Top 5 tips on How to End a Friendship in Hindi किसी रिश्ते को ख़त्म कैसे करे ?

0

दोस्ती और रिश्ते जब तक दोनों तरफ से निभाए जाते है तब तक ही सही लगते है. अगर एक तरफ से रिश्ते को निभाना हो और दूसरी तरफ से से वो सिर्फ आपका इस्तेमाल कर रहे है तो बेहतर होगा की रिश्ते में रहने की बजाय आप End a Friendship जैसा स्टेप ही ले. इस तरह के स्टेप तब लिए जाते है जब आपको लगता है की आपका partner अब आपके लिए toxic बनता जा रहा है और आप किसी Toxic relationship में रह रहे है.

जिस तरह romantic relationship में रहने के बावजूद आपको लगता है की आपका पार्टनर अब आपके लिए सही नहीं है तो आप उस रिश्ते से बाहर निकलने की कोशिश करते है. इसके लिए आपको पहले खुद को समझाना पड़ता है की अब आप और ज्यादा इस रिश्ते में नहीं रह सकते है.

End a Friendship

किसी भी friendship or relationship से खुद को दूर ले जाना आसान नहीं होता है. ये आपके physical and mental health पर असर डालता है. लम्बे समय तक आपको खुद को समझाना पड़ता है की आपके लिए क्या सही था क्या नहीं. कई बार रिश्ते इतने कड़वे हो जाते है की उनसे बाहर आना ही सही रहता है.

ज्यादातर दोस्ती शुरुआत में दोनों तरफ होती है लेकिन समय के साथ ये एक तरफ़ा होती जाती है और आपके लिए इस रिश्ते में बने रहना मुश्किल हो जाता है. जब बार बार आपका trust टूटता है तब आप भरोसे नहीं बना पाते है जिसकी वजह से अंत में रिश्ता टूटना ही Last option बचता है. अगर वो आपके सीक्रेट को अपने तक नहीं रखते है और दूसरो के सामने आपका मजाक बनता है तो ऐसे रिश्ते से बाहर निकल जाए तो ही अच्छा है. आज की पोस्ट में जानते है कुछ ऐसे ही End a Friendship टिप्स के बारे में की खुद को इसके लिए तैयार कैसे करे.

How to End a Friendship in Hindi

नए दोस्त बनाते समय हमें ये पता नहीं होता है की हमारी दोस्ती का भविष्य क्या होगा और ये कब कैसे ख़त्म होगी. जैसे जैसे हमारी लाइफ आगे बढती है कुछ दोस्त हमारी लाइफ का हिस्सा नहीं बने रह पाते है और अलग होना पड़ता है. ऐसे में हमें Right way to end a Friendship को follow करना चाहिए.

ज्यादातर लोग यहाँ पर एक गलती करते है. वे रिश्तो को ख़त्म तो कर देते है लेकिन भविष्य में उस रिश्ते को दोबारा बनने के लिए कोई वजह नहीं छोड़ते है. क्या आप भी अपनी दोस्ती को बुरे तरीके से ख़त्म कर रहे है ? अगर हाँ तो रुके क्यों की हम आज इस आर्टिकल में बात करने वाले है की आखिर कैसे हमें उन दोस्तों से साथ रिश्ते को ख़त्म करना चाहिए जिनके साथ रहना अब संभव नहीं.

कुछ लोग Relationship को end करने के लिए बेवजह reason निकालते है वही कुछ लोग इस उधेड़-बुन में रहते है की उन्हें रिश्ता रखना चाहिए या ख़त्म कर देना चाहिए. वजह चाहे जो भी हो आपको आगे बढ़ना हो या रिश्ते से बाहर निकलना हो लेकिन एक Relationship का end कुछ इस तरह करना चाहिए की भविष्य में उसका कोई भी Bad impact देखने को ना मिले.

कोई भी रिश्ता पूरी जिंदगी नहीं चलता है इसलिए आइये जानते है की “rules” of ending friendships यानि एक रिश्ते को तोड़ते या ख़त्म करते समय किन बातो का ध्यान रखना चाहिए.

Reasons for Ending a Friendship

जब हम किसी रिश्ते को ख़त्म करते है तो कुछ action for ending a friendship को लेकर mind में planning करते है जैसे की क्या कहना है और किस स्थिति में किस तरह react करना है. लेकिन क्या आपने इससे पहले उन रीज़न के बारे में सोचा है जिसकी वजह से आप रिश्ते से बाहर निकलने का सोच रहे है ?

इसके अभाव में जब कोई आपसे पूछेगा की आप इस रिश्ते को ख़त्म क्यों करना चाहते है तो क्या जवाब होगा आपका ? अक्सर मन की उलझने हमें ऐसे negative thoughts में फंसा देती है जिनका हकीकत से कोई वास्ता नहीं होता है इसलिए अगर आप किसी रिश्ते से बाहर निकलने के बारे सोच रहे है तो सबसे पहले उन कारण को जानने की कोशिश करे जिसकी वजह से आप End a Friendship जैसा कदम उठा रहे है.

इसका एक तरीका journaling your feelings यानि हमारे मन में किस तरह की feeling आ रही है उसका विश्लेषण करना. ऐसा करने से आप न सिर्फ अनचाहे विचारो से खुद को दूर रख पायेंगे बल्कि आपको किसी दूसरे व्यक्ति से इस बारे चर्चा करने से भी बच सकते है जिसमे आपको प्राइवेसी का खतरा लगता है.

some common reason for break up with friends

जिसके साथ दोस्ती या रिश्ते को आप ख़त्म करना चाहते है उसके साथ अपनी feeling या thoughts को तब तक शेयर ना करे जब तक आप खुद अन्दर से क्लियर ना हो जाए. इसके लिए कुछ common reasons है जहाँ आप end a friendship को लेकर सोच सकते है.

  • आपके Circumstances में बदलाव जैसे की अब एक दूसरे के साथ नहीं रहते है या दूर जाने लगे है.
  • आप दोनों के बीच interests or commitments को लेकर Distance बनने लगी है यानि सोचने में बदलाव.
  • आपका दोस्त भरोसे के लायक नहीं है क्यों की वो आपसे झूठ बोलता रहता है.
  • आपको आगे ले जाने के बजाय दोस्त ज्यादातर समय निचा दिखाने, Demotivate करने में लगा रहता है.
  • वो आपके ऊपर जाने अनजाने हावी होने की कोशिश करने लगा है जिसकी वजह से Toxic person and toxic relationship issue create होने लगा है.
  • आप दोनों के बीच कुछ ऐसे अंतर पैदा होने लगे है जिन्हें आप ignore नहीं कर सकते है.

ये कुछ ऐसे common reason to end a friendship है जो आपको क्लियर करने में हेल्प करेंगे की आखिर क्यों आप इस रिश्ते से move on करना चाहते है. अगर सामने वाला आपका सही मायने में दोस्त होगा तो वो आपको कभी आपकी मोरल वैल्यू को लेकर compromise करने को नहीं कहेगा, values or commitments के against भी नहीं जाएगा. अगर कोई व्यक्ति आपकी लाइफ को बेहतर नहीं बना पा रहा है तो उसकी आपके दिल में कोई जगह ना होना ही सही है.

दोस्ती को कभी भी इस तरह ख़त्म ना करे

इससे पहले की हम best ways to end a friendship पर बात करे आपको पहले उन तरीको के बारे में भी जान लेना चाहिए जिनके साथ रिश्ते को कभी ख़त्म नहीं करना चाहिए क्यों की ये सामने वाले पर bad impact डालता है और हो सकता है उनका ईगो भी हर्ट हो.

  • रिश्ते को ख़त्म करने के लिए अपने दोस्त के प्रति hostile or aggressive ना बने.
  • अचानक बिना बताये सब कुछ ख़त्म कर देना.
  • बिना मिले सिर्फ फोन के जरिये दोस्ती को ख़त्म कर देना.
  • रिश्ते को ख़त्म करने के लिए बाहरी व्यक्ति की सहायता लेना ताकि वो आप दोनों के बीच दरार पैदा कर सके.

ये तरीके किसी भी रिश्ते या दोस्ती को ख़त्म करने के लिए ना अपनाए क्यों की ये सही नहीं है और सामने वाले पर इसका बुरा असर पड़ता है. हो सकता है की इस समय आप दोनों का रिश्ता ख़त्म हो जाए लेकिन भविष्य में आप सामने वाले के लिए अपनी वैल्यू और इज्जत दोनों गँवा देते है.

Healthy Ways to End a Friendship

अगर आप किसी रिश्ते या दोस्ती से बाहर आने के बारे में सोच समझकर move on का तय कर चुके है तो आपको इसके लिए कुछ ऐसे healthy way देखने चाहिए जो बिना किसी नुकसान के साथ आपको इस रिश्ते से बाहर निकलने में मदद करेंगे.

The Gradual Fade-Out

धीरे धीरे किसी रिश्ते को ख़त्म करना एक अच्छी शुरुआत हो सकती है. आप धीरे धीरे सामने वाले के साथ अपने social interaction को ख़त्म कर सकते है. ये तरीका काफी हद तक कारगर भी है क्यों की इससे आपको अपनी वजह को और भी मजबूत करने का मौका मिल जाता है.

किसी कपडे को निकाल कर रख देना सही है बजाय उसे फाड़ देने के इसलिए इस तरह की स्थिति में आप उन्हें धीरे धीरे ignore करना शुरू कर दे. अगर उन्हें इस रिश्ते की क़द्र होगी तो वे इसकी वजह जानने की कोशिश जरुर करेंगे. ज्यादातर इसका इस्तेमाल toxic relationship जैसी स्थिति में किया जाता है.

बीते समय में आप सामने वाले को बेहतर सुनते थे लेकिन आज स्थिति ऐसी है की आप सहन नहीं कर सकते है. ऐसे में रिश्ते को अचानक से ख़त्म करने की बजाय उन्हें ignore करना शुरू कर दे ताकि सामने वाले को ये न लगे की आप इस रिश्ते से बाहर निकलने के लिए ही ये सब कर रहे है.

वैसे fading out of friendship तरीका End a Friendship के लिए अच्छा तो है लेकिन अगर सामने वाले ने आपके इस व्यवहार को नोटिस नहीं किया तो ये उतना कारगर भी नहीं रहता है. ऐसी स्थिति में आप सामने वाले को stressful situation में छोड़ देते है क्यों की उसे पता ही नहीं चलता है की आप इस रिश्ते से बाहर क्यों निकलना चाहते है. वो इस वजह को जानने की कोशिश करना शुरू कर देते है की आखिर आप अचानक गायब कैसे होने लगे है.

अगर आपका दोस्त toxic है तो ये option सबसे बढ़िया है लेकिन अगर आपने इन चीजो को क्लियर नहीं किया या फिर आप उन्हें समझा नहीं पाए की आखिर क्यों इस रिश्ते से आप बाहर निकलना चाह रहे है तो ये उन्हें पैनिक भी कर सकता है.

बात करने की कोशिश करे

अगर आपने पूरे मन से End a Friendship को लेकर सोच लिया है और ऊपर बताया गया तरीका इसमें कारगर नहीं रहा है तो सामने वाले से बात करने की कोशिश करे. ये बिलकुल उसी तरह है जैसे किसी romantic relationship को आगे बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसमें कुछ स्टेप है जिन्हें आपको follow करना होता है जैसे की

  • सामने वाले से मिलने की बात करे जैसे किसी जगह या कॉफ़ी पर. ध्यान रखे की आप बात करने के लिए मिलने का option चुने ना की सिर्फ फोन पर ही बात ख़त्म करने की कोशिश करे.
  • आपको ध्यान रखना है की इस मुलाकात का goal क्या है ? बात करने का मकसद आपके इशू को सोल्व करना है इसलिए उन जरुरी पॉइंट को क्लियर कर ले जिन्हें लेकर आप परेशान है और इसे आप बीते समय में हुए किसी वाकये के साथ जोड़ सकते है. सामने वाले से किसी पॉइंट पर मतभेद है तो उसे भी रखे और कोशिश करे की बिना उसके ईगो या respect को hurt किये इसका समाधान निकाला जा सके.
  • सामने वाले ने क्या गलत किया है उसे उसका दोष देने के बजाय आप क्या feel कर रहे है उसे सामने रखे. जब तक सामने वाला ये नहीं जानेगा की उसके किसी हरकत से आपको कैसा feel हुआ है वो आपको समझ नहीं सकता है.

आप अपनी बता को किसी इशू से शुरू कर सकते है जैसे की “मैंने हमारे रिश्ते / दोस्ती में बीते कुछ समय से कुछ ऐसे बदलावों को नोटिस किया है जो मुझे परेशान कर रहे है. मुझे लगता है की अब हमें इस बारे में बात करनी चाहिए

जब आप ऐसा करते है तब सामने वाला अगर आपकी क़द्र करता है तो बात करने को जरुर तैयार होगा क्यों की बेवजह कोई नहीं चाहता है की उसका रिश्ता किसी के साथ ख़राब हो.

कुछ समय का ब्रेक ले सकते है

अगर आपको लगता है की बातचीत करने के बाद भी आप अपने इशू को solve करने में नाकाम रहे है तो आप क्या करेंगे ? अचानक ही इस “दोस्ती को ख़त्म” कर देंगे या फिर “कुछ समय का ब्रेक” देंगे ? ऐसा हर रिश्ते में होता है फिर चाहे वो romantic relationships ही क्यों न हो. रिश्ते को पूरी तरह ख़त्म कर देने की बजाय एक चांस देना चाहिए. दोनों के बीच कुछ समय का ब्रेक देना चाहिए ताकि अगर दोनों को ही रिश्ते की क़द्र हो तो उसके लिए इस रिश्ते को वापस आगे बढाया जाए.

अगर आपको लगता है की ब्रेक देने के बाद आप दोस्त की कमी को महसूस नहीं कर रहे है बल्कि और ज्यादा बेहतर feel कर रहे है तो फिर आप रिश्ते को पूरी तरह ख़त्म कर सकते है. ध्यान रखे ये एक तरफ़ा नहीं है यही सोच आपके दोस्त की होनी चाहिए.

ब्रेक देने के कई Positive benefit है जैसे की

  • ये आपको अपनी दोस्ती पर सोचने के लिए एक fresh perspective देता है.
  • अगर आप उदास है तो शांत करने में मदद करता है.
  • अगर आपने बीते समय में ज्यादा समय एक दूसरे के साथ बिताया है तो उसे मिस करने का चांस देता है.
  • दोस्ती की क़द्र, उसकी वैल्यू और जरूरत सब को सोचने के लिए नया माहौल देता है.

आप End a Friendship को लेकर कोई भी रीज़न दे सकते है जैसे की अलग दूसरी जगह जाना, लाइफ में बिजी हो जाना लेकिन अगर वाकई आपको दोस्ती गहरी है तो रिश्ते को अचानक से ख़त्म नहीं किया जा सकता है. आपको कुछ समय चाहिए ताकि आप खुद को इसके लिए तैयार कर सके.

जब भी आपको लगे की दोबारा मिलना चाहिए, बात करने के लिए तैयार है तो एक नयी शुरुआत करे और रिश्ते को नए सिरे से शुरुआत दे.

Ending Things Immediately

कई बार स्थिति ऐसी बन जाती है की sudden ending to a friendship को avoid नहीं किया जा सकता है. अगर आप dealing with a toxic friend जैसी स्थिति से गुजर रहे है तो ऐसा करना आपके लिए बेहद मुश्किल हो जाता है. कुछ लोग आपके द्वारा सेट की Boundaries की परवाह नहीं करते है ऐसे में बार बार उन्हें avoid करने की बजाय रिश्ते को ख़त्म करना ही सही रहता है.

ऐसी स्थिति में आपको खुद को समझा लेना चाहिए की अब आपकी जरूरते इस दोस्ती में नहीं है. अगर आप खुद को लेकर क्लियर है तो End a Friendship or friendship break-up जैसा कदम लेना आपके लिए सही रहेगा. अगर आप लम्बे समय से किसी के साथ रह रहे है और महसूस कर रहे है की अब आपको उनसे दोस्ती ख़त्म कर लेनी चाहिए तो इस type of friendship breakup का स्टेप लेना ही आपके लिए सही रहेगा.

आपके दोस्त की इन सब पर क्या प्रतिक्रिया हो सकती है ?

अगर आप दोस्त के साथ रिश्ते को ख़त्म कर रहे है तो आपके मन में ये सवाल जरुर आया होगा की आखिर जब हम ऐसा करेंगे तो दोस्त की क्या reaction होगी. कुछ ऐसी रिएक्शन आपका दोस्त दे सकता है जब उन्हें End a Friendship का पता चलता है.

  • ज्यादातर मामले में वो रिश्ते को एकदम से ख़त्म करने की बजाय other form or relationship के लिए पूछ सकते है. जैसे की अगर दो प्यार करने वाले अलग होते है तो वे प्यार ख़त्म करने की बजाय दोस्त बनकर रहने की कोशिश करते है.
  • वे खुद को हर्ट फील करने लगते है और खुद के लिए defense करने की कोशिश करते है.
  • उन्हें समझ ही नहीं आता है की आखिर क्यों आप end the friendship को लेकर उन्हें कह रहे है.
  • वो आपकी thought manipulate करने की कोशिश करते है ताकि एक बार फिर से आप इस फ्रेंडशिप में वापस आ जाए.

इस तरह की रिएक्शन वो आपको दे सकते है. पहले से मालूम होने की स्थिति में आप जरुरी कदम ले सकते है और रिश्ते में बने रहने या ख़त्म करने को लेकर सोच सकते है.

How to end a friendship final thought

Breaking up a friendship जैसी स्थिति आपके लिए stressful and emotionally draining साबित हो सकती है खासकर अगर आप एक romantic relationship में रहते आ रहे है. सबसे बड़ी बात तो ये है की क्या आप खुद को लेकर लॉयल है अगर हाँ तो sad, frustrated, or angry जैसी कंडीशन में भी खुद को stable  रखे.

आपको End a Friendship के बाद अपनी mental health को लेकर secure होना चाहिए. आपके लिए end of the friendship का असर आपकी बाकि की लाइफ में नहीं होना चाहिए. जिस तरह शादी के बाद तलाक की वजह से poor physical health or lowered resistance to stress आपकी लाइफ में समय के साथ कम होता जाता है उसी तरह एक दोस्ती को जरुरत के अनुसार ख़त्म करना ही सही रहता है. आप इस बारे में क्या सोचते है क्या करना चाहिए और क्या आपकी लाइफ में आप कभी ऐसी स्थिति से गुजरे है हमें कमेंट में जरुर बताए.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleBasic of How to learn mesmerism online in Hindi complete guide
Next articleHow to Practice Telepathic Hypnosis at Home top 3 Types in Hindi
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here