How to find joy in Daily Life लाइफ के हर पल में खुशियों को कैसे तलाश करे ? आसान टिप्स

0
7

अपनी आंखे बंद करे और कल्पना करे आपके आसपास क्या हो रहा है ? सूर्य की गर्माहट, आपके आसपास के पक्षियों का करलव करना आपको कुछ देर में ही शांत कर देता है. शांति और स्थिरता आपके अन्दर से बनना शुरू हो जाती है. जब तक बाहरी चीजो में उलझे रहेंगे बाहर खुशिया तलाशने की कोशिश करते है आपको लाइफ में कभी enjoyment नहीं मिलेगा. आज हम बात करने वाले है joy in Daily Life के बारे में यानि दिनभर की एक्टिविटी में खुशियों की तलाश कैसे करे.

किसी भी एक्टिविटी में एंजोयमेंट तब तक नहीं होता है जब तक एक Proper environment सेट ना हो. जब आप अपने अनुकूल माहौल बना लेते है तब आपको काम करने का मजा भी आता है. लाइफ में हमेशा पैसो के पीछे भागना या फिर बगैर सोचे समझे बस काम में लगे रहना आपको कभी ख़ुशी नहीं दे सकता है. अगर आप सोचते है की आज आपके द्वारा की गई एक्स्ट्रा मेहनत आपको कल में फायदा देगी तो ऐसा नहीं है. आपके पास सिर्फ आज है कल नहीं इसलिए अपने आज को बेहतर बनाए ना की कल के चक्कर में आज को मुश्किल बनाए.

joy in Daily Life

जब तक हम बाहरी खुशियों में उलझे है हम कभी खुश नहीं रह सकते है. हमारे द्वारा की जाने वाली हर एक्टिविटी में जॉय को ढूँढना आपके मूड को सही बनाता है. आप न सिर्फ creative बनते है बल्कि आपके द्वारा की जाने हर एक्टिविटी में आप अपना 100% देते है. सिर्फ अपने लिए ही नहीं बल्कि दूसरो के लिए भी अच्छा करने की सोच रखे आप पाएंगे की लोग आपको ज्यादा पसंद करने लगे है और आपके आसपास Positive माहौल बनना शुरू हो गया है.

लाइफ को कभी भी बोझ बनाकर ना चले या फिर जिम्मेदारी के तले इतना भी ना दब जाए की खुद के लिए वक़्त भी ना निकाल पाए. आइये जानते है की कैसे हम खुद के लिए वक़्त निकाल कर छोटी छोटी खुशियों में खुद को बेहतर बना सकते है.

How to find joy in Daily Life

जीना है तो बिंदास जियो वर्ना जिंदगी तो हर कोई काटता है. ये लाइन हम जब भी सुनते है हमें यही लगता है कही हम भी तो उन लोगो में से नहीं है जिनकी जिंदगी सिर्फ कट रही है. हर रोज कुछ नया करना या फिर अपने रोज के कामो को एक enjoy के साथ पूरा करना हमें refresh Feel करवाता है. ज्यादातर लोग एक ही Cycle को आज फॉलो कर रहे है सुबह उठो ऑफिस जाओ 9 से 5 की जॉब फिर घर आओ और अगले दिन फिर वही.

हम सब की ( ज्यादातर मिडिल क्लास लोग ) जिंदगी एक Trademil में घूम रहे चूहे की तरह बन गई है. हर रोज एक ही तरह का schedule follow करते हुए कब जिंदगी को गुजार देते है पता ही नहीं चलता है. अगर आप भी अपनी इसी सोच को बदलना चाहते है या फिर काम को बोझ की बजाय एन्जॉय करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े. ये न सिर्फ आपके Quality of Life को Improve करेगा बल्कि mental health को भी protect करने का काम करता है.

आज हमें सबसे ज्यादा social media, financial instability, and political and civil unrest जैसी चीजे प्रभावित कर रही है. कई बार स्थिति उतनी बड़ी नहीं होती है जितना हम न्यूज़ और सोशल मीडिया पर देखते है लेकिन, बार बार देखते रहने की वजह से हमें ये अहसास करवाया जाता है की स्थिति बेहद खतरनाक है. हमारे अन्दर और बाहर की शांति इस दौर में मानो कही ख़त्म सी हो गई है.

ऐसी स्थिति में हम अपने अन्दर से स्पार्क कैसे पैदा करे ? लाइफ को जीने के लिए जो एंजोयमेंट चाहिए वो कहाँ से लाए ? इन सबके लिए आपको अलग से कुछ करने की जरुरत नहीं है ना ही खुद से कोई बड़े बड़े बदलाव लाने है. हमारे आसपास ही ऐसी कई चीजे मौजूद है जो हमें अलग अहसास करवा सकती है.

Tips for finding joy in your life

अगर आप छोटी छोटी चीजो में खुशिया तलाश करना शुरू कर दे तो पाएंगे की हम किसी भी काम को एन्जॉय के साथ पूरा कर सकते है. काम में तालमेल बिठाना इसीलिए जरुरी है ताकि हमारा 100% काम को दिया जा सके. कभी नोटिस किया है हम में से ज्यादातर लोग काम के दौरान म्यूजिक सुनना पसंद करते है. अगर आपके आसपास म्यूजिक चल रहा है तो आपको काम में थकावट का अहसास ही नहीं होता है.

इसके अलावा बॉडी भी म्यूजिक के साथ ही काम करना शुरू कर देती है. म्यूजिक सुनना हमें ना सिर्फ recall positive memories में मदद करता है बल्कि कुछ देर के लिए day-to-day difficulties से भी दूर रहने में हेल्प करता है. ये हमारे मूड को भी बूस्ट करता है. इन सबके अलावा ये reduce anxiety, lower blood pressure, improve sleep quality में भी हेल्प करता है. छोटी छोटी चीजे joy in Daily Life में काफी हेल्प करती है.

Develop a daily gratitude practice

अगर हम सब जो हमें मिल रहा है या फिर जो हमारे पास है उसे लेकर Gratitude express करना शुरू कर दे तो लाइफ काफी आसान हो जाती है. ज्यादातर लोग दिनभर कमाते है लेकिन फिर भी शाम को उनके अन्दर वो ख़ुशी नहीं होती है जो होनी चाहिए.

joy in Daily Life के लिए दिनभर में अगर एक सिंपल सा स्टेटमेंट भी हम खुद में दोहराना शुरू कर दे फिर चाहे वो दिन की नयी शुरुआत का हो, हमें कुछ अच्छा मिले, दिन अच्छा गुजरे या कुछ भी ऐसा जो हमें मिला है उन सबके लिए God के प्रति अपना gratitude express करना शुरू कर दे तो लाइफ आसान बन जाती है.

कई बार ये छोटी सी स्टेटमेंट भी आपको विपरीत परिस्थिति में भी स्थिर बने रहने में मदद कर सकती है. इन सबके पीछे एक छोटा सा साइंस काम करता है. जब हम किसी के प्रति अपना Gratitude जाहिर करते है तो हमें खुद को समझाते है की जो हमारे पास है वो enough है और हमें जो नहीं मिला है उसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. जब ऐसा होता है तब हमारा पूरा फोकस सिर्फ उन चीजो पर होता है जो हमें मिली है, हमारे पास है.

Spend time in a vision practice

हम पहले भी बता चुके है की दिन का एक हिस्सा हमें एकांत में खुद को देना चाहिए. इसके पीछे का रीज़न है खुद को, खुद की जरुरत को समझना. हम दिनभर मेहनत भी करे और अंत में पता चले की जो हमें वास्तव में चाहिए था उसके लिए हमने कुछ नहीं किया और फालतू कामो में फंसे रहे. अगर किसी काम में सफल होना है तो बेहतर होगा की शुरुआत में एक अच्छी सी प्लानिंग की जाए.

हमें सिर्फ कुछ समय एकांत में रहते हुए ये सोचना है की जो हमें चाहिए क्या वही हम कर रहे है या फिर हमें मिला है. ये न सिर्फ आपको फोकस रहने बल्कि joy in Daily Life  में मदद करता है साथ ही किसी काम को कैसे करना है उसमे भी एन्जॉय कहाँ है इसका पता चलता है.

किसी भी कार्य को समझे बगैर करना यानि खुद को उसमे फंसा लेना है. ज्यादा नहीं सिर्फ आधा घंटा भी शांत मन से अगर हम खुद को समझने के लिए दे तो Unwanted intrusive thoughts से छुटकारा पाना आसान हो जायेगा.

वर्क प्लेस पर काम करना आसान हो जायेगा क्यों की किसी भी कार्य को कैसे करना है ये हमें पहले ही पता रहता है.

Find the “awe” moment every day

लाइफ को हम जैसे जीना चाहते है वैसे जी सकते है. अगर आप कहे की आपकी लाइफ में struggle है या परेशानिया है तो एक बार फिर सोचे. ये struggle लाइफ में इसलिए है क्यों की आपकी उम्मीद बड़ी है. इसे आप बदल नहीं सकते है लेकिन इनके बीच भी आप कुछ ऐसे मोमेंट को निकाल सकते है जिसमे एंजोयमेंट हो. ये जानते हुए भी की हमें ये काम करना है उसके बाद भी अगर हमारा उत्साह नहीं है तो हम उस काम में अपना 100% कभी नहीं दे सकते है.

अगर आपको मालूम है की आपको ये करना है तो उसे एन्जॉय के साथ पूरा करने की कोशिश करे ना की एक बोझ के साथ. आप पाएंगे की अब आपने काम को एन्जॉय करना शुरू कर दिया है. धीरे धीरे हम दिनभर के कामो में भी खुशिया और अच्छे पल निकालना शुरू कर देते है.

ऐसा करना हमें दूसरो के साथ connected रहने में मदद करता है. लाइफ का मीनिंग मिलना शुरू हो जाता है. इस तरह की एक्टिविटी सीधे तौर पर joy in Daily Life में काफी मददगार साबित होती है.

पढ़े : How Cannon-Bard Theory works in Hindi definition, example and Criticisms

Tips for helping others experience joy

सिर्फ अपने तक नहीं बल्कि कुछ ऐसे टिप्स भी है जिनसे आप दूसरो को भी अच्छा फील करवा सकते है. ज्यादातर देखा गया है की दूसरो की मदद करना उन्हें बेहतर फील करवाता है लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसी आईडिया है जिनके जरिये आप उन्हें अच्छा महसूस करवा सकते है. इसमें उन्हें letters, poems, or drawings जैसी छोटी छोटी चीजे भेज सकते है जो काम के बीच उन्हें अच्छा फील करवा सकती है.

याद रखे दूसरो के लिए की गई आपकी एक छोटी सी एक्टिविटी भी उन्हें बेहतर फील करवा सकती है. अगर कोई अच्छा काम कर रहा है तो उसे appreciate करना मोटिवेशन का काम करता है. आपके पार्टनर को काम ज्यादा है तो उन्हें कॉफ़ी बनाकर देना बेहतर महसूस करवाता है. इससे आपके उनके साथ कनेक्शन बेहतर बनना शुरू हो जाता है.

Joy in Daily Life and their positive effect final word

छोटी छोटी खुशियों की तलाश करना भी हमारे लिए बड़ी वजह बन सकता है. दिनभर के कामो में अगर हम इन्ही छोटी छोटी खुशियों को तलाशना शुरू कर दे तो लाइफ आसान बन जाती है. अगर आप भी छोटे छोटे बदलाव को joy in Daily Life में बदलना शुरू कर देते है तो ये आपकी लाइफ को एक Positive start देता है. दिनभर हम क्या कर रहे है अगर उसका मीनिंग समझना शुरू कर दे तो ये भी बदलाव का जरिया बन सकता है.

दिनभर की ज्यादातर एक्टिविटी को बगैर समझे करना एक बोझ ढोने जैसा है. हम बस काम करते रहते है बगैर ये समझे की इसके दूरगामी परिणाम क्या है. अपने Daily life schedule में जो भी activity हम कर रहे है उसका मतलब समझना शुरू कर दे, कुछ छोटे मोटे बदलाव देना शुरू कर दे तो लाइफ बदलते देर नहीं लगती है. आपको क्या लगता है हमारी लाइफ क्या वाकई इतना टफ है जितना हम मान लेते है ? हमें कमेंट में जरुर बताये.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleMechanism of Psychological Projection आखिर क्यों लोग खुद को दूसरो से अलग कर लेते है ?
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here