How to Building self-awareness at work top 5 guide you can follow in Hindi

0
16

आपने बहुत से seminar attend किये होंगे जहाँ पर Building Self-Awareness को लेकर काफी activities and exercises बताई जाती है. असल में ये आपके emotional intelligence और self-leadership abilities को मजबूत करने के लिए करवाया जाता है. आज हम बात करने वाले है How to build self awareness के बारे में जिसमे How to get awareness, Building self-awareness at work को लेकर कुछ secret शेयर किये जायेंगे. यही नहीं हमारा brain किस तरह reprogram किया जा सकता है इसके बारे में भी जानेंगे.

ज्यादातर लोग How to be more self aware को लेकर काफी serious रहते है क्यों वे जानते है इससे क्या किया जा सकता है. आप दूसरो को तब तक नहीं समझ सकते है जब तक की आप खुद को नहीं समझ लेते है. How to become more self aware को लेकर इतने सारे program और seminar चलाए जाते है, इन सबका एक ही मकसद होता है आपको खुद की पहचान को समझने में हेल्प करना.

building Self-Awareness

अगर कोई आपसे पूछे की आप खुद को कितना जानते है तो क्या जवाब होगा आपका ? क्या आप खुद को अच्छे से जानते है ? अपनी लिमिट और ताकत इन सबके बारे में हम तब तक नहीं जान सकते है जब तक की खुद को न समझ ले. Developing self awareness को लेकर सबसे बड़ा program होता है meditation and subconscious mind programing ये दोनों ही self awareness को बढाने के लिए सबसे ज्यादा किये जाने वाले अभ्यास है.

इसे consciousness के नाम से जाना जाता है. इसका सीधा सा मतलब है आपके आसपास क्या हो रहा है इसे आप कितना समझ पा रहे है. जितना ज्यादा हम conscious होते है उतना ही आसपास को लेकर aware रहते है. अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे है मतलब आप unconscious है. आइये जानते है ये हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है और ऐसी कुछ activity क्या है जिनके जरिये हम Self-Awareness को ज्यादा से ज्यादा improve कर सकते है.

what is building Self-Awareness in Hindi

अगर गौर करे तो पाएंगे की हम अपने आसपास हो रही घटनाओं को कितना बारीकी से समझ पा रहे है इसे awareness कहते है. अगर बात बाहर की ना करते हुए अंतर ( खुद ) की करे तो पाएंगे की हम अपने आप को बहुत कम जानते है. यहाँ पर आप खुद को जितना ज्यादा बेहतर जानते है उतना ही आपका self awareness level होगा. ये हमारे लिए बेहद जरुरी है क्यों की emotional intelligence, self-leadership, and mature adulthood ये सब इसी से तय होता है.

ये एक skill है जिसे सिर्फ अभ्यास के जरिये develop किया जा सकता है. अगर आप Mindfulness meditation का अभ्यास करते है तो इसे आसानी से अपने अन्दर develop कर सकते है. ऐसी कोई भी activity जो आपको present moment में रखती है ये आपके self awareness को बढ़ाती है.

Why We Lack Self-Awareness

Building Self-Awareness एक skill है ये बात हम सब जानते है लेकिन, क्या आप जानते है की इसे develop करने की 4 basic stage है. ये निम्न है

  • Stage 1: Unconscious Incompetence
  • Stage 2: Conscious Incompetence
  • Stage 3: Conscious Competence
  • Stage 4: Unconscious Competence

बिना किसी Self-Awareness के आगे बढ़ना बिलकुल वैसा ही है जैसे की बगैर मंजिल के यात्रा करना, अंतहीन यात्रा जिसमे आपको पता ही नहीं की कहा जाना है. शुरुआत में हमें पता नहीं होता है की हम कहाँ स्टैंड करते है लेकिन जैसे जैसे Awareness वैसे वैसे हम हर चीज को क्लियर समझ पाते है. Unconscious incompetence एक ऐसी योग्यता है जिसमे आपको किसी चीज से जुड़ी जानकारी नहीं होती है और आपको वो करना पड़ता है जैसे की पहली बार खाना बनाना, गाड़ी चलाना.

अगर आपको पहली बार किसी चीज को समझने में दिक्कत हो रही है तो इसका मतलब है की आप किसी चीज को सिखने से खुद को अवॉयड कर रहे है. ऐसा तभी होता है जब हम नई चीजो को सिखने से खुद को दूर रखते है.ज्यादातर लोग जो जॉब करते है बगैर किसी developing self-awareness के अपनी लाइफ को एक ही तरह से जीते है बगैर कुछ नया सीखे.

Read : How Most powerful Maran mantra Works simple Guide and pryog

हमारा मस्तिष्क किस तरह काम करता है

जब भी हम बात करते है खुद को जानने की तो इसका सीधा सा मतलब है हमारे मस्तिष्क की कार्य प्रणाली के बारे में बात करना. हमारी culture, Age of Enlightenment (the 1700s) के बाद से ही reason, logic, and cognition पर काम करती है. हमारा मस्तिष्क 3 हिस्सों में बंटा हुआ है

  1. Neocortex: मस्तिष्क का वो हिस्सा जो thinking or learning brain कहलाता है. ये हिस्सा language, thought, and reasoning को control करता है.
  2. Limbic system: इसे emotional centre के नाम से कह सकते है. इसमें value judgments स्टोर होती है साथ ही memories of behaviors जिनसे positive and negative experiences होते है उन्हें भी इसमें शामिल किया जाता है.
  3. Basal ganglia: दिमाग का वो हिस्सा जो subconscious से जुड़ा है. ये हिस्सा awareness से निचे है इसलिए इसमें किसी भी जानकारी को स्टोर करने के लिए आपको अपनी building Self-Awareness को develop करना होगा. ये हिस्सा root of the brain होता है. इस हिस्से में हमारी लाइफ की हर information store होती है जिन्हें आसानी से एक्सेस नहीं किया जा सकता है.

इसके लिए निचे एक चार्ट शेयर किया जा रहा है जिसे आप समझ सकते है.

mind center

अगर आप How to become more self aware पर काम करते है तो आपको अपने conscious connection को इन तीनो केंद्र से जोड़ना होगा. Different self-awareness activities हमारे various brain regions को active करती है.

ज्यादातर कोशिश सिर्फ इसलिए फ़ैल हो जाती है क्यों की हम सिर्फ neocortex (thoughts, beliefs, biases) पर ही काम करते है. इस पर पूरी तरह काम करने के लिए आपको sensitivity to our emotions and instincts पर काम करना होगा. ये वो information है जिन्हें conscious mind आसानी से access नहीं कर पाता है. इसे access करने के बाद ही हम thoughts, beliefs, and biases पर पूरा control हासिल कर सकते है.

Read : How to Get Fast Result with Black magic Vashikaran Mantra kriya in Hindi

Self-Awareness Starts from Your Centre

इससे पहले की आप self-awareness skills की शुरुआत करे आपको पता होना चाहिए की इसका केंद्र कहाँ है. centering होना building Self-Awareness के लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्यों की ये हमारी attention को बढाता है. ये attention ही है जो हमें learning, understanding and developing में help करती है. इसके लिए Mindfulness Meditation: Developing the Observer की practice को सबसे महत्वपूर्ण बताया जाता है.

वैसे तो ध्यान की हजारो विधि है लेकिन ये meditation practice हमें present moment पर focus होने में मदद करती है. ये विधि एक तरह की observational meditation है जिसमे हम awareness को किसी particular point से ना जोड़कर activity से जोड़ते है. ये साँस लेना हो सकता है या फिर हमारे आसपास क्या हो रहा है या फिर हमारे दिमाग में क्या चल रहा है.

ध्यान रहे की ये सब हम बिना किसी interfere के करते है. हम सांसो पर ध्यान लगाते है बगैर उसे कण्ट्रोल करने की कोशिश के. जब हम किसी भी activity को बगैर किसी interfere के सिर्फ observe करते है तो ये हमारे awareness को बेहद तेजी से improve करता है. ये एक बेहद आसान developing self-awareness की process है. इसके साथ ही हमें unique perspective को समझने में मदद मिलती है.

Mindfulness meditation में हम thoughts, feelings, actions, and behavior को monitor नहीं करते है बल्कि सिर्फ होते हुए देखते है. Observational meditation में doer of actions, the thinker of thoughts, and the feeler of feelings के बीच space create करते है. इसका सीधा सा मतलब है action and reaction के बीच एक गैप बना देना ताकि दोनों एक दूसरे को प्रभावित ना करे.

Read : Black sheep of the family क्या आपकी family भी आपको बेकार समझती है ?

Self Awareness Activities to Improve Mind-Body Connection

वैसे तो building Self-Awareness की कई ऐसी स्किल है जिनका अभ्यास किया जा सकता है. इन्सान को जानवरों से अलग करता है उनका sense और self awareness जो इंसानी सोच को यूनिक बनाता है. जितना ज्यादा self awareness उतना ही ज्यादा conscious और दूसरो से अलग. Building Self-Awareness activity में हम body and instincts बीच एक connection बनाते है.

इसके लिए आप Tai Chi, Qigong, or Yoga जैसे अभ्यास कर सकते है जो आपको बाहरी चीजो से हटाकर अंतर से जोड़ता है. सबसे खास बात ये है की इन एक्टिविटी में आपको ना तो कोई special skill चाहिए ना ही इसमें ज्यादा टाइम लगता है.

Self Awareness Exercises to Get to Know Your Personality

आपकी personality और कुछ नहीं collection of patterns है जिसमे अलग अलग तरह के pattern जैसे की thoughts, beliefs, worldviews, feelings, tendencies, and behaviors को स्टोर किया होता है. इन्हें हम अपने experiences and environment के आधार पर अनुभव करते है. ज्यादातर pattern हमारे surface of awareness के निचे स्टोर रहते है.

जब इन्हें personality में शामिल किया जाता है तो ये हमारी consciousness को बढाने में हेल्प करते है. इसके लिए कुछ खास activity है जिन्हें आप कर सकते है जैसे की

  • Personality tests कुछ खास एक्टिविटी जो Enneagram and Myers-Briggs से जुड़ी है हमारे dominant patterns of behavior को समझने में मदद करती है.
  • Strengths assessment किसी भी काम को करने के दौरान हम खुद की strengthen का इस्तेमाल किस तरह करते है ये हमें Strengths assessment के जरिये समझने में हेल्प मिलती है.
  • Self-reflection हर रोज शाम के दौरान खुद को एकांत में समय दे और सोचे की आपके behavior में किस तरह के बदलाव नोटिस हुए है. कल आपका behave कैसा था और आज कैसा था ये सब हमें self reflection activity के जरिये समझने में help मिलती है.
  • Personal values ये जानने की कोशिश करे की आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है? जब हम अपने personal values को लेकर self aware होते है तभी हम लाइफ में उसके साथ साथ बढ़ पाते है.
  • Personal vision हम सब अपने भविष्य की एक कल्पना हमेशा रखते है. इस तरह का self-actualizing individuals हमारे sense of destiny को दर्शाता है.
  • Journaling अपने activity, thoughts को एक journal में लिखना सबसे अच्छा building Self-Awareness practice है.
  • Personal narrative आपकी लाइफ का fundamental component आपके personality पर निर्भर है. हमारी खुद को लेकर क्या सोच है ये हमारे personality को निर्धारित करती है.
  • Shadow work हमारी हर सोच के 2 पहलू होते है जिसे Shadow work का नाम दिया गया है. रिजल्ट पर पहुँचने से पहले हमें इसके जरिये किसी एक पहलू को accept करना होता है.
  • Inner Dialogue हमारे अंतर की आवाज के भी अपने thoughts, feelings, and behaviors है जिन्हें समझ कर हम journal बना सकते है और आगे बढ़ सकते है.
  • Observe others हम सब personality में अलग है इसलिए कई बार खुद को समझने के लिए हमें दूसरो को भी समझना होता है. इससे हमें अलग अलग लोगो को समझने और खुद को मजबूत करने में मदद मिलती है.

Building Self-Awareness with a Digital App

Quantum resonance technology एक ऐसी तकनीक है जो digital images and sound files के साथ specific energy signatures को encode करने का काम करती है.  इसके रिजल्ट को Digital Mandalas कहते है. इसमें एक आर्ट के साथ आपको अलग अलग तरह की energy signature layer देखने को मिलती है. आज के टाइम में self-development में ऐसी कई तकनीक है जो काफी अच्छा काम कर रही है.

Binaural beats भी एक तरह का energy signature है जिसे हम sound और frequency के रूप में देखते है.

यहाँ कुछ खास तरह के Rare The brainwave pattern को इस्तेमाल किया जाता है जो Awaken the Mind में अहम् रोल निभाते है. इनका सबसे बड़ा फायदा ये है की आप इन्हें normal conscious state में भी इस्तेमाल कर सकते है.

Read : महाकाली वशीकरण साधना मंत्र विधि का अचूक उपाय – Mahakali Vashikaran sadhna Hindi

How to gain self-awareness through others

हम दूसरो के जरिये भी अपने awareness, responsibility, and self-belief को strong बना सकते है. अगर आप shadow work practice करते है तो आपको इंसानी प्रकृति के बारे में अच्छे से पता होगा. हम दूसरो को बड़ी आसानी से जज कर सकते है सिवाय खुद के. दूसरो को observe कर हम कुछ नया सीख सकते है और अपने अन्दर implement कर building Self-Awareness को सीख सकते है.

अगर आप दूसरो की मदद ले रहे है तो उनसे इस तरह के सवाल पूछ सकते है जैसे की

  • उनके अनुसार आपके अन्दर कौनसी ऐसी आदत है जो आपके potential को लिमिट कर दे रही है.
  • जब वो आपसे बात करते है तो कैसा महसूस करते है.
  • उनकी नजर में आप कैसे है और आपकी कमजोरी क्या है जिसमे आपको सुधार करना चाहिए.
  • अगर उन्हें किसी को आपके बारे में बताना पड़े तो क्या बतायेंगे.
  • क्या कुछ ऐसा है जिसे आप टालना पसंद करते है ये सोच कर की में उस पर किस तरह react करूँगा.

आपके आसपास रहने वाले भी आपको building Self-Awareness में हेल्प कर सकते है. बशर्ते वो आपके लिए सोचते हो और परवाह करने वाले हो न की toxic people or relationship जो आपको परेशान करने वाले हो.

Read : How to turn False awakening into Lucid dreaming 2021 best Guide

Recap: Developing Self-Awareness Skills final word

How to build self awareness एक skill है जिसे practice के जरिये build किया जा सकता है. ये न सिर्फ हमारे behavior को monitor करती है बल्कि motives and ourselves को समझने में भी मदद करती है. किसी भी स्किल को सीखने के लिए right methods combined with consistent practice की जरुरत होती है. हम जितना ज्यादा खुद को observe कर सकते है उतना ही हमारे thoughts, feelings, and actions के बीच gap होगा जो की हमें stress लेने, परेशान होने से रोकेगा.

अगर आप building Self-Awareness की शुरुआत करना चाहते है तो इसे अपने daily life का हिस्सा बना ले. इसके लिए अलग से कोई meditation practice, seminar, session लेने की जरुरत नहीं है. अगर मदद की जरुरत हो तो आपके आसपास ऐसे लोगो का चुनाव करे जो आपको समझते हो और आपकी परवाह करते हो. जितना ज्यादा toxic relationship से दूर रहेंगे उतना ही आपके जानने वाले सही लोग का चुनाव कर पाएंगे.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleHow Most powerful Maran mantra Works simple Guide and pryog
Next articleHow Mild technique lucid dreaming work? step by step easy guide to enter in dream
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here