How to Manipulate People to Get what you Want Basic Human Psychology

0

Manipulate someone एक ऐसी process है जिसमे हम सामने वाले से वैसा ही Response पाते है जैसा हम चाहते है. आसान शब्दों में कहे तो किसी की सोच में अपने अनुसार मनचाहा बदलाव लाना ही Manipulation है. इस article में हम बात करने वाले है How to Manipulate People यानि कुछ ऐसी Basic Psychology tips के बारे में बात करने वाले है जिसके जरिये हम किसी के दिमाग को मनचाहे तरीके से बदल सकते है. इसका प्रयोग आप उन परिस्थिति में कर सकते है जब सामने वाला आपकी बात पर agree नहीं कर रहा हो.

Manipulate People to get what you want

हालाँकि ज्यादातर लोगो का कहना है की manipulate someone psychologically सही नहीं है और लोग अक्सर दूसरो का फायदा ही उठाते है. कोई भी तरीका गलत नहीं होता है बल्कि ये करने वाले पर निर्भर करता है की वो किस उद्देश्य से इसका use कर रहा है. अगर आप कुछ सामान्य सी बातो का भी ध्यान रखते है तो आसानी से आप किसी की भी Thinking manipulate कर सकते है.

Basic Guide to Manipulate People Thinking

इसके लिए आपको आपकी स्किल को तेज करना होगा. Basic Human psychology के अनुसार दुसरे आपकी हेल्प तब तक नहीं करते है जब तक की इसमें उनका कोई फायदा न हो. अगर आप लोगो से अपना काम निकलवाना चाहते है तो बदले में आपको उनकी हेल्प करने का दिखावा भी करना होगा. इन्टरनेट पर How to Manipulate People या फिर How to manipulate someone को लेकर बहुत सारी query search की जाती है क्यों की हम सब चाहते है की जब हम दूसरो से मदद ले तो वे मना ना करे.

आपको पता होना चाहिए की फ्री में कोई किसी की हेल्प नहीं करता है. जब तक सामने वाले को आपकी हेल्प करने में अपना बेनिफिट नहीं दिखेगा वो आपकी हेल्प क्यों करेगा ? आपको ये अच्छे से मालूम होना चाहिए की सामने वाला अपना कौनसा फायदा देख रहा है ताकि आपकी बात को मनवाना आसान हो जाए.

आइये जानते है कुछ ऐसी skills के बारे में और उनके प्रयोग से दूसरो को कैसे अपने मनचाहे तरीके से काम में ले इस बारे में.

Manipulation Skills को तेज करे

किसी दूसरे व्यक्ति के Brain control के लिए आपको सबसे पहले अपनी स्किल को तेज करना होगा. इसमें 2 चीजे काम करती है पहली how to master your emotions और दूसरा सामने वाले को हम मनचाहा कैसे feel करवाए. आपको अपने emotion को control करना होगा और उन्हें मनचाहे तरीके से लोगो के सामने express करना है जिसके लिए emotional techniques की कमी नहीं है.

अपने emotion को समझने के लिए आप debate or public speaking class का सहारा ले सकते है. जब आपको पता चलता है की लोगो के सामने कैसे react करना है तभी आप अपने emotion पर बेहतर कण्ट्रोल पा सकते है. इससे आपको दो फायदे होंगे.

  • पहला आप अपने Thought and emotion को बेहतर तरीके से दूसरो के सामने पेश कर पायेगे.
  • दूसरा आपको पता चलेगा की अपनी जरुरत को लोगो को सामने कैसे पेश करना है ताकि वो मना ही ना कर पाए.

अगर आप खुद को emotional पेश नहीं करना चाहते है तो दूसरा तरीका pacing technique भी use कर सकते है. इसमें हम सामने वाले की Body language को copy करते है और उसे ऐसे लगता है की आप उसके ही similar है जो बात मनवाने में आसान रहता है.

जिन लोगो की Jolly nature होती है वे दूसरो से आसानी से बात मनवा लेते है. एक छोटे बच्चे से लेकर बड़े बूढ़े तक आपको सबको impress करना आना चाहिए. इसके लिए आप कुछ टिप्स देख सकते है जैसे की

  • दूसरो को स्पेशल feel करवाना
  • खुद पर भरोसा होना और दिखावा नहीं करना
  • खुद में self confidence होना.

अगर आपके आसपास कोई master manipulator है तब आप उसकी स्टडी कर सकते है. वो कैसे लोगो से अपनी बाते मनवाते है इसकी स्टडी करे समझे और सही चीजो को खुद में शामिल करे.

लोगो को पढना सीखे

जरुरी नहीं की आपकी एक ही तकनीक सब पर एक जैसा असर करे. हर व्यक्ति के different emotional and psychological makeup होते है इसलिए इसके अलग अलग रीज़न हो सकते है. अगर आप latest manipulation scheme को सामने वाले पर apply कर रहे है तो पहले उसकी अच्छे से स्टडी जरुर कर ले.

उस व्यक्ति की nature कैसी है और कौनसी तकनीक उस पर सबसे बढ़िया काम करेगी इसके बारे में समझकर ही तकनीक को apply करे ताकि आप उसकी सोच को अपने अनुसार बदल सके.

  • ज्यादातर लोग susceptible to emotional response nature के होते है. ऐसा इसलिए क्यों की वे खुद emotional होते है और पहले शक करते है की कही आप उनके साथ खेल तो नहीं रहे. ऐसे लोगो के साथ आपको तब तक emotional game play करना है जब तक की वे खुद को sorry feel न करने लगे.
  • कुछ लोग strong guilt reflex nature के होते है. बचपन से उन्होंने चीजो को गलत तरीको से किया होता है और इसके लिए वे खुद को हमेशा दोषी मानते रहते है. ऐसे लोगो को आप अपनी बात मनवाने के लिए guilt का सहारा ले सकते है.
  • फिर आते है सबूत मांगने वाले, लॉजिकल चीजो को देखने वाले जिनके लिए आपको calm persuasive powers का सहारा लेने की जरुरत होगी. ऐसे लोग rational approach वाले होते है और उन्हें किसी भी निर्णय को लेने से पहले खुद को तर्क से satisfy करना होता है.

अलग अलग nature के लोगो के साथ उनके तरीके से खेला जाए तो manipulate people thinking को आसान बनाया जा सकता है. हर किसी पर एक ही attitude काम नहीं कर सकता है इसलिए आपको लोगो के साथ उनके तरीके से ही खेलना होगा और इसके लिए आपको अपनी skills में इजाफा करना होगा.

Variety of Manipulation Techniques का इस्तेमाल करना

ऐसी बहुत सारी Variety of Manipulation Techniques है जिनके इस्तेमाल से आप लोगो की सोच को मनचाहे तरीके से बदल सकते है. सबसे पहला तरीका है लोगो को option देना जिसमे एक unreasonable request होती है जबकि दूसरी reasonable होती है. अगर आप चाहते है की लोग आपकी बात माने तो उनके सामने पहले मुश्किल काम रखे जिसे करना पसंद ना करे.

जब वे इसके लिए इंकार कर दे तब उनके सामने वो request रखे जो आप उनसे करवाना चाहते है. वे इस बात को मना ही नहीं कर पाएंगे. इसी चीज को normal condition में वे मना भी कर दे लेकिन जब आप पहले उनके सामने इससे भी मुश्किल काम रखते है तब वे इसे करना पसंद करते है. ये एक basic psychology rules है.

दूसरी तकनीक है पहले सामने वाले के डर को बाहर निकालो और फिर उसे relax feel करवाना. ये थोड़ा मतलबी जान पड़ता है लेकिन 99% केस में काम करता है इसका सबसे बड़ा उदाहरण देखे तो इसे इस तरह समझे. मान लीजिये आपके हाथ से कुछ टूट गया है आपका बड़ा भाई या बहन आपको आकर माँ क्या करेगी इसका डर दिखाते है.

जब आप डर जाते है तब आपको रिलीफ दिया जाता है की आप उनके अनुसार काम करेंगे तो शायद वो आपको माँ की पिटाई से बचा सकते है. आप डर के मारे सब काम करते है जो भी वे बोलते है क्यों की आपको लगता है की आपको सिर्फ वही बचा सकते है.

Make the person feel guilty

हीन भावना या अपराध की भावना से घिरे लोगो को अपना निशाना आसानी से बनाया जा सकता हैऔर मनचाहा काम करवाया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले किसी ऐसे व्यक्ति को पकडे जो पहले से ही Guilt feel कर रहा हो. आपको सिर्फ उसके guilt feeling को बढ़ाना है और उसे अहसास करवाना है की आपकी बात ना मानकर वो इसे बढ़ा रहा है.

वो कोशिश करेगा की कम से कम आपके साथ अच्छा काम कर वो अपनी guilt को कम करे. अगर

  • आप अपने पेरेंट्स से काम निकलवाना चाहते है तो उन्हें feel करवाए की उनकी वजह से आप आज suffer कर रहे है और अगर वे आपकी बात मान ले तो वे भी अच्छे पेरेंट्स बन सकते है.
  • अपने दोस्त को guilt feel करवाना चाहते है तो इसके लिए आपने जो किया उसके लिए उसे वो याद दिलाए और वो समय भी जब उसने आपको निचा दिखा दिया.
  • अगर कोई आपको कहे की “कोई बात नहीं मुझे तुमसे ऐसी ही उम्मीद थी” तो आपको कैसा लगेगा ? बेशक ये शर्मिंदा करने वाली बात है और कोई नहीं चाहेगा की उसके बारे में ऐसी सोच कोई रखे.

लोगो से अपना काम निकलवाने और Manipulate People के लिए आपको उन्हें guilt feel करवाना होता है.

एक हाथ दे दूसरे हाथ ले

ये भी Manipulate People के लिए एक अच्छा तरीका है. अगर आपको पता हो की सामने वाले को क्या चाहिए तो आप आसानी से उसकी सोच पर काबू कर सकते है. आपको जो चाहिए वो आपको मिलेगा बदले में आपको भी कुछ देना होगा. ये एक ऐसी तकनीक है जो आज हर कोई इस्तेमाल करता है और इसे घूस के नाम से जानते है.

आप लोगो को वो ऑफर कर सकते है जो उन्हें चाहिए बदले में उन्हें सिर्फ आपका काम करना होगा. ये किसी तरह की Bargaining नहीं है और आपको किसी के आगे झुकना भी नहीं है. आप सिर्फ एक डील कर रहे है और कुछ नहीं. इसके अलावा अपने Victim के mind के साथ खेलना भी manipulate people Thinking करने के काम आता है जैसे की

  • लोगो को ये feel करवाना की आपके साथ हमेशा गलत होता आ रहा था लेकिन आपको इसका अहसास ही नहीं था की आप क्या गलत कर रहे थे.
  • उन्हें ये अहसास करवाना की आप उनके जैसे गलत लोगो से घिरे हुए है जिनसे उम्मीद ही क्या की जा सकती है.
  • अगर आपका दोस्त आपको ऑफर करे तो उसे ठुकरा दे और कहे की ऐसा करने की बजाय आप ये करना पसंद करेंगे.

ये ऐसी ट्रिक्स है जो सामने वाले को आपका कहा मानने पर मजबूर कर ही देती है.

लॉजिक का करे इस्तेमाल

अगर आपके आसपास Rational minded people रहते है तो आपको इस trick का इस्तेमाल करना चाहिए. आप इसके लिए उन्हें लॉजिक दे सकते है और अहसास करवा सकते है भी वैसा ही सोचते है जैसे की वे. आप उन्हें हर बात के पीछे के लॉजिक समझा सकते है फिर चाहे वो आपके मतलब की बात क्यों ना हो.

ऐसे लोग अपने फायदे को लेकर चलते है और अगर आपके काम के पीछे उनका कोई लॉजिक हुआ तो वे आपको मना ही नहीं कर पाएंगे. लेकिन आपको किसी के काम का फायदा नहीं उठाना चाहिए.

अगर लोग आपके कहे अनुसार काम करते है तो इसके लिए उनका फायदा ना उठाए. जब वे आपके कहे अनुसार काम करे तो उन्हें निचा ना दिखाए ऐसा करना उन्हें और भी ज्यादा sorry feel करवा सकता है. उन्हें लगेगा की वे आपका काम कर कर भी आपका अहसान ले रहे है जो की एक अलग सोच को जन्म देता है.

अपनी लाइफ में इसे अमल में लाए

How to Manipulate People से जुड़ी सब जानकारी के बाद आप इसे अपने डे लाइफ में काम में ला सकते है. आप अपने दोस्तों पर इसका प्रयोग कर सकते है जैसे की जब आपको लगे की आपको अपने दोस्त से बहुत बड़ी हेल्प चाहिए उसके कुछ दिन पहले ही आप उन्हें स्पेशल होने का अहसास करवाए. उनके लिए कुछ छोटे मोटे काम भी कर सकते है जिससे की उन्हें ये अहसास रहे की आप उनके लिए क्या कर रहे है.

इसके बाद जब भी आपको उनसे काम लेना हो आपको सिर्फ उनके मूड को अनुकूल बनाना है. अगर आप Manipulate people thinking के बड़े लेवल पर नहीं है तो शुरुआत अपने दोस्तों से करे क्यों की आप उन्हें करीब से जानते है. कुछ तरीकब काम करती है जैसे की

  • अगर आपके दोस्त आपकी परवाह करते है तो emotion का सहारा ले. आप जितने परेशान है उससे कही ज्यादा शो करे जिससे उन्हें लगे की वाकई आप परेशान है.
  • आपने दोस्तों के लिए जो किया उसका सहारा आप इसी टाइम पर ले सकते है. उनके लिए काम करे और अहसास करवाते रहे की आप उनके लिए कितने स्पेशल है.
  • आपको अपने दोस्त को बुरा साबित नहीं करना है लेकिन उन्हें ऐसी स्थिति से भी अवगत करवाए जब उन्होंने आपको निचा दिखा दिया हो. जब आपको हेल्प की जरुरत थी और उन्होंने मना कर दिया. ऐसी स्थिति से thought manipulate करना आसान हो जाता है.

आप अपने दोस्तों पर ये tricks आजमा सकते है और यक़ीनन ये काम भी करती है.

How to manipulate someone psychologically

अगर आप चाहते है की दूसरो को आप हद तक कण्ट्रोल करे तो इसके लिए आपको उन्हें अहसास करवाना होगा की उन्हें तब तक वो नहीं मिलेगा जब तक की वो आपको आपका मनचाहा रिजल्ट ना दे. मान लीजिये आपके घर में आपका बड़ा भाई है और वो चाहता है की सप्ताह के अंत में वो बाहर घूमने जाए लेकिन घरवालो ने आपकी जिमेदारी उसे दी है.

ऐसी स्थिति में जब तक आप नहीं चाहेंगे वो जा नहीं सकता है. आप बदले में अपनी मनचाही शर्त को मनवा सकते है. घर में सिबलिंग के साथ ऐसा बहुत होता है. आपको बस ध्यान रखना है की जब भी आप डील करे आपके शब्दों में वजन हो और आपके अन्दर self confidence हो. यहाँ पर ध्यान देने वाली बात ये है की

  • लोग आपकी बात कितना जल्दी मानेंगे ये निर्भर करता है आपके इम्प्रैशन पर. Limited thinking वाले लोगो का Impression अच्छा नहीं होता है इसलिए अपने नजरिये में बदलाव लाए. अपने emotion को अच्छे से प्रयोग करे ताकि manipulate people Thinking आपके लिए आसान बन जाए.
  • आप चाहे तो उन तकनीक का इस्तेमाल कर सकते है जिनसे सामने वाला Uncomfortable feel करता हो. जिस तरह से छोटे बच्चे पब्लिक प्लेस पर रोकर अपनी मनचाही बात मनवा लेते है क्यों की पेरेंट्स पब्लिक प्लेस पर उनकी वजह से शर्मिंदा नहीं होना चाहते है तो इसी तरह के तरकीब आप भी निकाल सकते है.
  • लोगो को बदले में मदद का लालच दे. अगर वे आपके लिए काम करेंगे तो आप भी उनके लिए काम करेंगे ऐसा होने पर वे आपकी मदद करने से पीछे नहीं हटेंगे.

आप लोगो के साथ मनचाहे तरीके से बदलाव कर सकते है बशर्ते आपको पता हो की किसे किस तरह Manipulate करना है.

Manipulate your boss

ऑफिस में काम करने वाले लोगो के लिए rational and logical approach पर काम करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. ऑफिस में problem होती है तब अपने बॉस के पास बार बार जाकर complain करने से हो सकता है आपको ऑफिस से ही निकाल दिया जाए. इसके बजाय अगर आप एक लॉजिकल issue अपने बॉस के सामने रखते है तो हो सकता है आपकी बात सुन ली जाए.

  • अगर आप अपने ऑफिस में किसी बड़े बदलाव को लाना चाहते है तो एक सप्ताह पहले ही खुद में कुछ बदलाव करे जैसे की खुद को रोल मॉडल साबित करना, लेट काम करना और एक स्माइल चेहरे पर बनाए रखना.
  • अपनी बात को इस तरह पेश करे जैसे की ये कोई बड़ी डील नहीं है लेकिन इसका बदलाब बड़ा हो सकता है और इसका फायदा उन्हें ही मिलना है.
  • कभी भी इस तरह की बाते सुबह सुबह ना करे. हर बात को पेश करने का एक वक़्त होता है और सही समय पर कही गई बातो को मानने के चांस भी ज्यादा होते है.

ऑफिस में अगर आप अपने बॉस की सोच में बदलाव लाना चाहते है तो इसके लिए आपको सामने वाले के मूड को समझना होगा और सही समय पर बात रखनी होगी. ऐसा करने पर आप आसानी से बिना किसी नुकसान के अपनी बात को रख पायेगे.

Manipulate your teacher

मुझे आज भी याद है जब में स्कूल में अपनी टीचर से अपनी बातो को मनवा लेता था. प्रोजेक्ट के लिए मुझे शांति चाहिए थी साथ ही लैब में पड़ा कुछ सामान भी. टीचर को impress करने लायक सब खूबियाँ थी जैसे की क्लास में टाइम से आना, पढ़ाई में अच्छा होना, उनके हर सवाल का जवाब देना और एक अच्छा स्टूडेंट बन कर रहना. अगर आप भी अपनी टीचर को impress करना चाहते है तो professionalism के साथ साथ emotion पर आपकी पकड़ मजबूत होनी चाहिए.

  • अपने टीचर को ये महसूस करवाए की वो कितने स्पेशल है और किस तरह स्टूडेंट उनकी इज्जत करते है.
  • आप टीचर के सामने ये जाहिर कर सकते है की आपकी लाइफ में कुछ problem चल रही है. अगर आप उनकी नजर में अच्छे है तो वे बिना किसी arguments के आपकी बातो पर believe कर लेंगे.
  • अपने टीचर की Thoughts manipulate करने के लिए आप उन्हें emotional कर सकते है.

ऐसी कई चीजे है जिन्हें करने पर आप अपने टीचर को manipulate कर सकते है. आपको बस 2 बाते ध्यान में रखनी है पहली ये की उनके सामने अपनी इमेज को अच्छा बनाना है और दूसरा उन्हें emotional attachments देना है.

How to manipulate parents

जहाँ तक बात होती है परिवार के लोगो की सोच को बदलने की तो इसके लिए आपको ज्यादा कोशिश नहीं करनी पड़ती है. 99% parents अपने बच्चो को Unconditional love देते है और उनकी हर जिद्द को पूरा भी करते है. अगर आप उनकी नजर में अच्छे बच्चे बनते है तो आपकी हर बात को भी माना जाता है. बाकि की condition की तरह यहाँ पर भी आपको खुद को अच्छा साबित करना होता है.

Manipulate People to get what you want final conclusion

हम अपनी डेली लाइफ में ऐसी कई condition से गुजरते है जहाँ दूसरो से अपनी बात को मनवाने के लिए हमें कई Psychological fact का सहारा लेना पड़ता है. लोगो की सोच को पढने के बाद ही उनमे बदलाव करना संभव है. जब हम इस तरह की स्थिति से गुजरते है तब हमें पता चलता है की लोगो को जब तक कुछ मिलता नहीं है वे हमारे लिए कुछ नहीं करते है.

आपको एक बात याद रखनी चाहिए की जब भी Manipulate People Thinking and emotion पर आप काम करे तब आपको उनके लालच को बाहर निकालना है. अगर आप लोगो को वो दे जो वे चाहते है बदले में आपको जो चाहिए उन्हें देना होगा तो आपकी बात को मानने के चांस बढ़ जाते है.

लोगो की सोच को बदलना किसी तरह से गलत नहीं है जब तक की आप उनके emotion के साथ ना खेले. उम्मीद करता हूँ आपको कुछ नया जानने को मिला होगा.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here