Greatest Mysteries of Human History जिन्हें विज्ञान भी सुलझा नहीं पाया है – 2019 updated

0

विज्ञान भले ही आज उंचाइयो पर पहुँच चूका है लेकिन आज भी ऐसे कई सारे रहस्य है जो सुलझाए नहीं जा सके है. भले ही विज्ञान के लिए भूत प्रेत और आत्माओ का संसार सिर्फ और सिर्फ इंसानी दिमाग की उपज है लेकिन ऐसे बहुत सारे रहस्य है जिन्हें science solve नहीं कर पाया है. ऐसे बहुत सारे रहस्य है जिन्हें हम अभी तक समझ नहीं पाए है ये इंसानी खोज है या फिर किसी एलियन की बनाई हुई कृति है. ब्लॉग पर शेयर की गई इन Greatest Mysteries of Human History को पढने के बाद आप भी सोचेंगे की क्या वाकई हमारा विज्ञान इतना उन्नत भी है या फिर अभी हमें बहुत कुछ जानना बाकी है.Greatest Mysteries of Human History

इतिहास में ऐसे कई सारे रहस्य है जिन्हें आज तक सुलझाया नहीं जा सका है. जिन रहस्यों को नहीं समझ पाते है उन्हें हम paranormal activity से जोड़ देते है. हालाँकि आज विज्ञान की मदद से हम बहुत सारे रहस्यों को समझते जा रहे है लेकिन कुछ ऐसे अनसुलझे रहस्य जो आज भी इंसानी समझ से परे है. इस पोस्ट में हम ऐसे कुछ the top 5 five greatest mysteries of human history के बारे में बात करेंगे जो आज भी unsolved puzzle बने हुए है.

The Five Greatest Mysteries of Human History

पुरे विश्व में हर जगह की अपनी एक कहानी और रहस्य है जो उन्हें दुसरो से अलग बनाते है. हम अपनी पिछली पोस्ट में कुछ ऐसी ही urban legend and myth के बारे में बात कर चुके है. बात करने वाले है ऐसे अनसुलझे रहस्यों के बारे में जिन्हें हम आज भी समझ नहीं पाए है. किसी time बेहद चर्चा में रहने वाले ये रहस्य अभी तक सुलझाए नहीं जा सके है.

ये रहस्य हमें आज किसी तरह की किवंदती की तरह लग सकते है लेकिन इनसे जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी सामने आई है की इन्हें नकारा भी नहीं जा सकता और इन्हें सुलझाया भी नहीं जा सका है. हर जगह की कहानियो के आधार पर हम ऐसी कुछ रहस्यमयी चीजो को बता रहे है जो आपने शायद पहले सुनी ना हो. इन रहस्यों को विज्ञान आज भी सुलझा नहीं पाया है.

1  The Lost City of Atlantis

ऐसा माना जाता है की समुद्र की गहराई में एक ऐसी सिटी है जो रहस्मयी तरह से डूब गई थी. इसे आज भी one of the oldest and greatest mysteries of the world माना जाता है. पुराने समय से ही लोगो ने इस सिटी की जगह को ढूंढने की कोशिश की है लेकिन इसमें किसी को भी पूरी तरह सफलता नहीं मिल पायी है. इस जगह के डूबने की वजह सुनामी, भूकंप या किसी तरह की natural disaster माना जाता है.

Greek philosopher Plato जिन्होंने Atlants को अपने नजरिये से explain करने की कोशिश की है. उनका ऐसा मानना था की ये एक ऐसी सिटी थी जो बेहद advance थी और Rock of Gibraltar के पास स्थित थी. एक और जहाँ दूसरी सभ्यता विकास के चरण पर थी ये एक विकसित सिटी थी और इसके निवासी बेहद खूबसूरत और सभ्य थे. इस सिटी को कवर करने वाली दीवार मजबूत और अभेद थी जिन्हें किसी बाहरी व्यक्ति द्वारा भेद पाना असंभव था. ( क्या अकबर के पास थी जिन्नात की फ़ौज जो उसे अभेद बनाती थी )

आज तक इस सिटी को कोई लोकेट नहीं कर पाया है जिसकी वजह से इससे जुड़ी कई सारी theory सामने आई है. सच क्या है कोई नहीं जानता है. बहुत सारे इतिहासकार और खोज करने वाले लोगो ने इस जगह का पता लगाने की कोशिश की है लेकिन अभी तक कोई भी sure नहीं है की इसकी सही जगह कौनसी है. कुछ लोग इसे South America में मानते है तो कुछ Greek Islands वही कुछ के अनुसार ये जगह Antarctica के पास हो सकती है.

ये जगह आज भी एक greatest mysteries of human history है क्यों की ना तो इसे खोजा गया है न ही इसे नकारा जा सकता है क्यों की इससे जुड़े अधूरे रहस्य और जानकारी समय के साथ लोगो को पता चले है.

2 The Bog Bodies

आपने मिश्र की ममी के बारे में तो सुना ही होगा, कुछ रसायन की सहायता से मरे हुए लोगो की बॉडी को लम्बे समय तक preserve रखने की एक कला थी जो उनकी प्राचीन मान्यताओं का एक हिस्सा थी. कुछ जगहों पर ऐसी डेड बॉडी मिली है जो आज तक बिना किसी रसायन की सहायता के सही कंडीशन में है.

bog bodies

ये डेड बॉडी खोजकर्ता को sphagnum bogs in Northern Europe में मिली है. ये सभी डेड बॉडी किसी दुर्घटना में हुई मौत की वजह से अलग अलग जगहों में पाई गई थी लेकिन समय के साथ Dead Body decompose होने की बजाय ये बॉडी बिलकुल perfect condition में मिली है. कोई नहीं जानता है की ये बॉडी इस कंडीशन में कैसे है ?

एक पुरानी theory के अनुसार ये जो बॉडी मिली है वो या तो मौत की वजह से या फिर किसी black magic pagan ritual की वजह से किया गया murder का हिस्सा है. ये भी हो सकता है की ये सब किसी तरह के form of criminal punishment का एक हिस्सा है. ये बात आज भी एक रहस्य है की आखिर इतनी भारी मात्रा में इन डेड बॉडी को डंप क्यों किया गया क्या वजह रही होगी की इतने सारे लोग मरे ?

इससे भी बड़ा एक रहस्य ये है की ये सब डेड बॉडी किसी एक जगह पर नहीं थी बल्कि विश्व के अलग अलग हिस्से Germany, Ireland, Britain, Netherlands and Denmark में पायी गई है. ये सब इतनी जगहों पर होना इशारा करता है किसी बड़े रहस्य का.

पढ़े : सपने में आने वाले कल को जानने की तंत्र साधना

3 Jack The Ripper

विश्व के सबसे बड़े रहस्यों में से एक The most notorious criminal of all time, Jack the Ripper को पहचानना आज भी एक रहस्य बना हुआ है. ये एक ऐसा criminal है जो आज तक किसी के सामने reveal नहीं हो पाया है. ये एक साइको किलर था जो one of the greatest mysteries in the history of crime बना हुआ है.

ये कहानी है एक ऐसे सीरियल किलर की जो एक rampage in London between August and November 1888 पर निकला हुआ था. ये सीरियल किलर लन्दन की सडको पर prostitution करने वाली औरतो को पहले तो बुक करता था फिर उन्हें बड़ी ही बेरहमी से मार देता था. Jack the Ripper ने कम से कम 5 prostitutes in Whitechapel, London को brutal तरीके से ख़त्म किया है.

हैरान कर देने वाली बात ये है की वो ये सब करने से पहले पुलिस को एक लैटर भेजता था जिसमे वो उन्हें बताता था की वो कब किसे कैसे मारने वाला है. इतना सब हिंट देने के बावजूद पुलिस उसे पकड़ नहीं पायी. इससे भी बड़ा रहस्य जिन्हें आज तक कोई सुलझा नहीं पाया है वो ये है की आज तक ये पता नहीं चल पाया है की वो एक औरत है या पुरुष साथ ही वो सिर्फ prostitute करने वाली औरतो को ही निशाना क्यों बना रहा है.

इस पर बहुत सारी फिल्मे बन चुकी है जिनमे से एक बॉलीवुड की एक movie Murder 2 भी है ये कहानी भी एक सीरियल किलर पर based है जिसका पुलिस पता नहीं लगा पाती है.

4 Stonehenge one of the top unsolved mystery of world

आपने विश्व के अजूबो के बारे में तो सुना ही होगा उनमे से कुछ के बारे ऐसा कहा जाता है की वो इंसानी या प्राकृतिक नहीं बल्कि किसी तरह की एलियन द्वारा बनाई गई कृति है. ये Wiltshire, England में स्थित एक ऐसी कृति है जो आज तक एक रहस्य है. इस जगह पर स्थिति ये कृति ऐसी है की इसके हर पत्थर का वजन 6 टन है. इसकी जाँच में पता चला है की ये रचना 2500 – 3000 BC की है.

stonehege

इसकी रचना क्यों हुई और किस उदेश्य से कैसे की गई ये आज भी greatest mysteries of human history बनी हुई है. कुछ लोग इसे इंसानों द्वारा बनाया गया एक चमत्कार मानते है तो कुछ के अनुसार ये एक एलियन सरंचना है जो की गजब की healing power रखती है.

इसकी खोज के दौरान एक बात पता चली है की ये कभी कोई ग्राउंड था जिसे बाद में इस तरह का रूप दिया गया लेकिन इसका वजह और लोकेशन एक खास pattern में ही कैसे बना पाए ये आज तक कोई नहीं जान पाया है.

5 King Arthur

किंग आर्थर एक ऐसा राजा था जिसके पास कुछ ऐसी रहस्यमयी शक्तियां थी जो उसे अजेय बना देती थी. ऐसा माना जाता था की उसकी शक्ति का main source एक रहस्यमयी तलवार और उसमे जड़ा एक अनमोल रत्न था. आज के समय में ज्यादातर लोगो को लगता है की ये एक बनी बनाई कहानी है जिसे इस लिए रचा गया ताकि English troops को मनोबल मिल सके.

king arthur

ये सब अलग अलग स्त्रौत से ली गई कहानियाँ है जिसका एक ही सार है और वो ये है की किंग आर्थर एक ऐसा महान राजा था जिसने England, Ireland, Iceland, Norway and Gaul in the sixth century में राज किया था. हालाँकि ये अभी तक प्रूफ नहीं हो पाया है की वास्तव में ऐसा कोई राजा था भी या नहीं लेकिन फिर भी बहुत सारे इतिहासकार इसे लाकर आज भी डिबेट कर रहे है.

ऐसे कई सबूत मिले है जो इशारा करते है की किंग आर्थर एक composite character था. ये एक Roman commander, Lucius Artorius Castus था जो दूसरी सदी में राज करता था. हालाँकि ज्यादातर theory एक fictional character की और इशारा करती है कुछ ऐसी theory है जो argue करती है की ऐसा की राजा वास्तव में था. अब ये तो वक़्त बतायेगा की ऐसा कोई राजा था जिसके पास जादुई शक्ति वाली तलवार थी या नहीं.

इस पोस्ट में शेयर की गई five greatest mysteries of the world आप लोगो ने पढ़ी है. इनमे से किस नंबर का रहस्य आपको सबसे ज्यादा अजीब लगा है कमेंट कर बताना न भूले.

पढ़े : top 5 get lost love back by vashikaran

आखिर क्यों आज भी ये Greatest Mysteries of Human History है ?

दोस्तों आज विज्ञान काफी तरक्की कर रहा है और आने वाले कल के साथ साथ पुराने समय में क्या हुआ था इस बारे में जानने की कोशिश कर रहा है. विज्ञान हर चीज को अपने शब्दों में परिभाषित करता है और हम इसे ही सच मान लेते है. हकीकत तो ये है की विज्ञान जिसे सुलझा नहीं पाता है उसे वो हमारे मस्तिष्क की सोच का नाम देकर उसे नकार देता है.

आज भी paranormal activity, spirit, ghost and god or evil ये सब विज्ञान की पकड़ से परे है और इसी वजह से वो अब तक इन सबको हमारे मस्तिष्क की उपज का नाम देकर इन्हें सिरे से नकार देता है. इस बात में कितनी सच्चाई है ये अभी तक कोई नहीं जान पाया है लेकिन वक़्त के साथ हमें ऐसे कुछ sign, proof मिले है जो हमें बार बार ये सोचने पर मजबूर करते है की आज भी हम बहुत कुछ नहीं जान पाए है. विश्व के अलग अलग हिस्सों से ली गई इन Greatest Mysteries of Human History को आप कितना मानते है कमेंट कर हमें बताना न भूले.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here