Top 10 Health Benefits of Yoga and Pranayama in Daily Life

0

शरीर की ज्यादातर बीमारियाँ हमारे गलत आहार विहार से होती है. अगर बॉडी के साथ माइंड का तालमेल मिल जाए तो बहुत सी बीमारियों को हम ठीक कर सकते है. आज की पोस्ट में हम बात करने वाले है Top 10 Health Benefits of Yoga के बारे में क्यों की आज stress से हर कोई गुजर रहा है. ऐसे में अगर हम सांसो का सही तालमेल भी बना सके तो तनाव से बचा जा सकता है.

योग और प्राणायाम उन लोगो के लिए है जो अपने daily Life routine में थकावट महसूस करते है. इसका अभ्यास हमारे अन्दर प्राण के प्रवाह को बैलेंस करता है जिसकी वजह से हम हर काम में उत्साह दिखा पाते है. बढती उम्र के साथ अगर आप उत्साह और फुर्ती खो रहे है तो आपको योग और प्राणायाम का अभ्यास शुरू कर देना चाहिए.

Health Benefits of Yoga

बहुत सारे Health Benefits of Yoga है जो हमें उम्र के साथ एक्टिव बनाए रखते है. सिर्फ बॉडी ही नहीं बल्कि Mental health benefits of yoga भी हमें हर तरह के अनचाहे विचारो से दूर रखता है.

ऐसी ही बहुत सारी Advantages of yoga है जो इसे दूसरी किसी भी fitness exercise से अलग बनाती है. मानसिक तनाव या फिर किसी भी तरह के Mental disorder से बचाव के लिए भी योगा को बेहतर विकल्प माना गया है. इसका अभ्यास हमारे शरीर और मन दोनो को एक्टिव बनाए रखता है और हम दिन भर के कामो में खुद को बेहतर दे पाते है.

Health Benefits of Yoga

योग का अभ्यास देखने में जितना आसान लगता है उससे कही ज्यादा इसके mental Health Benefits देखने को मिल जायेंगे. योगा हमारे शरीर और मन दोनों को एक्टिव बनाने के साथ साथ Concentration को भी strong बनाता है. योग वास्तव में क्या है ? योग एक आध्यात्मिक प्रकिया है जिसमें शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने का काम होता है. यह शब्द – प्रक्रिया और धारणा – हिन्दू धर्म, जैन धर्म और बौद्ध धर्म में ध्यान प्रक्रिया से सम्बन्धित है.

इसके मुख्य फायदे में तनाव का दूर होना, बेहतर नींद आना, दिनभर की एक्टिविटी को बेहतर तरीके से handle करना, शरीर का चुस्त बनना शामिल है. आइये जानते है ऐसे ही 10 मुख्य Health Benefits of Yoga के बारे में.

Advantage of Yoga and Pranayama

जिन लोगो को लम्बे समय तक बैठ कर काम करना होता है एक समय के बाद उनके खड़े रहने के तरीके में बदलाव आ जाता है. झुककर खड़ा रहना, लम्बे समय तक बिना सपोर्ट के खड़ा ना रह पाना ये कुछ ऐसी निशानी है जो बताती है की बॉडी की flexibility अब खो चुकी है.

लगातार बीते और आने वाले कल के बारे में सोच सोच कर परेशान रहना, उन बातो में उलझना जिनका कोई मतलब ही नहीं है ये सब लक्षण है की आपके शरीर मन और आत्मा के बीच तालमेल ख़त्म हो रहा है.

जब ऐसा होता है तब हमारा दिन भर के कामो में उत्साह ख़त्म हो जाता है. हम चाहकर भी खुद को अनचाहे विचारो से दूर नहीं रख पाते है. इन सबसे बचने के लिए दिनभर में सुबह की शुरुआत सिर्फ आधे घंटे के योग अभ्यास से करे. देखिये ये आपकी लाइफ को किस तरह बदल देता है. आइये ऐसे ही कुछ बेनिफिट के बारे जाने जो हमें योग के नियमित अभ्यास से मिलते है.

Improves Flexibility

Yoga and pranayama में की जाने वाली Moving and stretching exercise हमारी Flexibility को improve करती है. बॉडी के अन्दर कई जगह हमारी movement tight हो जाती है जैसे की झुक कर खुद से चिपकना और रीढ़ को मोड़ना ये सब योगा के अभ्यास के relax and Flexible हो जाते है. समय के साथ हम शरीर के main parts जैसे की hamstrings, back, shoulders, and hips इन सब में Flexibility को बढ़ा सकते है.

शरीर जितना लचीला रहता है उतनी ही फुर्ती देखने को मिलती है. अगर आप ज्यादातर टाइम बैठते हुए निकालते है तो इस बात की सम्भावना बढ़ जाती है की उम्र के साथ आपके बॉडी में लचीलापन कम हो जायेगा. योग के जरिये हम खुद को flexible बनाते है और उम्र बढ़ने के बावजूद खुद को फिट रख पाते है.

Builds Strength

Yoga and pranayama poses में ऐसे कई आसन है जिसमे हमारी पूरी बॉडी का वेट सिर्फ एक भाग पर रहता है जैसे की वृक्षासन जिसमे पूरी बॉडी सिर्फ एक पैर के सहारे बैलेंस बनाती है. ऐसा करना हमें बैलेंस बनाने में मदद करता है. इसी तरह का अभ्यास करना हमारे muscular strength को ज्यादा से ज्यादा बनाता है. इसके साथ ही साथ Muscle Tone and Definition में भी Improvement देखने को मिलती है.

आप पाएंगे की समय के साथ साथ अभ्यास में आगे बढ़ते बढ़ते आप legs, arms, back, and abdomen जैसे एरिया की muscle को मजबूत बनाते हुए एक शेप में ले आते है.

Improves Balance

योग और प्राणायाम का सबसे बड़ा बेनिफिट ये भी है की ये हमे Body and mind level पर relax कर balance करने में मदद करता है. योग में ऐसे कई पोज़ होते है जिसमे हम पूरी बॉडी को एक पार्ट पर बैलेंस बनाते है. इस तरह का अभ्यास हमें संतुलन बनाने में मदद करता है. लम्बे समय तक बैठे रहना, पूरी बॉडी का एक्टिव ना रह पाना इन सबकी वजह से जो बैलेंस बॉडी खो देती है उसके परिणामस्वरूप हम लम्बे समय तक एक्टिव नहीं रह पाते है.

Daily practice of Yoga and pranayama हमें body and mind level पर active बने रहने में मदद करता है. इसके साथ ही साथ balance बनाने में भी हेल्प मिलती है. अगर आप इसका नियमित अभ्यास करते है तो सीधा असर आपके रीढ़ पर पड़ता है और ये बढती उम्र के साथ भी flexible रहती है.

पढ़े : छिपे हुए तनाव के 6 मुख्य लक्षण जिन्हे आपको समझना चाहिए

Supports Joint Health

ये एक Advantages of yoga ही है की इसमें हम अपने बॉडी parts पर कम से कम जोर देते है. हमारे जोड़ वाले भाग पर कम से कम जोर पड़ने की वजह से उन्हें सपोर्ट मिलता है. जिन लोगो को arthritis जैसी जोड़ो की problem होती है उन्हें gentle yoga practice के बाद काफी अच्छा सुधार देखने को मिलती है.

उम्र बढ़ने के साथ ही हमें सबसे पहले Joint pain जैसी problem से गुजरना पड़ता है. योग का अभ्यास हमें इससे दूर रहने में मदद करता है.

Prevents Back Pain

जैसे जैसे हमारा शरीर flexibility and strength को adapt करता जाता है हमारे back pain की problem दूर होती चली जाती है. जो लोग ज्यादा से ज्यादा समय कंप्यूटर पर या ड्राइविंग जैसी एक्टिविटी में निकालते है उन्हें समय के साथ back pain की problem होना आम बात है.

इतना ही नहीं लगातार बैठे रहने से Spinal flexibility ख़त्म होने लगती है जिसे हम back pain और फिर खड़े रहने में problem के तौर पर देख सकते है.

Regular yoga practice के जरिये हम इस समस्या को दूर कर सकते है. अगर आप दिन में Physical activity वाले काम नहीं करते है तो इसकी वजह से आपको back pain जैसी समस्या होती है. योग और प्राणायाम का अभ्यास आपको इससे दूर रहने में मदद करता है.

Teaches Better Breathing

आज के टाइम में ज्यादातर लोग shallow breaths लेते है और उन्हें पता ही नहीं होता है की सही तरीके से breathing कैसे लेनी चाहिए. Yoga breathing exercises जिसे हम pranayama के नाम से भी जानते है हमें सही साँस लेने का तरीका सिखाती है. प्राणायाम का दूसरा नाम ही सांसो का संतुलन है.

हमारा पूरा ध्यान सांसो पर रहता है और हम how to take deeper breaths के बारे में सीखते है जिससे हमारे पूरे बॉडी में बेनिफिट मिलता है. Certain types of breath में कुछ ऐसी exercise भी शामिल है जिनके जरिये nasal passages को क्लियर किया जा सकता है.

ये उन लोगो के लिए beneficial है जिन्हें allergies problem रहती है. सिर्फ इतना ही नहीं इसके जरिये हम nervous system को भी शांत कर पाते है जो की सबसे बड़ा physical and mental benefits है.

पढ़े : Unwanted Meditation side effects जिनके बारे में कोई Spiritual Guru बात नहीं करता है

Fosters Mental Calmness

Yoga asana practice वैसे तो physical posture होते है लेकिन इनका हमारे Mental Calmness से सीधा connection है. जब हम अपनी सांसो को Yoga posture and pose के साथ जोड़ते है तो ये हमारी सांसो को बैलेंस करता है. साथ ही विचारो को भी शांत करता है जिसकी वजह से हमारे brain activity पर positive impact देखने को मिलता है.

आगे चलकर हम meditation techniques से रूबरू भी होते है. इसमें 2 चीजो पर ध्यान दिया जाता है पहला focus on your breath और दूसरा disengage from your thoughts जिसके चलते हम Body and mental level पर calmness को experience करते है. इसकी वजह से हम anxiety attack जैसी problem से भी खुद को दूर रख सकते है.

Reduces Stress

stress से दूर रखने के लिए Physical activity को सबसे अच्छा माना जाता है और योगा में ये सच है क्यों की इसमें concentration चाहिए होती है. आप पाएंगे की लाइफ की बड़ी या छोटी कैसी भी problem क्यों ना हो जब आप योगा का अभ्यास करते है तो सब दूर होने लगती है.

जब हम योगा का अभ्यास करते है तो ये हमें वर्तमान में रखता है और चूँकि हमारा पूरा ध्यान वर्तमान की गतिविधि पर होता है तो stress आने का सवाल ही पैदा नहीं होता है क्यों की हम कुछ सोचते ही नहीं है.

stress की सबसे बड़ी वजह हमारा Unwanted intrusive dark thoughts यानि बीते कल और आने वाले कल की चिंता में खोये रहना है. योग के दौरान हम खुद को एकाग्र करते है और जब सब संतुलन की स्थिति में होता है तब तनाव की स्थिति पैदा ही नहीं हो पाती है.

Increases Self Confidence

Yoga and pranayam का अभ्यास करना हमारे mind-body connection को समझने में मदद करता है. इतना ही नहीं ये हमें हमारे बॉडी को समझने में भी मदद करता है. ऐसी कौनसी गतिविधि है जिनके जरिये हम खुद को align कर सकते है ये सब हमें योग में समझने को मिलता है. हमारा पूरा ध्यान हमारी Physical activity में होता है और हम उसमे बेस्ट कर पाते है.

बिना किसी judgment के बॉडी को समझने में मदद मिलती है और ये सब हमारे अन्दर Self Confidence को बढाता है.

Mental and Health Benefits of Yoga final conclusion

जैसे जैसे हमारी Physical activity कम होती जा रही है वैसे ही हम stress से घिरते जा रहे है. आज स्थिति ये बन गई है की हर 3 में से 2 व्यक्ति तनाव से गुजर रहा है. इसके अलावा कम से कम एक्टिव रहने की वजह से शरीर में आलस बढ़ता जाता है. अगर आप खुद को पूरा दिन फ्रेश रखना चाहते है तो आपको Yoga and Pranayama का Daily practice करना चाहिए.

Mental health benefits of yoga या फिर Advantages of yoga के बारे आपको महत्वपूर्ण जानकारी इस article में शेयर कर दी गई है. शुरुआत में आपको Yoga and pranayam for beginner को follow करना चाहिए ताकि किसी भी तरह के side effect से बचा जा सके.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here