जो भी सोचेंगे वही होगा सिर्फ बदलना होगा अपनी इन 7 आदतों को असफल से सफलता की और एक कदम

0
52
Harsh truths about life

Harsh truths about life in Hindi. जब आप अपने लाइफ में कुछ बेहतर करने के बारे में सोचते है तो आपको सबसे पहले strong personality पर काम करना होता है. जितना ज्यादा आप लाइफ से जुड़े कुछ कड़वे सच के बारे में जानते जाते है आपके लिए लाइफ में आगे बढ़ना उतना ही आसान बन जाता है.

अगर आपकी लाइफ में सब कुछ ओके जैसा चल रहा है और आप उसमे खुश है तो समझ ले की आप अपने चारो तरफ एक Comfort zone बना चुके है जिससे बाहर आना नहीं चाहते है. लाइफ में आगे बढ़ने के लिए आपका कड़वे अनुभव से गुजरना बेहद जरुरी है.

आज हम Motivation series में आगे बढ़ते हुए कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बात करने वाले है जो आपको Comfort zone से बाहर निकल कर कुछ अलग करने के लिए प्रेरित करने वाले है.

Harsh truths about life

हम अक्सर लाइफ में सच्चाई से भागने के लिए ऐसे कुछ argument and excuse बना लेते है जो हमें आगे बढ़ने से रोकते है. अगर आप उन लोगो में से है जो लाइफ में हमेशा हर रोज एक ही तरह की एक्टिविटी में फंसे हुए रहते है और अगले दिन फिर से वाही गतिविधि दोहराने लगते है तो आपको लाइफ की कड़वी सच्चाई से रूबरू होना चाहिए.

खुद को एक लिमिट तक सिमित रखना और कुछ नया ना करना आपको आने वाले कल में असफल तो बनाएगा ही साथ ही आप तनाव से ग्रसित हो सकते है. यही वजह है की अपनी सुविधा से हटकर लाइफ में कामयाब और strong बनने के लिए आपको 7 ऐसी सच्चाई को अपना लेना चाहिए जो आपको आगे बढ़ने में हेल्प करेगी.

Harsh truths about life in Hindi to Change your life

हम लाइफ में कितना भी आगे क्यों ना बढ़ जाए अगर अपने comfort zone से बाहर निकल कर रिस्क नहीं लेते है तो आने वाले समय में हमारे लिए कुछ नहीं बचेगा. अगर आप कामयाब बनना चाहते है और लाइफ में एक strong personality development करना चाहते है तो आपको लाइफ की सच्चाई को accept करना होगा.

आमतौर पर इसी सच्चाई को हम खुद की सुविधा के लिए अपनाने से इनकार करते रहते है. इसकी सबसे बड़ी वजह है हमारी मानसिकता.

हम सुबह 9-5 की जॉब करते हुए जिंदगी गुजारना पसंद करेंगे बजाय रिस्क लेकर खुद का startup शुरू करने के. जब लाइफ 40 पार में पहुँच जायेंगे तब बैठकर दूसरो को बतायेंगे की हमने लाइफ में काफी संघर्ष किया लेकिन कुछ नहीं मिला. यही आज के जमाने की Harsh truths about life है जिसे जानते हुए भी हम अनदेखा करते है.

वजह थी हमारा अपने risk zone से बाहर ना निकलना. अगर कुछ पाना चाहते है तो कुछ रिस्क तो आपको लेना ही होगा.

How to change life with bitter truth about life in Hindi

क्या आप जानते है ज्यादातर लोग इस गलतफहमी में रहते है की उनके चाहने वाले लोग बहुत है. लाइफ में जब आप कामयाब होते है तब आपके चारो तरफ लोगो की भीड़ होती है जो आपको चाहने का दिखावा करती है लेकिन जब आप तंगहाल होते है या अपने असफलता के दिनों को फेस करते है तो आपके आसपास कोई नहीं होता है जो आपको सपोर्ट करे.

आपको सिर्फ ऐसे सहयोगी का समूह बनाना है जो आपके आगे बढ़ने की बात करे ना की सिर्फ आपकी सफलता को एन्जॉय करता हो. सबसे पहले Harsh truths about life को समझे और अपने circle को उसके अनुसार बनाए.

लाइफ में आगे बढ़ना और कामयाब होना है तो कई ऐसी गलतफहमी है जिनका समाधान करना बेहद जरुरी है. अगर आप successful personality बनाना चाहते है तो सबसे पहले खुद को बदले वर्ना आने वाले टाइम में अप सिर्फ लोगो को अपनी असफलता के दुखड़े सुनायेंगे.

Read : भगवान महादेव का शक्तिशाली त्रिनेत्र खोलने का मंत्र और साधना का विधान

You are responsible for your own flaws and mistakes

हमारा सबसे बड़ा दुखड़ा है असफलता की वजह किसी और को बताना. मुझे मौका नहीं मिला, मेरे पास अवसर नहीं थे या फिर पर्याप्त सुविधा नहीं थी वर्ना में भी ये सब हासिल कर लेता. अक्सर हम अपने फ़ैल होने का कारण खुद को ना मानते हुए दूसरो को मानते रहते है.

तनाव से दूर होने के लिए ये सबसे अच्छा जरिया है जो आपको कुछ समय के लिए तनाव से राहत भी देगा लेकिन, यही स्थिति बार बार होगी तब आप क्या करेंगे ?

सबसे पहला Harsh truths about life to Change your life है अपनी असफलता के खुद को जिम्मेदार मानना. जब तक आप ऐसा नहीं करेंगे आप लाइफ में आगे नहीं बढ़ सकते है. ये बदलाव आपको वाही गलती दोबारा दोहराने से बचाता है जो आपने अभी हाल में ही की है.

अगर आप गलती को स्वीकार करने की बजाय दूसरो को दोष देंगे तो अगली बार भी आप वाही गलती करेंगे. इसलिए अपनी गलतियों से सीखना शुरू कर दे और आगे बढे.

Perfection doesn’t exist

आप फ़ैल हो गए क्यों की आपके पास कुछ न कुछ कमी है. दूसरा कोई सफल हुआ है तो क्या वो सम्पूर्ण है ? हम सब खुद में सम्पूर्णता की तलाश करते है और ज्यादा से ज्यादा टाइम खुद को सम्पूर्ण बनाने पर लगा देते है. इससे होता ये है की हम इसी में फंसे रह जाते है और हमारे पास अनुभव के नाम पर कुछ नहीं होता है.

आपको ये Harsh truths about life मान लेनी चाहिए की कोई भी परफेक्ट नहीं है. इसलिए परफेक्ट की तलाश करना और खुद को परफेक्ट बनाना बंद करे दे. इसकी बजाय खुद को बेहतर बनाने पर ध्यान दे. आज जो कर रहे है उसमे सुधार करे लेकिन ये तभी पता चलेगा जब आप एक्शन लेंगे.

खुद को परफेक्ट बनाने पर वक़्त जाया ना करे बल्कि आज से ही एक्शन पर काम करना शुरू कर दे. समय आने पर आप खुद पाएंगे की आप खुद बेहतर बनते जा रहे है. कामयाब होने के लिए परफेक्ट नहीं बेहतर होने की जरुरत है.

Read : How to develop a magnetic personality in Hindi दूसरो को अपनी ओर आकर्षित करने के 5 Amazing Tips

Failure is a part and parcel of life

अगर आप आज फ़ैल हो गए है तो क्या लाइफटाइम आपके ऊपर इसका टैग लग गया है ? फ़ैल होना कभी भी असफलता की निशानी नहीं है. ये दर्शाता है की आपको अपनी कोशिश में सुधार करने की जरुरत है.

आपको सिर्फ अपनी असफलता को analyze करने की जरुरत है. Harsh truths about life को जान लिया तो आप खुद समझ जायेंगे की फ़ैल होने की वजह क्या रही है. अगली बार फिर से कोशिश करे और अपना बेस्ट देने की कोशिश करे.

अपनी असफलताओ से सीखे और अगली बार पहले से ज्यादा बेहतर करने की कोशिश करे. आपको लाइफ से शिकायत नहीं रहेगी और आप फ़ैल होने से प्रभावित नहीं होंगे.

जो हो चूका है वो हो चूका है उसमे वक़्त जाया ना करे

how to change the way

कितने लोग है जो फ़ैल होने के बाद अपने बीते कल को वही छोड़कर एक नयी शुरुआत करते है ? ज्यादातर लोग अपने comfort zone से बाहर आना नहीं चाहते है और अगर लाइफ में असफलता हाथ लगी है तो उसे लेकर अपने आज को बर्बाद कर लेते है. ये सबसे ज्यादा experience किये जाने वाले Harsh truths about life में से एक है.

अगर आप आज बीते कल को लेकर परेशान रह रहे है तो समझ लीजिये की आभी तक आप बीते कल में ही जी रहे है. जो हो चूका है उसे बदला नहीं जा सकता है और ना ही बार बार सोच कर आप कुछ भी सुधार कर सकते है.

अगर आज के समय में आप नयी शुरुआत कर लेते है तो आपको कल को लेकर रोने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी. बेहतर होगा की Harsh truths about life to become a strong personality को accept करे और बीते कल में फंसे रहने की बजाय आज एक नयी शुरुआत खुद को दे.

All you have is the present

आपके पास ना तो बीते कल का कुछ है और ना ही आने वाले कल का कुछ जो है वो आज है. अगर इसे सही से इस्तेमाल कर लिए तो सफलता पाना आपके लिए आसान हो जायेगा.

ज्यादातर लोग या तो बीते कल की असफलताओं में फंसे रहते है या फिर आने वाले भविष्य की योजना बुनते रहते है. वे भूल जाते है की जिस आज में उन्हें कुछ करना है उसे वे ऐसे ही बर्बाद कर रहे है.

सबसे बड़ा Harsh truths about life तो यही है की आप कल को बदल नहीं सकते है लेकिन अगर आज आपने बर्बाद कर दिया तो आप कुछ भी नहीं कर सकते ना ही बन सकते है. जो है आज का समय है इसलिए जितना हो सके आज को utilize करने की कोशिश करे.

Read : शादीशुदा मर्द अगर फ़्लर्ट करने की कोशिश करे तो अपनाए ये 5 पावरफुल तरीके

Hard work की बजाय Smart work पर ध्यान दे

अगर आप बहुत ज्यादा मेहनत कर रहे है लेकिन फिर भी कामयाब नहीं हो रहे है तो समझ ले की वक़्त आ चूका है आपको अपने काम करने के तरीके में बदलाव करने का. बहुत ज्यादा कठिन मेहनत करने की बजाय अगर आप स्मार्ट वर्क पर फोकस होकर काम करे तो आपको ज्यादा बेहतर परिणाम मिलने आसान हो जाते है. Harsh truths about life को समझे और आगे बढे.

अगर आप गौर करे तो हार्ड वर्क करने वाले अपना ज्यादातर वक़्त काम को परफेक्ट बनाने के लिए निकाल देते है. वे ये सोचने में वक़्त लेते है की काम को ज्यादा से ज्यादा बेहतर कैसे बनाए.

आपको ज्यादा मेहनत करने की जगह स्मार्ट वर्क करने पर जोर देना चाहिए. Harsh truths about life में से एक आज जमाना स्मार्ट वर्क का है ना की हार्ड वर्क का इसलिए जितना हो सके स्मार्ट बनने की कोशिश करे.

You’ll find time if you want to

क्या आपको कोई व्यक्ति ऐसा मिला है जो ये कहता है की वो बहुत कुछ करता लेकिन उसे वक़्त नहीं मिला. ऐसा कहने वाले खुद को दिलासा देने के लिए झूठ बोलते है. अगर आप चाहे तो खुद वक़्त निकाल सकते है. ये सब आपकी will पर निर्भर है.

जितना ज्यादा आप किसी काम को लेकर सीरियस होते है और वक़्त देना चाहते है तो अपने आप उसके लिए वक़्त निकल ही जाता है.

इसके लिए आपकी खुद की ललक होनी चाहिए. जब तक आप नहीं चाहेंगे तब तक आप खुद के लिए वक़्त नहीं निकाल पाएंगे. अपना टाइम फालतू एक्टिविटी में waste करने की बजाय प्लान बनाए और उस पर काम करे.

Read : How to find joy in Daily Life लाइफ के हर पल में खुशियों को कैसे तलाश करे ? आसान टिप्स

Harsh truths about life and how they can change your life conclusion

अगर आप अपने फालतू के excuse से ऊपर निकलना चाहते है तो आज ही Harsh truths about life को समझे और आगे बढ़ने के लिए कोशिश करे. ये सब ना सिर्फ आपको सफल होने में मदद करेंगे बल्कि आप जान पाएंगे की अभी तक आप किस सच्चाई से अनजान थे.

अगर आप अपने confort zone से बाहर आना चाहते है तो आज ही इन कडवी सच्चाई को समझे और लाइफ में अमल करे.

एक strong personality के लिए आपका खुद को सच्चाई से अवगत करवाना जरुरी है जब तक आप ऐसा नहीं करेंगे आप आगे नहीं बढ़ सकते है. ये 7 टिप्स आपको कैसे लगे हमें कमेंट कर जरुर बताए.

Previous article5 Ways to Make Money with NFT Non-Fungible Tokens in Hindi एनएफटी ट्रेडिंग के साथ लाभ अर्जित करने की रणनीतियां
Next articleसिर्फ नींद लेने से आपकी थकावट दूर नहीं हो रही है तो इन रेस्ट को भी फॉलो करना शुरू कर दे
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here