रिश्ते में मजबूती लाने के लिए कुछ आसान मगर प्रभावी उपाय

0
21
Healthy Relationship Tips

रिश्तो में मजबूती बनाए रखने के लिए हमें अपने पार्टनर के साथ सामंजस्य बनाना पड़ता है. अगर आप अपने पार्टनर के साथ हमेशा Connected feel करना चाहते है तो आपको Healthy relationship tips for couples के बारे में मालूम होना चाहिए. कुछ ऐसी बाते जो सुनने में भले ही गलत लगती है लेकिन, good relationship के लिए सही होती है.

आज वक़्त बराबरी का है ऐसे में इन बातो का ध्यान रखना एक ऐसी romantic relationship को develop करता है जो healthy, happy, and satisfying होगी.

हम सब अपने रिश्तो में healthy relationships चाहते है लेकिन, वास्तव में ये क्या होती है ये हमें कोई नहीं बताता है. रिश्तो में हमेशा एक नयापन बनाए रखना सबसे बड़ी चुनौती में से एक है. समय बदलता रहता है और हमें रिश्तो में तालमेल बनाए रखने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है.

अगर आपके अन्दर समय के बदलाव को अपने काम के साथ commitment, और willingness के साथ accept करने लायक सोच समझ नहीं है तो आप कभी भी रिश्तो में बोन्डिंग नहीं बना पाएंगे. शुरुआत में हम अपने पार्टनर के साथ Romantic relationship में होते है लेकिन, कुछ समय बाद ही रिश्ते में दूरियां बढ़ने लगती है. आखिर इस failed relationships की वजह क्या है ?

Healthy Relationship Tips

Healthy Relationship Tips को फॉलो करना आसान नहीं है आपको अपने रिश्ते को पहले की तरह बनाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. यहाँ शेयर किये जा रहे टिप्स को फॉलो कर आप एक बार फिर romance in current relationship को फिर से achieve कर सकते है.

हम समाज में रहते है जहाँ पर स्त्री और पुरुष के लिए अलग अलग सीमा तय की हुई है. कुछ ऐसी बाते है जो रिश्ते को लेकर बताई जाती है लेकिन वे हमेशा सही नहीं होती है. ठीक वैसे ही सुनने में हमें कुछ बाते गलत लग सकती है लेकिन, एक रिश्ते में मजबूती बनाए रखने के लिए सही होती है.

Healthy relationship tips for couples in Hindi

आपके लिए Healthy Relationship के मायने क्या है ? आज जमाना Social media का है जहाँ couple अपनी लाइफ से ज्यादा दूसरो के lifestyle से प्रभावित होते है. हम अपने रिश्ते में काफी सारी उम्मीदे लगा कर रखते है जो आगे चलकर दूसरो के साथ अनबन की वजह बनती है.

लाइफ में ऐसी बहुत सी बाते है जो हमें गलत लग सकती है लेकिन Healthy relationship tips for couples के नजरिये से सही होती है.

ये सब बाते आपके रिश्ते के लिए सही होती है. हर रिश्ते को strong बनाए रखने के लिए कुछ बेसिक टिप्स होते है. हम सोसाइटी में अलग अलग रिश्तो को निभाते है लेकिन, हर रिश्ते के लिए Healthy relationship advice लागू होती है.

आप चाहे friendships में हो, work and family relationships, या फिर romantic partnerships में ये टिप्स हर रिश्ते पर लागू होते है.

हो सकता है की आपको ये सब सुनने में थोड़ा अटपटा लगे लेकिन, अगर आप अपने पार्टनर के साथ रिश्तो को मजबूत बनाए रखना चाहते है तो आपको बेसिक बातो का ध्यान रखना होगा.

How do you keep a relationship strong?

एक रिश्ते में मजबूती कब आती है ? जब आप अपने पार्टनर को सिर्फ अपने लिए इस्तेमाल करने की बजाय उनके साथ आगे बढे. समाज के अनुसार पुरुष जॉब कर कमा कर लाते है और महिलाए घर का काम करती है. अब वक़्त बदल चूका है और couple के बीच काम को लेकर कोई सीमा नहीं रही है.

आज महिलाए घर से बाहर जॉब कर रही और पुरुष घर का काम भी कर रहे है. इसमें हैरानी वाली कोई बात नहीं है क्यों की पुरुष महिलाओं से बेहतर खाना बना सकते है. महिलाए जॉब के कई सेक्टर में फिट बैठती है और इसी वजह से ये मान लेना की पुरुषो को घर के कामो में हाथ नहीं बटाना चाहिए ये महिलाओं का काम है गलत बात है.

सबसे पहले हम जान लेते है की एक रिश्ते में वो कौनसी बाते है जो सुनने में गलत लगती है लेकिन होती सही है. कई expert की Healthy relationship advice और Healthy relationship tips के अनुसार अगर ऐसा नहीं होता है तो समझ ले की आप रिश्ते में दिखावा कर रहे है या फिर आपके बीच understanding नहीं है जिसकी वजह से आप एक दूसरे की feeling को hurt करने से डर रहे है.

किसी न किसी बात पर लड़ाई होना

आमतौर पर couple के बीच लड़ाई होना अच्छा नहीं माना जाता है. वास्तविकता इसके ठीक विपरीत है. अगर आपके बीच नोक झोंक होती है तो इसका मतलब ये है की आप अपनी भावनाओ को जाहिर कर रहे है. अगर Tips to have a good relationship को फॉलो करे तो नोक झोंक आपका अपने पार्टनर पर निर्भरता को दर्शाता है.

बेशक आप रिश्ते में है लेकिन, अपने पार्टनर की हर बात से सहमत होना आपके कमजोर होने को दर्शाता है.

Tips for a great relationship

couple के बीच झगड़ा होने का मतलब है की वे एक दूसरे को समझते है और अपनी बात को रखना अच्छे से जानते है. जो की Healthy relationship tips का एक अच्छा sign है. अगर आप अपनी भावनाओ को जाहिर नहीं करेंगे तो आपकी अपने पार्टनर के साथ बोन्डिंग बनना बेहद मुश्किल है.

बहस होने के बाद आप अपने पार्टनर की feeling को समझते है, उनके रिएक्शन को जानते है और ये आपके रिश्तो को और भी मजबूत बनाता है.

एक दूसरे के साथ सबकुछ शेयर ना करना

एक रिश्ता तभी मजबूत बन सकता है जब आप दोनों Healthy relationship tips फॉलो करते हुए एक दूसरे के लिए लॉयल हो. हम सबके अपने कुछ सीक्रेट होते है या फिर दिन भर में हजारो तरह की बातो से हम गुजरते है. ऐसे में अगर हम छोटी छोटी बातो को अपने पार्टनर के साथ शेयर करना शुरू कर दे तो ये आगे चलकर हमें affect करना शुरू कर देती है.

एक रिश्ते में झूठ नहीं होना चाहिए लेकिन, ये भी जरुरी नहीं है की आप हर बात को शेयर करो. छोटी छोटी बाते जिनका कोई मतलब भी नहीं होता है उन्हें भी अपने पार्टनर के साथ शेयर करने से उन्हें ये अहसास होता है की आप उन पर निर्भर है.

हो सकता है की वे आपके साथ अपने बाहर की जिंदगी को शेयर करना ना चाहे या फिर एक कामकाजी महिला जो ऑफिस में किसी तरह के depression से गुजर रही है वो अपने पार्टनर को इस बारे में ना बताना चाहे.

पार्टनर से आपके विचार न मिलना

अगर आपका पार्टनर और आपकी सोच एक जैसी हो तो ये आपके रिश्ते के लिए अच्छा है ये सोचने से पहले Healthy relationship tips पर गौर जरुर करे. जो पार्टनर एक दूसरे से अलग राय और विचार रखते है उनके बीच का रिश्ता काफी स्ट्रोंग होता है. इसकी एक सबसे बड़ी वजह किसी problem और विचार को लेकर उनका विस्तृत नजरिया होता है.

अगर एक समस्या पर चर्चा करने वाले पार्टनर एक ही जैसी सोच रखते है तो इसका समाधान एक ही निकलेगा लेकिन, अगर 2 अलग अलग राय निकलती है तो एक बेहतर विचार का निर्माण होता है. इससे बेहतर निर्णय लेने में आसानी होती है.

जब दो लोगो के विचार आपस में मिलते नहीं है तब वे एक दूसरे के विचारो को समझने की कोशिश करते है. एक दूसरे को सम्पूर्ण बनाने की कोशिश करते है.

Falling in love vs. staying in love

लाइफ में 2 टाइप के कपल है पहले जो Falling in love में जीते है. इसमें रिश्ते को आगे बढाने के लिए commitment and work की कंडीशन जरुरी है. एक healthy, secure romantic relationship आपके लाइफ में support और खुशियाँ भरने का काम कर सकती है.

परिस्थिति चाहे जैसी भी हो अच्छी या बुरी Healthy relationship tips को फॉलो करे तो आपका पार्टनर हमेशा आपके लिए स्टैंड लेने वाले होते है.

इसके विपरीत staying in love एक ऐसी स्थिति है जिसमे couple साथ में रहते है और अपने अपने कामो में बिजी रहते है. वे रिश्ते में तभी आते है जब उन्हें रिश्ते के टूटने का डर होता है. जब लाइफ में कोई ऐसी स्थिति सामने आती है जिसे अवॉयड नहीं किया जा सकता है couple एक हो जाते है.

जब मुश्किल वक़्त निकल जाता है तब वे फिर से दूसरे कामो में बिजी हो जाते है.

पहली कंडीशन में couple एक relationship में आने से पहले की स्थिति में होते है और दूसरी स्थिति में couple एक दूसरे को समझने वाले mature bonding बनाए रखने वाले होते है.

अगर आप Healthy Relationship Tips को फॉलो कर अपने रिश्ते में मजबूती लाना चाहते है तो इन टिप्स को फोलो करना ना भूले.

Read : खोये हुए प्यार को वापस पाने के लिए वशीकरण नहीं इन टिप्स की जरुरत है जानिए सीक्रेट टिप्स

Spend quality time face to face

रिश्ते में मजबूती लाना है तो एक दूसरे के साथ वक़्त गुजारे. सोशल मीडिया या स्मार्ट फोन के जरिये नहीं बल्कि आमने सामने. आज की लाइफ काफी ज्यादा बिजी है और Long distance relationship होना आम बात हो चुकी है. ऐसे में अगर आप लम्बे समय के बाद एक दूसरे से मिल रहे है तो spending some quality time together on a regular basis पर ध्यान दे.

आप दोनों जोड़ने वाली किसी एक चीज की पहचान करे जो आप दोनों को क्लोज लाती है. ये कोई एक एक्टिविटी हो सकती है जो आप दोनों को ही पसंद हो जैसे की साथ में बैठकर टीवी देखना या कोई Online web series watch करना.

एक दूसरे के साथ कुछ नया try करने की कोशिश कर सकते है. अपने पार्टनर को सरप्राइज देने के लिए उनकी पसंद का बदलाव कर उनके सामने जाए. इस Healthy relationship tips को फॉलो करने से आप पार्टनर के साथ रिश्ते में नयापन ला सकते है.

एक दूसरे के साथ जब भी आप टाइम स्पेंड करे आपका पूरा फोकस सिर्फ फन पर होना चाहिए. कुछ couple जब भी साथ में टाइम बिताते है उनका पूरा फोकस लाइफ की problem पर होता है जो उनके Romantic moment को बर्बाद कर देती है. ऐसी गलती ना करे और एक दूसरे की आपसी बोन्डिंग के जरिये मुसीबत का हल निकालने की कोशिश करे.

Read : 7 Powerful Money Spells & Rituals वो साधनाए जो आपको एक ही रात में अमीर बना सकती है

Stay connected through communication

रिश्ते को लम्बे समय तक ताजा बनाए रखना है तो अपने पार्टनर के साथ आपका communication अच्छा होना चाहिए. अगर आप Healthy relationship tips for couples को फॉलो कर रहे है तो अपने पार्टनर को समझने के लिए इसका सहारा ले सकते है. आपका पार्टनर आपसे हर बात कहता नहीं है बल्कि कुछ बाते आपको इशारो में समझनी पड़ती है.

आप अपने पार्टनर को समझने के लिए उनके संकेतो को फॉलो करे, nonverbal cues को समझने की कोशिश करे.

आपका good listener सबसे अच्छी बात है और ये आपके रिश्ते के लिए ही नहीं हर जगह काम आपको दूसरो को समझने में हेल्प कर सकती है. तनाव को दूर करने के लिए अपने पार्टनर के मन की बातो को समझना जरुरी है. जब आप उन्हें समझ ही नहीं पा रहे है तो उनकी problem को दूर कैसे करेंगे ?

Keep physical intimacy alive

अपने पार्टनर को हग करना आपके तनाव में कमी लाता है. एक लम्बे समय के बाद जब couple मिलते है तब एक दूसरे को हग करना उनके तनाव के साथ कई ऐसे बदलाव लाता है जो हेल्थ के लिए सही होते है.

अपने पार्टनर को महसूस करना एक Healthy Relationship Tips है जिसे हम सब आज जरुरत से ज्यादा महत्त्व देते ही नहीं है. ये आपकी personal life का हिस्सा है और जिम्मेदारी मानने की बजाय इसे एन्जॉय करना सीखे.

Healthy relationship tips for couples

रिश्ते में अपने पार्टनर की खुशियों का ख्याल रखना आपके रिश्ते को लॉयल बना सकता है क्यों की Unwanted touching or inappropriate overtures आगे चलकर रिश्ते में कड़वाहट लाता है.

अपने पार्टनर के साथ कुछ समय बिताए और उनकी पसंद नापसंद को समझे. ऐसा करना आपके रिश्ते को मजबूत बनेगा और आपका अपने पार्टनर के साथ बोन्डिंग और ज्यादा strong होगा.

Learn to give and take in your relationship

Healthy relationship tips की माने तो एक रिश्ते में जैसा आप सोचते है 100% आपको वैसा मिले जरुरी नहीं है. हमारा रिश्तो में जरुरत से ज्यादा उम्मीद लगा लेना failure relationship की सबसे बड़ी वजह बनता है. यही वजह है की हर रिश्ते में लेना और देना होता है.

आप सम्पूर्ण नहीं है और ना ही आपका पार्टनर ऐसे में सिर्फ एक दूसरे की कमियों पर फोकस होने की बजाय लाइफ में आगे बढ़ने के लिए उनकी हेल्प लेना और करना इसके बारे में सोचे.

आपके पार्टनर के लिए क्या मायने रखता है इस पर विचार करे और उनके लिए कुछ करे ताकि वे भी आपके लिए कुछ करने के बारे में सोचे. जब आप उनका ख्याल रखते है तो वे भी आपका ख्याल रखना शुरू कर देंगे.

रिश्तो में साथ मिलकर मुश्किलों का सामना करना आपके रिश्ते को मजबूत बनाता है. Healthy relationship tips के अनुसार किसी भी मुश्किल का सामना करते टाइम अपने पार्टनर को उन चीजो के लिए दोष ना दे जिन्हें कोई बदल नहीं सकता है. अपने पार्टनर के सम्मान का ख्याल रखे ताकि वे आपको सम्मान दे.

हर रिश्ते में कुछ ऐसी बाते होती है जिन्हें अगर साथ लेकर चला जाए तो रिश्ते बनाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ऐसा करने से बचे और माफ़ करना सीखे. अपने पार्टनर की कमियों की बजाय उनकी अच्छाई को देखे और साथ मिलकर आगे बढ़ने की कोशिश करे.

Read : What is Chaos magic in Hindi जादू की एक ऐसी तकनीक जो वास्तविकता को बदल सकती है

Be prepared for ups and downs

लाइफ में उतार चढ़ाव का सामना करना ही पड़ता है. अगर आप अपने problem की वजह अपने पार्टनर को मानते है या फिर उन पर दोष डाल रहे है तो ये आपके लिए अच्छी बात नहीं है. हर किसी के लिए तनाव से सामना करने की क्षमता अलग अलग होती है ऐसे में आपसी गलतफहमी रिश्ते को बिगाड़ सकती है.

Healthy Relationship Tips के अनुसार हमें अपनी problem को अपने पार्टनर पर डालने की बजाय उनसे हेल्प लेनी चाहिए. साथ मिलकर समस्या का समाधान खोजने की कोशिश करे.

लाइफ में आ रहे बदलाव को accept करने के लिए हमेशा ओपन रहे. इस तरह के Tips for a great relationship आपके रिश्ते को मजबूत बनाने का काम करते है.

कई बार रिश्ते को बचाने के लिए आपको बाहरी मदद की जरुरत पड़ सकती है ऐसे में बाहरी मदद लेने में संकोच ना करे. लाइफ में अगर आप आज कामयाब है तो बुरे वक़्त का सामना करने के लिए भी तैयार रहे.

What are 4 things required for a healthy relationship?

एक रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आपको 4 Healthy relationship tips पर खास ध्यान देना होगा. एक दूसरे के साथ meaningful emotional connection develop करना, आपकी किसी बात पर आपके पार्टनर का सहमत ना होना, बाहरी रिश्ते और issue को personal life से अलग रखना, एक दूसरे के साथ आपका Honest and open communication होना.

जब किसी रिश्ते में ये 4 quality मिलती है तो रिश्ते में अपने आप मजबूती आने लगती है. लाइफ में बदलाव को लेकर ओपन रहना चाहिए और मुश्किलों में अगर आप problem का सामना कर रहे है तो पार्टनर से मदद ले सकते है. इसका मतलब ये नहीं है की आप अपनी मुश्किल हालात का अपने पार्टनर को जिम्मेदार समझना शुरू कर दे.

एक रिश्ते में कुछ बाते ऐसी होती है जो सुनने में भले ही गलत लगे लेकिन, रिश्ते को बनाए रखने के लिए उनका होना जरुरी है.

अगर आप इन Healthy relationship tips for couples को फॉलो करते है तो यक़ीनन आपके अपने पार्टनर के साथ strong connection बनने लगते है.

Previous article5 Different Types of QR Codes Scam and How to Stop them ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे
Next article10 Warning sign of Extra-marital affairs in India पुरुषो की इस आदत की वजह से महिलाए घर से बाहर अफेयर रखती है
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here