google Adsense Approval लेना वाकई है आसान

9

google adsense approvalनमस्कार दोस्तों मेने साल 2013 से ब्लॉगिंग करना शुरू किया था। उस वक़्त मुझे ये पता भी नहीं था की ब्लॉग होता क्या है ? Google Adsense क्या है और इससे कैसे पैसे भी कमाए जाते है। में बस खुद को ज्यादा से ज्यादा सोशल करने के लिए blog बनाना चाहता था। उस वक़्त मेरे पास लिखने के लिए बहुत कुछ था जो यूनिक था और जिसका कॉम्पीशन भी बहुत कम था और शायद अब भी है। आज में ब्लॉग में आगे बढ़ चूका हूँ और मेने google Adsense approval ले लिया है वो भी सिर्फ 2 दिन में। कैसे आइये जानते है।

में जब ब्लॉग के बारे में सर्च करता था तब मेने google Adsense के बारे में भी सुना और मुझे कुछ बाते google adsense approval कॉमन पता चली पहली आपका ब्लॉग Copy-paste ना हो। दूसरा कम से कम 6 महीने पुराना हो। इसके साथ ही Google से आर्गेनिक सर्च भी हो वगेरह वगेरह। पर मेरा अनुभव इससे बिलकुल अलग रहा और शायद आसान भी। बस कुछ गलतिया सुधार करने के बाद कोई भी आसानी से Approve पा सकता है।

पढ़े : स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए आजमाए इन घरेलु उपाय को

फ्री के चक्कर में बर्बाद किये 3 साल

मेने 3 साल तक ब्लॉग्गिंग फ्री प्लेटफॉर्म पर की जिसमे मुझे कुछ नहीं मिला क्यों की मेरी पोस्ट की क्वालिटी अच्छी नहीं थी जो मेने WordPress पर आने के बाद महसूस की। दूसरा वहां आपको लिखने का मजा नहीं आता है बस कुछ भी लिख दिया और छाप दिया। Blogging तब सक्सेस नहीं है जब तक आपके रीडर के दिमाग में आपकी लिखी बाते पूरी तरह समझ में नहीं आ जाती है।

मेने अपनी पोस्ट को सहेजे रखा और जब Custom Domain लिया तब उनमे सुधार कर आपके लिए फिर से उपलब्ध की है जिससे आपको पढ़ने के लिए अच्छा कंटेंट मिला वही मुझे भी ज्यादा लिखने में मेहनत नहीं करनी पड़ी।

पढ़े : सम्मोहन सिखने के लिए ध्यान रखे इन महत्वपूर्ण बातो को

Google Adsense approval के लिए पहले दूर करे common mistake को

ब्लॉग के लिए सबसे कॉमन मिस्टेक जो शुरुआत में शायद हर ब्लॉगर करता है। जैसे कही से भी कॉपी पेस्ट किया और अपने नाम से छाप दिया। या फिर ब्लागस्पाट पर फ्री की थीम के चक्कर में पाइरेटेड थीम ब्लॉग के लिए इस्तेमाल कर ली जो कभी भी आपको धोखा दे सकती है क्यों की इनमे encrypted कोड होते है जो की फुटर में होते है इन्हें रिमूव करते है तो पूरी थीम काम करना बंद कर देती है। सबसे ज्यादा की जाने वाली Common Mistake निम्न है।

  • ब्लागस्पाट जैसे प्लेटफॉर्म पर Blogging करना ( हालाँकि शूरूआती अनुभव मजेदार होगा पर बाद में आपको बोरिंग लगने लगेगा।
  • कभी भी जीमेल जैसी ईमेल सर्विस को प्रायोरिटी नहीं देता है हो सकता है अकाउंट Approve हो जाये पर इसमें काफी वक़्त लगता है।
  • फोटो, कंटेट और ब्लॉग की लोडिंग स्पीड का ध्यान रखे। अगर ब्लॉग की लोडिंग स्पीड धीमी है तो अनावश्यक widget हटा दे।

पढ़े : कम समय में कुंडलिनी जागरण की सर्वोत्तम क्रिया योग की विधि

Google AdSense approval के लिए ब्लॉग हो पेड होस्टिंग पर :

दोस्तों मेने जब ब्लॉग्गिंग की दुनिया में कदम रखा तब में blog spot यूज़ करता था। जो बिलकुल फ्री है मगर वहां कुछ भी आपको अच्छा नहीं मिलता है। जैसे की आपकी पोस्ट की क्वालिटी कैसी है, आपकी पोस्ट पढ़ने के लायक है या नहीं ? जैसे कोई फंक्शन नहीं थे। इसके साथ ही ब्लागस्पाट के लिए आपको HTML का अच्छा ज्ञान होना जरुरी है जो की सबसे बोरिंग काम था। पर अगर आपको वाकई सक्सेस होना है और आप ब्लॉग्गिंग को लेकर गंभीर है तो कुछ पैसे खर्च करके आपको खुद का डोमेन और होस्टिंग लेनी चाहिए।

ये बिलकुल सस्ता है और हम सेविंग से भी इसे Purchase कर सकते है। मेने अपने जीवन में 3 साल सिर्फ फ्री के चक्कर में गवां दिए और अंत में मुझे डोमेन लेना ही पड़ा। मगर में खुश हूँ क्यों की यहाँ मेने जो सुविधा ली है वो फ्री में नहीं थी। इससे रीडर को में अच्छा कंटेट दे सकता हूँ वही अपनी पोस्ट को गूगल पर कैसे दिखाना है को कण्ट्रोल कर सकता हूँ।

Host gator मेरे लिए सबसे अच्छा अनुभव है जिसमे कस्टमर एक्सपीरियंस वाकई लाजवाब है। हमें custom domain हमेशा  .com लेना चाहिए क्यों की ये पुरे world को denote करता है।

पढ़े : ब्रह्मराक्षस इससे जुड़ी कहानी और रहस्य

Google Adsense Approval के लिए आवश्यक बाते :





आपका ब्लॉग कितना पुराना है ये कोई मायने नहीं रखता है ना ही आपके ब्लॉग पर कितने विजिटर है या गूगल से कितना ट्रैफिक मिलता है कोई मायने नहीं रखता है। मेने अपनी पुरानी पोस्ट को वर्डप्रेस में सुधार कर फिर से अपग्रेड किया है जिससे ना सिर्फ गुणवत्ता में सुधार हुआ है बल्कि एक यूनिक लुक भी मिला है। तो इसके लिए आपको निम्न बाते ध्यान में रखनी पड़ेगी।

  • Google Adsense approval के लिए आपका ब्लॉग पेड होस्टिंग हो और कस्टम डोमेन हो।
  • आपके ब्लॉग पर पोस्ट की क्वालिटी अच्छी हो यानि शब्दो की लिमिट 700 या उससे ऊपर ही हो मेने इसमें 1000 शब्द ज्यादातर और कुछ पोस्ट में 1500 शब्द की लिमिट का ध्यान रखा है।
  • ब्लॉग की थीम अच्छे लुक में हो और आपकी पोस्ट पहले पेज यानि होम पेज पर दिखे ना की Demo Page हो जैसा मेने पहले किया मगर बाद में इसे सुधार कर Latest पोस्ट किया। आप बाद में इसे चेंज कर सकते है।
  • फोटो कही से भी उठा के ना डाले वो कॉपीराइट हो सकती है इसके लिए आप फोटो को एडिट कर सकते है जैसे में करता हूँ Pic font पर।
  • आवश्यक पेज जैसे की आपके ब्लॉग की Privacy, Contact us पेज और About us पेज इनका खास ख्याल रखे।

इन बातो का ख्याल रखे और एडसेंस अप्रूवल आपके लिए सबसे आसान होगा। सबसे बड़ी बात ये भी ध्यान रखे की आपके ब्लॉग पर एडसेंस के लिए किसी अन्य नेटवर्क की Ads ना हो और आपत्तिजनक पोस्ट या कंटेंट ना हो।

9 COMMENTS

  1. Kumar ji , congratulations on getting Adsense approval. Very useful post for new blogger. Thanks for sharing your experience.

    • Viram ji sabse pahle to ap blog par jitne bhi dusre ad code laga rakhe h unhe hata lo. Iske alava abhi apne blog ko sirf content based rakho jitne bhi faltu widget h hata lo ekbar. Theme me ap viena lite 2 rakh kar dekho or fir try karo. Kya apne custom email liya h?

  2. Congrats bhai aur apne jo kuch bhi baat kahi hai wo bilkul shai hai aur mujhe khushi hai ki aapne apna domain name lekar wordpress par move ho gaye.

  3. बहुत अच्छी जानकरी sir,
    क्या मैं जान सकती हूं आपकी theme konsi है बहुत बढ़िया theme है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.