Free of cost help and service क्या मिला मुझे हेल्प करने के बाद – ना करे किसी की मदद

6

why you should not help people in free of charge ? दुसरो की मदद करना गलत नहीं है लेकिन free of cost में की जाने वाली हेल्प के अपने नुकसान है. काफी टाइम लोगो की हेल्प करने के बाद मुझे realize हुआ की फ्री के ज्ञान और एडवाइस की लोग कद्र नहीं करते है. आप लोगो को जितना फ्री में गाइड करेंगे वो आपका ही फायदा उठाएंगे. आज की पोस्ट help people free of cost disadvantage in hindi में अपने कुछ अनुभव शेयर करने जा रहा हूँ जो मैंने बार बार लोगो से धोखा खाने के बाद सीखा है.

help people free of cost

help people free of cost यानि की कोई मुसीबत में होता है और आपको उसकी हालत पर तरस आ जाता है. आप उसकी हेल्प करने लगते है लेकिन बाद में पता चलता है की वो आपका ही फायदा उठा रहा है. कुछ लोगो की फितरत होती है की उन्हें ऊँगली पकड़ा दो तो हाथ पकड लेते है. क्या दुसरो का फायदा उठाना सही है ? आज की पोस्ट को पूरा पढ़े ताकि आपको पता चले की ऐसे भी लोग इस दुनिया में है जिनकी वजह से कोई दुसरो पर भरोसा नहीं करना चाहता है.

why you should not help people free of cost in hindi

दुसरो की हेल्प करना और उन्हें गाइड कर सही दिशा दिखाना कुछ लोगो की आदत होती है. अगर आप मुझसे किसी तरह की consult करना चाहे तो में आपको गाइड कर रहा था वो भी बिना किसी चार्ज के लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्यों की help people free of cost कभी सही नहीं रहा है खासतौर से india जैसी country में जहाँ हर कोई फ्री में सबकुछ पाने की फिराक में रहता है. अगर इसकी वजह जानने की कोशिश करे तो पाएंगे की लोगो को हमेशा Free of cost help ही चाहिए जिसके चक्कर में वो कई बार फ्रॉड के चक्कर में भी फंस जाते है.

टॉप 5 वजह मै लोगो की मदद करना नही चाहता

लम्बे समय से blog पर अलग अलग फील्ड से जानकारिया उपलब्ध करवाई जा रही है. लोगो को समझ में आती रहे इसके लिए काफी प्रयास भी किये जैसे की pdf guide और free consultancy लेकिन फिर भी अगर किसी को समझ में नहीं आता है तो बाकायदा उसके अभ्यास में कमियों को समझ कर उन्हें दूर भी किया जा रहा था. कुछ समय पहले ही blog के नए अपडेट में paid online service को भी जोड़ा गया जिसमे tratak and meditation course online और vashikaran & black magic solution के साथ साथ paranormal problems का solution लोगो को चार्ज के साथ दिए जाने की शुरुआत की गई. कुछ लोगो को ये बात बुरी लग रही है की भाई आप कमाई का जरिया बना रहे हो.

मुझे मेरे blog के लिए डोनेशन चाहिए कमाई नहीं और इसके लिए में स्पोंसर करता हूँ expert को जो service sell करते है बदले में blog के रख रखाव का खर्च उठाते है. पहले सभी PDF book free थी कोई कभी भी download कर सकता था लेकिन उस वक़्त डोनेशन के लिए लोगो से request करने के बावजूद एक रुपया भी डोनेशन ना मिलने की वजह से इसे paid कर दिया गया. help people free of cost का कोई फायदा नहीं जब तक उसकी एक तय कीमत अदा ना की जाए.

सोचिये 50-100 रूपये का डोनेशन आपको भारी लग रहा है और जब e-books जो काफी मेहनत के बाद तैयार की जाती है उसे भी फ्री कर दे तो क्या क्या ये सही है. फैसला आपके हाथ में है 50-100 रूपये का डोनेशन या 600-700 रूपये की eBooks जो आपको फ्री में मिल सकती थी. खैर और भी कई वजह है चलिए जानते है help people free of cost के क्या क्या नुकसान है.

वजह 1. सिर्फ बाबा ही नहीं काम करवाने वाले लोग भी होते है फ्रॉड

जी हाँ ! ये बात 100% सत्य है की सिर्फ fraud expert online ही नहीं है बल्कि काम करवाने लोग भी fraud होते है. आज मै जो शेयर करने जा रहा हूँ वो मेरे blogging में आने के बाद का अनुभव है जो बेहद कड़वा है. i think बहुत से लोग ऐसे होंगे जो internet और virtual world ( सोशल मीडिया पर बने दोस्त जो हकीकत में आपसे मिले भी न हो ) के जरिये मिले लोगो से गहरा सबंध बना लेते है और भूल जाते है की बिना मिले इसकी सत्यता को नहीं परखा जा सकता वो इसमें blindly believe करने लगते है.

social media like facebook, whatsapp, Google+ इन सब पर मै लोगो से कम ही जुड़ना पसंद करता हूँ क्यों की मेरा मानना है की ये सिर्फ आपके दोस्तों से जुड़ने का जरिया है ना की extra timepass का. कुछ लोग टाइम स्पेंड करने सोशल मीडिया पर आ जाते है और आधा घंटा ( normally ) बिता देते है. जब आप किसी से मिले ही नहीं है तो क्या उसके बारे में जानकारी जुटानी इसकी बजाय अपने आसपास रहने वाले लोगो से मिले, उनका हालचाल पूछे ये आपको ज्यादा लोगो से कनेक्ट रखेगा.

say no to help people free of cost – ऐसा सोचने के पीछे की वजह

ऐसा सोचने के पीछे की वजह आपको थोड़ा परेशान कर सकती है क्यों की हो सकता है आपके साथ भी ऐसा हुआ हो. अभी तक मेरा नजरिया लोगो की जितनी हो सके हेल्प करना था लेकिन, अब नहीं क्यों की कुछ लोगो ने मेरी सोच ही बदल दी. काफी समय लोगो की हेल्प करने के बाद जब उनसे blog के review, पोस्ट कमेंट या फिर डोनेशन के लिए पूछा गया तो सब चुप. अगर ऐसा आपके साथ हो तो कैसा लगेगा आपको ?

वजह 2. लीगल काम सिर्फ 5%

में पिछले 5 साल से vashikaran and black magic solution online की फील्ड में काम कर रहा हूँ. काफी कुछ सीखने को मिला लेकिन सबसे ज्यादा हैरान कर देने वाली बात ये थी की vashikaran and black magic service एक जरिया बना हुआ है लोगो का अपनी wish fulfill करने का. help people free of cost का दावा करने वाले आपसे किस जगह अपनी service की कीमत वसूलते है आपको पता भी नहीं चलेगा. for example कम टाइम में पैसो को दोगुना करने का लालच, फ्री जॉब कंसल्टेंसी. हमारे पास आने वाले लोगो की 2 ही condition होती है

  1. जिसके पास पैसा है वो अपने illegal काम इसके जरिए पूरा करवाना चाहता है.
  2. जो गरीब है वो आकर्षण में फंसा अपनी विश पूरी करना चाहता है.

जानते है vashikaran and black magic service के नाम पर हमारे पास आए top case जो आपको सोचने पर मजबूर कर देंगे.

vashikaran solution top case in hindi

वशीकरण का पहला केस : एक लड़की एक लड़के से बेहद प्यार करती है, दोनों साथ भी रहते है और इसके बाद वो लड़का अपने घर चला जाता है. दूर होने के कुछ टाइम बाद लड़की को पता चलता है की उसकी शादी होने वाली है. अब उस लड़की की demand है की वशीकरण के जरिए लड़के को घरवालो के खिलाफ कर दिया जाए, उनसे दूर कर दे, लड़की से रिश्ता तोड़ दे और सिर्फ मेरे पास रहे.

वशीकरण का दूसरा केस : एक व्यक्ति जो अच्छी कम्पनी में काम करता है उसे अपने ऑफिस में काम करने वाली लेडी से प्यार हो जाता है. दोनों आपस में पति पत्नी की तरह भी रहना शुरू कर देते है लेकिन इस तरह एक दिन पकडे जाने का डर दोनों को सताने लगता है. वो व्यक्ति चाहता है की black magic के जरिये उसकी बीवी का दिमाग बदला जाए, उसे हाईवे पर जाने को मजबूर करे और किसी ट्रक के निचे आने के लिए उसके दिमाग को कण्ट्रोल करे ताकि लोगो को ये accident लगे.

3rd rare case of vashikaran : इस तरह के केस हमारे पास आते रहते है. दो प्यार करने वाले अचानक एक दुसरे से दूर हो जाते है, उन्हें इसका कोई कारण समझ में ही नहीं आता है. अब ब्रेकअप होने की वजह क्या हो सकती है ? लडको के मामले में – दोनों साथ रहे, शारीरिक आकर्षण जब तक था demand पूरी हुई और समाप्त होने के बाद लड़के, लडकियों को छोड़ देते है.

वही दूसरी और लडकिया इसलिए छोड़ देती है की उन्हें सिर्फ केयर करने वाला, खर्चे उठाने वाला लड़का चाहिए. ये दोनों quality जब उन्हें किसी और में दिखती है तो वो लडको को छोड़ देती है. रही बात इसमें वशीकरण करने की तो वशीकरण कोई हर मर्ज की दवा नहीं.

वशीकरण का मेरी life का सबसे अनोखा केस – 4

ये केस आपको थोड़ा हैरान कर देगा, इसे पढने के बाद आप सोचने को मजबूर हो जाओगे की इतने बेवकूफ लोग भी भरे पड़े है. लन्दन में रहने वाली एक 35-37 साल की मुस्लिम लेडी को 25-26 साल के पंजाबी लड़के से प्यार हो जाता है. दोनों कुछ समय साथ भी रहते है और अचानक वो लड़का अपने घर चला जाता है. उस लेडी को लगता है की किसी ने लड़के का दिमाग change कर दिया है क्यों की इसके बाद वो लड़का उसके साथ किसी तरह का contact नहीं रखता है.

वो लेडी हमारे पास आई ( उस वक़्त में जयपुर में एक फ्रॉड बाबा के पास marketing का काम करता था ) मैंने उसका mail उस fraud baba को दिखाया. बाबा ने उसे reply भेजा और fees भी. वो लेडी इतनी परेशान थी की उसने सब कुछ कहानी की तरह बक दिया और उसी के शब्द को हथियार बनाकर बाबा ने उसका भरोसा भी जीत लिया. उस लेडी को लगने लगा की बाबा उसका काम कर देंगे.

आपको यकीन नहीं होगा उस बेवकूफ लेडी ने तक़रीबन सवा लाख रूपये अपने घर का सामान बेच कर जुटाए और किश्तों में बाबा को भेजे. ये पूरा केस जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़े – वशीकरण के केस में अब तक का सबसे हैरान कर देने वाला केस

वजह 3. पहले काम फिर पैसा सही है लेकिन इसके साइड इफ़ेक्ट भी है

google पर बढे हुए फ्रॉड को देखकर blog expert ने मिल कर सोचा था की लोगो को 100% genuine pay after work vashikaran online service यानि पहले काम फिर पैसा वशीकरण सर्विस देने के बारे में सोचा. इसके लिए एक नए vashikaran and black magic expert को add भी किया और काम दिया गया. इसके हमें कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिले जो वाकई सोचने लायक थे. ये एक तरह से help people free of cost की पहल थी लेकिन इसके नुकसान बाद में देखने को मिले.

# expert का लोगो की उम्मीद को तोड़ देना

जब हमने expert को ये काम दिया तो उसने महज 3 दिन मांगे थे जो उसकी क्रिया ( राक्षसी कर्म ) के अनुसार थे. कम समय में फायदा देने वाली पारलौकिक शक्ति की वो पूजा करता था. काम शुरू करने के 2 दिन बाद ही वो expert किसी शादी में चले गए. इस दौरान 12-16 दिन का वक़्त बीत चूका था और कुछ कह भी नहीं सकते थे क्यों की अभी तक उन्हें पैसे नहीं दिए थे. अचानक उन्होंने काम छोड़ दिया बोले नहीं करने वाला और call का कोई जवाब नहीं.

# help people free of cost – खुद की जेब से 6000 रूपये लगना

ये बात आज से साल भर पहले की है. मेरी नयी जॉब लगी थी और साथ ही blog पर paranormal + vashikaran and black magic solution service के नए expert यानि मौलवी जी को add किया था. उनसे में personally मिला और सारी बाते भी की, उनका कहना था की काम मै कर दूंगा, लेकिन इस बात की क्या गारंटी है की काम के बाद मुझे पैसे मिल जाएंगे ?

कुछ दिन बाद ही एक व्यक्ति का call आया जो की कर्नाटक से था. उस व्यक्ति ने कहा की आप मेरा काम शुरू करवा दो में आपको फ्री होते ही पे कर दूंगा. मुझे लगा की 2 दिन की बात है हो जायेगा किसी की हेल्प हो अच्छी बात है. काम शुरू करवा देते है मौलवी जी को पूछा तो उन्होंने भी पूछा काम शुरू करना है ?

काम के लिए सामग्री मंगवा ली गई और 2 दिन काम भी किया गया. इसके बाद उस व्यक्ति ने call pik करना बंद कर दिया, नंबर उसका बिजी आने लगा. मैंने उसी वक़्त काम रुकवा दिया. ये सब क्यों हुआ पता नहीं लेकिन उस वक़्त मेरी जेब से पैसे लगे थे जिसके बाद मैंने इतनी जल्दी लोगो पर विश्वास करना ही छोड़ दिया. दूसरा केस गुडगाँव का था जिसने काम शुरू करवाया. उसे कहा गया था की daily एक फिक्स amount भेजना है और काम चलता रहेगा. 3 दिन बाद उसने कहा की बीवी के व्यवहार में बदलाव है और positive रिजल्ट है. इसके बाद उसने भी पैसे भेजना बंद कर दिया. अब आप सोचिये क्या ऐसे लोगो की हेल्प करना सही है ?

# लोग सिर्फ अपने काम तक आपको याद करते है

ये सबसे बड़ी खासियत है लोगो की काम बन जाने के बाद वो आपको याद ही नहीं करते है. काम ना बने तो आपको हमेशा याद दिलाते रहते है की आपसे ये काम नहीं हुआ. sachhiprerna blog को पढ़कर काफी लोगो को फायदा मिलता है, genuine knowledge से उन्हें आगे बढ़ने की दिशा मिलती है लेकिन, कितने लोग है जो पोस्ट पढने के बाद अपना review, comment box में शेयर करते है. हालात ये है 95% लोग पोस्ट पढ़ते ही दूसरी चीजो में लग जाते है और बचे 5% लोग जिनमे सिर्फ एक दो ही होते है जो कमेंट कर अपनी राय शेयर करते है बाकि अपने मतलब की चीजे ही पूछते है. यानि सिर्फ मतलब और मतलब.

किसी भी blog के लिए कमेंट box काफी मायने रखता है. अगर आपको कही से पढने के लिए अच्छी चीज मिल रही है तो दुसरो को जरुर बताए की आपको उस blog पर क्या अच्छा लगता है और क्या नया आपको जानने को मिला है. Hindi blog में कोई भी visitor कभी डोनेशन नहीं करता है वही दूसरी और English blog पर आपको डोनेशन का option जरुर मिलता है क्यों की लोग अच्छी चीजे पढने वाले की कद्र करते है. जहाँ पर help people free of cost जैसी सोच है वहाँ पर लोग सिर्फ अपना फायदा ही देखते है.

सोच कर देखिये एक blog जहा पर आपको काफी सटीक जानकारी पढने को मिलती है, हर तरह का support मिलता है उसके लिए आप क्या करते है ? कुछ नहीं ! और जब आपको कुछ service के लिए चार्ज देना पड़े तो ये महंगा लगता है. कोई भी blog फ्री में नहीं चलता ना ही उस पर काम करने वाले के पास इतना टाइम की वो आपके साथ फ्री में घंटो अपना टाइम बर्बाद करे.

help people free of cost यानि फ्री में आपका टाइम बर्बाद करते है

blog पर मैंने किसी भी समस्या के लिए quick consultancy के लिए अपनी contact detail पब्लिक कर रखी है. त्राटक, ऑनलाइन course, पोस्ट पढने के बाद किसी समस्या के समाधान, ऑनलाइन service इन सबके लिए मेरे पास call आते रहते है. काफी देर तक लोग बातो में लगे रहते है क्यों की सबकुछ फ्री है. call करना और आपसे बात करना. यही वजह है की कोई भी जब चाहे call कर लेता है.

कई दिन तक बाते करने के बाद जब उन लोगो से पूछा जाता है की क्या आप blog के लिए अपना रिव्यु देंगे, डोनेशन देंगे तो बहाने शुरू हो जाते है. डोनेशन में आपका पैसा लगता है लेकिन पोस्ट में कमेंट और दुसरे platform पर sachhiprerna का review शेयर करने में तो कोई खर्चा नहीं है. सिर्फ आपके 5 मिनट ही तो लगते है लेकिन किसी ने कुछ नहीं किया, तो फिर आप किसी से अपनी हेल्प करने के लिए फ्री में क्या उम्मीद रख सकते है ?

काम होने वाला है तो पैसे खा जाने का चक्कर

लोगो को अक्सर शिकायत रहती है की वशीकरण काम नहीं करता है. क्या वास्तव में ऐसा है ? नहीं ! मैंने तक़रीबन 6 महीने पहले एक लेडी को consult किया था जिसके पास पैसे नहीं थे, काम करवाना जरुरी था. वो मजबूर थी क्यों की उसकी हालत काफी ख़राब थी. उसकी बातो से पसीज कर मैंने उसकी हेल्प की, अपनी जेब से पैसे लगाकर उसका काम करवाने की कोशिश की लेकिन मुझे क्या मिला ? सिर्फ धोखा जो ये बताने के लिए काफी है की लोगो की बातो से अंदाजा लगाकर उनकी हेल्प करने से पहले दस बार सोचो.

ऐसा एक बार नहीं कई बार हुआ है और अंत में अब ये final हो गया है की blog पर सभी expert अपनी फील्ड में काम करेंगे और जल्दी ही उनकी आइडेंटिटी पब्लिक कर दी जाएगी. और हाँ ये अब help people free of cost नहीं बल्कि paid होगा जिसके लिए आपको कीमत चुकानी होगी.

वजह 4. spiritual journey का रुक जाना

बिना किसी गुरु ( भौतिक जगत ) के मुझे त्राटक, योगनिद्रा और Astral travel के इतने अच्छे अनुभव हुए है की सोच कर अजीब लगता है की दुसरो को इतने जल्दी क्यों नहीं होते है ? blog पर काम करने के बाद लगभग सभी experience को public share करने के बाद से ऐसा लगने लगा है जैसे कुछ गलत होने लगा है. शायद ये अनुभव शेयर करने की वजह से है क्यों की इससे हमारी मानसिक एकाग्रता भंग हो जाती है, मन चंचल होने लगता है. आध्यात्मिक यात्रा का रुकना help people free of cost का सबसे ख़राब अनुभव रहा है.

सिर्फ गुरु या योग्य व्यक्ति के सामने ही अपने अनुभव शेयर किये जाने चाहिए ताकि आपकी साधना सही ढंग से चलती रहे. अगर आपको अनुभव ना हो रहे है तो पीछे की पोस्ट में इस बारे में विस्तार से लिखा हुआ पढ़ जरुर ले.

वजह 5. सरल स्वभाव और लोगो का फायदा उठाना

मेरी शुरू से ही helpful nature रही है, अगर कोई मुसीबत में है और सही गाइड चाहता है तो मुझसे जितना बनता है मै करता हूँ. भावुक लोग कमजोर नहीं होते है ये उनकी personality की सबसे बड़ी पॉवर है. लेकिन कुछ लोग इसका गलत फायदा भी उठाने से नहीं चुकते है. अगर example देने लगे तो ऐसे ऐसे लोगो के नाम सामने आते है जो करीबी रह चुके है. इस बारे में बताने से कोई फायदा नहीं लेकिन आगे से कोई इसका फायदा ना उठा पाए इसका ख्याल जरुर रखूँगा. अगर आपकी भी nature दुसरो की हेल्प करने की है तो आपको इस बात ध्यान रखना चाहिए की कोई आपका गलत फायदा ना उठाए.

help people free of cost की बजाय क्या करना चाहिए ?

पानी में आप तब तक ही देख पाते है जब तक वो शांत रहता है, एक छोटा सा कंकड़ पानी में स्थिरता ख़त्म कर देता है और उसके पार देख पाना संभव नहीं रह जाता है जब तक वो शांत ना हो. हमारा मन भी इसी तरह है एक छोटा सा विचार अपने पीछे उन अमूल्य अवसर को छुपा लेता है जो आपके आगे तक ले जा सकते है. इसलिए इस तरह के विचारो से खुद को अस्थिर ना करे. दिल की बात जुबान तक जितनी देर से आती है मन उतना ही ज्यादा अशांत रहता है.

अगर आपके अनुभव भी मेरी ही तरह रह चुके है तो हमें बताना ना भूले साथ ही आपने इससे बचने के लिए क्या किया ये भी शेयर करे ताकि दुसरो को इससे प्रेरणा मिले. मैंने इससे बचने के लिए कुछ रास्ते निकाले है जिन्हें अलग अलग condition के साथ जल्द ही शेयर किया जायेगा.

say no to help people free of cost – final thoughts

अक्सर देखने में आता है की सरल स्वभाव के लोग बहुत जल्दी बेवकूफ बन जाते है, ये उनकी कमी नहीं है. अगर आपको लगता है की ऐसा कर आपने खुद के चतुर और चालाक होने का परिचय दिया है तो आप खुद सबसे बड़े बेवकूफ है. एक बार बेवकूफ बनने के बाद जब आप वास्तव में मुसीबत में होंगे तब आपकी हेल्प के लिए वो person नहीं होगा जिसका भरोसा आपने एक बार तोडा है. इसलिए अब तो help people free of cost से तौबा ही कर ली है और दुसरो की सोच समझ कर मदद करने का सोचा है.

अपने विचार रखना ना भूले.

  1. नाम और मोबाइल नंबर से फ्रॉड बंगाली बाबा की पहचान करने का सीक्रेट तरीका – must see
  2. आखिर क्यों में अपने नवोदय विद्यालय से जुड़ी यादो को हमेशा खास पलो में से एक मानता हूँ
  3. 10 महीने और सच्ची-प्रेरणा से जुड़े मेरे कुछ खास पल – sachhi-prerna journey to right way
  4. आत्महत्या करने की इन वजहों पर क्या आपने कभी गौर किया ?
  5. ऑनलाइन सुसाइड गेम क्या वाकई आपकी जान ले सकते है ?

6 COMMENTS

  1. Dear sir,

    Ye sachai h ki aaj ke is time me koi kisi ki filling nhi smjhta h. Main bhi dhokha kha chuka hu jb tk samne vale ke hisab se kaam kiya tb tk pyara or aaj kuchh nhi h. Main naam nhi le skta hu uska kyoki usne jo mere sath kiya h usme khi na khi meri hi glti thi jo itni jldi kisi pr visvas kr liya tha Maine but aaj main akela hu na kisi ki tension Leta akela hu khush hu.

  2. मैंने आपका पूरा लेख पढ़ा कुमार सर,
    मैंने भी धोखा खाया कई बार, जो आपने अपने लेख में लिखा वो एकदम 100% + है । मू्र्खो की मदद करना सबसे बड़ी मूर्खता है ।
    जीवन एक बार मिलता है और हम इन मूर्खो के साथ गुजार देते है । समय बीत जाता है उम्र निकल जाती है तब जाके कही हमें समझ आता है । जब हम मूर्खो से दूर हो जाते है तो हम स्वार्थी कहलाने लगते है उन्हे ये नही पता कि हमारा कितना शोषण हुआ है ।
    खैर छोड़िये दुनियाँ विद्वानो और मूर्ख दोनो से भरी पड़ी है ।
    और ये सच है कोई मुफ्त में जूता नही मारता और एक हम लोग है जो जी-जान लगाकर दूसरो के लिए जीवन लूटा देते है ।

  3. Apke post padh ke hamesha ek positivity aati hai ek ummid jag jati hai ki jo khoya hai wo sayd waps aa jaye mera kam running hai apke experts dwara kiya jarha h ummid hai mujhe mera pyar mil jayega fraud to bahut hai par ek ummid aap hi ho sir aap bahut acha kam krre Ho unki help karke jo sach me preshan hai thank you so much ek ummid OR trust dilane k liye kam hone k Bad apna experience share krunga aap sab k sath thanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.