Difference between Healing Touch and Reiki – कौनसी तकनीक हीलिंग में बेहतर है ?

0

अभी तक आप सब Distance Energy Healing और Reiki के बारे में बहुत कुछ जान चुके है. ये Energy Based Therapy हमारे इमोशन और Universal Energy पर काम करती है जिसे एक एक्सपर्ट माध्यम में Channel करता है. लेकिन क्या आपने कभी Difference Between Healing Touch And Reiki के बारे में सोचा है खासकर इसके काम करने के तरीके के बारे में. हालाँकि ये दोनों Holistic Energy Healing Method है जो की हीलिंग में काम आते है लेकिन इनमे कुछ अंतर भी है.

Healing Touch and Reiki दोनों ही Energy Healing में Alternative की तरह काम करते है. अगर आपको हीलिंग टच अच्छा नहीं लगता जैसे की अनजान व्यक्ति का आपको छूना तो आप रैकी का चुनाव भी कर सकते है. ये मेथड आपकी spiritual growth and awareness को स्ट्रोंग करते है जिसका असर आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर देखने को मिलता है.

Healing-Touch-and-Reiki

दोनों प्रोसेस therapeutic touch से जुडी है जिसमे एक प्रोसेस टच का इस्तेमाल करती है वही दूसरी में होवर ओवर बॉडी टच का प्रयोग किया जाता है. energy based therapy में बेस्ट इन दो तकनीक में कुछ ऐसे अंतर है जिनके आधार पर आप इनका चुनाव कर सकते है. दोनों का बेनिफिट समान है लेकिन आप अपने कम्फर्ट के अनुसार इनका चुनाव कर सकते है. आइये जानते है healing touch और reiki में क्या अंतर है और इनका spiritual benefit क्या है सबकुछ.

Difference between Healing Touch and Reiki

दोनों ही Energy Healing की मिलती जुलती Treatment है लेकिन, इन दोनों में कुछ खास बाते है जो इन्हें एक दुसरे से अलग करती है. दोनों ही Energy Medicine के Alternative है. Healing Touch and Reiki इन दोनों में Blocked Energy Release होती है जो काफी सारी बीमारियों को दूर करने में सहायक होती है.

ऐसा माना जाता है की Practitioner अपनी Life Energy को Channel कर सकता है जो की Energy Healing के लिए रोगी को प्रेरित करती है. Energy healing के बारे में ये भी माना जाता है की ये रोगी की बॉडी को बिना किसी Medical Intervention यानि दवाई के खुद को ठीक करने में कामयाब तरीका है.

इस बात को अभी तक प्रूफ नहीं किया गया है की ये बिना किसी दवा के किसी को कैसे ठीक कर सकती है लेकिन जिन लोगो ने Reiki And Healing Touch को खुद पर आजमाया है उनका मानना है ये उनके लिए काम करती है वो भी बिना किसी दवा के.

What Is Healing Touch?

Healing Touch में Reiki की तरह अभ्यास से पहले Attunement की जरुरत नहीं होती है. शुरू में इसे सिर्फ Medical Field में इस्तेमाल किया जाता था जिसे Janet Mentgen, R.N. ने विकसित किया था. अब ये सबके लिए ओपन है. ये एक तरह की Energy Modality है जो Reiki की तरह काम करती है. इसके काफी सारे लेवल है.

Level 1, 15 और इससे भी ज्यादा घंटो के इंस्ट्रक्शन से जुड़ा है जिसमे हम Background में बदलाव करते है और पिछले सभी अनुभवों से जुड़ते है जो अब तक हम अनुभव कर चुके है ताकि हम अपने अन्दर Energy Based Therapy Development को अच्छे से समझ सके.

खुद से किया गया Strong Commitment भी आपके Personal Growth And Holistic Health के लिए बेहद जरुरी है. एक लेवल से दुसरे लेवल के बिच किसी तरह का कोई Waiting Period जरुरी नहीं है और आप हर सप्ताह में एक लेवल सीख सकते है.

Therapeutic Touch यानि Healing Touch को सही तरीके से करने के लिए आपको 12 Meridians and the Chakras की सही जानकारी होनी चाहिए. ये सब Opening Blocked Energies के लिए बेहद जरुरी है. उर्जा का प्रवाह एक्सपर्ट से माध्यम के बिच होने के लिए Gentle Use Of Hand जरुरी है.

Healing Touch में हर प्रॉब्लम के लिए एक खास Specific Techniques है जैसे की कमर दर्द. ये एक खास तरीका है जो Body’s Energy System को Influence Self-Healing में बदल देता है.

आइये अब रैकी के बारे में जानते है.

What Is Reiki?

Healing Touch and Reiki में से एक रैकी Universal Life Energy जिसे Tai Chi Or Qi Power के नाम से जाना जाता है को Integration Of Mind, Body, And Spirit जैसी Process के लिए Natural Healing Mechanism की तरह काम करता है. दुसरे शब्दों में कहे तो रैकी एक तकनीक है जिसके जरिये Universal Energy को हम शरीर मन और आत्मा के बिच सही तरीके Integrate कर हीलिंग करते है.

इस तकनीक को Buddhist Monk Named Mikao Usui In 1922 ने इजाद किया था जिन्होंने मरने से पूर्व 2000 Student को इसे सिखाया था. Healing Touch की तरह ही Reiki को एक सप्ताह में सिखाया जा सकता है. इसके अलावा कुछ Reiki Organizations Offer Certificates For Practitioners करती है जिसके लिए किसी तरह की फॉर्मल क्लास Join करने की जरुरत नहीं है.

रैकी की Practice करने से पहले साधक यानि Practitioner को अलाइन होना बेहद जरुरी है. अगर एक साधक जो अभ्यास कर रहा है उसकी खुद की Energy Blocked हो गई तो वो हीलिंग नहीं कर पायेगा. हीलिंग टच की तरह इसके स्ट्रोक भी समान है लेकिन इसमें बॉडी से थोड़ी दुरी रखी जाती है. ये उनके लिए सही मानी जाती है जिन्हें किसी का अनचाहा टच अच्छा नहीं लगता है.

Energy Treatments Given Over Long Distance

इसे Remote Healing भी कहा जाता है. Energy healing उन कंडीशन में बेहद कारगर इलाज है जहाँ Illnesses and Imbalances को आसानी से Explain नहीं किया जा सकता है. जब हम बीमार होते है तो खून के जरिये जाँच कर सकते है, हड्डी में आई किसी समस्या के लिए X-Ray करवा सकते है. लेकिन हमारा शरीर इससे भी ज्यादा है.

Misalignments of Our Subtle Energies जैसे की Aura Energy Field और Chakras जिन्हें हम भौतिक आँखों से नहीं देख सकते है. हम Energy को आँखों से नहीं देख सकते है इसके लिए हमें इसे सेंस करने की जरुरत होती है.

जब इस तरह की Invisible Energies का Balance बिगड़ जाता है ये आसानी से जाँच में नहीं आती है. Medical Intuitive इस Blocked Energy को सेंस कर सकते है. इसके अलावा Energy Healer जिन्होंने अपना काफी सारा वक़्त इस तरह की Energy-Based Therapies को समझने में बिताया है आसानी से इस तरह की Energy को Clearing, Redirecting, Or Manipulating  करने में सक्षम होते है.

क्या Reiki Or Healing Touch आपके लिए सही है ?

Healing Touch and Reiki से जुड़े ऐसे काफी सारे केस है जहा लोगो ने Reiki or Healing Touch के जरिये खुद को ठीक होने का दावा किया है लेकिन फिर भी Clinical Research इसे Support नहीं करती है. किसी तरह की बीमारी के लिए Sole Treatment करने को मेडिकल साइंस सही नहीं मानता है.

इतिहास में ऐसा पहली बार नहीं हुआ है की किसी की अच्छाई को नकारा गया हो. इससे पहले भी जब Doctor Mesmer ने अपनी Psychic Powers के जरिये लोगो का इलाज करना शुरू किया था तब भी काफी सारे Medical Line के Expert ने इसे गलत साबित करने की कोशिश की और उन्हें देश निकाला दिया था. इसके पीछे और कुछ नहीं ये डर था की अगर लोग इस तरह बिना दवा के ठीक होने लगे तो उन्हें कौन पूछेगा.

Healing Touch and Reiki काम कैसे करती है?

क्या आपके मन में ये सवाल कभी आया की How Energy Healer Work With Energy? आखिर कैसे कोई बिना किसी दवा के किसी को ठीक कर सकता है ? Energy Healer इसके लिए Hands-On Contact ( हाथो का स्पर्श ) Hovering ( ऊपर घुमाना ), Or Making Sweeping Hand Movements Above Or Around The Body ( बॉडी के ऊपर से हाथो का स्पर्श देना ) का इस्तेमाल करते है.

यही Same Technique वो Distance Healing में भी इस्तेमाल करते है. अलग अलग तकनिक में अलग तरीका काम करता है जो की हर Healing Practices के लिए यूनिक होता है. ऐसे लोगो को  Energy Medicine Practitioners भी कहा जाता है जिनके Energy Healing सीखने के लिए अलग अलग टूल्स जो अलग अलग वर्कशॉप में काम आते है चाहिए.

उनका इन Tools के साथ काम करना उनके तरीके को यूनिक बनाता है.

Focus and Intention in Healing Touch and Reiki

energy-healing-therapyअगर बात करे Healing Touch And Reiki के काम करने के अलग अलग तरीके के बारे में तो ऐसी कई Several Energy-Based Therapies है जो इसके उदेश्य को पूरा करने के काम आती है.

ज्यादातर लोग Distance Healing का दावा करते है और वो इसके लिए Popular Method जैसे की Reiki Healing, Quantum Touch, Chios Energy Healing जैसी Powerful Techniques का इस्तेमाल किया जाता है.

दो ऐसी तकनीक Ama-Deus And Tong Ren भी है जो बेहद कम सुनने में आती है और इस्तेमाल की जाती है. ये तकनीक Amazon Tribes के Guarani’s Indians Culture के जरिये लोगो के सामने आई थी. इस लैटिन शब्द का सीधा सा मतलब है भगवान से प्यार करना.

इस तकनीक का फाउंडर Ama-Des Is Alberto Aguas, A Brazilin Healer को माना जाता है जिसने इस कल्चर को स्टडी कर इस तकनीक को इजाद किया.

ऐसा माना जाता है की ये तकनीक Hands-On And Absentia Energy Healing पर बेस्ड है जो आपकी Spiritual Growth And Awareness को मजबूत करती है. इसके अलावा Physical And Emotional Bodies को Support देने का काम भी किया जाता है.

इस Technique को दो चरण में पूरा किया जाता है जिसे स्टूडेंट एक Ceremonial Invocation यानि खास रस्म को पूरा कर Activate करते है साथ ही कुछ Special Symbol का इस्तेमाल कर स्टूडेंट Flow Of Ama Deus Energy से जुड़ जाते है. अब बात करते है इसके फायदे के बारे में.

Benefits of Ama-Deus
  • Self-Healing ( खुद को ठीक करने की कला )
  • Distant Healing ( दूर बैठे किसी से जुड़ कर उसकी समस्या का समाधान करना )
  • Healing Trauma ( पुराने समय के किसी दर्द को दूर करना )
  • जानवरों के लिए हीलिंग.
  • धरती तत्व के लिए हीलिंग.
  • वापस शरीर में प्रवेश करने में हेल्प करना.
  • Astral Travel में सहायता करना ( सूक्ष्म शारीर की यात्रा )
  • Past Life Recall (Regression Method Used In Hypnotism)

Tong Ren Healing Technique

Tom Tam एक Acupuncturist and Energy Medicine Healer थे जिन्होंने इस Technique को इजाद किया. ये उस एक कला Acupuncture, Qigong, And Tuna For Healing  का सिर्फ छोटा सा हिस्सा था जो उन्होंने अपने पूरी जिंदगी सीखने में निकाल दी. ये एक तरह से Distance Healing थी जो की Reiki Or Healing Touch के अभ्यास में से एक था.

जिस तरह से वूडू में किसी व्यक्ति के पुतले के जरिये उसे ठीक किया जाता है ठीक वैसे ही किसी एक पुतले को Acupuncture Doll की तरह इस्तेमाल करते थे जो की माध्यम की Unconscious को कलेक्ट करने का काम करती थी. डॉल एक मध्यस्थ का काम करती थी और साधक उस पर इसका इस्तेमाल दूर बैठे व्यक्ति से जुड़ने के लिए करते थे.

उनका पूरा ध्यान उन जगहों पर रहता था जहा के Energy Chanel Blocked हो चुके थे. डॉल के माध्यम से वो रोगी से जुड़ते और ब्लॉक एरिया में एनर्जी को ट्रांसमिट करते थे जिसकी वजह से ब्लॉक खुल जाता था और रोगी ठीक हो जाता था. इसके लिए इस्तेमाल किये जाने वाले कुछ खास Tools ये थे.

  • Magnetic Hammer – ब्लॉक एरिया की पहचान करने के लिए.
  • Laser Beam – ध्यान को उस जगह पर फोकस करने के लिए.
  • Pins – प्रोसेस का आवश्यक हिस्सा थी.
  • Tens Machine – कम डोज की Electric Impulse Machine.
  • Disk Or Dish – ये भी आवश्यक हिस्सा था जिसमे 3 लोगो की आवश्यकता होती थी. जिस तरह से Ouija Board पर प्रोसेस को शुरू किया जाता था ये उसी तरह होता था.

ये सभी वो टूल्स है जो टॉम टाम अपने तकनीक में काम में लाते थे.

healing touch and reiki मेरे अपने विचार

में distance energy healing में ज्यादा विश्वास करता हूँ क्यों की इसमें आप चाहे एक्सपर्ट से दूर ही क्यों न हो वो आपसे जुड़कर आपके energy block को ओपन कर देते है और spiritual growth एक बार फिर से सही तरह काम करना शुरू कर देती है. आज इन्टरनेट पर ऐसे काफी सारे psychic reading online for free के नाम पर फ्री में आपकी समस्या का समाधान करना, रैकी या energy healing करना जैसे दावा करते है. लेकिन क्या आपको फ्री के लालच में आकर ये करना चाहिए.

एक अनजान व्यक्ति आपकी समस्या को दूर करने के लिए distance energy healing करने का बोलता है और आप उसे अपने बारे में कुछ जानकारी दे देते है. बाद में आपको पता चलता है की वो एक psychic vampire था तो आपको कैसा लगेगा ? हालाँकि सब लोग बुरे नहीं होते है और आपको अपनी ओर attract करने का ये एक जरिया होता है लेकिन फिर भी हर किसी से इस तरह attach होना आपको महंगा पड़ सकता है. ऐसे लोग आपसे psychic way में connect हो जाते है और आपकी एनर्जी को अपने मतलब के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

फ्री की सर्विस भी ले रहे है तो सुनिश्चित कर ले की वो आपसे कुछ ऐसी जानकारी तो नहीं ले रहा है जो आपका सीक्रेट है और उसका फायदा उठाया जा सकता है. जल्दी ही इस बारे में भी पोस्ट जरुर शेयर करूँगा की कैसे हमें फ्री की सर्विस में सावधानी रखनी चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.