भविष्य में देखने वाली ये शक्ति आप भी पा सकते है वो भी कुछ आसान मगर प्रभावी तरीको से

4

ज्यादातर लोगो का मानना है की बहुत कम लोग ऐसे है जो special है क्यों की उनके पास special psychic power है जैसे की sixth sense या फिर mid brain activation जो की आजकल बहुत common हो गया है. चीजो को छूकर उनके बारे में बताना क्या वाकई मुश्किल काम है आज इस तरह के online course के नाम पर पैसे लिए जा रहे है लेकिन मेरा मानना है की हम में से कोई भी इस तरह की power को घर बैठे activate कर सकता है, ना सिर्फ activate बल्कि उसके जरिये लाइफ को बहुत ज्यादा easy बना सकता है. Intuition power in Hindi यानि भविष्य में देखने की शक्ति के बारे में इस पोस्ट में हम जानेंगे की how to develop intuition psychic power at home in Hindi.

Intuition power

suppose कीजिये एक ऐसी life के बारे में जिसमे आप आने वाले किसी भी तरह के फैसले को ले और आपको बाद में अफ़सोस ना करना पड़े की आपसे कुछ गलत हो गया ! क्या ऐसा संभव है की हम जो फैसला ले वो सही हो ? दुसरे शब्दों में कहा जाए तो अपने अन्दर की intuition power को activate कर life में कैसे हम आगे बढ़ सकते है वो भी सिर्फ एक intuition के जरिये. चलिए आज की पोस्ट में हम जानते है की intuition power के जरिये life को बेहतर कैसे बनाए.

क्या है intuition power यानि भविष्य में देखने की शक्ति  ?

Intuition एक तरह से आभास होना है उदाहरण के लिए आप एक ऐसी जगह खड़े है जो आगे चलकर दो रास्तो में बंट रही है. एक रास्ता देखने में काफी अच्छा लग रहा है और साफ सुथरा भी, वही दूसरा रास्ता कच्चा और उबड़ खाबड़ है. आपका दिमाग कहता है की आपको साफ सुथरे रास्ते पर आगे बढ़ना चाहिए लेकिन आपका मन आपको ऐसा करने से रोकता है.

आप last में अपने दिल की सुनते है और कच्चे रास्ते पर आगे बढ़ते जाते है. बाद में आपको पता चलता है की वो साफ रास्ता एक दिखावा था असल में आगे जाकर वो आपको ऐसे रास्ते पर ले जाता जो आपको भटका देता. आपको पता नहीं था की आपको किस रास्ते पर चलना चाहिए था लेकिन फिर भी आप दिल की बात मानकर आगे बढे ये एक आभास है जो हर किसी को हो सकता है.

दिल की बात सुनना या फिर मन की करना उन लोगो के साथ सबसे ज्यादा देखने को मिलती है जो दिल से फैसले लेते है और 100 में से 99% फैसले सही होते है. अगर आप भी चाहते है की आपको भी दिल की आवाज का अहसास होना शुरू हो जाए और आप अपनी लाइफ में जो फैसले लो वो सही हो जाए या फिर आपको लाइफ में आगे बढ़ने के लिए आपको सही गाइड वक़्त वक़्त पर मिलता रहे तो आज ही intuition power के कुछ special practice at home को करना शुरू कर दे.

पढ़े  : किसी भी शाबर मंत्र को आसानी से जाग्रत करने वाली अलोकिक साधना जो वशीकरण सिखने में काम आती है

special practice of intuition power at home

daily life में हमारी intuition power हमें ऐसे कई संकेत देती है जिन्हें हम सही तरीके से पहचान ले तो कोई भी फैसला गलत नहीं हो सकता. इन्टरनेट पर intuition power के बारे में सबसे ज्यादा search की जाने वाली जानकारी के अनुसार कुछ common question लोगो द्वारा अक्सर पूछे गए है जैसे की;

  • Is my intuition right?
  • How do you listen to your intuition?
  • How do I hone my intuition?
  • How do you develop your intuition?

इसी तरह के सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवालों के जवाब में हम बात करने वाले है कुछ ऐसे आसान मगर effective method की जिन्हें अपना कर कोई भी आसानी से intuition power strengthning exercise को activate कर problem को खुद के स्तर पर solve कर सकता है.

1.) अपनी body के इशारो को समझो

हमारा body हमें ऐसे कई sign देता है जो अगर स्थिति से मेल खाते है तो अच्छे संकेत होंगे नहीं तो आपको बुरा लगने लगता है. हम अपनी पहले की पोस्ट body language में इसे अच्छे से समझा चुके है की कैसे हम body language के आधार पर condition को समझ सकते है. हमारी body और हमारे विचार मेल खाने बेहद जरुरी है अगर ऐसा नही हो पाए तो समझ ले कही कुछ गलत हो रहा है जिसे ठीक करना जरुरी है.

अगर आप इसे लेकर confuse है तो एक example के जरिये और गहरे से समझने की कोशिश करते है. मान लीजिये की आप कही जा रहे है सबसे common है job interview और उसमे आपको हर हाल में success होना है लेकिन आपको कोई सही रास्ता नहीं दिख रहा है और आपका confidence भी कम हो रहा है. एक शांत जगह कुछ देर बैठ जाइये और अपनी आँखों को बंद कर ले.

आँखे बंद कर खुद को vision के जरिये ये भावना दे की क्या में इसमें success हो सकता हूँ ? थोड़ी देर तक मन में जो भी विचार चल रहे है चलने दे कुछ देर बाद आपको आपकी body में कुछ sign देखने को मिलने शुरू हो जाएंगे. अगर आपका वहा success होना तय है तो आपको good sign of intuition जैसे की आपके अन्दर शांति का अहसास, confidence level का बढ़ना जैसे संकेत मिलने शुरू हो जाते है. अगर ऐसा नहीं होता है तो आपको बैचेनी, पेट में दर्द जैसा अहसास हो सकता है. ये निर्भर करता है आपके intuition level पर.

पढ़िए  : ध्यान में की जाने वाली सबसे बड़ी गलतिया जिन्हें आप सही मानते है कैसे करे सही अनुभव-2017 updated

2.) अपने आसपास के वातावरण के sign को महसूस करना

बहुत कम लोग ही ये जानते है की आपके intuition और उस दौरान वातावरण में बदलाव आपको कुछ ऐसे इशारे करते है जिन्हें अगर आप वक़्त पर समझ जाए तो संभव है की आप किसी भी तरह के बुरे या नकारात्मक अनुभव से बच सकते है. शकुन और अपशकुन भी इसी तरह के इशारे होते है.

मान लीजिये आप कही जा रहे है और उसी वक़्त आपके पास की टेबल से गिलास निचे गिर जाता है, आप रास्ते से जा रहे है और अचानक सड़क पर कुछ ऐसा आपके सामने गिरे जिससे आपको नुकसान हो सकता है. ऐसे कई example है जो daily life में हम महसूस करते है. Intuition power का एक उदाहरण ये भी हो सकता है की आप अपने दोस्तों के साथ कुछ बाते कर रहे है और अचानक ही आपका ध्यान ऐसी जगह या चीज की ओर चला जाता है जो शकुन या अपशकुन से वास्ता रखती है. ये सब अचानक ही होता है.

हमारे आसपास के वातावरण में भी अचानक से ऐसे बदलाव देखने को मिल जाते है जो असल में हमें कुछ इशारे करते है अगर आप वक़्त रहते हुए उन्हें पहचान ले तो किसी भी तरह के बुरे अनुभव से बच सकते है.

3.) आपके lucky charm / sign की सुनो

कुछ लोग अपने पास ऐसी चीजे रखना पसंद करते है जो उनके लिए lucky होती है ऐसा उनका कहना होता है. ऐसे लोग जब भी important decesion लेते है तो अपने lucky charm या sign को चुमते या उससे wish जैसा कुछ करते है और फिर वो काम अच्छा साबित हो जाता है मतलब पूरा हो जाता है. लेकिन क्या वाकई कुछ चीजे lucky होती है ?

असल में ऐसा कुछ नहीं होता है. आप lucky charm से कुछ भी wish मांगते है और वो पूरी हो जाती है इसके पीछे आपका खुद का विश्वास ही काम करता है. इस universe में आप अपनी positive energy को किसी ऐसी चीज में transfer करते है जो बाद में आपके लिए lucky charm साबित हो जाती है. अगर कोई चीज आपके लिए lucky charm है तो ये उसका जादू नहीं आपका विश्वास है की वो आपके लिए जो भी करेगा सही करेगा.

ये सब आपके intuition power के रूप में ही काम करता है असल में आपका lucky charm / sign आपके intuition power के रूप में इस ब्रह्माण्ड में से positive energy को आपके पास लाती है और आपको लगता है की आपका काम सही चल रहा है जिसकी वजह से आप हमेशा positive बने रहते है.

पढ़े  : विश्व की मशहूर haunted doll की सच्ची कहानी जो साबित करती है की आत्माओ का मजाक बनाना पड़ता है महंगा

4.) सिर्फ अपने मन से सवाल करो और छोड़ दो

कई बार ऐसी कंडीशन आती है की उसका जवाब हां या ना में मिलना बेहद मुश्किल हो जाता है. इस तरह की कंडीशन में हमारा मन बैचेन हो जाता है लेकिन इस तरह की condition में हम intuition power का सबसे बेहतर इस्तेमाल कर सकते है. आपको बस एक जगह शांत होकर बैठ जाना है और अपनी आंखे बंद खुद से सवाल को दोहराना है. ये अभ्यास मेरा खुद का आजमाया हुआ भी है और मेरा मानना है की इस तरीके से आप जितना बेहतर कर सकते है उतना और किसी भी method से नहीं.

आपको आंखे बंद कर खुद से सवाल करना है और ये विश्वास करना है की आपका मन खुद-ब-खुद आपको इसका उत्तर ढूंढ कर देगा. इसके बाद आप दिनभर के नार्मल कार्य करते रहिये. आप पाएंगे की दिनभर के कामो के बिच आपके मन में अचानक ही ऐसे आईडिया आते है जो आपको problem को solve कर सकते है. और ये सभी आईडिया बेहद creative और एक से बढ़कर एक होते है.

यही हमारे अवचेतन मन यानि subconscious mind का काम है जो की हमारे सवालों को background में याद रखता है और उनके solution ढूँढने की कोशिश करता है. अगर आप इसे 30 दिन तक continue daily करते रहे तो आप पाओगे की आप आसानी से किसी भी problem को solve कर पा रहे है और आपकी life भी easy बन गयी है.

5.) problem के बारे में सोचे और सो जाइए

सपने हमारी अधूरी इच्छा को पूरा करने का सबसे अच्छा जरिया है, जो भी हम असल लाइफ में ना कर पाते है उन्हें सपने के जरिये पूरा होते हुए देखना. अगर आप चाहते है की आप अपने intuition power को dreams के जरिये महसूस करे तो सोने से ठीक पहले आँखे बंद कर अपनी problem के बारे में सोचिये और विश्वास करे की आपका intuition power आपकी problem solve कर देगा फिर सो जाइये.

कुछ टाइम इसी तरह अभ्यास करने के बाद आपको सपनो के बिच आपकी problem के solution से related dreams आने शुरू हो जाएंगे. आपको बस जागने के बाद उन्हें याद रखना है क्यों की कुछ हद तक हम सपनो में आने वाले future से related psychic dreams को महसूस कर सकते है लेकिन जागने के बाद याद नहीं रहते है क्यों की ये process अनचाही होती है जिस पर हमारा कण्ट्रोल नहीं होता है.

पढ़े  : अगर आपके पास भी इस तरह की phone call आये तो हो जाइये सावधान

Intuition power – अंतिम शब्द

ऊपर जितनी भी प्रैक्टिस डिस्कस की गयी है आसानी से daily लाइफ में impliment की जाने वाली है और जितना ज्यादा आप अभ्यास करते है लाइफ उतनी ही आसान बनती जाती है. इस तरह के अभ्यास से धीरे धीरे आपके और आपके intuition power के बिच strong connection बनता जाता है. जब भी आपकी intuition power आपको problem से related solution provide करे आप खुद को उसके प्रति अहसानमंद मानिये और उसे ये जाहिर करे की वो आपके लिए खास है.

आप पाओगे की जितना खुद के लिए intuition power को gratitude यानि special feel करवाते है उतने ही जल्दी और बेहतर तरीके से आपका intuition power आपको बढ़िया solution provide करता है. यही same method है sub-conscious mind को activate करने का और लाइफ को और भी easy बनाने का.

दोस्तों आपको आज की पोस्ट कैसी लगी हमें जरुर बताये साथ ही हमें फॉलो ब्लॉग और youtube पर फॉलो करना न भूले ताकि आप हमारे नए अपडेट पाते रहे. को लेकर आप क्या सोचते है और आपके क्या अनुभव है हमें कमेंट के माध्यम से जरुर बताए.

4 COMMENTS

    • sir theme mil sakti h apko ham blog par theme design or cusstmization ki service provide karte h. ye chargeable h or ap hamecontact kar iske bare me or jyada jankari paa sakte h

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.