How to get your ex back with love tips in Hindi अपने प्यार को वापस पाने के 5 आसान टिप्स

0
159

जब आप किसी से प्यार करते करते अचानक दूर हो जाते है तब Breakup सबसे ज्यादा hurt करता है. हम कोशिश करते है की अपने प्यार को वापस अपनी लाइफ में ला सके लेकिन ऐसा नहीं हो पाता है. सबसे कम टाइम में Get Your Ex Back by vashikaran जैसे उपाय के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन, कुछ ऐसे Love Dating Tips भी है जिन्हें फॉलो करते हुए आप अपने खोये हुए प्यार को वापस अपनी जिंदगी में ला सकते है. इस आर्टिकल में हम Best way to get an ex back जैसे कुछ Lost love back tips के बारे में बात करने वाले है.

आपने इन्टरनेट पर How to get your ex-boyfriend back या फिर How to get your ex-girlfriend back के बारे में तो काफी सुना होगा. Vashikaran specialist Baba ji दावा करते है की वे आपको खोया हुआ प्यार वापस लाने में मदद कर सकते है लेकिन, ज्यादातर लोग ऐसा नहीं कर पाते है. आप खुद बिना किसी expert के भी अपने पार्टनर को वापस लाइफ में ला सकते है वो भी बिना किसी बाहरी मदद के.

Get Your Ex Back

ज्यादातर रिश्ते टूटने की वजह आपसी Misunderstand होती है. कुछ छोटी छोटी गलती और गलतफहमियां रिश्तो को ख़त्म कर देती है. अगर आप अपने रिश्ते को बचाना चाहते है तो समय रहते ऐसी किसी भी गलती को सही कर ले. अगर ऐसी किसी वजह से आपका रिश्ता ख़त्म हो चूका है तब भी आप Dating tips के जरिये अपने पार्टनर को वापस आने के लिए मना सकते है.

ज्यादातर लोग get your ex back के लिए सबकुछ try करते है लेकिन, उन चीजो को समझने की कोशिश नहीं करते है जो उनके रिश्ते को ख़त्म करने की वजह बनी थी.

अपने प्यार को वापस लाने के लिए बेशक आप काफी कोशिश करते है लेकिन ज्यादातर लोग इस दौरान desperation and high emotional volatility के कई सारे गलत तरीको को अपनाते है. आप सबकुछ करते है लेकिन उस वजह को ठीक नहीं करते है जिसकी वजह से आपका ब्रेकअप हुआ रहता है.

आइये आज की पोस्ट में हम बात करते है उन वजहों के बारे में जिनकी वजह से ज्यादातर रिश्ते टूट जाते है और उन्हें कैसे ठीक कर सकते है.

How to get your ex back in Hindi

ब्रेकअप किसी भी तरह के traumatic experiences से कम नही होता है. हमें सबसे ज्यादा परेशानी इस बात से नहीं होती है की हमारा ब्रेकअप हो चूका है बल्कि इस बात से होती है की कही वो हमारे बगैर भी खुश तो नहीं है. क्या वो भी हमारी तरह ही Move on करने के बावजूद लाइफ में Suffer कर रहा है. अगर उसने आपकी लाइफ में दोबारा आने से मना कर दिया तो ? उसकी लाइफ में शायद कोई और आ जायेगा फिर वो अपने पास्ट को भूल जायेगा.

इस तरह के काफी सारे सवाल हमारे दिमाग में घूमते रहते है जो परेशान करते रहते है. हमें तकलीफ ब्रेकअप से नहीं होती है बल्कि इस बात से होती है की कही वो हमारे बगैर खुश तो नहीं है. इस एक वजह से हम ना चाहते हुए भी वह कदम उठाते है जो Ex. को वापस लाइफ में लाने की बजाय और भी ज्यादा दूर कर देते है.

ex. के आसपास घूमकर उन्हें परेशान करना या फिर पब्लिक में उन्हें फालतू सवालों से परेशान करना जैसी हरकते करने से वो आपसे और भी ज्यादा दूर होने लगते है.

How to get your ex back के लिए आपको शांत दिमाग से सोचना होगा. ब्रेकअप किस वजह से हुआ है उसे जानना होगा ना की वो अब क्या कर रहा है ये सब जानना. जब तक अपने बीते कल को ठीक नहीं करेंगे या फिर वर्तमान में वही गलती दोहराएंगे तब तक दोनों के बीच कुछ भी ठीक नहीं होगा.

इस आर्टिकल में शेयर किये जाने वाले Best way to get an ex back उन वजह को ध्यान में रख कर बनाया गया है जो आपके और आपके पार्टनर के बीच आने वाली दूरियों को ख़त्म करने में हेल्प करेगी.

Read : 5 dangerous Physical symptoms of lovesickness how it affect your Relationship in Hindi

Top 5 Best way to get an ex back in Hindi

अगर आपके और आपके पार्टनर के बीच दूरियां बढ़ने की वजह आपकी अपनी nature और behavior है तो खुद को कुछ समय के लिए होल्ड कर ले. आप अपने व्यवहार और आदतों को बदल नहीं पाए जिनकी वजह से आपका पार्टनर hurt हुआ और अंत में उसने आपके साथ ब्रेकअप कर लिया.

आप उन्हें वापस लाने की कोशिश करेंगे तब भी उसका कोई फायदा नहीं होगा क्यों की आपका व्यवहार तो वही रहना है.

इस तरह की Toxic relationship में कोई नहीं रहना चाहता है. बेहतर होगा की आप ये जानने की कोशिश करे की आपके और आपके पार्टनर के बीच दूरियां बढ़ने की मुख्य वजह क्या रही है. उसके बाद Get Your Ex Back को लेकर कुछ स्टेप को फॉलो करे. उन वजहों को पहचाने जो आपके रिश्ते में दरार ला रही है और उन्हें कैसे alter किया जा सकता है.

  • आप दोनों में से किसकी गलती थी ?
  • क्या आप दोनों में किसी ने एक दूसरे को चीट किया था ?
  • क्या आप उन्हें लेकर इतने protective बन गए की आपको पता ही नहीं चला कब आप आपकी हरकते उन्हें hurt करने लगी है.
  • क्या आप अपने रिश्ते को कण्ट्रोल करने की कोशिश करने लगे है.

किसी रिश्ते को आपस में जोड़ता है एक दूसरे के प्रति आपका प्यार. जब प्यार को दूसरी चीजो से बदल दिया जाता है तब ये Toxic relationship में बदल जाता है. Get Your Ex Back और अपने Journey of self-betterment के लिए लिए गए आपके स्टेप्स आपके रिश्ते को फिर से मधुर बनाने में मदद करेंगे.

Read : How to Deal with After-effects of Breakup ब्रेकअप से बाहर निकलने के लिए क्या करे ?

Analyze the situation

अब जब आप और आपके पार्टनर के बीच की दूरियां बढ़ते हुए काफी टाइम हो चूका है तो ऐसी कोई भी कंडीशन जो पहले थी वो भी शायद अब दूर होने लगी है. अब वक़्त है की आप उस वजह की तलाश करे जिसकी वजह से रिश्ते में खटास आ गई थी और उसकी वजह क्या रही होगी. आखिर आप अपने पार्टनर पर शक क्यों करने लगे थे ?

क्या वाकई वो आपको धोखा दे रहे थे या फिर आप उन्हें कण्ट्रोल करने की कोशिश करने लगे थे.

अब वक़्त है Get Your Ex Back के लिए हर उस परिस्थिति को analyze करने और उसके बारे में डिटेल से समझने का जिनकी वजह से रिश्ता टूटा था. रिश्ता टूटने की वजह क्या रही थी और क्या वो सही में मायने रखती थी. आपको समझना होगा की आपने अपने रिश्ते को बचाने के लिए कितनी कोशिश की थी और क्या अब भी आपको उनकी जरुरत है. आप उन्हें अपनी लाइफ में वापस लाना चाहते है आखिर क्यों ?

क्या आपको उनकी अब भी जरुरत है या फिर सिर्फ इसलिए आप उन्हें अपनी लाइफ में वापस लाना चाहते है क्यों की वो आपको छोड़ के जा चुके है. उन्हें अपनी लाइफ में वापस लाना आपकी जरुरत है या सिर्फ आपका ईगो.

अपने प्यार को वापस पाने के लिए आपको हर परिस्थिति को समझना होगा ना की फिर से उन्ही mistake को दोहराना जिनकी वजह से आप दूर हो चुके थे. Main reason behind Breakup को समझना होगा और आप दोनों में से उसकी वजह कौन रहा है इन सभी बातो को समझना होगा.

जब आप ये सब बारीकी से समझना शुरू कर देंगे तभी आप अपने रिश्ते को दोबारा नया बना सकते है.

Read : Top 10 How to Improve Love Life Astrology in Hindi अपने प्यार को पहले की तरह मजबूत बनाने के टिप्स

Drop that heavy bag

क्या आप जानते है आज ज्यादातर रिश्ते सिर्फ कुछ ही टाइम बाद टूट क्यों जाते है ? आखिर क्यों लोग relationship में आने के बाद जल्दी ही breakup जैसे मोड़ पर आ जाते है. इसकी वजह होती है आपके दिमाग में चलने वाले unwanted Intrusive thoughts और उनका बहुत बड़ा बोझ.

ज्यादातर लोग अपने रिश्ते को बचा नहीं पाते है क्यों की उनका ईगो इसके बीच आ जाता है. उन्हें लगता है की “सिर्फ वही ठीक है” या फिर  “उनका पार्टनर गलत है.”

Get Your Ex Back के लिए आपको समझना होगा की रिश्तो में ईगो की कोई जगह नहीं होती है. जब तक आप रिश्तो में ईगो रखेंगे आपका रिश्ता लम्बे समय तक नहीं चलने वाला.

अपनी Rigid mentality को साइड में रखकर अपने रिश्ते को किस तरह बचा सकते है इसके बारे में सोचे. खुद को open minded रखे और हर तरह की possibilities के लिए तैयार करे. रिश्तो को बचाने के कई तरीके हो सकते है लेकिन आपका ईगो जब तक दूर नहीं होगा आप किसी भी स्टेप को फॉलो नहीं कर पाएंगे.

अगर आप परेशान है और खुद से कोई फैसला नहीं ले पा रहे है तो उन लोगो की सलाह ले जिन्हें आप जानते है और वो आपको समझते है. आपके आसपास ऐसे लोगो की कमी नहीं है जो आपको खुश नहीं देखना चाहते है खासकर आपके करीबी लोगो में से कुछ लोग लेकिन, सही लोगो की पहचान करे और उन लोगो की पहचान करे जो वाकई में आपका भला चाहते है. सिर्फ वही है जो आपको सही सलाह दे सकते है.

Read : Waking up at 3am every night top 5 Remarkable spiritual reason and Sign Hindi Guide

Be on your own

अगर आप अपने रिश्ते को सुधारना चाहते है और Get Your Ex Back को लेकर स्टेप उठाना चाहते है तो सबसे पहले अपने nature/behavior को समझने की कोशिश करे. आपकी आदत का कौनसा भाग है जिसकी वजह से आपके और पार्टनर के बीच दूरियां पैदा हो चुकी है.

ऐसे कौनसे स्टेप है जिन्हें फोलो करके या सुधार करने के बाद आप रिश्ते को फिर से पहले जैसा बना सकते है.

अगर आपका मन अब भी परेशान है और आप सही से कोई निर्णय नहीं ले पा रहे है तो बेहतर होगा की कुछ समय की vacation लेकर अपने दोस्त या परिवार के साथ कही घूमने चले जाए. जितना ज्यादा आप nature के साथ खुद को जोड़ना शुरू कर देंगे उतना ही जल्दी आप अपनी problem और nature को बारीकी से समझना शुरू कर देंगे. अपना कुछ समय अकेले में गुजारे और खुद को समय दे.

अनचाहे विचारो की सबसे बड़ी वजह है बाहरी तौर पर उलझे रहना. अकेले में कुछ समय खुद को देने से आप न सिर्फ खुद को समझना शुरू कर देंगे बल्कि अपनी जरूरतों के बारे में भी समझने लगेंगे. कुछ समय में ही आप अपने अन्दर के बदलाव को खुद महसूस करना शुरू कर देंगे.

दूसरो पर निर्भर बनना और उनसे प्रभावित होना छोड़ दे और अपने निर्णय खुद लेना शुरू कर दे. खुद पर भरोसा रखे और अपना मालिक खुद बने.

Read : ब्रेकअप होने के बाद क्या करे क्या नहीं ताकि इसके दर्द से बाहर निकल सके – love guru tips 2018

Discover if he’s yet interested

जब आप खुद को improve कर लेते है तो अगले स्टेप में अब वक़्त है की आप अपने पार्टनर के बारे में जानने की कोशिश करे. अगर आप दोनों पहले एक दूसरे को लेकर लॉयल थे तो यक़ीनन Breakup न सिर्फ आपके लिए बल्कि उनके लिए भी आसान नहीं रहा होगा.

बेशक वो आपसे आज दूर है लेकिन, अब भी वो आपकी परवाह करते है और अब भी वो आपके बारे में सोचते है. Get Your Ex Back के लिए ये जानने की कोशिश करे की क्या अब भी वो आप में interest रखते है या फिर आपकी खोज खबर रख रहे है.

आपका एक कदम उन्हें आपके करीब ला सकता है. Best way to get an ex back के लिए जरुरी है की आपके पार्टनर के मन में अब भी आपको लेकर वही इमोशन हो जो पहले थे. अलग होने का मतलब इमोशन और feeling का ख़त्म होना नहीं है.

आप दोनों को अलग करने की वजह कुछ और थी और जब वो ठीक हो जाएगी तो आप अपने रिश्ते को भी ठीक कर सकते है.

अपने पार्टनर को जानने के लिए आप कई स्टेप को फॉलो कर सकते है जैसे की

  • ये जानने की कोशिश करे की क्या वो अब भी आपके बारे में अपने दोस्तों से बात करते है ?
  • आपके उनके आसपास होने और करीब से गुजरने पर उनका रिएक्शन क्या रहता है.
  • क्या वो अब भी आप पर नजर रखे हुए है और आपके बारे में जानकारी रखते है.
  • उनके मन में आपको लेकर क्या है नाराजगी या नफरत.

ऐसे ही सवालों को समझने के बाद जब आप उनसे दोबारा बातचीत करने की कोशिश करे तो कभी भी वही पुरानी गलती ना दोहराए जो एक सडक छाप मजनू करते है. उनसे बातचीत करने के दौरान अपने आप को शांत रखे और उन्हें वापस लाइफ में आने के लिए जबरदस्ती ना करे.

आप उनके साथ Light talk से शुरुआत करे और उन्हें ये अहसास दिलाने की कोशिश करे की अब आप बदल रहे है और वो अब भी आपके लिए मायने रखते है.

Read : How to Free Vashikaran Mantra by Photo with 100% result Simple Hindi Guide

Apologize to Get Your Ex Back

यक़ीनन आपका रिश्ता टूटने की सबसे बड़ी वजह आपका ईगो रहता है. एक साथ बैठकर बाते करने से हम एक दूसरे को समझने की कोशिश करते है लेकिन ईगो हमें ऐसा करने से रोकता है.

अगर Love relationship में ईगो आ जाता है तो ये आपको अपने पार्टनर को समझने में हमेशा problem खड़ी करता है. आप अपने पार्टनर को समझने की बजाय अपनी चीजो को उन पर थोपना शुरू कर देते है.

हर relationship की कुछ Boundaries होती है फिर चाहे वो कितनी भी क्लोज क्यों ना हो. अगर आप relationship में उन सीमा का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपका पार्टनर इस तरह की toxic relationship से दूर भागने लगते है.

अपनी चीजो उन पर थोपना, उनकी प्राइवेसी का ख्याल ना रखना और उसमे Interfere करना शुरू कर देना रिश्ते को बोझ बना देता है जिसमे आप खुद नहीं रह सकते है फिर सामने वाले से क्या उम्मीद करे.

दोबारा एक नयी शुरुआत करने के लिए जरुरी है की जो पास्ट में हुआ उसके लिए Apologize की जाए और उसे लेकर अपनी सफाई जरुर दे. जब तक आप बीते समय में हुई गलतियों को लेकर अपने विचार सामने नहीं रखेंगे तब तक रिश्ते को ठीक नहीं किया जा सकता है.

Get Your Ex Back के लिए जरुरी है अपने ईगो को साइड में रखते हुए अपने पार्टनर से बात करे. बीते समय में जो हुआ उसे ठीक कैसे किया जा सकता है और उसके लिए आपने क्या स्टेप लिए है उसके बारे में अपने पार्टनर से बात करे.

Top 5 reason Ego Defense Mechanisms can stop your spiritual growth basic guide

How to get your ex back with love tips final conclusion

अगर Love breakup के बाद भी आपके और आपके पार्टनर के मन में एक दूसरे को लेकर feeling और इमोशन अब भी बाकी है तो यक़ीनन Broken relationships को फिर से ठीक किया जा सकता है. अपने रिश्ते को फिर से ठीक करने के लिए How to get your ex back with vashikaran की जरुरत नहीं है बल्कि उन वजहों की तलाश करना है जिसकी वजह से आपका रिश्ता टूटा था.

उन्हें ठीक करने के लिए आप किन स्टेप को अपना सकते है और क्या बदलाव आपने अब तक कर लिए है ये मायने रखता है.

Best way to get an ex back के लिए अपने आप को समझने की कोशिश करे, आपकी किन बातो ने पार्टनर को hurt किया जिसकी वजह से ब्रेकअप की स्थिति पैदा हुई उन सभी वजहों की जड़ को पहचाने और ठीक करे. अपने ईगो को दूर करे अगर आप serious love relationship में है या फिर कभी थे.

उम्मीद है की इन सभी टिप्स के जरिये आपको get lost love back in life में कुछ हेल्प मिली होगी. अंत में मेरी यही सलाह है की रिश्तो को समय देने से ही आप उन्हें ठीक कर सकते है. अगर आपके पार्टनर अब move on कर चुके है तो आपका उन्हें परेशान करना अब ठीक नहीं है.

कोशिश करे की एक special की तरह बने रहे और उन्हें अहसास करवाते रहे की आप अब भी उनके लिए वही feeling रखते है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleDo you Believe in Science of Ghosts and Spirits Top 3 Scientific view of Ghost Existence
Next articleHow to develop a magnetic personality in Hindi दूसरो को अपनी ओर आकर्षित करने के 5 Amazing Tips
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here