hypnosis basics for beginner सम्मोहन से जुड़ी वो जानकारी जिसे आप अभी तक नहीं जानते है

0

सम्मोहन को लेकर हमेशा से लोगो के बिच एक रोमांच देखा गया है. किसी को अपने वश में करो और फिर उसे कमांड देकर जो चाहो वो करा लो ये सुनने में वाकई बेहद रोमांचक लगता है लेकिन समय समय पर इससे जुड़ी जानकारियां बदलती रही है. आइये बात करते है hypnosis basics for beginners in Hindi  के बारे में जिसमे हम बात करेंगे इसके application, benefits, how it works और भी बहुत कुछ. साथ ही इससे जुड़े कुछ basic myth and facts के बारे में भी बात करेंगे.

Hypnosis basics for beginners in Hindi

सम्मोहन क्या है ? American Psychological Association के अनुसार ये एक ऐसा interaction है जिसमे एक माध्यम, एक्सपर्ट के suggestion के कहे अनुसार व्यवहार करता है. लोगो के अनुसार ये एक ऐसी process है जिसमे लोग unusual or ridiculous actions करते है और अब तो clinically proven हो चूका है की इसके जरिये हम medical and therapeutic benefits भी ले सकते है जिसमे सबसे ज्यादा बदलाव reduction of pain and anxiety को लेकर है.

ऐसा भी माना जा रहा है की सम्मोहन के जरिये हम the symptoms of dementia को भी कम या दूर कर सकते है.

Hypnosis basics for beginners in Hindi

How Does Hypnosis Work? अगर आपसे पूछा जाए की सम्मोहन शब्द सुनते ही आपके मन में सबसे पहले क्या उभरता है तो ज्यादातर लोगो की तरह शायद आपका जवाब होगा “एक ऐसा व्यक्ति जिसके पास एक पॉकेट वाच ( घड़ी ) है और उसे घुमा कर वो लोगो को काबू कर रहा है” हकीकत में सम्मोहन इससे थोडा अलग है. एक psychologist John Kihlstrom के अनुसार “hypnotist किसी भी दुसरे व्यक्ति को सम्मोहित नहीं कर सकते है वो इसके बजाय लोगो को एक कोच की तरह guide करते है ताकि दुसरे लोग को सम्मोहित कर सके.

आम धारणा के अनुसार सम्मोहन एक sleep-like trance state की तरह है यानि हम सोये हुए व्यक्ति की तरह behave करते है जबकि psychological इसे हम एक ऐसी अवस्था के रूप में समझ सकते है जिसमे हम पूरी तरह focused attention, heightened suggestibility, and vivid fantasies की स्टेट में होते है. ऐसे लोग हमें देखने में सोये हुए व्यक्ति की तरह नजर आते है लेकिन वास्तव में वो hyper-awareness की स्टेट में होते है.

Psychology में सम्मोहन को hypnotherapy के नाम से भी समझा जाता है जिसके काफी सारे प्रयोग है. psychology में इसका प्रयोग सबसे ज्यादा reduction and treatment of pain में किया जाता है. इसका प्रयोग एक ऐसे trained therapist के द्वारा किया जाता है की व्यक्ति की भावनाओ को utilizes visualization and verbal repetition का इस्तेमाल करता है ताकि hypnotic state तक पहुंचा जा सके.

What Effects Does Hypnosis basics have?

एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति में सम्मोहन की अवस्था में होने वाले effect अलग अलग हो सकते है. कुछ लोगो ने sense of detachment or extreme relaxation during the hypnotic state यानि सम्मोहन की अवस्था के दौरान आराम और अलगाव की स्थिति का अनुभव किया वही कुछ लोगो ने अपनी conscious volition का अनुभव किया है. कुछ लोग इस दौरान fully aware थे और carry out conversations while under hypnosis जैसी अवस्था को experience किया.

Researcher Ernest Hilgard ने अपने experiments में इस बात को समझाने की कोशिश भी की है की कैसे हम dramatically alter perceptions ( इलाज का विकल्प ) कर सकते है. उन्होंने इसके लिए एक व्यक्ति को state of hypnosis basics में ले जाकर उसे suggest किया की उसके बाजु में अब किसी तरह का कोई दर्द महसूस करने की शक्ति नहीं है.

इस अवस्था में ले जाने के बाद माध्यम के हाथ को ठन्डे पानी में डुबाने को कहा गया. नतीजे में सामने आया की उस माध्यम को अब वाकई दर्द का अहसास नहीं हो रहा है जबकि दुसरे सामान्य व्यक्ति को कुछ सेकंड्स के बाद ही अपना हाथ हटाना पड़ा.

 Symptoms or Conditions Is Hypnosis Commonly Used For?

ऐसी कुछ applications for hypnosis basics यानि सम्मोहन के प्रयोग है जिन्हें आप निचे दिए गए लिस्ट में समझ सकते है. सम्मोहन का प्रयोग कर हम निम्न तरह की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

  • सम्मोहन का प्रयोग treatment of chronic pain conditions में किया जाता है जैसे की rheumatoid arthritis की बीमारी.
  • प्रसव के दौरान होने वाले दर्द को कम करना.
  • Symptoms of dementia में बदलाव करना.
  • Symptoms of ADHD में हम hypnotherapy का इस्तेमाल कर सकते है.
  • chemotherapy लेने वाले cancer patient में ये nausea and vomiting को कम करने के काम में ली जाती है.
  • दांतों का इलाज करते समय होने वाले दर्द को कम करना.
  • Warts and psoriasis जैसी स्किन प्रॉब्लम को कम करना.
  • Irritable bowel syndrome (IBS) जैसी psychological problem को दूर करना.

तो अब तो आप भी जान गए होंगे की कैसे hypnotherapy हमारे psychological issue and pain को कम करने में मददगार है. depression and stress ( तनाव ), anxiety ( बैचेनी ) और alternative pain ( दुसरे दर्द जो emotional और physical हो सकते है ) से छुटकारा पाने में काफी helpful है.

सम्मोहन के दुसरे प्रयोग में physical and emotional change शामिल है जैसे की quitting smoking, losing weight, or preventing bed-wetting यानि किसी तरह की लत को छोड़ना.

Can You Be Hypnotized?

जैसा की ऊपर बताया गया की किसी को भी सम्मोहित नहीं किया जाता है बल्कि ऐसा करने में उनकी help की जाती है. ऐसे में कुछ लोगो को लगता है की उन्हें hypnotize नहीं किया जा सकता है जबकि सच्चाई इससे अलग है. दुनिया में जितने भी लोग है ज्यादातर hypnotizable है यानि उन्हें सम्मोहित किया जा सकता है.

  • 15% लोग ऐसे है जो बहुत आसानी से और कम समय में ही hypnotize हो जाते है.
  • छोटे बच्चे susceptible to hypnosis होते है यानि उन्हें सम्मोहन में आसानी से उतारा नहीं जा सकता है जिसकी वजह है उनका मन.
  • सिर्फ 10% ऐसे लोग है जिनके अन्दर difficult or impossible to hypnotize की tendency है.
  • जिन लोगो के अन्दर fantasy यानि कल्पना करने की क्षमता होती है उन्हें आसानी से सम्मोहित किया जा सकता है.

अगर आप भी खुद को इस अवस्था में देखना चाहते है तो आपको approach the experience with an open mind को अपनाना होगा. अपनी सोच में विस्तार लाते हुए ये believe करना की सम्मोहन एक positive light की तरह उन पर काम करेगा तभी वो इसमें बेहतर कार्य कर पाएंगे.

Theories of Hypnosis

अब तक सम्मोहन को लेकर कई सारे theories को लोगो के सामने लय गया है लेकिन Hilgard’s neodissociation theory of hypnosis basics के अनुसार सम्मोहन एक ऐसी अवस्था है जिसमे हम split consciousness का व्यवहार करते है और हमारा दिमाग इस दौरान two different streams of mental activity घटना होती है. यानि एक activity expert के suggestion को follow करती है वही दूसरी activity माध्यम की अपनी सोच होती है.

Hypnosis basics and its Myths and facts

दुनियाभर में ऐसी काफी सारी Misunderstandings about the subject of hypnosis फैली हुई है जिसमे लोग भ्रम का सामना करते है. चलिए बात करते है कुछ ऐसे ही myths and facts के बारे में जिसे आप निचे पढ़ सकते है.

भ्रम 1 : जब हम सम्मोहन की अवस्था से जागते है हमें वो कुछ भी याद नहीं रहता है जो सम्मोहन के दौरान घटित होता है ?

फैक्ट : हमें वो सब याद रहता है जो हमारे साथ सम्मोहन की अवस्था के दौरान घटित होता है. हालाँकि एक temporary effect जरुर पड़ता है जिसमे हम कुछ समय के दौरान घटी घटनाओं को भूल भी सकते है लेकिन ये 100% नहीं है बल्कि समय के साथ हमें याद भी आता जाता है. इसके होने की वजह Posthypnotic amnesia है जिसकी वजह से कुछ लोगो में भूल जाने की शिकायत देखी जा सकती है.

भ्रम 2 : सम्मोहन के जरिये हम बीते कल में हुए क्राइम को अच्छे से समझ सकते है

फैक्ट : ये बात सत्य है की सम्मोहन हमारे अन्दर enhance memory जैसा बदलाव लता है लेकिन इसका मतलब ये नहीं की ये किसी भी मेमोरी को enhance कर सकता है. हमारी यादो को सम्मोहन के जरिये वापस नहीं लय जाता है बल्कि ऐसी कंडीशन बनाई जाती है की हमारा दिमाग खुद को इसके लिए तैयार करता है.

दुसरे शब्दों में कहे तो यादो को बढ़ाना और पुरानी बातो को याद रखना सम्मोहन की वजह से नहीं बल्कि दिमाग की अपनी खासियत की  वजह से होता है. सम्मोहन यादो को बढाता नहीं है लेकिन इसके जरिये हम यादो में false or distorted memories जरुर डाल सकते है.

भ्रम 3 : आपको आपकी मर्जी के खिलाफ सम्मोहित किया जा सकता है.

फैक्ट : इस तरह की अफवाहे सुनने को मिलती है की कुछ लोगो को उनकी मर्जी के खिलाफ सम्मोहित किया गया लेकिन ऐसा सच नहीं है. किसी भी व्यक्ति को सम्मोहित करने के लिए उसका voluntary participation होना बेहद जरुरी है और hypnotism expert इसके लिए लोगो को सबसे पहले उनकी सोच से distract कर अपने suggestion के अनुसार चलाने की कोशिश करते है.

भ्रम 4 : सम्मोहन के दौरान एक एक्सपर्ट का उस माध्यम पर पूरा कण्ट्रोल होता है जिसे वो सम्मोहित कर रहा है.

फैक्ट : सम्मोहन के दौरान काफी सारे लोगो ने अनुभव किया है की वो ऐसी हरकते करते है जो उनकी मर्जी से जुड़ी हुई नहीं होती है लेकिन फिर भी माध्यम उन चीजो को पूरी तरह नकार देने में सक्षम है जिसे वो नहीं करना चाहता बशर्ते एक्सपर्ट उसकी सोच को manipulate कर उसे करने के लिए राजी न कर ले.

भ्रम 5 : Hypnosis के जरिये हम super-strong, fast or athletically talented जैसी पॉवर हासिल कर सकते है.

फैक्ट : सम्मोहन किसी भी व्यक्ति की सिर्फ enhance performance को बढाने के काम आता है. physical capablity से बढ़कर वो उसे स्ट्रोंग नहीं बना सकता है. आपको लगता है की किसी व्यक्ति ने सम्मोहन के दौरान हद से ज्यादा स्ट्रोंग एक्शन की हो लेकिन इसके साथ ही physical damage भी होता है.

hypnosis basics for beginners – final word

सम्मोहन क्या है और इसके दुसरे फैक्ट, बेनेफिट क्या क्या हो सकते है इस बारे में सबके मत अलग अलग हो सकते है क्यों की रिसर्च हमेशा चलती रहती है. यही वजह है की जिसे हम आज सच मान रहे है आगे चलकर शायद वो भ्रम साबित हो. आप चाहे तो ध्यान से जुड़े उन फैक्ट को पढ़ सकते है जो किसी समय हकीकत और सच्चे माने जाते थे लेकिन आज वो सिर्फ एक myth बन चुके है.

परिभाषाए बदलती रहती है इसलिए हमें हर पहलु के लिए तैयार रहना चाहिए. आज की पोस्ट में आपने ऐसा बहुत कुछ पढ़ा है जो शायद किसी time में आपको सच लगता था. पोस्ट कैसी लगी हमें जरुर बताए.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here