इंसान दिमाग से जुड़े ये फैक्ट आपकी सोच से बिलकुल विपरीत है

3

human brain surprising facthuman brain is amazing source of powers. इंसानी दिमाग प्रकृति की सबसे जटिल रचनाओं में से एक है। ये हमे सबसे अलग बनाता है, परिस्थिति के अनुकूल ढलने में हमारी मदद करता है। इसमें हम पूरी world का data store कर सकते है। लेकिन ये सिर्फ इतना ही नहीं है जितनी जटिल इसकी सरंचना है उतना ही जटिल इसकी कार्य-प्रणाली और इसकी असली क्षमता जिसे हम अभी तक समझ भी नहीं पाए है। आज बात करेंगे human brain surprising fact में Top 10 surprising fact about human brain यानि insani dimag ki asli kashmta kya hai.

human brain surprising fact- brain a super power

हमारा दिमाग अगर मन से जुड़ जाए तो शायद ही ऐसा कोई काम होगा जिसे हम कर नहीं सकते। मन सबसे ज्यादा चंचल होता है और mind सबसे ज्यादा debate करने वाला ( conscious mind ) इसलिए हम कुछ खास practice जैसे की meditation and tratak द्वारा इन दोनों को एक जगह करते है और जब ऐसा होता है तब हम उन कामो को कर पाते है जो सामान्य इंसानी नजरिये में magic है। इतना ही नहीं प्रकृति को बेहतर तरीके से समझ पाते है। चलिए बात करते है Top 10 surpsrising fact about human brain

human brain surprising fact

इंसानी दिमाग imagination to reality पर work करता है बशर्ते आपने मन और दिमाग दोनों को control कर लिया हो। इसके अलावा कुछ ऐसी बाते है जो आपको amazing लग सकती है और शायद आपने कभी सोचा नहीं होगा की ऐसा हो भी सकता है क्या। चलिए बात करते human brain surprising fact की।

#Top1 हमारा मस्तिष्क जब थका हुआ होता है तब बेहतर काम कर सकता है :

हम जानते है की सभी की working style different होती है। कोई व्यक्ति दिन में much better work कर पाता है तो कोई रात को। ऐसा होता है लम्बे समय तक किसी एक काम करने के तरीके को habbit बना लेने से और इसी वजह से हमारा mind भी situation के according ही खुद को active and refresh feel करने लगता है। क्या आपने कभी सोचा है की जब हम काम से थक जाते है और एक जगह बैठ जाते है तब हमारे दिमाग में हर तरह के आईडिया क्यों आते है ?

इसकी वजह है हमारा किसी एक पॉइंट पर फोकस ना रह पाना और दिमाग में एक ही पॉइंट पर 10 तरह के आईडिया आना शुरू हो जाते है। इन्ही 10 तरह के आईडिया में से एक क्या पता आपको बेस्ट सूट कर जाए और आपको best creative idea मिल जाए। human brain surprising fact ये है की हर इंसान अलग अलग वक़्त और कंडीशन में बेहतर सोच सकता है आपको सिर्फ ये पता करना है की आप किस कंडीशन में बेहतर सोच सकते है। फिर देखिये कैसे आपकी लाइफ बदलती है।

# top 2 human brain surprising fact – stress reduce brain size

अगर आप लम्बे समय से किसी तनाव से ग्रस्त है तो इस बात की सम्भावना है की आपके intuition power weak पड़ जाए और आपके brain size reduce हुआ हो। research के according जब जानवरो पर इस प्रयोग को किया गया तो पाया की जिन बच्चो को बचपन से सही परवरिश नहीं मिली और घर का माहौल नहीं मिला उन्हें बाहर की दुनिया में settlement problem हुई जिसका असर उनके दिमाग पर पड़ा।

जब हम स्ट्रेस से ग्रस्त होते है तब हमारा body एक hormone release करता है जो mind growth को रोक देता है और इसकी वजह से दिमाग सिकुड़ना शुरू हो जाता है। लम्बे समय तक स्ट्रेस की स्थिति में रहने की वजह से negative thoughts हम पर इस कदर हावी हो जाते है की अगर हम कुछ अच्छा भी सोचे तो भी नेगेटिव विचार उन पर हावी हो जाते है।

#top 3 Multi-tasking थ्योरी के अनुसार संभव ही नहीं :

हम कई लोगो को देख सकते है जो दावा करते है की वो एक साथ 2 या इससे भी ज्यादा काम एक ही वक़्त पर कर सकते है। क्या ये संभव है ? मेरी नजर में तो नहीं। according to brain rule हम जब multitasking कर रहे होते है तब हमारा दिमाग एक वर्क से दूसरे वर्क पर जल्दी जल्दी फोकस होता है और कुछ नहीं। इसे हम कंप्यूटर की तरह समझ सकते है।

जब हम कंप्यूटर पर काम कर रहे होते है और गाने सुनते हुए internet browse कर रहे होते है तब क्या ये multitasking at same time  काम करती है। हकीकत मे computer processor cloak on multi-tasking  होता रहता है टाइम के हिसाब से दोनों टास्क को करता है।

पढ़े : बनाना चाहते है अपने काम को और भी रोचक तो समझे इन 3 बातो को

क्या मल्टीटास्किंग बेहतर वर्क रिजल्ट देती है :

सिंपल लाइफ में ऐसा संभव नहीं है की मल्टीटास्किंग करे और उसके रिजल्ट अच्छे मिले क्यों की दिमाग कभी भी दो काम एक साथ नहीं कर सकता वो सिर्फ दोनों काम को टाइम के हिसाब से करता है और हमें लगता है की हम दो काम एक साथ करते है। अब आप सोच सकते है की ऐसा काम क्या अच्छा रिजल्ट देगा क्यों की हम उस काम को बेहतर तरीके से नहीं कर पाए। एक काम को एक वक़्त पर करने से हम उसे बेहतर फोकस होकर कर सकते है जिसका रिजल्ट हमें काम पर मिलता है।

meditation और tratak दोनों क्रिया में हम दिमाग को लम्बे टाइम तक train करते है और इसकी वजह से मल्टीटास्किंग सही तरह से कर पाते है लेकिन क्या हम उस स्थिति में भी उस काम को बेहतर तरीके से करते है। शायद हाँ क्यों की हमने दिमाग को कंप्यूटर की तरह प्रोग्राम किया है। लेकिन जो creativity and idea at single task पर focus होने से मिलते है multitasking में नहीं।

#top 4 human brain surprising fact -नींद की झपकी :

सोना हमारे लिए बेहद जरुरी है क्यों की इससे हमारे माइंड को relax और रिफ्रेश होने में हेल्प मिलती है जिससे ये बेहतर तरीके से दोबारा काम कर सकता है। लेकिन दोपहर या दिन के किसी भी टाइम हमें हलकी नींद आती है जिसे nap यानि नींद की झपकी कहते है ये हमारे लिए beneficial कैसे साबित हो सकती है। अगर देखे तो इसके भी उतने ही फायदे है जितने नींद के। कैसे ? आइये देखते है

पढ़े : क्या आप जानते है इन संकेतो को जो बताते है की आप Law of attraction में एक्सपर्ट बन रहे है

nap से memory होती है improve

दिन में कई बार हम इतना थक जाते है की जिस का को हम कर रहे होते है उसे सही से नहीं कर पाते है। उस वक़्त भी illusion की situation बनने लगती है। क्यों की दिमाग को आराम चाहिए। अगर इस दौरान हम एक हलकी सी झपकी ले लेते है तो mind think better क्यों की जब mind को relax चाहिए तब वो हर चीज से हट कर सिर्फ आराम पर फोकस होने लगता है। इसलिए दिन की एक हलकी सी झपकी फिर वो चाहे 10 मिनट की ही क्यों ना हो आपको better thinking में help कर सकती है।

how nap help in better learning :

नैप न सिर्फ दिमाग को रिलैक्स कर सकती है बल्कि हमें बेहतर सोचने समझने की ability भी प्रदान करती है। university of California की एक study के अनुसार college के student पर एक experiment किया गया। इसमें उन्हें ऐसा काम करना था जिसमे बहुत सारी creative knowledge की require थी। इसमें ग्रुप दो भाग में था। जिन्होंने afternoon nap ली वो और जिन्होंने continue work without nap किया वो।

यही नहीं शाम को और रात्रि को भी ये ग्रुप दो भागो में बंटा हुआ था। स्टडी में पाया गया की जिन्होंने work के middle में nap ली थी उन्होंने वर्क को better और creative किया क्यों की झपकी के दौरान उन्होंने वह हासिल किया। जबकि continue work करने वाले नया सोच ही नहीं पाए। इसलिए कभी भी work के middle एक हलकी ही nap लेकर देखो benefit जरूर मिलेगा।

झपकी के दौरान दिमाग में क्या होता है :

झपकी के दौरान हम सिर्फ दिखावे के लिए आराम करते है असल में हमारा दिमाग सब कामो से हट कर सिर्फ उसी अपर फोकस हो जाते है जिस काम को हम उस दौरान कर रहे होते है। यही वजह है की इस दौरान हमें क्रिएटिव knowledge मिलती रहती है। दूसरा नैप हमें एक ही work से related multi – idea thinking में help करती है। ये एक human brain surprising fact ही तो है।

पढ़े : क्या आप भी इन संकीर्ण मानसिकताओं से घिरे हुए है

#Top 5 कल्पना द्वारा चीज को बेहतर तरीके से समझ सकते है :

किसी भी जानकारी को हम कितना और कितनी देर तक याद रख पाते है। एक और जहा हम सिर्फ 40 मिनट का लेक्चर भी सही से याद नहीं रख पाते है वही 3 घंटे की फिल्म चाहे साल बाद भी पूछ लो याद रहेगी। कैसे ? क्यों की उसमे पिक्चर थी। यही है function system of mind इसे अगर save memory for long time रखनी है तो जानकारी को सिर्फ पिक्चर के साथ जोड़ दो फिर देखो कितना याद रहता है।

देखा जाए तो दिमाग कभी भी जानकारी को एक जगह और पूरा एक साथ याद नहीं रखता वो इसे save in parts of memory करता है लेकिन अगर इन्ही जानकारी को अगर different related information के साथ जोड़ कर समझते है तो है पाएंगे की सभी information अलग अलग जगह स्टोर होने के बावजूद याद करने पर पूरी तरह वापस access हो जाती है। है ना ये human brain surprising fact जो चीजों को किस तरह से याद रख पाता है।

#Top 6 अंतर्मुखी और बहुमुखी के लिए दिमाग में अलग अलग प्रणाली है :

हमें लगता है की दिमाग सिर्फ स्थिति के अनुसार सोचता है तो बता देना चाहेंगे की इंसान की nature introvert है या extrovert इस आधार पर भी दिमाग अलग अलग behave करता है। इसका पता तब चलता है जब वो related situation से रूबरू होते है।

अंतर्मुखी लोग सिर्फ ऐसी परिस्थिति में खुद को शो करते है जिसमे वो खुद को साबित कर रहे होते है। वही extrovert यानी बहुर्मुखी लोग गैंबलिंग या अन्य ऐसे मौके जहा पर ग्रुप होता है में खुद को साबित करने के दौरान अलग अलग behave करते है।

पढ़े : ransomware virus वानाक्राई जैसे latest virus से खुद को कैसे बचाए

#Top 7 हम उन लोगो को ज्यादा पसंद करते है गलतिया करते है :

हमें हमेशा सफल लोगो से प्रेरणा लेने को कहा जाता है। लेकिन अगर बात करे अपने आसपास के माहौल की तो आप किस की तरफ ज्यादा attract होते है। पहले ऐसे लोग जो कभी गलतिया नहीं करते और दूसरा वो जो गलतिया करते रहते है। हम ज्यादा उन लोगो की तरफ attract होते है जो गलतिया करते है क्यों की गलती करना human nature का एक part है। इसके पीछे एक थ्योरी भी है। ये human brain surprising fact ही है जो हम failure people के साथ ज्यादा time spent करना पसंद करते है।

आप उन लोगो की तुलना में जो गलतिया नहीं करते है कम पसंद करते है की बजाय उन लोगो को जो अक्सर गलतिया करते रहते है को ज्यादा। गलतिया करना आपको लोगो के और भी पास लाता है। क्यों की ये आपकी human nature को show करता है। perfection make distance between people. इसके पीछे लोगो की मानसिकता ये भी है की जो लोग कभी गलतिया नहीं करते उनमे अपने सही होने का अहम् हो सकता है। जबकि गलतिया करने वाले हमेशा लोगो की हेल्प करते है कुछ सीखने में।

पढ़े : ऑनलाइन सुसाइड गेम क्या वाकई आपकी जान ले सकते है ?

# top 8 मैडिटेशन हमारे दिमाग को बेहतर काम के लिए दुरुस्त कर सकता है :

अभी तक लोगो का मानना था की meditation सिर्फ mind को focus करने के काम आता था लेकिन इसके अलावा भी ऐसे कुछ फायदे है जिनकी वजह से आपको daily meditation करना चाहिए।

human brain surprising fact – तनाव में कमी :

हम जितना ज्यादा ध्यान करते है उतना ही तनाव में कमी को पाते है। क्यों की ध्यान द्वारा सबसे पहला काम ज्यादा सोचने पर लगाम लगाना होता है। हम जितना कम सोचते है उतना ही कम परेशान होते है। इतना ही नहीं बेहतर फोकस होकर भी काम कर पाते है।

बेहतर क्रिएटिविटी

better creativity by meditation यानि किसी भी आईडिया के हर पहलू को समझ कर काम करना ताकि better or best result मिले। किसी भी work में creativity लाने से हमें कई benefit मिलते है जैसे की doing work in best manner, बेहतर कर पाना, working with interest, इतना ही नहीं कम time और better तरीके के साथ काम को करना भी creativity का ही एक part है। बेहतर आईडिया क्रिएटिविटी भी human brain surprising fact का एक हिस्सा है जो हम बेहतर सोचने का जरिया ढूंढ पाते है।

better memory also human brain surprising fact :

ध्यान करने के सबसे बड़े फायदे में से एक है किसी भी चीज को तुरंत याद करना और दोबारा जब उस information recall करे तो उसी वक़्त recall हो। बढ़ती उम्र में चीजे याद रखने में दिक्कत होती हो तो ध्यान द्वारा इससे निजात पाया जा सकता है।

#Top 9 व्यायाम दिमाग को विलपॉवर के जरिये मजबूत बनाता है :

exercise करना ना सिर्फ शरीर बल्कि दिमाग के लिए भी फायदेमंद है। क्यों की जब हम एक्सरसाइज करते है तब दिमाग तनाव की स्थिति से गुजरता है और हम उसे करते हुए खुद की willpower को problem के against strong बनाते है। इस तरह से ना सिर्फ शरीर बल्कि दिमाग को भी व्यायाम के जरिये मजबूती मिलती है। और हम अभी तक सिर्फ ये ही सोचते थे की शरीर के लिए exercise बढ़िया होती है।

#top 10 नए काम कर हम वक़्त को भी मात दे सकते है:

हम किसी काम को करते वक़्त टाइम को बीतते हुए महसूस करते है हमें लगते है की इस काम में बहुत ज्यादा टाइम लग रहा है। जब की कुछ कामो में टाइम कब बीत जाता है पता ही नहीं चलता। ऐसा होता है दिमाग के information को store करने के तरीके से। ये जानकारी को सीधे सीधे स्टोर नहीं करता इसे जानकारी को उस तरीके से पहुंचानी पड़ती है जिस तरीके से हम समझते है। जैसे information से related कोई और information या फिर टुकड़ो में जानकारी को समझना।

यही वजह रहती है की नई चीजे सीखने में हमें थोड़ा वक़्त लगता है। कभी ये ज्यादा लगता है तो कभी कम। इसलिए हम इसे कह सकते की human brain surprising fact में बहुत कुछ ऐसा है जो इसके ठीक विपरीत है जो हम आज तक सोचते आ रहे है। आज की पोस्ट इंसानी दिमाग की कार्यप्रणाली को समझने में अगर आपकी हेल्प करती है तो इसे शेयर करना ना भूले।

3 COMMENTS

  1. इंसानी दिमाग के बारे में बहुत अच्छे और जानकारी से भरपूर तथ्य बताये आपने कुमार जी …थैंक्स

  2. दिमाग के बारे में …उसकी कार्य के बारे में….उसकी क्षमता की बारे में अच्छी जानकारी पेश की है…..

    nice information….nice article…..keep it up…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.