How to manifest anything you want secret science of The Law of Attraction in Hindi

0

क्या आपने कभी जानने की कोशिश की है की Law of Attraction for money कैसे काम करता है ? इसमें अगर Manifest को बाहर कर दे तो हम शायद ही मनचाहे सपनो को पूरा कर पायेंगे. ये हमारे सोच को एक आधार प्रदान करता है. शुरुआत में ये मुश्किल लग सकता है लेकिन इस पर पकड़ होने के बाद manifesting आपकी Second Nature बन जाएगा.

The power of manifest anything you want

शायद आप अब भी manifestation really means को लेकर unsure है. अगर आप अपने manifest में सफलता पाना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसमें believe करना होगा. हमारा Subconscious सही से काम करे इसके लिए आपको इसे सही Programming देनी होती है. Thoughts and believe ये दोनों ही Co-create of universe है. अगर आप काफी लम्बे टाइम से आकर्षण के सिद्धांत को try कर रहे है लेकिन कामयाबी नहीं मिल रही है तो आज ही इन Seven vital step for manifist anything you want पर काम करे.

इससे पहले की आपको इसके जरिये Law of attraction यानि जो चाहो वो पाओ का Basic principle का secret मालूम हो आइये बात करते है इसकी Real definition के बारे में.

Real Definition of manifest in Hindi

वैसे तो हर किसी ने इसकी अलग अलग परिभाषा सामने रखी है लेकिन अगर बात करे मुझे कौनसी परिभाषा सबसे सटीक लगती है की तो मेरे अनुसार manifestation वास्तव में physical reality के अन्दर thought, feelings, and beliefs के जरिये रखा जाने वाला input है जो हमारे सोच को हकीकत में बदलता है.

हम जो भी चाहते है उसके लिए पहले एक planning करते है. इसमें कुछ विचार होते है जैसे की काम कैसे करना है, feeling होती है यानि इस काम को कैसे बेहतर किया जाए, belief होते है जैसे की हमें इस काम को क्यों करना है. ये सब जब clear होते है तभी हम Creative way में अपने काम को अंजाम दे पाते है.

आपने आकर्षण के सिद्धांत के बारे में काफी पढ़ लिया है लेकिन उसे कैसे अमल में लाना है इस बारे में छोटी सी चूक आपको असफल बना देती है. इस पोस्ट में हम शेयर कर रहे है How to menifist anything you want step by step Guide 2020 के बारे में. इसमें Law of Attraction and money के बारे में भी आप जान सकते है.

पढ़े : Real life Urban myth and Ghost stories In Hindi

How Does Manifestation Work?

जैसा की आपने आकर्षण के सिद्धांत के बारे में पढ़ा था आपके विचार और आपकी उर्जा दोनों मिलकर आपके लिए reality को create करते है और Manifestation के काम करने का तरीका भी यही है. अगर negative think रखते है तो आपको negative energy को attract करते है और उसी की तरह बनते जाते है. इसीलिए आपको सबसे पहले अपने Thoughts and energy दोनों को positive रखना सिखाया जाता है.

इसके काम करने के लिए पहली कंडीशन Clear Thought and clear mind का होना बेहद जरुरी है. अगर आप पैसे कमाने को लेकर menifist करते है लेकिन आपका vision clear नहीं है तो आप चाह कर भी पैसो को अपनी ओर attract नहीं कर सकते है. सबसे बड़ी बात सिर्फ menifist करना काफी नहीं है, आपको उसे अपने Physical work में As an action के तौर पर उसे अमल में भी लाना होगा.

suppose that की आप एक जॉब पाना चाहते है और आपने बहुत अच्छे से अपनी जॉब के बारे में सोच भी लिया है लेकिन, जब तक आप अपने विचारो से बाहर Physcial world में उसे apply कंपनी जाना और interview देना नहीं करोगे तब तक आप जॉब नहीं पा सकते है. इसीलिए सिर्फ अच्छा सोचना काफी नहीं है आपको उसके लिए अच्छा काम भी काम करना होगा.

यही है Manifestation के काम करने का तरीका और उसके लिए जरुरी condition. अब बात करते है उन 7 step guide के बारे में जो Manifest को reality में बदल सकते है.

7 Steps to Manifest Anything You Want

किसी भी बड़ी कामयाबी में रातो रात सफलता हासिल नहीं की जा सकती है. इसके पीछे आपका Hard work और step by step work छिपा होता है. अगर आप किसी काम को हिस्सों में करते है तो आपके लिए उसे करना बेहद आसान हो जाता है.

Law of attraction और Manifest work ये दोनों ही अगर छोटे स्तर से शुरुआत कर आगे बढ़ने के लिए शुरू किये जाए तो आपके लिए अपनी कामयाबी का आकलन करना और सफलता हासिल करना दोनों ही आसान हो जाते है.

Step 1: Get clear on what you want

काम को करने के 2 तरीके है पहला आपको पता हो की आपको क्या चाहिए और आप एक planning के साथ उस पर काम करते है और दूसरा आपको पता है आपको क्या चाहिए लेकिन कैसे उसे पाना है ये नहीं पता होता है और आप बिना किसी प्लान के हर रोज एक ही तरीके से उस पर काम करते है जैसे की जॉब. ज्यादातर लोगो को एक ही routine बन जाता है सुबह उठो, जॉब पर जाओ एक ही तरीके से काम करो और शाम को घर आ जाओ.

हम जहाँ से शुरुआत करते है उसी path पर आगे बढ़ते जाते है लेकिन जो सफलता हमें मिलती है वो काफी नहीं होती है और जब हमें इसका अहसास होता है तब तक हम लाइफ का बहुत बड़ा हिस्सा काम को एक ही तरीके से करने में बिता चूके होते है.

अगर आप भी ऐसा करते है तो आज ही संभल जाए. आने वाले समय में आपको क्या चाहिए उसके लिए अगर आज प्लान करते है तो उस पर अमल भी करे लेकिन सबसे पहले खुद को क्लियर करे की आपको वास्तव में क्या और कैसे चाहिए. आप उसे किस तरह से कर सकते है. अगर आप कंफ्यूज होकर आगे बढ़ेंगे तो सफलता हासिल नहीं कर पाएंगे.

Step 2: Ask the universe

जब आप अच्छे से जानते है की आपको क्या चाहिए और आपका Conscious and subconscious mind भी क्लियर होता है तब आप universe से इसके बारे में जान सकते है. Mindfulness meditation आपकी इसमें help कर सकता है. खुद से बाते करना और सवाल करना एक अच्छी आदत है जो की हमेशा Intelligent लोगो में पायी जाती है.

अगर आप universe से जुड़कर ये नहीं समझने की कोशिश करते है की आप क्या चाहते है तब भी वो आपकी हेल्प करता है लेकिन उस कंडीशन में वो सिर्फ guess करता है की आपको वास्तव में क्या चाहिए. ये बिलकुल वही बात है की आपका subconscious mind हमेशा काम करता है. अगर आप एक planning के साथ काम करते है तो सफलता 100% होती है अन्यथा वो सिर्फ आपके रिजल्ट को analysis करने की कोशिश करता है की आपको वास्तव में यही रिजल्ट चाहिए थे या आप कुछ और expect कर रहे थे.

आप क्या चाहते है उसे किसी तरह के chance पर ही न रखे बल्कि खुद को क्लियर कर के चले की आप वास्तव में यही चाहते थे या फिर ये आपको सिर्फ Luck By chance मिला है. इसके लिए कई तरीके है जैसे की prayer, meditation, visualization, and vision boards लेकिन सबसे आसान है डायरी लिखना या फिर universe से बाते करना.

आप जो चाहते है उसे लेकर universe ( आपके अंतर्मन ) से बात करे

“क्या आप वाकई ये चाहते है ?”

और आप पाएंगे की जल्दी ही आप Creative thought के साथ अपने task को पूरा कर पा रहे है.

Step 3: Work toward your goals

वास्तव में देखा जाए तो Manifesting एक art है जो की आपकी कल्पना को Universe के साथ Co-create करता है और फिर उसे real लाइफ में. अगर आप एक गोल लेकर काम कर रहे है तो इस बात के chance बढ़ जाते है की आप वही पाते है जैसा आप सोचते है.

एक ही काम को करने के लिए अलग अलग तरीको का चुनाव करे. एक काम को हम कैसे बेहतर तरीके से कर सकते है इस पर विचार करे और फिर उसे पूरा करने के लिए उन तरीको को प्रयोग करे.

धीरे धीरे आपका Subconscious mind आपके काम को लाकर Respond करना शुरू कर देता है और आप किसी भी task को बेहतर और Creative तरीके से पूरा कर पाते है.

किसी भी काम को आप तब तक कर सकते है जब तक आप उसे सबसे बेहतर तरीके से पूरा नहीं कर लेते है.

Step 4 अपने काम पर भरोसा रखे

जब हम अपने गोल को लेकर process में आगे बढ़ते है तब कई बार हमारे मन में ये सवाल जरुर आता है की

क्या वाकई manifesting काम कर रही है ?

कई बार परिस्थिति ऐसी बनती है की हम discouraged and frustrated हो जाते है. काफी सारी मुश्किलों के बावजूद भी अगर हम अपने गोल की तरफ बढ़ रहे है तो क्या ये किसी आश्चर्य से कम नहीं है. ऐसी स्थिति में आपका सवाल करना आपकी negativity को दर्शाता है जो की universe को challenge करता है की वो ये prove करके दिखाए की आपके लिए manifestation काम नहीं कर रहा है.

The Law of Attraction की पूरी process के दौरान आपका Sub-conscious mind आपको ऐसे विचारो में फंसने से रोकता है. अगर आप manifest का रिजल्ट देखना चाहते है तो आपको process में भरोसा रखना होगा.

जब भी आपको ये लगे की आप निराश हो रहे है तो खुद के अंतर्मन से जुड़कर आप Daily life affirmation को दोहरा सकते है जैसे की

हर रोज में अपने गोल के और भी नजदीक हो रहा हूँ. मेरा universe, subconscious mind मेरे साथ है और यही मेरे लिए सबसे बड़ी बात है.

अगर आप ऐसा दोहराते है तो आपके अन्दर एक नई उर्जा बनती है जो आपको positive बने रहने में मदद करती है.

Step 5: Receive and acknowledge what you get

ज्यादातर लोग इस बात से अनजान होते है की उनका Subconscious mind or universe हमेशा उनके लिए नए नए Opportunity के रास्ते बनाता रहता है. हम इस बात से अनजान बने रहते है क्यों की न तो हम इसके sign को समझ पाते है और ना ही इसके हेल्प करने के तरीको को. ये हमेशा हमारी मदद Unexpected way में करता है जिससे की हमें खुद ही भरोसा नहीं होता है.

याद कीजिए आपको बुरे हालात से बाहर कौन और कैसे निकालता है ?

इस चीज को समझने के लिए आप एक Journal बना सकते है जिसमे हर रोज सोने से पहले उन evidence को note कर सकते है जो ये साबित करे की हाँ आपकी मदद करने वाला universe यानि आपका खुद का subconscious mind ही था. कुछ भी ऐसा लिखे जो आपको आपके गोल के और भी नजदीक ले जाता हो.

मान लीजिए आप कही जा रहे है और आपके पास अचानक ही पैसे ख़त्म हो गए हो और अचानक ही आपको पता चले की आपके अकाउंट में अभी अभी कुछ पैसा deposit हुआ है.

ये एक उदाहरण है जो ये दर्शाता है की खुद पर भरोसा रखने वालो के लिए नए रास्ते हमेशा खुलते जाते है.

Step 6: Keep Your Vibration High

The true form of manifest में ये एक Important point है जो आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए. The Law of Attraction के अनुसार हम उन्ही चीजो को attract करते है जिन्हें हम बाहर universe में भेजते है. अगर आप बहुत ज्यादा expect कर रहे है तो आपके vibration भी high होने चाहिए. vibration को हम Radio waves से तुलना कर सकते है जो की हम लगातार universe में भेजते रहते है.

दिनभर में हम जो भी सोचते है वो thought या तो किसी Particular person को target करता है या फिर सीधा universe में चला जाता है. यही वजह है की अगर आप positive रहते है तो आपके पास का वातावरण भी positive बना रहता है. अगर आप Positive and thankful बने रहते है तो आप किसी भी परिस्थिति में खुद को cool बनाए रख पाते है.

आपको कुछ नहीं करना बस अपने काम को enjoy करना आना चाहिए. इसके लिए आप खुद को हर रोज 10-15 मिनट के लिए अलग कर ऐसी चीजो से जोड़ सकते है जो आपके vibration को high करने में मदद करती है जैसे की meditation music, mindfulness meditation or tratak meditation.

Step 7: अपने रास्ते की रूकावट को दूर करे

अगर आपने अब तक ये manifested नहीं किया है की आपको क्या चाहिए तो इसका मतलब ये है की आप universe को आपकी हेल्प करने से रोक रहे है. universe आपकी तब तक मदद नहीं कर सकता है जब तक की आप Doubts, pain, procrastination, frustrations, anxiety, fears, regrets and resentments जैसे अवरोधों से घिरे हुए रहते है.

ऐसा नहीं है की आप कमजोर है बल्कि ऐसे अवरोध हर किसी की लाइफ में भी आ सकते है ये सब normal है. आपको बस इन्हें क्लियर करना आना होगा.

जब भी आप परेशान हो या बुरे हालात से घिर जाए तो गहरी साँस ले और अपने मन में दोहराए

में जानता हूँ की में बार बार परेशान हो रहा हूँ, एक बार फिर बुरे हालात मुझे घेर रहे है लेकिन मुझे इन सबसे बाहर निकलना है खुद को आगे ले जाना है.

जब आप कुछ देर तक ऐसा करते है तब आप The power of affirmation को activate करते है जो की आपके लिए आगे का रास्ता Buildup करती है.

किसी भी गोल को 100% achieve करने के लिए manifest कर सकते है बशर्ते आप इन सब स्टेप को follow कर सके.

The true power of manifest to achieve goal final word

आज के समय में सभी Motivational speaker आगे बढ़ने के लिए The law of attraction and power of menifist को लेकर नई नई technique लोगो के सामने ला रहे है. अगर आप अपने गोल को हासिल करना चाहते है तो आप ऐसा कर सकते है बशर्ते आपको अपने manifest को 100% step by step follow कर सके.

manifest हमें अपने गोल को लेकर बेसिक आईडिया देता है साथ ही universe को उस goal को हासिल करने के लिए नए नए creative way ईजाद कर सकते है.

हमारा Subconscious mind भी same way में काम करता है क्यों की ये भी हमें तभी रास्ता दिखा सकता है जब हम इस पर believe करे. आप अवचेतन मन की हकीकत से जुड़ी अन्य पोस्ट पढ़ सकते है जो आपको आगे बढ़ने में मदद कर सकती है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here