Best way to improve Emotional Health सम्मोहन के जरिये अवचेतन मन को बदलने की तकनीक

0

एक अच्छी सेहत का हमारे लिए कितना जरुरी है ये तो आप सब जानते ही है लेकिन इस दौड़ती जिंदगी में हम अक्सर कुछ ऐसी चीजे इगनोर करना शुरू कर देते है जिन्हें हम अपने काम से ऊपर मानते है. समय के साथ उन चीजो को इगनोर करना आपको तनाव में धकेल देता है. आज हम ऐसे ही एक topic पर बात करने वाले है जिसमे हम hypnotherapy and improve emotional health के बारे में जानेंगे. अगर आप चाहते है की आगे चलकर आपको अपनी सेहत को लेकर ज्यादा परेशान ना होना पड़े तो आपको खुद के स्तर पर कुछ तैयारी करनी शुरू कर देनी चाहिए. आत्म-सम्मोहन इसमें से एक है और इसका प्रयोग आप किसी भी तनाव से बाहर निकलने में कर सकते है.

improve emotional health hindiक्या आप जानते है इस वक़्त हम जिस तनाव से गुजरते है है वो भले ही आज आपको नार्मल लगे लेकिन 90 के दशक में अगर यही स्थिति होती तो आप इस वक़्त mental hospital होते. तनाव से लड़ने के लिए आज कई सारी तकनीक है लेकिन सवाल ये उठता है की Does Hypnosis Really Work for Depression? सम्मोहन से हम past life regression के बारे में पहले ही पढ़ चुके है. लेकिन क्या वाकई hypnotherapy का improve emotional health में योगदान है. ये काम करता है ? आइये जानते है आज की पोस्ट में सम्मोहन और तनाव के इलाज के बारे में.

How to improve emotional health in Hindi

जब भी हम दुखी या तनाव की स्थिति में होते है हम खुद में उलझ जाते है. हमें लगता है की हमारे दुखी होने की वजह external situations है और हम उन चीजो पर ज्यादा निर्भर हो जाते है जो इसके लक्षण पैदा करती है ना की इसका कारण होती है. वास्तव में तनाव का कोई पुख्ता कारण नहीं होता है. अगर आप चाहते है की तनाव का समाधान हो तो आपको इसका इलाज root level पर करना होगा.

हम जाने अनजाने अक्सर chronic depression से गुजरते है लेकिन अगर सही समाधान किया जाए तो इसका इलाज किया जा सकता है. इस स्थिति से बाहर निकलने के वैसे तो बहुत सारे personal help materials आज available है लेकिन the compromised life एक ऐसी techniques है जो deep inner issues पर काम करती है ये कुछ ऐसे issue है जिनसे हम ज्यादातर वाकिफ भी नहीं होते है. भावनाओं के जरिये विचारो पर काबू पाना एक ऐसी तकनीक है जो सम्मोहन में काम में ली जाती है. अगर आप इसे थोडा सा भी जानते है तो आसानी से आप hypnotherapy को खुद पर लागू कर depression से छुटकारा पा सकते है. इसके साथ ही आप improve emotional health पर भी काम कर पाएंगे जिससे आपकी health पर positive effect पड़ेगा.

आपका दिमाग बेहद शक्तिशाली है

दिमाग के दो हिस्से है पहला चेतन और दूसरा inner mind जो हमारे behavior patterns को कण्ट्रोल करता है. कई गतिविधि जो आपको लगता है की out of control होती है क्यों की हम उसे conscious level पर समझ नहीं पाते है और वो एक pattern में होती रहती है लेकिन ये गतिविधि असल में हमारे ही inner mind जिसे subconscious mind का नाम दिया गया द्वारा कण्ट्रोल की जाती है.

ऐसा नहीं है की ये हमारे कण्ट्रोल से बाहर है. ये शक्तिशाली subconscious mind of ours is like a kid की तरह है. जो घटनाए हमें बाहर से अलग दिखती है असल में वो आन्तरिक मस्तिष्क द्वारा कण्ट्रोल की जा रही होती है. इसमें हमारे affirmation and belief का अहम् योगदान रहता है.

ज्यादातर belief हमारे अन्दर बचपन में develop होते है क्यों की इस दौरान हमारा conscious mind सही तरह से विकसित नहीं होता है. हम जो भी सुनते है उस पर आसानी से भरोसा कर लेते है, इसका असर हमारे ऊपर पूरी उम्रभर रहता है. अगर इस दौरान mind programming’s सही तरीके से की जाए तो हम सबकुछ सही कर सकते है.

हमारा दिमाग इतना complicated है की हर बात का logical explanation निकले ये जरुरी नहीं. जिस तरह हम एक बड़ी मशीन को एक छोटे से प्रोग्राम के जरिये एक कम से दुसरे काम के लिए तैयार किया जा सकता है वैसे ही हमारे अवचेतन मन को हम प्रोग्राम कर विचारधारा को बदला जा सकता है.

Overcoming the State of Depression Using Hypnotherapy

जब हम चेतन मन से सोचते है तो हर समस्या हमें बड़ी लगने लगती है क्यों की चेतन मन तर्क पर काम करता है जिसकी वजह से प्रॉब्लम आपस में जुडती जाती है इसलिए जब हम state of hypnosis में खुद से जुड़ते है तब सिर्फ हमारे belief काम करते है. यही एक वजह है की हम इसी अवस्था में अपने सवालों के जवाब पाना शुरू कर देते है.

depression होने की मुख्य वजह हमारे deep unresolved inner issues है. कई बार ऐसा होता है की पारिवारिक पीढ़ी से अगर किसी को तनाव की स्थिति से गुजरना पड़ा था तो हमें लगता है की हमे भी genetic depression से गुजरना पड़ेगा. ये वास्तविक नहीं है बल्कि हमारे ही अपने बनाए उए inner belief है.

हम बिना किसी नतीजे पर पहुंचे ही खुद को तनाव से भरना शुरू कर देते है लेकिन जब hypnotherapy में हम deep inner state में जाते है तो root level पर अपनी समस्या को समझना शुरू कर सकते है. subconscious mind एक बच्चे की तरह है जो वर्तमान में रहते हुए भी past की घटनाओं को दोहराता रहता है.

जब भी हमें पता चलता है की किस एक belief या घटना की वजह से हम वर्तमान में तनाव का शिकार हो रहे है उसी समय अगर hypnotherapy के जरिये उस एक emotion को remove कर दिया जाए तो सबकुछ सही किया जा सकता है. इसे हम घटनाओ के क्रम को बदलना भी कह सकते है. अगर आपको improve emotional health के लिए कुछ suggestion चाहिए तो आपको सम्मोहन और अवचेतन मन से जुड़ी पुरानी पोस्ट पढ़ लेनी चाहिए.

वास्तविक लाइफ का सच्चा अनुभव सम्मोहन से तनाव को दूर भगाने का

हम सब तनाव से गुजरते है इसलिए इस स्थिति से कैसे बाहर निकला जा सकता है इस बारे में एक real life experience को शेयर कर रहे है ताकि आप इसे आसानी से समझ सके.

रोहन अपनी लाइफ में इतना परेशान हो गया था की धीरे धीरे कब depression का शिकार बन गया पता ही नहीं चला. जब उसे पता चला तब उसने transformation hypnotherapy का सहारा लिया. एक ऐसी तकनीक जिसके जरिये हम खुद को प्रोग्राम कर मनचाहे परिणाम के लिए तैयार कर सकते है. ये एक ऐसी तकनीक है जिसमे हम step by step अपने बीते कल की घटनाओं को बिना किसी तर्क के समझने की कोशिश करते है.

जब हम छोटे थे तब हम लोगो पर blind faith करते है तो पाते है की जो भी वो कहते है उस पर हम बिना किसी तर्क के विश्वास कर लेते है. समय के साथ कुछ चीजे हमारे लाइफ में सकारात्मक परिणाम देती है जबकि कुछ negative result. अगर आप पर इसका बुरा परिणाम पड़ता है तो improve emotional health के लिए आपको hypnotherapy के जरिये उसे remove करना होता है.

अगर हम अपने belief को बदल सके तो हम खुद को बदल सकते है साथ ही जो आज हो रहा है उसे भी. आपने देखा होगा की दुसरो के यहाँ नौकरी करने वाले कुछ लोग अचानक ही अपना काम शुरू कर देते है और अच्छा मुनाफा कमाते है. ये सब transformation therapy के जरिये ही संभव हो सकता है.

बार बार कोशिश करने के बाद भी सफल ना हो पाने की वजह क्या है ?

अगर हम बार बार कोशिश करने के बाद भी किसी काम में सफल नहीं हो पा रहे है तो इसकी वजह inner mind approval न मिल पाना हो सकता है. मान लीजिये की आप किसी काम को लेकर बड़ा कदम उठाना चाह रहे है क्यों की आपको लगता है की आपको दुसरो पर निर्भर होने की कोई जरुरत नहीं है.

लेकिन आपका आन्तरिक मन अब भी आपको उस काम के लिए रेडी नहीं मान रहा है तो आपके लिए उस काम को करना बेहद मुश्किल हो जायेगा क्यों की ऐसी स्थिति बार बार पैदा होगी जो आपको आगे बढ़ने से रोकेगी. आपको लगेगा की ये सब क्या हो रहा है लेकिन वास्तविकता में ये काम आपका अपना अंतर्मन करता है.

जब तक आप उसका भरोसा नहीं जीत लेते आप अपने काम को 100% पूरा नहीं कर पाएंगे या फिर आपको वो परिणाम नहीं मिल सकते है जो आप चाहते है. तो आपको सबसे पहले अपने मन का भरोसा जीतना होगा. आपका मन एक छोटे बच्चे की तरह है जिसे हम किसी भी परिणाम के लिए ट्रीट कर सकते है जरुरत है तो आपको अपने आप को भरोसा दिलाने की.

एक और सबसे खास बात जो ज्यादातर लोगो के साथ होती है खासकर युवा लोगो के साथ उन्हें लगता है की दुसरे लोग उन्हें सही नहीं समझते है. वो खुद को दुसरे जैसा चाहते है उसी रूप में ढालना शुरू कर देते है. लेकिन ऐसा करने से वो ना सिर्फ खुद को असहज करते है बल्कि अपने अंतर्मन को भी अपने खिलाफ कर लेते है.

Best way to improve emotional health

अगर आप चाहते है की लोग आपको उसी रूप में अपनाए जिस रूप में आप अभी है तो सबसे पहले आपको अपने आप को समझाना होगा. वास्तव में हम सभी perfect और unique होते है इसलिए अगर हम खुद को समझा सके और याकिन दिला सके की हम बेहतर है तो यक़ीनन हम ऐसा कर भी सकते है.

आपको सिर्फ खुद को भरोसा दिलाना होगा इसके लिए आपको transformation hypnotherapy का सहारा लेना चाहिए जिसके जरिये हम खुद को धीरे धीरे एक अलग personality में ढालना शुरू कर देते है. हम अपने आप को अलग तरह के विचारो में बदलना शुरू करते है जिसकी वजह से पुराने जो विचार हमें आगे बढ़ने से रोक रहे थे वो दूर होना शुरू हो जाते है और हम negative to positive बनना शुरू कर देते है.

इसके अलावा एक और तरीका है self hypnosis इसे हम बुक और ब्लॉग पर शेयर की गई पोस्ट के जरिये भी सीख सकते है. ये एक कारगर तरीका है खासकर पुरानी यादो से खुद को बाहर निकालने का. आप जो चाहे वो तरीका अपना सकते है क्यों की त्राटक और ध्यान भी लगभग वैसा ही असर डालता है.

simple way to improve emotional health in Hindi final thought

दोस्तों भावनाओं के जाल में फांसने के बाद अक्सर हम खुद को negative thought में फंसा हुआ महसूस करने लगते है. हमें ये लगता है की आज हमारी जो कंडीशन है उसकी वजह बाहर के कारण है लेकिन असल में ये सब चेतन मन की वजह से होता है. deep inner issue को सोल्व करने के लिए हम hypnotherapy का प्रयोग करते है ताकि improve emotional health  को खुद पर लागू कर आगे बढ़ सके.

हमारा negative thoughts से बाहर निकलना बेहद जरुरी है क्यों की ऐसा न कर पाने की वजह से हम तनाव का शिकार होना शुरू हो जाते है. आप चाहे तो इसके लिए कोई भी ऐसी तकनीक आजमा सकते है जो इस पर काम करती है क्यों की सब पर एक ही तरकीब लागू नहीं की जा सकती है.

उम्मीद करता हूँ अवचेतन मन से जुड़ी ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी. किसी भी सवाल के लिए कमेंट कर सकते है साथ ही ब्लॉग को subscribe करना न भूले.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here