3 way sixth sense और Intuition आपके मन की अनंत क्षमता को और भी ज्यादा strong कैसे बनाए ?

0
108

हमारे मन की अनंत क्षमता में से एक है Intuition psychic ability जिसे आज भी mysterious thing माना जाता है. आज भी energy healer मानसिक शक्तियों को सबसे ज्यादा महत्त्व देते है. इसे आप gut feeling या फिर sixth sense के नाम भी जान सकते है. अगर आप psychic ability or powers पर काम कर रहे है तो ये एक Powerful tools है.

जब भी हम अपने अन्दर की इस शक्ति को समझना शुरू कर देते है हम अपने अंतर की गहराई में उतरना शुरू कर देते है. छटी इंद्री के बारे में हम पहले ही काफी कुछ पढ़ चुके है. हमारा अवचेतन मन हमेशा भविष्य से जुडी घटनाओ की जानकारी हमें देता रहता है. ये जानकारी हमें इमोशन और feeling के जरिये मिलती है.

Intuition

sixth sense और Intuition दोनों अलग अलग चीजे है जो की अवचेतन मन का एक हिस्सा है. छटी इंद्री जब जाग्रत होती है तब हमें feeling और emotion महसूस होना शुरू हो जाते है. इसका सबसे अच्छा उदाहरण है किसी भी मीटिंग के दौरान अपने health symptom को नोटिस करना.

आप कही interview देने जा रहे है और अचानक ही आपके आपके पेट में दर्द होना शुरू हो जाता है. ये आपकी gut feeling है जो आपको संकेत देती है की आपका interview अच्छा नहीं जाने वाला है. ये सब अनुभव सूक्ष्म स्तर पर होते है जिन्हें समझने के लिए हमें अपने मन को समझना बेहद जरुरी है.

हम सभी में ये Natural ability बचपन से होती है लेकिन, बढती उम्र और conscious brain activity की वजह से हम खुद इन संकेत को महसूस करना बंद कर देते है. आइये जानते है अवचेतन मन की एक और शक्ति के बारे में.

what is Intuition ability in hindi

ये एक natural ability है जो हर इन्सान में हमेशा से होती है. इस शक्ति के जरिये हम उन चीजो को महसूस करते है जो होने वाली होती है. हमारे साथ भविष्य में क्या होने वाला है इसके बारे में पहले ही संकेत मिलने शुरू हो जाते है. इस बात का अभी तक कोई प्रूफ नहीं मिला है की आखिर ऐसा क्यों हो रहा है.

दूसरे शब्दों में समझे तो energy को sense करना एक ऐसी खासियत है जो हमरी Physical limitation को फॉलो नहीं करती है. ये आपके belief system से परे होती है. आप जो भी सोच सकते है वो सब हकीकत में बदल सकता है बशर्ते आपका अपने अवचेतन मन पर पूरा कण्ट्रोल हो.

जिस तरह मोबाइल में एक GPS system होता है वैसे ही आपका Intuition भी एक GPS की तरह काम करता है.

अगर हमारी psychic ability develop हो तो हम क्या नहीं कर सकते है. ये हमारी लाइफ में कुछ खास बदलाव लाती है जैसे की

  • लाइफ में कब और कहाँ कैसे आगे बढ़ना है उसके लिए हमें हरदम पुश करना.
  • जब भी कुछ गड़बड़ होने वाली होती है आपको gut feeling होने लगती है जो की आपके पेट से जुडी है.
  • ये आपके लिए एक confidence booster की तरह काम करता है. आपको मालूम होता है की आप अपने रास्ते पर सही है.

अगर आप अपने अन्दर की क्षमता को विकसित करना चाहते है तो आपको deep listening पर फोकस होना होगा साथ ही trust and patience पर ध्यान देना होगा. आप इस पर तनाव लागू नहीं कर सकते है.

The myths of intuition

हम psychic ability का अभ्यास करते है लेकिन असल में हम इसका अभ्यास नहीं बल्कि active करते है. ये शक्ति पहले से ही हमारे अन्दर होती है. इससे पहले की हम आगे बढे हमें इससे जुड़े 2 सबसे ज्यादा सुने जाने वाले myth के बारे में जान लेना चाहिए.

  • Intuition जैसी शक्ति बेहद कम लोगो में होती है.

ऐसा नहीं है क्यों की ये शक्ति हर किसी में हमेशा से होती है. आपको सिर्फ इसे active करना होता है. सिर्फ कुछ लोगो में इस शक्ति का होना सिर्फ एक वहम है. हमें इस शक्ति को active करने के लिए सिर्फ अपने अंतर में उतरने की जरुरत है.

  • Intuition और sixth sense एक ही है

sixth sense आपके अवचेतन मन की एक psychic ability है और Intuition एक energetic सिस्टम है जो आपको feeling and emotion के जरिये महसूस होता है. ये दोनों एक नहीं है बल्कि एक ही शक्ति के अलग अलग पहलू है.

क्या आपके अन्दर ये खास शक्ति मौजूद है ?

जब भी आप किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचते है जो अपने intuition को use करता है तो आपके दिमाग में किस तरह के व्यक्ति की छवि आती है ?


किसी palm reader, an astrology reader, a fortune teller with a crystal ball, a mind reader या फिर कोई जादूगर जो आपका दिमाग पढ़ सकता है. हालाँकि दुनिया भर में ऐसे कई व्यक्ति है जो इसका दावा करते है लेकिन, हकीकत में क्या है कोई नहीं जानता है.

हम इसे 2 केटेगरी के बाँट सकते है.

5th sensory person

जब तक हम अपने पांचो इंद्री के इस्तेमाल करते है तब तक दुनिया को सिर्फ brain ego के नजरिये से देखते है. इस तरह के व्यक्ति की खास बातो में कुछ चीजे शामिल है जैसे की

  • हमेशा एक डर में जीना और अपने आसपास के लोगो के बारे में सोचते रहना.
  • खुद को लेकर कई तरह की धारणा बना लेना.
  • खुद पर भरोसा न होना.
  • हमेशा खुद को isolated and disconnected फील करना.

6th sensory person

जिन लोगो का sixth sense active होता है उनका intuition भी active होता है. वे जानते है की उनकी भावनाए उनकी आत्मा की तरह है. कुछ ऐसी खास बाते है जो आप इनमे देख सकते है.

  • वे जानते है की वे अपने brain ego से बढ़कर है.
  • New world of awareness and creativity को लेकर ओपन होना.
  • दुनिया के बाकि लोगो से physically and spiritually हर तरीके से जुडाव महसूस करना.

जब आप अपने Psychic ability में माहिर बन जाते है तब आप अपने अन्दर खास ability को develop करना शुरू कर देते है.

  • More creativity
  • More productivity
  • Better intuitive healing capabilities
  • Less fear and stress
  • Your focus changing from problems to solutions
  • A lightened heart
  • Better synchronicity or flow

ये सभी गुण आपको दूसरो से अलग बनाते है और आप दुनिया को limited perspective view से देखने की बजाय एन्जॉय करना शुरू कर देते है.

Read : How to use Guided Hypnosis for Love to Attract your SoulMate in Hindi

3 way to tap into your intuition

मानसिक शक्तियों पर काम करने का मतलब है इन्हें और ज्यादा strong करना. जब हम इसका अभ्यास लगातार करना शुरू कर देते है तब हमारी मानसिक शक्तिया और भी ज्यादा मजबूत होने लगती है. ऐसे कई तरीके है जो आपके intuition को boost करने का काम करते है.

अगर बात करे कुछ common तरीको की तो इसमें मैडिटेशन सबसे पहले नंबर पर है.

meditation and developing intuition

meditation को सबसे powerful tool के तौर पर देखा जाता है जो हमारे Physical and mental health को develop करता है. जब हम अपने intuition को boost करते है तो इसका सीधा मतलब है हम अपने body mind and spirit को connect कर रहे है.

आपको लम्बे समय तक मैडिटेशन करने की जरुरत नहीं है सिर्फ 10 से 15 मिनट का अभ्यास करना काफी है. मैडिटेशन का अभ्यास थोड़ा ही सही लेकिन नियमित तौर ओअर किया जाना चाहिए.

Start wondering

क्या आप जानते है की intuition को strong करने के लिए सिर्फ मैडिटेशन ही नहीं brain work भी आपके अंतर की शक्ति को मजबूत करता है. अगर हम अपने brain को लगातार इस्तेमाल करे और नयी नयी चीजो को समझना शुरू कर दे तब भी हमारी आन्तरिक शक्तियों को विकसित किया जा सकता है.

हमारा brain आमतौर पर conscious thought mode में रहता है. जब हम इसे thinking mode पर shift करते है तब ये बेहतर काम करना शुरू कर देता है.

हमारे intuition हमें ये नहीं बताते है की हम क्या सुनना चाहते है बल्कि ये बताते है की हमारे लिए क्या सुनना जरुरी है.

जरुरी नहीं की हर रोज हम 100 चीजो पर काम करे और अपना 100% इस पर दे लेकिन अगर कुछ चीजो पर ध्यान दे और उनको समझने की कोशिश करे तो धीरे धीरे हमारी energy में मजबूती और विस्तार होना शुरू हो जाता है.

Ask yourself authentic questions

जिस तरह हम बॉडी और माइंड को मजबूत बनाने के लिए exercise करते है उसी तरह हमारे intuition को strong बनाने के लिए कुछ exercise की जा सकती है. ये सब करने के लिए आपको कुछ सवालों के जवाब जानने चाहिए जैसे की

  • अपने पैरो को भूमि पर रखे और शांत जगह पर बैठ जाइए.
  • सांसो को अन्दर ले और इसे अपने ह्रदय तक पहुँचता हुआ महसूस करे.
  • बड़ी बड़ी सांसो को बाहर छोड़े और इस तरह महसूस करे मानो आप एक कैंडल को जला रहे है.
  • इस प्रक्रिया को बार बार दोहराए और धीरे धीरे ये आपकी सारी चेतना ह्रदय तक जाना शरू हो जाती है.

जब आप खुद को trance like state में जाता हुआ महसूस करना शुरू कर देते है तब आप अपने मन की आवाज को सुनना शुरू कर दे.

Read : 7 Different types of spirit guides in Hindi जानिए कौनसी आत्मा आपकी रक्षा करती है

Unleash the Power of Your Intuition final word

जब आपके मन की अनंत शक्तियां जाग्रत होना शुरू हो जाती है तब कई रहस्य भी उजागर होना शुरू हो जाती है. अब आप न सिर्फ बेहतर निर्णय ले पा रहे है बल्कि higher level vibration के जरिये अब आप लोगो को भी आकर्षित करना शुरू कर देते है.

अगर आप इससे भी आगे बढ़ना चाहते है और अपने मन की अनंत क्षमता को और भी ज्यादा बढ़ाना चाहते है तो अपने intuition पर वर्क करना शुरू कर दे.

जितना ज्यादा आप इसे इस्तेमाल करते है उतना ही ज्यादा ये strong होना शुरू हो जाता है. जितना ज्यादा ये strong उतना ही आप अपने मन की आवाज को सुनना शुरू कर देंगे. यक़ीनन अब आप वो सब सुनना शुरू कर देते है जो आपके लिए जरुरी है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleHow to perform Candle Magic ritual these 3 powerful effect can change your life in Hindi
Next articleHow to heal from 7 Common Aura Problems and safe from Psychic Vampire Attack
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here