Google pay fraud protection अगर आप OLX पर sell करते है तो सावधान रहे – UPI fraud

0

अगर आप बैंकिंग के लिए गूगल पे या फ़ोन-पे इस्तेमाल करते है तो आपको पता हो इसके अन्दर एक खास सुविधा है. UPI transfer जिसके जरिये हम आसानी से सिर्फ क्लिक कर ही बैंकिंग कर सकते है. ये काफी आसान है लेकिन इसके साथ ही Google pay fraud की शिकायत भी बढ़ी है. गूगल ने Google pay fraud protection को लेकर काफी कड़े कदम उठाए जिसमे security को लेकर खास प्रावधान फॉलो किये गए है. डिजिटल वॉलेट के रूप में एक सवाल हम सबके मन में आता है Does Google pay have fraud protection? और किसी फ्रॉड के केस में Google pay frauds complaints कैसे की जा सकती है. गूगल ने Google pay scams को रोकने के लिए क्या क्या कदम उठाये है ये सब इस पोस्ट में जानेंगे.Google pay fraud protection

डिजिटल इंडिया के मुहीम के तहत पहली बार Bhim app को launch किया था. उसके बाद फ़ोन-पे और गूगल पे ये दोनों अस्तित्व में आये जिन्होंने वक़्त के साथ बैंकिंग को आसान बनाने के लिए कई सारी सुविधा प्रदान करना शुरू कर दिया. UPI transfer एक ऐसी सुविधा है जिसमे हम किसी व्यक्ति को सिर्फ एक क्लिक और पिन वेरिफिकेशन कर आसानी से पैसा ट्रान्सफर कर सकते है.

इसी का फायदा उठा कर fraudster भोले भाले लोगो को खासकर जो ऑनलाइन सेल करते है बेवकूफ बना कर लूट लेते है. गूगल पे या किसी भी डिजिटल वॉलेट के जरिये transaction करते समय कुछ general guideline को फॉलो कर लिया जाए तो बैंकिंग काफी आसान बन जाती है.

Google pay fraud गूगल पे फ्रॉड क्या है?

digital India की मुहीम पर गूगल ने अपना payment wallet launch किया था. पहले जहाँ हमें हर तरह के लेन देन के लिए बैंक के चक्कर लगाने पड़ते थे अब ये काम हम अपने mobile app के जरीये आसानी से कर पा रहे है. Google pay ही नहीं phone pay, paytm ये सब payment wallet के रूप में सबसे ज्यादा popular हुए है. आपको पैसा साथ में लेकर चलने की जरुरत नहीं है बस डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल करे और पेमेंट कर दे लेकिन क्या ये सेफ है.

दरअसल इन्हें बनाते समय ध्यान रखा गया की इन्हें इस्तेमाल करते समय आपको कम से कम समय देना पड़े. यही एक वजह है की एक क्लिक से ही आपके bank account से पैसा किसी दुसरे के अकाउंट में जा सकता है. पहले के टाइम में इस दौरान cyber crime करने वाले लोग लोगो को बहला फुसला कर उन्हें बैंक से जुडी जानकारी खासकर एटीएम से जुडी जानकारी निकलवाते थे लेकिन आज के टाइम ये इतना आसान हो गया है की लोग चुटकी में सिर्फ 5 मिनट में आपको गुमराह कर आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते है.

पढ़े : Most powerful videshan maha mantra and totke

कैसे होता है गूगल पे के जरिये फ्रॉड

मोहन ने OLX website पर एक कैमरा बेचने के उदेश्य से जानकारी अपलोड की थी. कुछ समय बाद एक व्यक्ति का फोन आया की वो उनका कैमरा लेने को इच्छुक है.

Mohan ने उसे कैमरा से जुडी जानकारी देनी चाही लेकिन उसने 4500 के कैमरा की 4000 अंतिम मूल्य देने की बात की. कैमरा कैसा है कितना पुराना है या उससे जुडी किसी अन्य जानकारी को लेकर उसने कोई बात नहीं की. उसने कहाँ की आप अपने google pay QR code मुझे भेज दीजिये में आपको money transfer कर देता हूँ.

mohan को ये थोडा अटपटा लगा क्यों की इतनी जल्दी ही कोई व्यक्ति उसे पेमेंट करने को तैयार कैसे हो सकता है खासकर तब जब बात used product sell करने की हो.

उसने उस व्यक्ति को QR code भेज दिया और थोड़ी ही देर में उसने पास एक सन्देश आया जो की इस तरह था.

मोहन परेशान हो गया उसने फोन किया की आप ये क्या कर रहे है. पैसे भेजने की बजाय आप मुझसे ही मांग रहे है. उस व्यक्ति ने कहा की आपको बस भुगतान पर क्लिक करना है और मेरे अकाउंट से पैसे कट कर आपके खाते में आ जायेंगे.

मोहन ने उसकी चालाकी को भांप लिया और उसे समझाते हुए फोन काट दिया.

ये पूरी प्रक्रिया इतनी आसान होती है की आप खुद समझ ही पाएंगे की पैसा आपको मिल रहा है या आपसे माँगा जा रहा है. जल्दबाजी में अगर आप भुगतान पर क्लिक कर देते है तो आपके खाते से पैसा सीधा सामने वाले के खाते में चला जाता है.

पढ़े : सभी तरह के विकास में सहायक है mantra meditation का ये अभ्यास

Does google pay have fraud protection?

जब भी कोई व्यक्ति Google Pay app पर कोई नया credit or debit card जोड़ता है तो गूगल उसे सीधा card issuing bank के पास भेजता है. बैंक ग्राहक की सभी डिटेल को identity and verification (ID&V) की process के जरिये ये पुख्ता करता है की वो digitize their card के लिए eligible है या नहीं.

कार्ड अगर किसी दुसरे व्यक्ति के पास है तो भी वो उसका सीधे तौर पर इस्तेमाल नहीं कर पायेगा क्यों की बैंक कार्ड को इस्तेमाल करने से पहले सभी जरुरी additional authentication steps को पूरा करता है तभी वो कार्ड इस्तेमाल हो सकता है वर्ना नहीं.

Chargebacks

जिस तरह से आपके current credit and debit card transactions होते है वैसे ही Google Pay transactions होता है जिसमे किसी तरह कोई छिपा हुआ चार्ज नहीं होता है. ये application हमारी सुविधा के लिए है.

किसी भी तरह के merchant के लिए same liability rules and chargeback policies लागू होते है इसलिए अगर Google pay transaction के दौरान किसी तरह का chargebacks on transactions होता है तो वो इसे लेकर dispute follow कर सकते है. दोनों ही स्थिति में ये सेफ है.

अगर किसी स्थिति में chargebacks on transactions जैसी घटना होती भी है तो The card issuing bank इसके लिए पूरी तरह से responsible होता है और इससे जुडी किसी भी समस्या को evidence के जरिये solve करता है.

पढ़े : Powerful Love Spells for women vashikaran नारी वशीकरण की गुप्त साधना विधि

How secure is a Google Pay transaction?

अभी तक ऐसा माना जाता है की Google pay app या कोई भी अन्य popular android application जो की e wallet की तरह कार्य करती है पूरी तरह से secure होती है. गूगल आपकी जो भी डिटेल receive करता है उसे एक secure servers में safe रखता है. आप जब भी Google pay app का इस्तेमाल करते है तो कभी भी आपकी full credit or debit card detail को किसी साथ साझा नहीं किया जाता है, ना तो ये आपके फोन में सेव रहती है ना ही किसी भी merchant के साथ शेयर होती है जब आप Google pay app transaction करते है. आपको Google pay fraud protection के बारे में पता होना चाहिए.

जब भी Transaction किया जाता है उस भुगतान से जुडी पूरी डिटेल हमारे फोन पर डिस्प्ले होती है जिसमे किया गया भुगतान और उससे जुड़ी हर जानकारी जो आपको पता होनी चाहिए आपके फोन पर दिखाई देती है. जब आप उसे confirm करते है तभी ये Transaction successful होता है.

बहुत कम लोग इस बात को जानते है की गूगल आपको आपके फोन के खो जाने या misplace हो जाने पर उसे लॉक करने की सुविधा भी देता है ताकि आपके फोन और उसके अन्दर के डाटा का कोई गलत प्रयोग न कर सके. इसके लिए आपको same login id के जरिये remote device manager का इस्तेमाल करना होगा और lock the phone or remote factory reset जैसी facility का इस्तेमाल करना होगा.

पढ़े : दुश्मन से छुटकारा पाने के लिए Muslmani putli sadhna की शक्तिशाली साधना का अभ्यास

Contact Google Pay support

अगर आपको application इस्तेमाल करने में किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप कभी भी इसके Help Center को access कर सकते है. ऑनलाइन हेल्प लेने के लिए

  1. application में Google Pay Help Center option का चुनाव करे ये चुनाव right top corner में है.
  2. वहां दिखाए गए सभी विकल्प में आपकी समस्या के अनुरूप चुनाव का सिलेक्शन करे.
  3. अब वहा दिखाए गए समस्या से जुड़े टॉपिक और सुझाव को ध्यान से पढ़े, ज्यादातर केस में ये समस्या यही solve हो जाती है. अगर ऐसा नहीं हो रहा है तो आप other option का चुनाव कर वहां अपनी समस्या को लिख कर भी सुझाव ले सकते है.

Request a call back or chat

अगर आपको कोई ऐसा समस्या है जिसका समाधान आपको application में नहीं मिला है या फिर आप कॉल के जरिये इसका समाधान चाहते है तो आप Request a call back or chat का चुनाव कर सकते है.

google pay customer care

ये contact toll free number आपके Google pay application में ही मिल जायेया. इसके लिए आपको निचे दिए गए विकल्प को ध्यान में रखना होगा.

  1. Open the Google Pay app गूगल पे application को ओपन करे.
  2. Tap Settings सेटिंग ऑप्शन पर जाए
  3. Help and feedback वहां पर हेल्प एंड फीडबैक विकल्प का चुनाव करे.
  4. Tap Request a call back or chat यही पर दिखाए गए कॉल बेक और चैट जैसे विकल्प का चुनाव करे.

Google pay application toll-free help line number के लिए 1-800-419-0157 डायल करे.

ये भी पढ़े : इन बातो पर दे ध्यान अगर आप पता करना चाहते है की vashikaran specialist baba fraud है या real

Google pay fraud protection top 5 tips to follow

कोई भी UPI apps जैसे की Google pay, phone pay or paytm ये सभी transaction के लिए एक खास सुविधा का इस्तेमाल करती है जिसे Unified Payments Interface (UPI) application के नाम से जानते है. ये खास सुविधा आपके लिए पेमेंट के स्टेप को कम से कम कर लेन-देन की प्रक्रिया को आसान बना देती है.

अगर आपने Google pay fraud के बारे में पढ़ा है तो आपको पता हो की इस तरह का काम सबसे ज्यादा online selling website like OLX ,quicker पर होता है. इसकी सबसे बड़ी वजह है used article का sell होना. इस तरह की वेबसाइट का उदेश्य भले ही लोगो की हेल्प करना हो लेकिन कुछ लोगो के लिए ये उनकी रोजी रोटी का जरिया बन चूका है.

लोगो को कॉल आती है जिसमे सामने वाला बिना किसी कंडीशन के आपकी शर्ते मान लेता है लेकिन payment वो सिर्फ Unified Payments Interface (UPI) application जैसे की Google pay, phone pay के जरिए ही कर सकता है. आप उसे अपना कोड भेज देते है लेकिन जल्दी ही वो उसे स्कैन कर आपको ही पैसे के लिए request भेज देता है.

यहाँ जानने योग्य बात ये है की हमें भुगतान प्राप्त करने के लिए किसी तरह के पिन की जरुरत नहीं होती है जबकि भुगतान करने के लिए pin verification जरुरी होता है. ऐसे में जब भी आपके पास payment की request से जुड़ा कोई message मिलता है तो वो पिन मांगता है. आप Google pay fraud protection को ध्यान में रखे तो Online fraud से बच सकते है.

आइये ऐसे 5 safety tips के बारे में जान लेते है जिन्हें follow कर आप Google pay fraud से बच सकते है.

  1. Beware of engaging with fraudsters

अगर National Payments Corporation of India (NPCI) data पर गौर करे तो हम पाएंगे की UPI transactions का आंकड़ा March 2019 में 79.95 crore था. ये आगे बढ़ ही रहा था. इतने बड़े आंकड़े के साथ हमें fraudulent transactions को लेकर जागरूक बनना चाहिए.

google pay upi transfer

अगर आप online कोई चीज sell कर रहे है तो आपको सावधान रहना चाहिए. ऐसे लोगो को ध्यान दे जब वो आपसे ज्यादा मोलभाव न करते हुए आसानी से आपके product को लेने के लिए मान जाता है और जितना जल्दी हो सके payment के लिए राजी हो जाता है.

यहाँ ध्यान देने योग्य बात ये है की वो payment के लिए कोई और विकल्प न चुनकर सिर्फ Unified Payments Interface (UPI) application जैसे की Google pay UPI payment के जरिये भुगतान करने के लिए कहता है.

सामने वाले के साथ UPI ID या फिर कोड शेयर करने के बाद आपके पास Google pay or phone pay के जरिये भुगतान से जुड़ा message प्राप्त होता है. आपको यहाँ पर सबसे ज्यादा सावधान रहने की जरुरत है क्यों की ख़ुशी ख़ुशी में बिना पढ़े ही लोग इसे accept कर लेते है जिसके बाद वो आपसे Pin verification के लिए पूछता है और एक झटके में आपके अकाउंट से पैसा सामने वाले के पास चला जाता है.

Pin authentication का process तभी होता है जब आप किसी को पैसा भेजते है. जितना हो सके UPI transaction को avoid करे अगर आप online कुछ sell कर रहे है.

must Read : क्या आप भी Dark intrusive Unwanted Thoughts से परेशान है ?

  1. Be alert to transfer requests on UPI

UPI apps जैसे की Bharat Interface for Money (BHIM), Google Pay, Phone pay, जैसी application में request money’ option होता है जिसका एडवांटेज Fraudsters उठाते है. cheater इसके लिए online product sell करने वाले लोगो के साथ फ़ोन कॉल पर जुड़ते है और उन्हें payment के लिए UPI apps’ ‘request money’ option के जरिये भुगतान करने के लिए कहते है.

tez fraud and spam

फ्रॉड होने की सबसे बड़ी वजह थी भुगतान की प्रक्रिया का सरल होना लेकिन वो किस दिशा में की जा रही है ये नहीं दिखाना. इस पॉइंट को समझने के बाद Google ने इसमें कुछ additional feature को जोड़ा है.

  • अगर आपके पास UPI based payment के लिए request आती है तो इसमें Arrow direction आपको ये बताएगी की आप भुगतान कर रहे है या फिर आपको payment मिल रहा है.
  • अगर कोई व्यक्ति आपके गूगल पे पर जुड़कर आपको request भेज रहा है तो application आपको शुरू में ही suggest करती है की आपको क्या करना चाहिए. आप चाहे तो इसे ब्लाक कर सकते है, जारी रख सकते है या फिर उसकी रिपोर्ट कर सकते है.
  • इसके अलावा payment के दौरान ये आपको सुझाव देता है की जो payment आप कर रहे है वो स्पैम हो सकता है.

इस तरह के विकल्प और सुझाव आपको फ्रॉड का शिकार होने से बचाने के लिए उपयोगी साबित हो सकते है.

Limit third-party access to your mobile screen

अगर आप अपने मोबाइल फोन में इस तरह की banking application का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको Third party application से भी सावधान रहना होगा. ऐसी बहुत सारी invasive technologies इस वक़्त आ चुकी है जिन्हें अगर carefully handle नहीं किया गया तो आपको बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है.

अभी पिछले कुछ समय में लोगो ने शिकायत की थी की उनके फ़ोन से बैंकिंग अपने आप हो जाती है और अलर्ट भी इग्नोर हो जाते है. जब इसकी जाँच की गई तो मोबाइल में एक unsafe application any-desk पाया गया.

ये application आपके मोबाइल का पूरा access सामने वाले को दे देता है. अगर आप बैंकिंग मोबाइल से करते है तो आपको free screen-sharing apps such as Any-desk, Team-viewer and Screen-share को लेकर सावधान होने की जरुरत है.

ये application सिर्फ तकनीशियन के लिए इस्तेमाल होने वाली होती है जिनके जरिए वे remote location से आपके मोबाइल में आ रही समस्या को सुलझा सकते है लेकिन fraudster इसका इस्तेमाल आपके फोन को हैक कर डिटेल चुराने और बैंकिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

अगर आप किसी अनजान व्यक्ति को अपने मोबाइल का access किसी remote view application के जरिये दे रहे है तो सावधान रहे. खासकर उसकी गतिविधि को ध्यान से देखते रहे की वो क्या चेक कर रहा है.

Read : remote viewing ऐसी खास तकनीक जिसमे आप एक जगह रहते हुए दुसरे जगह को देख सकते है

Counterfeit UPI apps galore

हर चीज की कॉपी बनाकर आपके डाटा को चुराना अब आसान हो गया है. मिलते जुलते नाम से अक्सर लोग धोखा खा जाते है और फ्रॉड का शिकार हो जाते है. UPI apps on Google Play and Apple apps stores में जब Bhim apps launch हुई थी तब लोगो की complaint आना शुरू हुई की वे online fraud का शिकार बन रहे है.

इसकी जाँच हुई तो समाने आया की भीम एप्प की तरह ही कई Counterfeit UPI apps उस समय Google play store में थी जो लोगो को गुमराह कर रही थी. इस पर एक्शन किया गया और सभी फेक application जैसे की Modi Bhim, Bhim Modi App, BHIM Payment-UPI Guide, BHIM Banking guide, Modi ka Bhim इन सबको गूगल प्ले स्टोर से बाहर कर दिया.

हम गूगल प्ले से अक्सर application download करते रहते है लेकिन कभी ध्यान नहीं देते है की वो हमसे किस तरह की परमिशन की मांग कर रहा है. अगर कोई application बेवजह बार बार background में काम कर रही है या फिर आपके contact और message रीड कर रही है तो सावधान रहे. आप permission management में जाकर इसे चेक कर सकते है की कौनसी एप्प कितने समय से active है और आपके फ़ोन में क्या क्या एक्टिविटी कर रही है.

Avoid fake helpline numbers on social media

कुछ समय पहले UPI customers ने twitter पर twit करते हुए issues related to redeeming offers, availing cashback, money transfers, initiating refunds को लेकर problem के बारे में लिखा. दुर्भाग्य से कुछ लोगो ने शिकायत की की उन्हें सही तरीके से समस्या का समाधान नहीं मिल रहा है. अगर इसके लिए कोई हेल्पलाइन नंबर होता तो बढ़िया रहता.

Fraudster’s की नजरे ऐसे ही किसी इशू पर रहती है ताकि वो खुद को problem solve करने वाले जाहिर कर सके और user की sensitive information such as credit / debit card details and the OTP details जो की user को उनके फ़ोन पर receive होती है उन्हें हासिल कर सके.

अगर आपके साथ कभी ऐसा होता है और आपको helpline की जरुरत पड़ती है तो official account के जरिये ही contact करे. कोई भी ऑफिसियल व्यक्ति आपसे आपकी sensitive information के बारे में नहीं पूछता है. अगर कोई पूछे तो उसे न बताए बल्कि सावधानी दिखाते हुए connection तोड़ दे.

पढ़े : अगर खुद में ये बदलाव दिखे तो हो जाए सावधान हो सकता है वशीकरण का खतरा

Money control’s Take

इसमें कोई शक नहीं की UPI ने payment transactions को consumer के लिए न सिर्फ आसान बनाया है बल्कि cashless manner में एक नई दिशा दी है. सिर्फ मोबाइल के जरिये दो बैंक अकाउंट के बिच लेन-देन को आसान बनाना लोगो के लिए फायदेमंद साबित हुआ है क्यों की इससे उन्हें बैंकिंग पर 24*7 घंटे कण्ट्रोल मिलता है और लम्बी लाइन से भी छुटकारा मिला है.

ये सब आपकी सुविधा के लिए है बस आपको all kinds of digital payments के दौरान कुछ general guideline को follow करने की जरुरत होती है. अपनी financial information को लेकर सावधान रहे और OTP, Pin जैसी जानकारी किसी के साथ शेयर न करे.

यही नहीं अपने OTP message को भी किसी के साथ शेयर न करे. ऐसा करना fraudsters के लिए authenticate fraudulent transactions का एक मौका होगा. अगर सेफ रहना है तो सावधानी के साथ इस्तेमाल करे क्यों की ये सेफ है लेकिन आपको इसके निर्देश को ध्यान से follow करने की जरुरत है.

पढ़े : सम्मोहन की अलग अलग अवस्थाए किस तरह प्राप्त की जाती है और इनका क्या प्रयोग होता है ?

Google pay fraud protection final thought

आज के टाइम में ऑनलाइन सुविधा हमें भागदौड़ से बचाती है वही हमारी लापरवाही की वजह से बहुत बड़ा नुकसान भी करवा देती है. digital wallet पर होने वाले फ्रॉड में सबसे ज्यादा Google pay fraud होता है क्यों की इसे लोग ज्यादा सेफ मानते है. हालाँकि ये सेफ है और Google pay fraud protection को लेकर काफी कड़े कदम भी उठाये जा रहे है लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग इसके बारे में जानते ही नहीं है. अगर आप इस तरह के फ्रॉड के बारे में पढ़ते है तो आपके मन में कही न कही Does Google pay have fraud protection? जैसा सवाल जरुर आता होगा. गूगल ने Google pay frauds complaints की सुविधा दे रखी है जिसे आप फॉलो करे तो Google pay scams को रोका जा सकता है.

इस पोस्ट को पढने के बाद अगर आपको लगता है की यहाँ पर काम की जानकारी शेयर की गई है तो इसे शेयर करना न भूले.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here