अपने गोल को achieve करने के लिए improving self-control पर काम कैसे करे ? – 2019 update

0

आपकी नजर में Self-control definition क्या है ? ये एक ऐसी ability है जिसके जरिये हम undesirable behaviors को रोकते है, मनचाहे परिणाम के लिए किसी एक एक्शन को लम्बे समय तक चलने देते है (increase desirable ones), हमारी एक्शन के long-term result को देखते है (achieve long-term goals) दुसरे शब्दों में कहे तो ये एक कण्ट्रोल है जो आपके किसी एक एक्शन की वजह से आगे चलकर क्या परिणाम होंगे उसके अनुसार व्यवहार करने की क्षमता में आपको एक्सपर्ट बनाता है. Improve Your Self-Control in Hindi की इस पोस्ट में हम आत्मनियंत्रण को कैसे मजबूत बना सकते है इसे डिटेल में समझने वाले है. आगे बढ़ने और गोल को प्राप्त करने के लिए improving self-control कितना महत्वपूर्ण है आइये जानते है.

improving self-control tips hindi

आज की लाइफ ऐसी है की हर किसी को खुद पर आत्म नियंत्रण का अभ्यास करना ही चाहिए अगर हम ऐसा नहीं करते है तो short temper होकर हम ऐसे कदम उठा लेते है की आगे चलकर हमें खुद पछतावा होने लगता है. इस तरह की परिस्थिति पैदा ना हो इसलिए हम शुरू में ही कुछ ऐसी एक्शन को रोक लेते है जिनकी वजह से आगे चलकर हम पर negative effect पड़ सकते है. आइये जानते है की हम कैसे अपने target को प्राप्त करने के लिए इच्छा शक्ति को काबू में रखते हुए इसे और ज्यादा improve कर सकते है.

Meaning and improving self-control

research में ये बात साफ़ हो चुकी है की possessing self-control हमारे health and well-being के लिए बेहद important हो सकता है. ऐसे कई Common goals है जैसे की losing weight (वजन कण्ट्रोल), exercising regularly (नियमित व्यायाम) eating healthy (बाहर का खाना अवॉयड करना), not procrastinating, giving up bad habits (बुरी आदते छोड़ना), and saving money ( बचत करना ) ये सब few worthwhile ambitions है जिसमे हम सभी मानते है की ये self-control के बिना संभव नहीं हो सकती है.

तो हमारे लिए आत्म नियंत्रण की परिभाषा हो सकती है किसी अनचाही एक्शन को रोकना, एक एक्शन पर लम्बे समय तक बने रहना ताकि उसके आगे चलकर अच्छे परिणाम मिले. दुसरे शब्दों में ये एक कण्ट्रोल होता है जो हमारे लिए सही है उसे होने देना और जो गलत है उसे रोक देना.

इसके कुछ विकल्प है जैसे की discipline, determination, grit, willpower, and fortitude ये सभी हमें सेल्फ कण्ट्रोल बनाए रखने में मदद करते है. अगर इसे हम Psychologists के तरीके समझने की कोशिश करे तो ये सामने आता है

  • ये एक एबिलिटी है जो control behaviors जैसी एक्शन पर काम करती है, इसकी वजह से temptations को अवॉयड किया जा सकता है और goals को achieve करने में help मिलती है.
  • ये एक ऐसी क्षमता है जो आपके gratification को delay करने में मदद और unwanted behaviors का विरोध करती है साथ ही अनचाहे विचारो को, तर्क को उभरने से रोकती है.
  • किसी एक एक्शन पर लम्बे समय तक बने रहना ताकि कोई side effect न हो.

हमारी लाइफ में improving self-control का महत्व

हमारी Day-to-Day life में सेल्फ कण्ट्रोल का क्या महत्व है इसे लेकर 2011 में American Psychological Association ने एक सर्वे किया. इस सर्वे के अनुसार 27% जो respond action हम उठाते है वो a lack of willpower as the primary factor की वजह से होती है. यही वजह रहती है की ज्यादातर लोग अपने गोल तक कभी पहुँच ही नहीं पाते है.

मान लीजिये की आपका गोल lose weight, earn a college degree, or quit smoking जैसे खास अचीवमेंट से जुड़ा है. ऐसे में हम आसानी से मान सकते है की achieving a goal is simply a matter of controlling your behavior यानि अगर आपको गोल में कामयाब होना है तो अपने behavior पर control करना होगा.

इस सर्वे में शामिल ज्यादातर लोग जानते थे की self-control can be both learned and strengthened यानि वो इसमे पूरा faith रखते थे. सिर्फ यही नहीं इस सर्वे में एक्सपर्ट ने a number of different factors and strategies को भी खोजा जो की improve self control में एक अहम् भूमिका निभा सकते है.

इस रिसर्च का निष्कर्ष ये निकला की

जो लोग बेहतर सेल्फ कण्ट्रोल करना जानते है वो स्वास्थ्य से भरपूर लम्बी जिंदगी जीते है.

एक competitive academic program में participate करने वाले कुछ student पर इस सर्वे में पाया की जो student, greater self-discipline को बरक़रार रख पाए उनका ग्रेड, स्कोर दुसरो की तुलना में कही अधिक पाया गया. final नतीजे सामने आने पर पाया गया की IQ level की बजाय self control इसमें कही ज्यादा महत्वपूर्ण रहा है.

सिर्फ यही तक ये सिमित नहीं है एक और long-term health study में ये पाया गया की जो लोग बचपन से ही एक आत्मनियंत्रण के मजबूत नियम का पालन करते है वो बड़े होकर एक बेहतर physical and mental health को जीते है.

इन सबका निष्कर्ष देखे तो पाएंगे की सेल्फ कण्ट्रोल का लाइफ में कितना ज्यादा महत्व है.

Delaying Gratification

ये एक important part of self-control है जो ये तय करता है की आप किसी एक नतीजे को पाने के लिए कितना इन्तजार कर सकते है. ज्यादातर लोगो में एबिलिटी होती है की वो delaying the gratification of their urges यानि किसी एक एक्शन को लेकर कुछ करने से जुड़े हर संभव तर्क को कुछ देर तक टाल दे. मान लीजिये एक व्यक्ति जो की healthy diet follow कर रहा है बाहर घूमते हुए junk food or fast food को खाने की अपनी इच्छा को तब तक रोक सकता है जब तक की वो इच्छा, तलब कुछ समय के लिए ख़त्म ना हो जाए.

ये न सिर्फ आपके कुछ देर के स्वाद को रोकता है बल्कि well-being and overall success in life में भी कभी महत्वपूर्ण रोल निभाता है. एक इसलिए महत्वपूर्ण है क्यों की सेल्फ कण्ट्रोल में कुछ देर के मजे के लिए लम्बे समय के परिणाम को खोने से जुड़े अहम् फैसले लिए जाते है. हम लम्बे समय में बेहतर result पाने के लिए कम समय के मजे को छोड़ देते है. किसी तलब को कण्ट्रोल करना improving self-control के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है.

The Marshmallow Test

ये एक साइकोलॉजिकल test था जिसे The psychologist Walter Mischel ने कंडक्ट किया था. इस test में उन्होंने series of famous experiments during the 1970s के कुछ महत्वपूर्ण प्रयोग किये. उनके एक प्रयोग को उन्होंने delay of gratification के नाम से किया. वो जानना चाहते है की ये कैसे एक अहम् रोल निभाता है और उन्होंने इसका टेस्ट कुछ बच्चो पर किया.

उन्होंने कुछ बच्चो को एक ट्रीट दी जो की एक मिठाई थी और कहा की आप चाहे तो इस सिंगल मिठाई को अभी खा सकते है और अगर इन्तजार करते है तो आपको दूसरी मिठाई भी मिलेगी. ये निर्देश देते हुए उन्होंने बच्चो को कुछ देर तक एक कमरे में छोड़ दिया और बाद में पाया की ज्यादातर बच्चो ने तो मिठाई को खा लिया था वही कुछ बच्चे थे जो दूसरी मिठाई के लिए रुके हुए थे.

उनके इस स्टडी में ये बात सामने आई की जिन बच्चो ने दूसरी मिठाई के लिए इन्तजार किया था उनके better academic performance थी क्यों की वो अपनी इछाओ को कण्ट्रोल कर सकते थे.

The “Hot-and-Cool” System

उन्होंने इस स्टडी में एक फाइनल परिणाम भी निकाला था और human brain behavior को समझाने की कोशिश की. उन्होंने बताया की hot system हमारे दिमाग की willpower के उस हिस्से को परिभाषित करता है जो की  emotional, impulsive, and urges us to act upon our desire से जुड़ा है. इसका सीधा सा मतलब है की भावनाओ में बहकर बिना लम्बे समय के परिणाम की कल्पना किये एक्शन पर reaction लेना.

इसके विपरीत काल system दिमाग की willpower का वो हिस्सा है जिसका संबंध rational, thoughtful से है. इसमें हम हमारी reaction से क्या क्या परिणाम हो सकते है और आगे चलकर लम्बे टर्म में इसके परिणाम क्या हो सकते है इन सभी के बारे में बताता है. ये हिस्सा more appropriate ways to deal with our desires की तलाश करता है ताकि हम सही परिणाम पा सके.

अहंकार की कमी – Ego Depletion

रिसर्च में ये बात सामने आई है की सेल्फ कण्ट्रोल यानि आत्मनियंत्रण एक limited resource है जिसे आप लम्बे समय तक practice कर improve कर सकते है. आप जितना ज्यादा इसे practice करेंगे ये उतना ही मजबूत होगा. सिर्फ कुछ खास पॉइंट पर सेल्फ कण्ट्रोल को जोड़े रखना आपके लिए बेहद मुश्किल हो सकता है क्यों की आपकी daily life को प्रभावित करना शुरू कर देता है. अगर आप improving self-control पर काम कर रहे है तो आप ये महसूस कर सकते है की इसके लिए आपको अपने ईगो को खुद से दूर रखना होगा.

ये एक तरह से आपके अहम् की कमी को दर्शाता है यानि क्या होगा इस सोच को छोड़कर खुद को एक जगह फोकस रखना जिसकी वजह से आप दुसरे किसी काम पर ध्यान न दे सके. ये आपके अन्दर के उस bad behavior को दूर करता है जिसकी वजह से सेल्फ कण्ट्रोल करना मुश्किल होता है.

सेल्फ कण्ट्रोल का हमारी हेल्थ के साथ बेहतर कनेक्शन है

आत्मनियंत्रण का maintaining healthy behaviors में भी एक अहम् रोल है. हम एक अच्छी लाइफ के लिए जो भी कदम उठाते है वै सभी हमारे आत्मनियंत्रण पर निर्भर करते है. यही वजह है की अब तक improving self-control को लेकर ऐसी कई सारी स्टडी हो चुकी है जो ये दर्शाती है की इसका हमारी लाइफ and well being पर काफी ज्यादा असर पड़ता है जैसे की

  • जिन बच्चो ने अपने बचपन में higher levels of self-control को follow किया था बड़े होकर उनमे over weight होने की संभावनाए बेहद कम पायी गई.
  • जिन लोगो ने अपनी इच्छा शक्ति को अनचाही एक्शन पर से हटा लिया उन्होंने आगे चलकर ट्रीट पर किसी तरह की उत्सुकता नहीं दिखाई. लम्बे समय तक इस पर काम करने की वजह से उन्होंने अपनी इछाओ पर भी काबू पा लिया.
  • जिन बच्चो में बचपन से willpower को लेकर struggle चल रहा था बड़े होने पर उन्हें जल्दी ही नशे की लत ने जकड लिया था.

ये एक तरह से आत्म नियंत्रण के बढ़ने से होने वाला side effect था जो लोगो को कमजोर बनाने लगा था. इस स्थिति में जब लोग खुद को काबू नहीं कर पाते है तो वे इसका सारा दोष खुद को देते है. लोगो का सोचना होता है की सिर्फ अपनी इच्छा शक्ति को काबू में रखने से हम अपने गोल में कामयाब हो जायेंगे हमारी सबसे बड़ी भूल होती है. इसकी वजह से जब हम अपनी इछाओ को रोक नहीं पाते है तो इसका सारा दोष खुद को ही देने लगते है.

Motivation and Monitoring

Psychologist and researcher Roy Baumeister के अनुसार lack of willpower अकेला ऐसा फैक्टर नहीं है जो गोल को achieve करने से प्रभावित नहीं करता है. अगर आप किसी गोल को लेकर काम कर रहे है तो ये 3 महत्वपूर्ण कारक इसे प्रभावित करते है.

  1. हमारा गोल क्लियर होना चाहिए तथा इसे लेकर पर्याप्त मोटिवेशन होना चाहिए : अगर आप सोचते है की सिर्फ इच्छा शक्ति आपके गोल को प्रभावित करती है तो आपको जान लेना चाहिए की एक जब तक हमारा गोल क्लियर नहीं होगा यानि हमें क्या चाहिए ये पता नहीं होगा तो ये संभव नहीं है. इसके अलावा अगर आप खुद को इसके लिए मोटीवेट नहीं कर पाते है तो भी बेहद जल्दी failure होने लगते है.
  2. आपको अपनी सभी एक्शन को ट्रैक करना चाहिए जो गोल को लेकर आपने उठाए है : आपको ये पता होना चाहिए की आपने अपनी सफलता के लिए क्या कदम उठाए है. सिर्फ गोल निर्धारित करना काफी नहीं है आपको पता होना चाहिए की आपने अपने गोल को सफलतापूर्वक पाने के लिए क्या क्या कदम उठाए है ये भी आपको पता होना चाहिए.
  3. अब बारी आती है इच्छा शक्ति की : हमारे गोल को प्राप्त करने में willpower एक बेहद कड़ा कदम होता है.हम अपने गोल को प्राप्त करने के लिए अपनी willpower को improve करने के लिए ऐसे कई कदम उठा सकते है जो हमें सफल बनने में मदद करे. चलिए जान लेते है improving self-control से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट.

इच्छा शक्ति को बढाने के लिए कारगर उपाय

Improving Self-Control एक महत्वपूर्ण कदम है. एक तरफ रिसर्च कहती है की self-control has its limitations लेकिन दूसरी तरफ psychologists का मानना है की इसे और मजबूत किया जा सकता है. इसके लिए आप कई कदम उठा सकते है जैसे की

  • Avoid temptation अपनी तलब को कण्ट्रोल में रखना इसके लिए सबसे बढ़िया तरीका है. आप क्या करना चाहते है उसे थोड़े समय के टाल देना आपको मजबूत बनाता है.
  • Plan ahead कई बार ऐसा होता है की हम अपनी तलब को लम्बे समय तक काबू में नहीं रख पाते है ऐसे में हम ऐसा क्या कर सकते है जो उस तलब को हमसे दूर रख पाए. हम तलब को खुद से कैसे दूर रख सकते है इससे जुड़े कदम उठाने के लिए आप क्या करते है ये आपकी इच्छा शक्ति को और ज्यादा मजबूत बनाता है.
  • Practice using self-control हो सकता है की short term में आप अपनी इच्छा शक्ति को काबू ना कर पाए लेकिन आगे चलकर आपको इसके बेहतर परिणाम देखने को मिल सकते है. ये बिलकुल वैसा ही है जैसे की gym करना. हो सकता है की इसकी वजह से आपको शुरू में काफी दर्द महसूस हो लेकिन आगे चलकर आपको अपने अन्दर मजबूती खुद महसूस होने लगती है.
  • Try focusing on one goal at a time क्या कभी आपने सोचा है की जब हम नए साल पर कई सारे गोल set कर लेते है लेकिन कुछ समय बाद ही इसमें fail हो जाते है. ऐसा इसलिए होता है क्यों की हम अपनी इच्छा शक्ति को अलग अलग जगहों पर लगा देते है. इसकी वजह से हम आगे नहीं बढ़ पाते है इसलिए बजाय इसके हमें खुद को एक time में किसी एक गोल पर ही set करना चाहिए.
improving self-control and my final thought

self control एक बढ़िया तकनीक है जो regulate behavior in order to achieve our long-term goals में महत्वपूर्ण रोल निभाती है. हालाँकि किसी भी गोल को प्राप्त करने के लिए ये काफी नहीं है लेकिन फिर भी हमें इसे improve करने के लिए ध्यान देना चाहिए. आत्म नियंत्रण आपको बेहतर बनाता है जिसकी वजह से better physical and mental health, higher self-esteem, better self control देखा जा सकता है. यहाँ शेयर किये गए improving self-control से जुड़े सभी पॉइंट को ध्यान में रखते हुए अगर हम गोल पर काम करे तो इसमें कोई शक नहीं की हम इसे आसानी से प्राप्त कर सकते है.

अगर आप चाहते है की आपका आत्मनियंत्रण मजबूत हो तो इसके लिए जरुरी कदम उठाना ना भूले. पोस्ट से जुड़े किसी सवाल के लिए कमेंट करना न भूले.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here