ध्यान में लिए जाने वाले 7 महत्पूर्ण कदम जिनसे आपको अच्छे अनुभव मिलते है – सही शुरुआत

0

important steps for meditation जिससे आपको मिले सही अनुभव. आप ध्यान करते है मगर सफलता नहीं मिलती है क्यों की हमें पता ही नहीं होता है की ध्यान के लिए महत्वपूर्ण कदम क्या है। ध्यान के लिए महत्वपूर्ण कदम कुछ बेसिक सावधानिया और नियम है जिनका पालन करने पर ध्यान में सही अनुभव होने की सम्भावना बढ़ जाती है। इसलिए जब भी ध्यान करे ध्यान के लिए महत्वपूर्ण कदम जरूर उठाये जिससे आपका अभ्यास सही हो आपको अच्छे अनुभव मिले।

important steps for meditation

सफलता के लिए ध्यान के लिए महत्वपूर्ण कदम जरूर ध्यान रखना चाहिए जिनसे हमें सफलता मिले। ध्यान के लिए महत्वपूर्ण कदम कुछ नियम और कायदे होते है  किसी भी अभ्यास में नियम और कायदे के बगैर सफलता हासिल नहीं की जा सकती है। ये नियम पूर्व-निर्धारित भी होते है हमें भी बनाने पड़ते है आइये जानते है ध्यान के लिए महत्वपूर्ण कदम जिनसे सफलता पक्की है।

important steps for meditation / सावधानिया

हम जानते है की ध्यान के बहुत सारे फायदे है लेकिन फिर भी नियमित ध्यान के लिए बहुत कम बार वक़्त निकाल पाते है। इसलिए हम बात करेंगे सिर्फ मस्तिष्क को शांत करने की, तनाव के स्तर को कम करने की, और मस्तिष्क की हलचल को बनाये रखने से बेहतर कुछ भी नहीं है। जो सिर्फ नियमित ध्यान द्वारा प्राप्त की जा सकती है।

ध्यान की कई विधिया है ये आप पर निर्भर करता है की आप किस विधि को बेहतर तरीके से कर पाते है। इसके लिए हम ध्यान की ऐसी विधि का चुनाव करते है जिससे हम मस्तिष्क पर पूरी तरह नियंत्रण कर सके और हमारा मन आजाद होकर सर्वव्यापी हो सके।

पढ़े  : भावना शक्ति द्वारा sleep paralysis पर काबू कैसे पाए

जब तक हमें पता नहीं चल पाता है की कोनसा तरीका ज्यादा बेहतर है तब तक ध्यान की नई-नई विधिया आजमाते रहना चाहिए। हम एक से ज्यादा ध्यान को आपस में मिलाकर भी आजमा सकते है. हम समूह ध्यान को भी कर सकते है जो एक बेहतर विकल्प है। ध्यान की किस विधि का आप इस्तेमाल करते है ये मायने नहीं रखता है 3 बातों का ध्यान रखे और सफल बने :

  • आत्मसुरक्षा
  • एकाग्रता
  • स्वांस नियंत्रण

1. आत्मसुरक्षा-PROTECTION

important steps for meditation में सबसे पहले आत्मसुरक्षा बेहद जरुरी मानी जाती है। इसका कारण है मानसिक,आध्यात्मिक, भौतिक, और भावनात्मक रूप से हमारी ध्यान प्रक्रिया में रूकावट ना आने पाए। इसके लिए हम सरल वाक्य प्रयोग में ला सकते है जैसे की में ध्यान करने जा रहा हूँ और विश्व ऊर्जा ( प्राण ऊर्जा ) मेरी सहायता करे।

2. एकाग्रता-FOCUS:

ध्यान में दूसरी महत्वपूर्ण बात है एकाग्रता जिसमे हम बाहरी चीजो, माध्यम से अलग हो जाते है, इसके लिए हमें भौतिक मनोरंजन के उपकरण जैसे की मोबाइल, टेलीविज़न, और अन्य उपकरण अलावा बाह्य शोर से खुद को अलग करना पड़ता है। आप इसके लिए अंतर्मन के निर्देश को चैतन्य कर सकते है. इसमें हमारा मन हमें ध्यान करने के लिए एक निर्देशित कार्य दिखाता है जैसे की कोई फिल्म हो. इसके अलावा किसी एक चीज पर ज्यादा एकाग्र होकर भी ऐसा कर सकते है.

पढ़े  :  सम्मोहन और समाधी के लिए ध्यान की प्रभावी तकनीक

3. स्वांस नियंत्रण-BREATHE CONTROL :

सबसे अंत में ध्यान के लिए खुद को स्वांस से जोड़ देना चाहिए हमारा पूरा ध्यान पूरी एकाग्रता सिर्फ साँस पर होनी चाहिए। जिसमे पहले सिर्फ साँस पर ध्यान दिया जाता है बाद में साँस रूप हो जाते है। इसके लिए हम सुबह का या फिर रात्रि का वक़्त निकाल सकते है, सुबह हमारा ध्यान करने की क्षमता बढ़िया होती है और रात्रि में मस्तिष्क की थकान मिटाने का सबसे अच्छा माध्यम। शुरू में 15 मिनट का वक़्त काफी होता है।

4. important steps for meditation – सोशल मीडिया से रहे दूर

सोशल मीडिया सबसे ज्यादा हमारे मस्तिष्क के सोचने की गतिविधि को प्रभावित करते है। ये हमें कठपुतली बना देती है जिससे हम दुसरो के नजरिये से सोचना शुरू कर देते है। इससे हमें सबसे बड़ा नुकसान होता है की हमारी सोचने और समझने की क्षमता कमजोर हो जाती है। इसकी बजाय हमें खुद की तार्किक क्षमता में बढ़ावा करना चाहिए।

मीडिया में सबसे बड़ी कमी ये है की वो हर न्यूज़ को लाइव करती है बजाय इसके की इसका परिणाम चाहे कैसा भी हो। इससे  कई बार उन तथ्यों को देखने के नजरिये में बदलाव आ जाता है जो दोषी नहीं होते है।

पढ़े  :  टोटके का सिद्धान्त और वशीकरण के 42 सरल और अचूक टोटके

5. सीखना है तो खुद का दिमाग चलाना बंद कर दो :

अगर आपको वाकई किसी के निरीक्षण में रह कर कुछ सीखना है तो सबसे पहले खुद की सोच को शुन्य करना होगा क्यों की जब तक हमारा चेतन मन तर्क-वितर्क करता रहता है हमारा अवचेतन मन कभी उभर नहीं पाता है। यही वजह है की ज्यादातर लोग जो ध्यान या त्राटक करते है सफल नहीं हो पाते है।

6. आस्था और विश्वास दोनों ही जरुरी है :

आस्था हमेशा सिखाने वाले पर और खुद पर विश्वास रखना चाहिए। अक्सर देखने में आता है की कई बार हम अभ्यास तो करते नहीं है सवाल की लिस्ट बनाये रखते है जिनका जवाब सामने वाला आपके अनुभव पर छोड़ना चाहता है पर आप को लगता है की सामने वाले को कुछ आता नहीं है। आस्था और विश्वास important steps for meditation में सबसे खास है.

जब आप खुद अभ्यास करते है तब आपके सवालो की लिस्ट में वही सवाल आएंगे जो आपको अभ्यास में परेशान करते है। इसलिए हमेशा आस्था और खुद पर विश्वास बनाये रखे और अभ्यास करे सफलता जरूर मिलेगी। इसके लिए आप इन important steps for meditation को अपनी लाइफ में अपना सकते है.

7. ध्यान है खुद को समझने का माध्यम

ध्यान खुद को समझने का सबसे अच्छा माध्यम है। हम कैसे अपने मस्तिष्क को शांत कर सकते है और कैसे तनाव को दूर कर सकते है। अगर आप भी बहुत ज्यादा तनाव में रहते है तो ध्यान की प्रक्रिया को आजमा के देखिये आप पाएंगे की आपके आसपास का सारा संसार आपके हित में कार्य करने लगता है.

पढ़े  : ओशो ध्यान विधि सम्भोग से समाधी की ओर

हमेशा इन बातो को ध्यान में रख कर अभ्यास शुरू करे  सफलता आपको मिलेगी फिर चाहे वो ध्यान हो, त्राटक हो या आपके अवचेतन मन कीशक्तियों को जानना हो। अभ्यास में नियम का महत्व जाने बगैर अभ्यास करना कोई मायने नहीं रखता है।

अभ्यास में कुछ नियम पूर्वनिर्धारित होते है और कुछ हमें बनाने होते है। जैसे निचे कुछ नियम दिए गए है जो आप अपना सकते है।

1. वक़्त और स्थान का चुनाव :

हमेशा शुरुआत में कोशिश करे की आपका चुनाव किया स्थान और वक़्त नियमित रूप से एक जैसा हो। इससे आपमें स्थिरता आती है और अभ्यास में गंभीरता।

2. दिन का एक हिस्सा एकांत में बिताना :

important steps for meditation में से एक दिन का कुछ हिस्सा चाहे वो आधा घंटे हो या एक घंटे आपको अकेले में बिताना चाहिए। ध्यान रखे इस वक़्त आप कोई काम न करे न ही किसी काम की कोई प्लानिंग बनाये। इस वक़्त आपको अपने मस्तिष्क को आराम देना है जिससे आपका मस्तिष्क और मन आपस में तालमेल बैठाने लगे।

ऐसा इसलिए क्यों की हमें जितनी प्राण ऊर्जा चाहिए उतना ही शरीर उत्पन करता है इसे ज्यादा से ज्यादा  स्टोर करने के लिए हमें कुछ वक़्त सभी गतिविधि शिथिल करनी चाहिए इससे हमारा प्राण स्टोर होने लगता है। और शरीर में नई स्फूर्ति का अहसास बनता है।

  1. साँस और ध्यान के मध्य संबंध को समझ कर प्राप्त करे समाधी की अवस्था
  2. सम्मोहन तथा इसकी सम्पूर्ण अवस्थाये और खास अभ्यास
  3. आध्यात्मिक उन्नति के लिए अपने spiritual guide से जुड़ने के सबसे आसान tips in Hindi
  4. मैडिटेशन करने की टॉप 10 सबसे बड़ी वजह जिनकी वजह से आपको ये डेली करना चाहिए
  5. ओशो ध्यान विधि सम्भोग से समाधी की ओर

important steps for meditation – final word

तो दोस्तों ऐसे ही कुछ नियम आप बना सकते है लेकिन ध्यान रखे की वो आपको पूरा करना भी होता है तो ऐसे ऐसे नियम रखे जिन्हें आप आसानी से पूरा भी कर सके। ध्यान में सफलता के लिए इन मापदंडो का ध्यान रखे तो सफलता निश्चित है। अगर आप भी important steps for meditation in Hindi को ध्यान में रखकर मैडिटेशन की शुरुआत करते है तो आपको सफलता मिलना तय है.

ब्लॉग की हर नयी पोस्ट को अपने ईमेल बॉक्स में सीधे पाने के लिए हमें सब्सक्राइब करना ना भूले। आप चाहे तो हमारा you tube channel भी subscribe कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.