जिन्न और उनकी दुनिया के अनदेखे रहस्य जिनके बारे में हर कोई जानना चाहता है – सबसे खतरनाक प्रजाति से बचे

8

जिन्न शब्द सुनते ही आपके जेहन में अलादीन और उसका जादुई चिराग याद आ जाता है। बचपन में जिन्न से जुड़ा ये कार्टून प्रोग्राम बच्चो में काफी लोकप्रिय था। जिन्न शब्द अरबी भाषा से लिया गया जिसमे जिन्नात और जिनी मशहूर है। जिन्न वास्तव में बताया जाता है की आग जैसे तत्व से बने होते है और इनकी ताकत एक सामान्य बेताल से कई गुना ज्यादा ज्यादा होती है। जिन्न या जिन्नात बताया जाता है की भटकती रूहो की श्रेणी में आते है और काफी गुस्सैल प्रवॄति के होते है। जिन्न और उनकी दुनिया का रहस्य के बारे में जानना हर कोई चाहता है और आज कल तो ऐसी कई साधना है जिसमे हम जिन्न से कार्य करवा सकते है. अभी एक मूवी भी आई थी घोल (ghoul ) जिसमे जिन्न को दुनिया में बुलाकर अपना कार्य करवाने के बारे में बताया गया है. इसे जरुर देखे.

जिन्न और उनकी दुनिया का रहस्य
अक्सर सुनी जगह या सुनी हवेलिया इनका बसेरा होती है। जिन्नों को सफ़ेद रंग और भोजन प्रिय होता है। बात करते है जिन्न और उनकी दुनिया का रहस्य की जिनसे अब तक हम सब अनछुए है। जिन्नात को लेकर हॉलीवुड और बॉलीवुड में कई फिल्मे बन चुकी है जिसमे हॉलीवुड की जिन्न मूवी काफी लोकप्रिय हुई है। ये मूवी एक परिवार पर लगे श्राप के बारे में थी जिसमे पीढ़ी दर पीढ़ी एक खानदान में शिकार बन जाते थे. अंत में जिन्न के श्राप से मुक्ति के जरिये इसे संभव किया गया.

अलग अलग धर्म और रूहो का संसार

धर्म चाहे कोई भी हो लेकिन सच यही है कि सभी धर्म अपने-अपने तरीके से पारलौकिक ताकतों में भरोसा करते हैं. ईश्वर, अल्लाह, जीसस आदि को तो सभी मानते हैं लेकिन जिस प्रकार सच्ची और अच्छी ताकतों का घेराव हमारे आसपास है वैसे ही कुछ बुरी ताकतें भी हर समय हमें नुकसान पहुंचाने की फिराक में रहती हैं और हर धर्म में उन्हें अलग-अलग नाम से जाना जाता है. जिन्न और उनकी दुनिया का रहस्य आज भी लोगो के बिच सही तरह से खुल नहीं सका है।

हिंदू धर्म में उन्हें आत्माएं, प्रेत और पिशाच, ईसाई डेविल या स्पिरिट और इस्लाम धर्म में जिन्नों के अस्तित्व को स्वीकार किया गया है. भूत-प्रेत और आत्माओं के बारे में तो हम आपको कई बार बता चुके हैं लेकिन आज हम आपको जिन्नों के विषय में कुछ विशिष्ट जानकारियां प्रदान करने वाले हैं.

इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग जरूर जिन्नों के विषय में बहुत हद तक जानकारी रखते होंगे लेकिन कुछ बातें ऐसी हैं जो सभी को जाननी जरूरी है.

जिन्न और उनकी दुनिया का रहस्य

जिन्न अरबी भाषा से लिया गया शब्द है क्योंकि सबसे पहले जिन्नों के होने का एहसास अरबी देशों में ही हुआ था. इस शब्द का अर्थ अंग्रेजी भाषा के ही एंजेल्स की अवधारणा से मिलता-जुलता है जिसका अर्थ अलौकिक और ना दिखने वाली ताकत है.

कुरान के अनुसार जिन्न का उद्भव हवाओं में से हुआ है, कह सकते हैं कि जिन्न नकारात्मक या सकारात्मक ऊपरी हवाओं से संबंधित है. इस्लाम की मान्यताओं के अनुसार मरने के पश्चात इंसान जिन्न बन जाता है और अपनी किसी इच्छा को पूरी करने के 1000 से 8000 वर्षों बाद दुनिया को छोड़कर चला जाता है.

जिन्न के प्रकार:

जिन्न और उनकी दुनिया का रहस्य जानने के लिए हमें सबसे पहले उनकी जाती और प्रकार को जानना जरुरी है। जानकारों के अनुसार जिन्न को चार श्रेणियों में बांटा जा सकता है. इन चारो ही तरह के जिन्न खतरनाक तो होते हैं लेकिन अलग-अलग तरीके से वह इंसानी दुनिया को प्रभावित करते हैं.

1. ) मरीद:

जिन्न की सबसे खतरनाक और ताकतवर प्रजाति है मरीद. आपने कई बार इन्हें किस्सों और कहानियों में सुना होगा. लोकप्रिय कहानी अलादीन का चिराग में भी इसी जिन्न को शामिल किया गया था. इन्हें समुद्र या फिर खुले पानी में पाया जा सकता है. यह हवा में उड़ते हुए भी देखे जा सकते हैं.

2. ) इफरित:

इफरित जिन्न और उनकी दुनिया का रहस्य इंसानी दुनिया के समानांतर ही है। इंसानी दुनिया जैसे ही इफरित जिन्नों की भी दुनिया होती है जिसमें महिला और पुरुष दोनों इफरित साथ रहते हैं.

यह इंसानों को समझने की ताकत रखते हैं और बहुत ही जल्द इंसानों को अपना दोस्त बना लेते हैं. इफरित अच्छे भी होते हैं और बुरे भी लेकिन इन पर विश्वास करना घातक सिद्ध हो सकता है.

3. ) सिला:

सिला प्रजाति में सिर्फ महिला जिन्न ही होती हैं जो देखने में बेहद आकर्षक और खूबसूरत होती हैं. इंसानी दुनिया में विचरण तो करती हैं लेकिन उनसे दूरी भी रखती हैं. सिला ज्यादा मात्रा में देखी नहीं जातीं लेकिन वह मानसिक तौर पर मजबूत और बहुत समझदार होती हैं

4. ) घूल:

इंसानी मांस खाने वाली यह प्रजाति बहुत खौफनाक होती हैं. यह कब्रिस्तान के आसपास ही रहते हैं. इनका व्यवहार क्रूर और शैतान से मिलता-जुलता है इसीलिए इंसानों के लिए यह बहुत भयावह होते हैं. इस पर एक फिल्म बन चुकी है जिसे आप देख सकते है.

घूल को बुलाने की एक अलग ही प्रक्रिया है. घूल आमतौर पर शमसान जैसी जगहों पर रहते है. इनके बारे में प्रसिद्द है की जिस इन्सान का मांस ये चख ले उसका रूप धारण कर सकते है.

5. ) वेताल:

यह वैम्पायर होते हैं, इंसानों के खून पर ही जिंदा रहते हैं. विक्रम वेताल की कहानियों में इसी वेताल का जिक्र था. यह भविष्य देख सकते हैं और जब चाहे भूतकाल में भी जा सकते हैं.

जिन्न और उनकी दुनिया का रहस्य इनसे रहे हमेशा सावधान

कई लोग जिन्न को सिद्ध कर उनसे मनचाहे काम करवाने की मंशा रखते है और जिन्न को सिद्ध करने निकल पड़ते है। मगर उन्हें ये ध्यान नहीं होता है की बुरी नियत से किसी भी सिद्धि को हासिल करना कितना खतरनाक है। ऐसे लोग या तो खुद का पतन कर लेते है या दुसरो के लिए मुशीबत बन जाते है।

ऐसा भी सुनने में आता है की जिन्न को हाशिल करने की मंशा के दौरान अगर आप मर जाते है तो आपको जिन्नातो की दुनिया में भटकना पड़ता है।

जिन्नातो की दुनिया के फैक्ट :

  1. जिन्नात की दुनिया का अस्तित्व इंसानी अस्तित्व से पहले का है।
  2. जिन्नात बिना धुंए की आग से बने है।
  3. सभी जिन्नात / जिन्न बुरे और अच्छे नहीं होते है।
  4. jinnat को हक़ है की वो मानवो की दुनिया में दखल-अंदाजी कर सकते है मगर इसके लिए उन्हें इंसानो के साथ रिश्ता बनाना पड़ता है।
  5. jinnat भी इंसानी तौर तरीके से रहते है जैसे शादी करना, बच्चे पैदा करना और मरना पर उनकी दुनिया इंसानी दुनिया से अलग है।
  6. जिन्नात से इंसान डरते है मगर इसके विपरीत जिन्नात मानवीय आवासों से दूर रहना पसंद करते है। यही वजह है की हमें सुनसान जगहों पर ज्यादा सतर्कता बरतनी चाहिए।
  7. जिन्नात अपने असली रूप में बहुत कम दीखते है ज्यादातर वो मानवीय शक्ल इख़्तियार करते है।
  8. ऐसा माना जाता है की धार्मिक पुस्तके जिन्नातो को दूर रखने में सहायक है।
  9. इंसानी वजूद मिट जायेगा मगर जिन्नात कायनात के दिन तक अस्तित्व में रहेंगे।

तो दोस्तों कैसा लगा आज का आर्टिकल ऐसी ही रोचक पोस्ट पढ़ने के लिए हमें सब्सक्राइब करना ना भूले और डेली विजिट करते रहे।

8 COMMENTS

  1. mere ghar ke bahar jinn Devta ka Mandir hai me unki puja archana bhi karta hu aur wo muje meri har mushkil se bachate bhi hai. ise me kya samju? Wo kabhi mera bura nahi karte hai bus kabhi kabhi meri galitoyo ke wajah se Ruth jate hai aur maafi maangne par maan bhi jate hai. unhe Maine aur mere pados ke ek bachhe ne dekha bhi hai. is mamle me aapki raay chahiye. To Pls answer me on my mail ID.

    • नीरव जी वो सिर्फ आपका विश्वास चाहते है. अगर वो आपके लिए अच्छे है तो इसमें कोई समस्या वाली बात ही नहीं है.

    • Pehli baat wo jinn nahi koi aur hai qki jinn aise hi nahi kisi ki madad karte hai aur isaka proove ye hai ki agar aap uski puja karte hai to wo aapko puja karne se mana karte qki jinn ko allah ne bayana hai wo bhi aag se aur jinn muslim hai aur jis se aap baat kar rahe ho wo jinn hai hi nahi wo ek aatma hai aur jinn ko hasil karna sabki bass ki baat nahi hai

  2. 2 saalo se mere ghar mein rakhe hue paise apne ap gayab ho rhe hai jaise purse mein se lockar mein se. mere family ke har membar ke pass se paise gayab ho jate hai kya yeh jinn ka kam ho sakta hai aur haa to iska solution batae

  3. Sir Ye jinn ko body se kese nikala ja skta h…
    Plz reply kiuki mere pdos me ek ldki jinn ki wajah se pareshan h aur uske shreer me jinn h
    Plz reply Sir, ki kese use khtm kre.. kafi jagah dikhadia btt koi relief nii h
    Aur ye jinn uski body me 1.5 saal se h

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.