जुड़ी स्मेल से देती है जैसे की अप्सरा के आने से पहले माहौल का तेज सुगंध से भर जाना, जिन्नात के होने से वातावरण गर्म और तेज सुगंध वाले इत्र का अहसास होना.

ये सभी संकेत होते है की कोई ऐसी शक्ति हमारे आसपास है जो हमें कुछ बताना या दिखाना चाहती है. आमतौर पर ऐसा माना जाता है की spirits किसी व्यक्ति से जुड़ने के लिए उन्हें स्मेल के जरिये अपने होने का अहसास करवाती है.

Clairgustance

ये भी एक मानसिक शक्ति जो की third eye से जुड़ी है. Clairvoyance की तरह ही Clairgustance or clear tasting भी किसी चीज से जुड़े अहसास को महसूस करने से है. paranormal investigator इस खास शक्ति के जरिये spirits या astral realm की शक्तियों को taste के जरिये महसूस करते है.

इस शक्ति के जरिये हम उन खास taste को महसूस करते है जिनकी वजह से कोई व्यक्ति spirit बना था. एक उदाहरण के लिए medium का अपने मुह में खून को taste करना जिसमे एक व्यक्ति की मौत दंगे में हुई थी.

पढ़े : ध्यान की कारगर विधि Mindfulness Meditation Technique जिसमे विचारो नहीं activity पर focus किया जाता है

Claircognizance

यहाँ शेयर की जाने वाली सभी List of Psychic Abilities में ये सबसे अजीब हो सकती है. किसी चीज के बारे में पहले से ही जान लेना. इसे दुसरे शब्दों में “clear knowing“ के नाम से भी जानते है और ऐसा माना जाता है की इस शक्ति को medium आत्माओ के जरिये हासिल करता है. Psychic by a spirit यानि नॉलेज को आत्माओ से हासिल करने के लिए हम शक्तियों से कांटेक्ट करते है जैसे की कर्ण पिशाचनी सिद्धि.

इस सिद्धि में व्यक्ति किसी भी दुसरे व्यक्ति को उसकी लाइफ से जुड़ी बातो को सही सही बता देता है. लोगो को लगता है की सामने वाले को सब पता है लेकिन उसका सारा ज्ञान एक आत्मा के जरिये होता है.

Aura Readings

हर इन्सान की खासियत और special personality को उसके चारो और के एक उर्जा घेरे के जरिये समझा जाता है. इस उर्जा घेरे को हम aura energy field कहते है जिसके जरिये हम किसी भी व्यक्ति के बारे में बिना उसके बताए समझ सकते है. सिर्फ personality ही नहीं बल्कि emotional और behavior activity को भी हम औरा के जरिये समझ सकते है.

हमारा औरा एक तरह का bio-plasma field है जो हमारे चारो ओर एक घेरे की तरह होता है. ये फील्ड streams of ionized particles and is the 4th state of matter होती है जो की सामान्य नजरो से दिखाई नहीं देती है. एक psychic ability वाला इन्सान आसानी से इस उर्जा घेरे को देख सकता है और उसके कलर के अनुसार उस व्यक्ति के behave, mood और emotion को समझ सकता है.

पहले ये संभव नहीं था की हम फोटो के जरिये किसी के औरा को देख सके लेकिन Kirlian photography के जरिये अब हम एक व्यक्ति की उसके औरा ऊर्जा के घेरे के साथ फोटो ले सकते है.

Astral Projection

हमारा शरीर अलग अलग तरह के बॉडी से बना है जो अलग अलग matter से बनी है. इनमे से एक है astral body और out of body experience करना भी एक तरह की मानसिक क्षमता है. यही वजह है की इसे भी List of Psychic Abilities में शामिल किया गया है. इस क्षमता के अनुसार हमारा astral body इस universe में कही भी घूम सकता है जिसके लिए separate physical body की जरुरत नहीं होती है.

हालाँकि ये concept काफी समय से चलता आ रहा था लेकिन 19th century by Theosophists के जरिये इसे काफी popularity मिली. आज के वैज्ञानिक युग में ये किसी तरह की कल्पना नहीं बल्कि वैज्ञानिक तथ्य बन चूका है. आपको ये बात नहीं भूलना चाहिए की ऐसा ही अनुभव कुछ लोगो को hallucinogens or while under hypnosis की state में होता है. उन लोगो को लगता है की वो astral travel कर रहे लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं होता है जिसके लिए उन्हें समय समय पर lucid dream reality का सहारा लेना पड़ता है.

Automatic Writing

ये भी एक खास पॉवर है जो कुछ लोगो को god gifted होती है. एक कलम द्वारा कागज पर अपने आप ही लिखना जिसे psychography के नाम से भी जानते है. हम conscious state में जो भी लिखते है उसके लिए thought हमारे अपने brain के विभिन्न हिस्सों से मिलते है लेकिन जब हम ऐसा अपने दिमाग के subconscious हिस्से करते है तो वो एक source that is supernatural or spiritual का इस्तेमाल करती है.

दिमाग के अवचेतन की अवस्था में जब हमारा अपने ऊपर कोई कण्ट्रोल नहीं रहता है तब इस दौरान spirits हमसे जुड़कर हमारे movement को control करते हुए कलम के जरिये कागज पर कुछ document को तैयार करती है. ये document कुछ खास जानकारी से जुड़े होते है जिसके बारे में हम normal condition में नहीं जानते है. कुछ लोग इसके लिए करामाती लेखनी का इस्तेमाल करते है तो कुछ लोगो के पास ये शक्ति उन्हें नेचर से मिली होती है.

पढ़े : 100% effective Most Powerful Muslim Voodoo Spell वशीकरण की अचूक 40 दिन की साधना

Channeling

ये भी List of Psychic Abilities की खास शक्तियों में से एक है. ये एक खास शक्ति है जिसके धारक को medium के नाम से जाना जाता है. India में इसे ओझा तांत्रिक कुछ भी कह सकते है लेकिन western culture में इसे medium और channeler के नाम से जानते है यानि ऐसा व्यक्ति जो communicate with the deceased जैसी ability में expert हो.

एक medium आत्माओ से संपर्क करने की क्रिया के दौरान अपने बॉडी के कण्ट्रोल में हो सकता है या फिर वो spirits को allow करता है की वो उसके body पर control कर लोगो को खास जानकारी दे. इस पूरी प्रक्रिया के दौरान माध्यम का शरीर आत्मा का घर बन जाता है और माध्यम खुद unconscious state में पहुँच जाता है.

इस प्रक्रिया का मुख्य उदेश्य allow spirits to communicate with people in the physical world होता है जिसके अनुसार आत्माए किसी भी शरीर को माध्यम बनाकर हमसे जुड़ सकती है और हमारे सवालों के जवाब दे सकती है. ज्यादातर लोग ऐसा करते है ताकि वो उन लोगो से जुड़ सके जिनसे वो बिछड़ चुके है या फिर गुजरी हुई आत्माओ के जरिये खास जानकारी लेना चाहते है. ऐसे भी कई medium है जो ये दावा करते है की उन्होंने future dimension spirits से भी कांटेक्ट कर चुके है.

Divination

ये एक धार्मिक प्रक्रिया है जिसके जरिये हम कुछ माध्यम से कांटेक्ट करते है एक खास प्रक्रिया द्वारा और अपने सवालों के जवाब पाते है. ऐसे कई माध्यम जैसे की astrology, tarot card reading, Dowsing, fortune telling और भी बहुत सारे ऐसे माध्यम है जिनमे हम खास प्रक्रिया के जरिये सवालों का हल किसी और माध्यम के जरिये पाते है.

Energy Healing

ये एक तरह से branch of alternative medicine है जो की हमारे body’s natural ability to heal को बढाता है. इसके लिए एक एक्सपर्ट कई सारे तरीके आजमा सकता है जिसमे hands-off, hands-on, and distant healing शामिल है. दूर बैठे बैठे सिर्फ माध्यम की भावनाओ और energy के जरिये उस तक पहुँच कर heal करने की क्षमता energy healing के लिए आज संभव है.

आज की तारीख में आपको energy healing के कई सारे तरीके सीखने को मिलते है जिसमे

  1. Crystal healing
  2. Acupuncture
  3. Qigong
  4. Reiki
  5. Tai Chi

खास है और इन्हें आप किसी भी एक्सपर्ट के guide में सीख सकते है. हालाँकि इसे आसानी से सीखा और किसी भी तरह की परेशानी से heal किया जा सकता है इसका मतलब ये भी नहीं है की आप किसी भी तरह की दवाई को ignore कर दे और इसे सेफ मानते हुए प्रयोग करते जाए. इसकी कुछ क्षमता और लिमिट है जिन्हें समझकर आगे बढ़ना ही आपके लिए सेफ होगा.

Precognition

ये एक खास तरह की मानसिक क्षमता है जो की हमें भविष्य की घटनाओं को सपनो के माध्यम से दिखाती है. कई बार ऐसा होता है की हम सोते समय ऐसे सपने देख लेते है जो आगे चलकर कुछ समय बाद ही सच हो जाते है. भविष्य से जुड़ी घटनाए जो की हमें सपनो के माध्यम से पता चलती है Precognition कहलाती है. इसका सीधा सा मतलब है आने वाले कल को आज महसूस कर लेना या देखना.

लेकिन हर केस में ऐसा हो ये जरुरी नहीं है आपके साथ कई बार Deja vu जैसी घटनाए भी हो सकती है जो की दिमाग में दबी हुई ऐसी यादे है जिन्हें सही तरीके से स्टोर नहीं किया जा सका था. इस कंडीशन में हमें ऐसा लगता है जैसे की ये पहले भी हो चूका है या फिर हम जानते है लेकिन वास्तव में कभी न कभी दिमाग द्वारा स्टोर की गई ऐसी याद होती है जिसे सही तरीके से स्टोर नहीं किया जा सका था.

Psychic Surgery

क्या आपने सुना है की बिना किसी डॉक्टर की मदद के शरीर की असाध्य बीमारी को ठीक किया जा सकता है ? पहली बार ऐसा केस हमें Spiritualist communities in Brazil and the Philippines during the mid 20th century  में देखने को मिला था. psychic surgery एक तरह से controversial practice का concept बना हुआ है. ऐसा माना जाता है की spiritual master दूर से ही या फिर सिर्फ touch कर किसी भी तरह की असाध्य बीमारी को जिसे डॉक्टर सही नहीं कर पाते है.

आपको क्या लगता है क्या वाकई ऐसा हो सकता है की जिस बीमारी को डॉक्टर सही नहीं कर पाते है उसे बाबा लोग सिर्फ हाथ लगाकर ठीक कर सकते है. ऐसा होना निर्भर करता है की spiritual master genuine है नहीं क्यों की energy healing के जरिये ऐसा हो सकता है. लेकिन जिस तरह टीवी पर दिखाया जा रहा है की spiritual master लोगो को छूते है और वो ठीक हो जाते है, ये सिर्फ दिखावा होता है लोगो को बेवकूफ बनाने का.

पढ़े : खोपड़ी के पीछे निकल रही हड्डी की वजह कही मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल तो नहीं ?

Psychometry

psychometry ability

List of Psychic Abilities में से एक ये एक ऐसी शक्ति जिसे paranormal activity से जोड़ा जाता है. हर चीज जो किसी व्यक्ति के द्वारा इस्तेमाल की हुई होती है उसके अन्दर एक उर्जा का घेरा बनता है.

ऐसा हम किसी भी ऐसी चीज को छू कर महसूस कर सकते है जो पहले से किसी दुसरे व्यक्ति के द्वारा प्रयोग में लायी हुई होती है.

जैसा की paranormal movie में दिखाया जाता है की एक्सपर्ट किसी खास वस्तु को पकड़ते है और उससे जुड़ी आत्मा से वो जुड़ जाते है. ऐसा वास्तव में भी संभव है क्यों की psychometry किसी भी वस्तु को सिर्फ touch कर हम उससे जुड़ी वो उर्जा पकड़ सकते है जो की उसे इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति की होती है.

Remote Viewing

हम भविष्य में होने वाली घटना को सपने के जरिये महसूस कर सकते है लेकिन क्या ऐसा भी संभव है की हम वर्तमान में रहते हुए ही दूर की किसी घटना को real time में भी देख सकते है. बिलकुल ऐसा संभव है और ऐसा करते हुए हम दूर घट रही घटनाओं को बिलकुल ऐसे देखते है जैसे की वो हमारे सामने हो रही हो.

जरुरी नहीं की 100% हर केस में आपको घटना बिलकुल साफ़ दिखाई दे क्यों की कई बार घटनाए सिर्फ दिमाग में बार बार बस घटती रहती है और हम उन्हें सेंस कर सकते है न की क्लियर देख सकते है. सबसे खास बात ये है की इस खास स्किल को हम सीख सकते है, सुधार सकते है और आगे बढा सकते है.

पढ़े : वशीकरण के उपाय – 100% Effective Vashikaran Book in Hindi PDF free Download

 Retro-cognition

ये भी एक तरह से कल को देखना है लेकिन आने वाला कल नहीं बल्कि बिता हुआ कल. अभी तक आपने सिर्फ भविष्य की घटनाओं को देखने के बारे में सुना होगा. ये खास मानसिक क्षमता हमें बीते हुए कल की घटनाओं को दिखाती है. उदाहरण के लिए किसी सड़क पर खड़े होने के बाद आपको अचानक से वहां पर बीते कल को क्या घटना हुई ये दिखाई देना ये एक तरह की ऐसी शक्ति है जो बीते कल को सुलझाने में मदद करती है.

जिस तरह से हम सोते हुए सपने में आने वाले कल की घटनाओं को देखते है वैसे ही जो बीत चूका है वो हमें सपने या फिर जागते हुए सपने के माध्यम से दिखाई देता है. ये सब संभव है अगर आप third eye के प्रति बहुत ज्यादा sensitive हो.

Scrying

ज्यादतर fortune tellers, clairvoyants, and diviners के पास एक ऐसी खास चीज होती है जिसके जरिये वो अपनी या बाहरी शक्तियों से communicate करते है. ये एक तरह का ऐसा माध्यम होता है जिसके जरिये एक psychic उन खास message को समझता है जो उसे यूनिवर्स से प्राप्त हो रहे होते है.

कहने को तो ये एक मानसिक शक्ति होती है लेकिन इसे समझने के लिए आपको किसी एक माध्यम की जरुरत पड़ेगी. एक बाह्य माध्यम जिसके जरिये हम अपनी शक्ति को बढाते हुए आने वाले या बीते हुए कल को समझने की कोशिश करते है.

Telekinesis

इसके बारे में तो सब जानते है. वस्तुओ को सिर्फ इशारे से बिना किसी physical touch के मूव करवाना telekinesis कहलाता है. ये एक ऐसी मानसिक शक्ति है जो सबसे ज्यादा आपके प्राण उर्जा का प्रयोग करते है. हम में से कुछ लोगो ने जोश में आकर इसकी practice करने की कोशिश भी की होगी लेकिन जल्दी ही बिना किसी सही जानकारी के मानसिक थकावट की वजह से अभ्यास को बिच में ही छोड़ दिया.

चीजो को संकेतो से हिलाने के कई विडियो आपको YouTube पर देखने को मिल जायेंगे. हालाँकि real लाइफ में बहुत ही कम लोग है जो अपनी मानसिक क्षमता का इस्तेमाल करते हुए चीजो को मूव करवा सकते है. अगर आप daily meditation practice and tratak meditation करते है तो आपके अन्दर इस तरह की खास क्षमता पैदा होने के चांस बढ़ सकते है.

पढ़े : वशीकरण के उपाय – 100% Effective Vashikaran Book in Hindi PDF free Download

Telepathy

telepathy यानि बिना फोन के एक दुसरे की बातचीत को समझना. हम दूर बैठे व्यक्ति से बात करने के लिए एक ऐसे माध्यम की सहायता लेते है जो signal transmit and receive कर सकता है. अगर सिग्नल को भेजने और प्राप्त करने के लिए कोई दुसरे माध्यम की बजाय आपका दिमाग विचारो को पकड़ने लगे तो ? ऐसा संभव है बस आपको अपने घोड़े की तरह दौड़ रहे दिमाग को आराम देने होता है.

बिना किसी भौतिक माध्यम के हम विचारो को पकड़ सकते है और भेज सकते है. असल में ऐसा तब संभव बन जाता है जब दो व्यक्ति एक दुसरे के बारे में बहुत ज्यादा फोकस होते हुए सोचते रहते है. एक amazing fact के अनुसार जब आप किसी व्यक्ति के बारे में बहुत ज्यादा सोचना शुरू कर देते है तो 90% चांस है की वो व्यक्ति भी आपके बारे में सोचना शुरू कर दे.

अगर आप खुद घर पर telepathy सीखना चाहते है या फिर इसकी help से vashikaran by photo and name जैसी वैज्ञानिक तकनीक का प्रयोग करना चाहते है तो आपको 40 दिन में वशीकरण का अभ्यास की पुस्तक पढनी चाहिए.

top List of Psychic Abilities and author

मेरा मानना है की हार इन्सान के अन्दर ऐसी कई मानसिक क्षमता भरी पड़ी है जिन्हें अगर थोडा सा भी अभ्यास के जरिये train किया जा सके तो हम अपनी लाइफ की बहुत सारी प्रॉब्लम को सोल्व कर सकते है. यहाँ शेयर की गई List of Psychic Abilities उन खास शक्तियों की है जो आप अपने अन्दर देख सकते है. इसके लिए आपका एक्सपर्ट होना जरुरी नहीं बल्कि ये मायने रखता है की आप अपने chakra and energy field को लेकर कितना ध्यान रखते है.

सबसे खास बात ये शक्तियां किसी भी तरीके से paranormal activity से जुड़ी हुई नहीं है बल्कि हम इसके जरिये उन शक्तियों से जुड़ सकते है जो physical world से वास्ता नहीं रखती है. एक paranormal activity investigator के अन्दर इस तरह की खास एबिलिटी को देख सकते है.

आज की पोस्ट मानसिक क्षमता के अलग अलग प्रकार आपको कैसी लगी हमें कमेंट कर बताए साथ ही पोस्ट पसंद आने पर शेयर करना ना भूले.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here