Common Myths about Dating and Looking for Love tips for healthy relationships

0

क्या आप भी True Love या फिर Love Connection की तलाश में है ? ज्यादातर लोगो को लगता है की Relationship में रहना चाहिए क्यों की दो लोगो के बीच Emotional connection बनाने के लिए उनका जुड़ाव बेहद जरुरी है. लेकिन क्या आप जानते है की healthy relationships के लिए क्या जरुरी है. आज लोगो के बीच Common Myths about Dating and Looking for Love फैली हुई है और यही वजह है की ज्यादातर रिश्ते बर्बाद हो जाते है या फिर बोझ बन जाते है.

Healthy relationships

अगर आप सही शुरुआत करना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी उम्मीदों को समझना होगा. अगर आप किसी पार्टनर को उसके Looks, behave के आधार पर जज कर रहे है या फिर पसंद कर रहे है तो आपको संभल जाना चाहिए. ज्यादातर लोग अपने रिश्ते को बर्बाद सिर्फ इसलिए कर लेते है क्यों की वे दूसरो से ज्यादा ही उम्मीद रख लेते है या फिर अपने पार्टनर को अपने मन के मुताबिक चलाना चाहते है तो आपको कुछ चीजे सुधार लेनी चाहिए.

आज की पोस्ट में हम एक बेहतर रिश्ते के लिए क्या जरुरी है इस बारे में डिटेल से जानेंगे. अगर आप एक सच्चे प्यार की तलाश करना चाहते है तो आपको कुछ चीजे ध्यान में रखनी होगी.

What is a healthy relationships?

एक healthy relationship में कई सारी Quality होती है. अगर आप निम्न चीजो को अपने रिश्ते में पाते है तो समझे की आप एक बेहतर रिश्ते के साथ जी रहे है जैसे की

  • Mutual respect
  • Trust
  • Honesty
  • Support
  • Fairness/equality
  • Separate identities
  • Good communication
  • A sense of playfulness/fondness

जिन रिश्तो में ये quality होती है उन रिश्तो को बेहतर समझा जाता है.

Common Myths about Dating and Looking for Love

आज समाज में ऐसे बहुत सारे misconceptions about dating and relationships फैले हुए है जिसकी वजह से हमें Long lasting love नहीं मिल पाता है.

myth : हमें किसी न किसी रिलेशनशिप में रहना ही चाहिए फिर चाहे वो बुरी रिलेशनशिप ही क्यों न हो

हकीकत : ये बात सच है की किसी भी मजबूत रिश्ते के साथ रहना हमारे लिए health benefits का काम करता है लेकिन बगैर किसी रिलेशनशिप में रहे भी आप खुश रह सकते है. अगर आप लोगो की भीड़ में खुद को अकेला पाकर खुद को Uncomfortable पाते है और इसी वजह से किसी रिलेशनशिप में आना चाहते है तो ये सही नहीं है.

अकेला रहना कोई बुरी बात नहीं है खासकर तब जब आप किसी bad relationship से गुजर रहे हो.

Myth: औरतो के इमोशन पुरुषो से अलग होते है

हकीकत : औरत और पुरुष दोनों ही एक तरह के इमोशन को फील करते है लेकिन उन्हें एक्सप्रेस करने का तरीका अलग हो सकता है. अगर बात करे society’s conventions की तो दोनों ही बराबर इमोशन को महसूस करते है फिर चाहे वो sadness, anger, fear, हो या फिर joy हो.

myth : सिर्फ सच्चा प्यार ही बना रहता है शारीरिक आकर्षण कभी न कभी ख़त्म हो ही जाता है

हकीकत : प्यार हमेशा ही बना रहता है लेकिन इसका ये मतलब नहीं की love or physical attraction टाइम के साथ दूर होते जाते है. समय के साथ जब उम्र बढती है तब इससे जुड़े हार्मोन कम होता जाता है लेकिन प्यार हमेशा बना रहता है. समय के साथ इमोशन बढ़ते जाते है और ज्यादा मजबूत बनता जाता है.

myth : अगर मुझे किसी दूसरे व्यक्ति की कोई बात पसंद नहीं है तो में उसे बदलने के लिए कह सकता हूँ

हकीकत : आप सिर्फ खुद को बदल सकते है किसी और को नहीं. लोग सिर्फ तभी बदलते है जब वे खुद को बदलना चाहे.

myth : किसी बात से सहमत ना होना आपके लिए रिश्ते में परेशानी खड़ी कर सकता है

हकीकत : अगर आपको रिश्ते में किसी बता से कोई समस्या है तो उसे समझने की कोशिश करे या फिर सामने वाले के आगे अपना पक्ष रखे. अगर आप किसी बात से सहमत नहीं है तो उसे रखे बजाय इसके की दूसरो की ख़ुशी के लिए खुद को दुखी करना सही नहीं है.

अब तक आपके डाउट क्लियर हो चुके होंगे. चलिए अब बात करते है की हम इसमें उम्मीद क्या कर सकते है.

Expectations about dating and finding love

अगर आप long-term partner को देख रहे है या फिर एक romantic relationship में जाने की सोच रहे है तो सबसे बड़ी Problem ये है की आप पहले से ही सामने वाले के बारे में कुछ ज्यादा ही expectations मन में पाल लेते है जैसे की सामने वाला कैसा होगा, कैसा दिखता होगा और हमारा रिश्ता कैसे प्रोग्रेस करेगा जैसी उम्मीदे लगा लेते है.

इस तरह की उम्मीद रखने की कई वजह हो सकती है जैसे की फॅमिली हिस्ट्री, दोस्तों के ग्रुप के साथ बिताया समय, आपका बीते कल का अनुभव जैसी वजह होती है जिनकी वजह से हम अपने रिश्ते में इस तरह की उम्मीद रख लेते है. नए रिश्ते में इस तरह की unrealistic expectations रखना आपके रिलेशनशिप के लिए bad experience बन जाता है.

ज्यादा जरुरी क्या है उस पर ध्यान दे

आपको यहाँ पर कुछ बातो पर ध्यान देना होगा जैसे की आप क्या चाहते है और अपने पार्टनर से क्या उम्मीद रखते है. आपके लिए जरुरी क्या है और किस तरह की बातो को इग्नोर कर देना चाहिए.

आप कुछ बातो का चुनाव कर सकते है जैसे की

  • ऐसे पार्टनर का चुनाव करे जिसमे जिज्ञासा हो.
  • भौतिक आकर्षण की बजाय पार्टनर को सेंस करना.
  • Beautiful or handsome ना हो तो चलेगा लेकिन caring करने वाला हो.
  • Glamorous की बजाय थोडा सा mysterious होना चाहिए ताकि समझने का मजा आये.
  • धनवान ना हो चलेगा लेकिन कम से कम Humorous हो ताकि आपको समझ सके.
  • आपका पार्टनर आपकी जैसी सोच का न हो तो भी सही है लेकिन अलग culture वाला हो तो उसे समझने में आपको अच्छा लगेगा.

इस तरह की उम्मीद रखते हुए आगे बढे और अपने पार्टनर का चुनाव करे.

Dating tip 1: Keep things in perspective

आपको ऐसी गतिविधि पर ध्यान देना चाहिए जिसमे आपको एन्जॉय मिले जैसे की career, health, and relationships with family and friends या फिर ऐसी कोई भी गतिविधि जिसमे आपको आनंद मिले. अगर आप उन गतिविधि पर खुद को फोकस करते है जिसमे आपको खुशिया मिले तो ऐसा कारण आपको लोगो की नजर में interesting बनाता है.

आपको पता होना चाहिए की पहला impression हमेशा reliable नहीं होता है खासकर तब जब आप Internet dating में हो. किसी को समझने में आपको टाइम तो लगेगा ही लगेगा. किसी भी इन्सान का तभी पता चलता है जब वो किसी प्रेशर या बुरे वक़्त में आपके साथ किस तरह व्यवहार रखता है.

हम सब चाहते है की लोग हमें उसी तरह प्यार करे जैसे हम है ना की जैसा हम बनना चाहते है उनकी नजर में. अगर आप किसी व्यक्ति को लेकर अपनी सोच बनाकर रखते है और हकीकत को मन की परछाई के पीछे रख देते है तो ये आपके लिए ही सही नहीं रहता है.

Tip 2: Build a genuine connection

अगर आप nerves and self-consciousness को लेकर परेशान है और मजबूत कनेक्शन स्थापित करना चाहते है तो आपको बाहरी स्वरूप पर फोकस होना चाहिए ना की आन्तरिक रूप में. आपको बाहरी चीजो पर ध्यान देना चाहिए न की internal thoughts क्यों की आन्तरिक विचार सिर्फ आपको तकलीफ दे सकते है. इस तरह की स्थिति Unwanted intrusive thought की वजह बनती है.

अगर आप खुद को वर्तमान में रख पाते है तो 90% negative emotion से छुटकारा पाना आसान हो जाता है. हमेशा खुद को नए स्थिति के लिए curious बनाए रखे. जब हम किसी दुसरे व्यक्ति से जुड़े thoughts, feelings, experiences, stories, and opinions को लेकर उत्सुक बनते है तो लोग आपको पसंद करना शुरू कर देते है. सिर्फ खुद को फोकस रखते हुए चलना काफी नहीं है.

healthy relationships के लिए दिखावा करने की बजाय खुद को Genuine बनाए. जब तक आप बिना किसी दिखावे के अपनी डेट में interested नहीं होंगे कोई आपको पसंद नहीं करेगा और हो सकता है की वो आपके साथ रिश्ता आगे न बढ़ा सके.

अगर आप दूसरो में वैसे ही attention देते है जैसे आप चाहते है तो इसके लिए आपको उन्हें सुनना होगा. वे क्या चाहते है, क्या सुनना चाहते है और उन्होंने आपसे क्या कहा इन सब बातो को समझना आपको दूसरो की नजर में अच्छा बनाता है.

जब तक आप multitasking में बिजी रहेंगे genuine connection नहीं बना सकेंगे इसलिए जब बारी रिश्तो को टाइम देने की आये तो बेहतर होगा की आप आपना smartphone कुछ समय के लिए खुद से दूर कर ले. सिर्फ बोलना काफी नहीं होता है Nonverbal communication—subtle gestures, expressions, and other visual cues ये सब भी हमें दूसरो के बारे काफी कुछ बताते है.

Tip 3: Put a priority on having fun

Speed dating जैसे की online dating, singles events, and matchmaking services कुछ लोगो के लिए एन्जॉय करने का एक माध्यम हो सकता है लेकिन कुछ लोगो के लिए ये high-pressure job interviews जैसा हो जाता है. एक्सपर्ट का कहना है की finding the right career and finding lasting love इन दोनों में बहुत बड़ा फर्क है.

अपना समय online Dating website पर बर्बाद करने की बजाय आप इसे एक single person की नजर से देखेंगे तो आपको इसमें great opportunity मिलेगी. आप इस टाइम को सही तरीके से यूज़ कर सकते है और अपने social network को grow कर सकते है. नए लोगो से मिले और उन्हें पहचाने जो आपकी तरह ही similar interests and values को शेयर करते हो.

अगर आपको कोई स्पेशल नहीं मिलता है तब भी आप खुद को नए माहौल में ढालने लायक तो बना ही सकते है. ऐसी कई गतिविधि है जो आपको लोगो से मिलाती है जैसे की

  • किसी इवेंट में volunteer बन जाना.
  • किसी कॉलेज या स्कूल में extension course ज्वाइन करना.
  • dance, cooking, or art classes या फिर running club, hiking group, cycling group, or sports team से जुड़ना
  • किसी आर्ट गैलरी में विजिट करना.

ऐसी कई गतिविधि है जो आपको लोगो से जोड़ती है और आप healthy relationships के लिए आगे बढ़ सकते है.

Tip 4: Handle rejection gracefully

जरुरी नहीं की आप हर जगह सेलेक्ट हो. लाइफ में कही न कही हमें Rejection का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे टाइम में पहले से ही इस चीज को लेकर परेशान रहने से कोई फायदा नहीं है. रिजेक्ट करने की कुछ वजह होती है जिनमे आपको सुधार करने की आवश्यकता होती है. अगर आप इस चीज को लेकर ज्यादा परेशान नहीं होते है तो ये आपको ज्यादा परेशान नहीं कर सकती है.

Healthy relationships के लिए ऐसे कुछ टिप्स है जिन्हें फॉलो करके आप Rejection के डर को काबू कर सकते है जैसे की

  • इसे दिल पर ना ले अगर आप पहली या शुरुआती dates में reject किये जा रहे है तो इसकी वजह कुछ ऐसे इशू है जिन पर आपका खुद का कण्ट्रोल नहीं है. अक्सर लोग उन्हें पसंद नहीं करते है जो दिखावा करते है, ज्यादा गपशप करते है इसलिए आपको अपने उन issue पर कण्ट्रोल करना चाहिए जिनकी वजह से आप लोगो में ट्रोल होते है.
  • Don’t dwell on it, but learn from the experience: अगर आप फ़ैल हुए है या फिर reject किये गए है तो खुद को दोष मत दे ना ही किसी तरह का नुकसान पहुंचाए. आपको अपने अनुभव से सीखना चाहिए ना की खुद को नुकसान पहुँचाना.
  • Don’t dwell on it, but learn from the experience जब कोई आपको reject करता है तो मन में little hurt, resentful, disappointed या फिर sadness जैसी feeling का आना आम बात है. ऐसी स्थिति में उन्हें दबाने की बजाय खुलकर बाहर आने दे. Mindfulness meditation का अभ्यास करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

इन टिप्स को ध्यान में रखे खासकर तब जब आप बार बार लोगो के Rejection का सामना कर रहे हो.

Tip 5: Watch for relationship red flags

रेड फ्लैग का मतलब है रिश्ते में वो पड़ाव जहाँ आपको insecure, ashamed, or undervalued जैसी feeling होती है. अगर रिश्ते में रहते हुए आपके साथ ऐसी स्थिति बनती है तब आपको अपने रिश्ते को एक बार फिर से समझने की जरुरत है. Healthy relationships में से ऐसे कई Common relationship red flags issue देखने को मिल जाते है जैसे की

  • सिर्फ आप सामने वाले को खुश रखने की कोशिश करते है जब की वो alcohol का आदि होता है.
  • कुछ लोगो के लिए Commitment में रहना बेहद मुश्किल होता है क्यों की उनका पिछला अनुभव कुछ खास नहीं होता है. अगर उन्हें benefits of a long-term relationship या फिर किसी की समझ के लिए तैयार करना भी चाहे तो उनके पुराने अनुभव की वजह से वो इसे accept नहीं कर पाते है.
  • बातचीत जब फॉर्मेलिटी बन जाए यानि की 2 लोगो के बिच Nonverbal communication बिलकुल ख़त्म हो जाए.
  • अगर आपके पार्टनर को आपके बाहर दूसरे लोगो के साथ टाइम स्पेंड करने से प्रॉब्लम होने लगे और वो आपकी प्राइवेसी को महत्त्व न दे.
  • रिश्ते में दो लोगो में से एक दुसरे व्यक्ति के व्यवहार को कण्ट्रोल करना शुरू कर दे.
  • अगर आपका रिश्ता बिना किसी इमोशन के सिर्फ Physical attraction की वजह बन जाए तब आपके रिश्ते में रेड फ्लैग का संकेत समझे.
  • अगर आप चाहते है की आपका पार्टनर आपके दोस्तों के साथ मिले और वो इसकी कद्र नहीं करे. आपके ग्रुप में खुद को शामिल न करना भी ख़राब रिश्ते का संकेत होता है.

आपको ऐसी स्थिति को समझना होगा और इससे बाहर निकलना होगा वर्ना आपका रिश्ता एक बोझ की तरह बनकर रह जाएगा.

Tip 6: Deal with trust issues

Mutual trust किसी भी close personal relationship के लिए बेहद जरुरी होता है. दो लोगो के बिच healthy relationships रातो रात नहीं बनता है इसके लिए आपको अपने पार्टनर को गहराई से समझना होता है. अगर आपको कोई trust issue है तो अपने पार्टनर के साथ इसे resolve करने की कोशिश करे वर्ना इसके Trauma or past life experience की वजह से आपको रिश्ते को आगे ले जाने में समस्या पैदा हो सकती है.

आपका romantic relationships किसी तरह के trust issue की वजह से ख़राब हो उससे पहले ही आपको इसे सुलझा लेना चाहिए. दूसरो पर भरोसा करने के लिए आप किसी ग्रुप की सहायता ले सकते है जो आपके रिश्तो को बेहतर बनाने में आपकी हेल्प कर सके.

Tip 7: Nurture your budding relationship

एक सही व्यक्ति का मिलना सिर्फ शुरुआत है ना की मंजिल. अगर आप अपने healthy relationships को आगे ले जाना चाहते है तो इसके लिए आपको committed, loving relationship जैसी खूबियों से अपने रिश्ते को सींचना होगा. इसके लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते है जैसे की

  • दिन का एक हिस्सा अपने रिश्ते को दे और इस दौरान आप दोनों के बिच कोई issue कोई disturbance न हो इस बात का ध्यान रखे. किसी भी रिश्ते को आगे ले जाने के लिए उसे regular attention देना बेहद जरुरी है.
  • आपका पार्टनर जरुरी नहीं की आपकी हर बात को बिना कहे ही समझ जाए. आपको खुद ओपन माइंडेड बनना पड़ेगा. जब आप ऐसा करेंगे तभी आप आगे बढ़ सकते है और आपके रिश्ते में trust बन सकता है.
  • अगर कोई issue आपको दिख रहा है तो बिना किसी डर के उसे अपने पार्टनर के सामने रखे. अपनी समस्या को अगर बिना किसी डर के आप रख पा रहे है तो समझ ले की आपके रिश्ते में Maturity है.
  • खुद को बदलने के लिए हमेशा तैयार रखे क्यों की समय के साथ हर चीज बदल जाती है ऐसे में अगर आप अपनी सोच और behave को नहीं बदल पाते है तो ये आपके रिश्ते के लिए नई मुश्किल खड़ी कर सकता है.

2 लोगो के बीच रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए जो भी आवश्यक है वो आपको करना चाहिए.

Healthy relationships for true love final word

दोस्तों अगर आप भी अपने रिश्ते को आगे ले जाना चाहते है और एक Healthy relationships बनाना चाहते है तो आपको Common Myths about Dating and Looking for Love पर ध्यान देना होगा. ऐसी कई गलतियाँ होती है जिनकी वजह से हम खुद को बहुत ज्यादा दूसरो पर निर्भर बना लेते है. हमें उन चीजो को सही करने की जरुरत है जिनकी वजह से दूसरे लोगो से हम अपना रिश्ता बिगाड़ लेते है.

दो लोगो के बीच बेहतर रिश्ते बनाने के लिए आपको ऐसी कई चीजे समझनी होगी जिसमे सुधार करके आप रिश्ते को बेहतर बना सकते है. किसी को देखकर पसंद करना या फिर वो आपके अनुसार काम करे इसी वजह से उसे अपना पार्टनर समझना हमेशा सही नहीं होता है. Perfect love partner के लिए आपको पहले खुद को बदलना होगा.

 

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here