Gods of Death from different mythology and believe in Hindi

0

हिन्दू धर्म में जिस तरह यमराज को मौत का देवता माना जाता है वैसे ही पूरे विश्व में अलग अलग जगहों पर इन्हें लेकर मान्यताओ में कई देवी देवताओ का जिक्र मिलता है. मौत को लेकर अवधारणा से लेकर, Afterlife and resurrection जैसे belief पर लोगो का मानना है की इसके पीछे किसी न किसी देवी या देवता का हाथ होता है. आज हमें ऐसे ही Top 15 Gods of Death, Destruction, and the Underworld के बारे में बात करने वाले है जिन्हें Ruler of underworld यानि यमलोक, पाताल, नरक का गॉड माना जाता है.

अलग अलग मान्यता में ये अवधारणा फैली हुई है की धरती पर बीमारी, दुर्घटना या बुरा लक इन सबके पीछे कुछ ऐसे ही देवी या देवता जिम्मेदार है. कुछ लोग इनसे डरते है तो कुछ इनकी पूजा करते है ताकि इनसे इन्हें किसी तरह का नुकसान न पहुंचे. हो सकता है की आप इन सबके existence में believe करे या न करे लेकिन लोगो की मान्यताओं को लेकर इस तरह की अवधारणा हमें इनके होने न होने पर सोचने पर मजबूर कर देती है.

Gods of Death

अभी तक आपने इनमे से शायद ही किसी देवता के बारे में सुना होगा. पूरे विश्व से अलग अलग Mythology में अलग अलग देवताओ का जिक्र मिलता है जो मौत के लिए जिम्मेदार होते है. आइये जानते है कुछ ऐसे ही gods के बारे में.

Gods of Death, Destruction, and the Underworld

Death and destruction ये 2 नाम ऐसे है जो हम सब में डर भर देते है. इसी डर की वजह से आज भी लोग उन देवताओ की पूजा करते है जिनके बारे में माना जाता है की वे हमारी realities को control करते है. ये हमारी सभ्यता से भी पहले के है जिनका इतिहास बहुत विशाल है.

आइये जानते है ऐसे ही Top 25 Gods of Death, Destruction, and the Underworld के बारे में जिनकी आज world के अलग अलग हिस्से में worship होती है.

Anubis

anubisइनका reference Ancient Egyptian Mythology में मिलता है जहाँ इन्हें Gods of Death ही नहीं बल्कि embalmment and tombing के लिए भी जाना जाता है. अनूबिस को son of Osiris (a Gods of Death) and Nephthys (goddess of the sky and mourning) के रूप में भी जाना जाता है.

अगर बात इनके Physical appearance की तो इनका canine face जी किसी भेड़िये से मिलता है और बाकि शरीर इंसानों की तरह दीखता है.

अगर कोई व्यक्ति मरता है तो सबसे पहले anubis उसकी soul को Underworld ले जाते है जहाँ पर एक Gods of Death की तरह उनकी ये duty होती है की मरने के बाद इंसानों की बॉडी को fair burial मिले और उनकी soul को afterlife में judgment मिल सके. सिर्फ हिन्दू धर्म ही नहीं विश्व में कई जगह पर आज भी resurrection यानि पुनर्जन्म में विश्वास किया जाता है.

Mythology के अनुसार Anubis खुद को bodyguard for Osiris जिन्हें मौत का देवता कहा जाता है की तरह दिखाते है और अपने physical prowess का इस्तेमाल attackers को tackle करने के लिए करते है. इसके अलावा वो ये तय करते है की हर किसी के साथ इंसाफ हो और न्याय मिले.

Thanatos Gods of Death in Greek Mythology

अगर Greek mythology की माने तो Thanatos को उन लोगो की spirits माना जाता है जिनकी non-violent death होती है. वैसे तो माना जाता है की ये बहुत कम ही दिखाई देते है खासकर इंसानों में लेकिन इनकी appearance को देखा जाए तो पाएंगे की ये एक bearded old man with wings या फिर एक यूथ की तरह दिखाई देते है. अब जब Hades जिन्हें ruler of underworld माना जाता है ने टेक ओवर कर लिया था तो मौत भी Thanatos को ले जाने में फ़ैल हो गई थी.

ये देव वास्तव में Hypnos जिन्हें god of sleep और Nyx जो की the goddess of night थी उनकी संतान माना जाता है. ग्रीक में इन्हें आत्माओ को underworld में transport करने वाला माना जाता है. underworld में इसका फैसला खुद Hades करते है. इनके बारे में आपने कई ग्रीक मूवी में देखा भी होगा अगर नहीं तो आइये इनके बारे में डिटेल से जान लेते है.

पढ़े : most common 9 Astral Projecting Signs you must know

Hades

Greek mythology के अनुसार 3 victorious Olympian भाई थे Hades, Poseidon, and Zeus जिन्होंने पूरे world को रूल करने की duty को बाँट लिया था. hades के हिस्से में underworld आया जो की धरती पर बहुत बड़ा हिस्सा था. इसके अलावा उसके हिस्से में precious stones and jewels भी आये थे जिसकी वजह से वो rule of wealth भी बन चुके थे.

अब जब Thanatos ने death को ruling करना शुरू कर दिया तो hades अब god of the Underworld बन चुके थे. कहानियो में बताया जाता है की उसका सामना होने और नाम का डर ही आपको मौत के नजदीक ले जाने के लिए काफी है. अपने बाकि भाइयो की तुलना में hades कम शक्तिशाली थे लेकिन लोगो में देवताओ के प्रति इर्ष्या और फैथ की कमी की वजह से वो शक्तिशाली बनते गए.

शुरू में पूरी तरह से non-evil, giving nature के थे और उनके three-headed hound ने उन्हें God of underworld बनाए रखा है.

हिन्दू धर्म में मौत के देवता यमराज

The Hindu Vedic tradition में Gods of Death के रूप में यमराज को जाना जाता है. हिन्दू धर्म में माना जाता है की इन्हें पास Book of Destiny है जिसके जरिये ये इंसानों के कर्म का हिसाब रखते है. किसी भी person’s lifetime and death का रिकॉर्ड भाग्य संहिता में मिल जायेगा. Hindu mythology के अनुसार ये वो पहले व्यक्ति थे जिनकी मौत हुई और मरने के बाद underworld को explore कर ruler of the dead बन गए.

यमराज को ancestors, king of ghosts, and the king of justice के रूप में देखा जाता है जहाँ पापी को वे दंड देते है और अच्छे लोगो के लिए न्याय करते है. ज्यादातर लोग Gods of Death से डरते है क्यों की उसके सर पर 2 सींग होते है लेकिन ऐसा नहीं है.

पढ़े : The Mythology Behind Doppleganger जब लोगो ने रहस्यमयी आकृति का सामना किया

Freyja Norse Mythology goddess of death

ये एक popular goddess in Norse mythology है जिन्हें मौत की देवी से जोड़ा जाता है. इसका ये मतलब बिलकुल नहीं है की ये सिर्फ मौत की देवी है क्यों की love, beauty, fertility, abundance, battle, and war इन सबका सम्बन्ध भी goddess of death से है. ज्यादातर इन्हें childbirth के दौरान याद किया जाता है ताकि positivity को boost किया जा सके, marital problems का solution पाया जा सके.

इन्हें सबसे ज्यादा भयभीत करने वाले डर यानि मौत की देवी के रूप में भी याद किया जाता है. इनका जिक्र Asgardians, giants, and elves में भी देखा जा सकता है. इनकी कल्पना एक ऐसी देवी के रूप में की जाती है जिन्हें hawk-feathered cloak ने घेरा हुआ है. Freyja एक Most famous and loved goddesses है जो Norse mythology में मौत की देवी के नाम से जानी जाती है.

ये underworld में उन लोगो की मौत की देवी है जो युद्ध के दौरान मारे जाते है. बचा हुआ आधा underworld इनके पति Odr के हिस्से में आता है जहाँ वे रूल करते है.

Hecate Greek Mythology Gods of Death

Greek mythology में इन्हें goddess of death के नाम से जाता है जिसके अलावा ये magic, crossroad, light, knowledge of poisonous plants and herbs, and ghosts के तौर पर भी याद की जाती है. ग्रीक में इन्हें goddess of childbirth and fertility के रूप में भी पूजा जाता है. ज्यादातर scenarios in mythology में इन्हें destruction and the underworld से जोड़ा जाता है.

जो लोग इसमें विश्वास करते है उनके अनुसार hecate, world of spirits को rule करती है. इनकी appearance की बात करे तो इनको  Titans and Olympians जैसी 2 महान generation के दौरान देखी गई थी. इस वजह से इन्हें goddess of necromancy and witchcraft के तौर पर भी पूजा जाने लगा. इनके हाथो में 2 torches देखी जा सकती है जिन्हें protection के symbol माना जाता है. लोग ये भी मानते है की ये real world and graveyards के बीच एक gatekeeper की तरह काम करती है.

Meng Po in Chinese Mythology

Chinese mythology में हमारी धरती के आसपास कई realm है ऐसा विश्वास है. Diyu realm जिसे realm of the dead माना जाता है उसकी देवी Meng Po है. मरने के बाद soul में कोई memory बाकी न रहे ताकि उन्हें अपने past life or time of hell के दौरान का कुछ याद न रहे ये देखना इस देवी का काम है. इस वजह से इन्हें goddess of forgetfulness के तौर पर भी याद किया जाता है. ऐसा माना जाता है की मरने के बाद व्यक्ति की Fengdu realm में सीधी इनसे मुलाकात होती है.

जब कोई व्यक्ति मरता है तब उसे Bridge of Forgetfulness or the Nai He Bridge पर एक स्पेशल सूप दिया जाता है. ये सूप खुद Meng Po बनाती है जिसके लिए वे herbs from various streams and ponds का इस्तेमाल करती है और अपने हाथो से हर उस व्यक्ति को देती है जो मर कर underworld जाता है. ये सूप व्यक्ति की हर याद को मिटा देता जो reincarnation में बाधा बनती है.

बीती हर याद के मिटने के बाद व्यक्ति जब reincarnation प्राप्त करता है तब किसी तरह के afterlife memory के ना होने की वजह से problem नहीं होती है.

Hel from Norse Mythology

Norse mythology में इन्हें ruler of the underworld and death के नाम से जाना जाता है. माना जाता है की Hel वास्तव में Loki – the god of mischief – and giantess Angrboda की बेटी है. इन्हें Eljuonir में एक caretaker की तरह देखा जाता है. ये एक ऐसी जगह है जहाँ पर वे लोग जाते है जिनकी मौत natural cause or sickness में हुई हो.

Norse Mythology में इन्हें merciless goddess के character की तरह पेश किया गया है. इन्हें greedy demigod जिसकी half body dead and only half alive की तरह दिखाया गया है. इनका चित्रण black and white painting में किया जाता है. ये कलर two sides of the spectrum को represent करते है जो simultaneous time of the beginnings and endings है.

Morrighan (Celtic) from Irish Mythology

ये most revered gods में से एक है. Celtic mythology में इन्हें goddess of war, strife, battle, death, and fertility की तरह देखा जाता है. इनकी पहचान न सिर्फ Ireland में है बल्कि Europe और France में भी इनका वर्णन देखने को मिलता है. इनके और भी कई नाम है जैसे की ‘Phantom Queen’ or ‘Great Queen’ जो की one goddess or a trio of sister goddesses का स्वरूप है.

Goddes of death

यहाँ इसके 3 स्वरूप है जो अलग अलग जगह पर अलग रूप में दर्शाये जाते है.

  • Badb (crow),
  • Macha (sovereignty),
  • and Nemain (frenzy in battle)

यहाँ पर ये 3 अलग स्वरूप जगह के अनुसार दर्शाए गए है जो एक ही देवी के है. Morrighan 2 अलग raven or crow की form में देखी जा सकती है जिसके अलावा अपने orignal form में उन्हें ominous birds से घिरा हुआ देखा जा सकता है. इन सबके अलावा वे cow or wolf जैसी form में भी देखी जा सकती है.

इन्हें goddess of the fertility of sovereignty and land के रूप में देखा जा सकता है. अपने form में इन्हें war and battles से जोड़ा जाता है जिस वजह से इन्हें great warrior के रूप में भी जाना जाता है.

Osiris from Egyptian Mythology

osaris

Osiris को Gods of Death and the underworld के रूप में जाना जाता है साथ ही इन्हें god of transition, regeneration, and resurrection के रूप में भी देखा जाता है. Egyptian mythology

में इन्हें मौत के देवता के नाम से जानते है वही किसी समय में इन्हें Lord of Love के नाम से भी जाना जाता है. ये resurrection and rebirth के symbol के तौर पर black-green skin को depicts करते है.

जब ये एक Pharaoh थे तब इनके ही भाई ने jealousy के चलते इनकी हत्या कर दी थी. इनकी बॉडी के टुकड़े कर coffin में बंद कर दिए गए और नील नदी में बहा दिए गए. Osiris’ body उनके बेटे, प्रेमिका और बहन को मिली जिन्हें बाद में save कर दिया गया.

कुछ समय बाद rebirth and resurrection जैसी घटनाओ में इन्हें जीवन मिला और ये ruler of the Underworld बन गए.

Whiro from Maori Mythology

ये भी एक Gods of Death है जिन्हें lord of evil or darkness के नाम से भी जानते है. ऐसी मान्यता है की इंसानों में किसी भी तरह की बीमारी के लिए Whiro जैसे god responsible है. अगर बात की जाए इनकी शक्ति की तो माना जाता है की ये देवता किसी भी बीमारी से मरे हुए व्यक्ति की body को खाकर शक्ति हासिल करते है. व्यक्ति की soul को underworld में capture कर लिया जाता है.

बीमारी से मरे हुए लोगो की body को खाने के अलावा ये देव embodiment of all evil के लिए भी responsible है. ऐसी मान्यताए है की यही से दाह संस्कार की परंपरा की शुरुआत हुई थी क्यों की अगर सभी मरे हुए लोगो को दफनाया जाए तो ये Whiro को powerful बनाता जायेगा और एक समय आयेगा जब वो Underworld से बाहर आकर पूरी दुनिया पर राज करने लगेगा.

अगर मरने के बाद body की जगह सिर्फ राख बचेगी तो ये देव किसी को खा नहीं सकेगा जिस वजह से इसे शक्तियां हासिल नहीं होगी. इसका घर Taiwhetuki – the house of death जैसी जगह पर है जहाँ पर evil जिसमे black magic शामिल है जैसी activity होती रहती है.

पढ़े : हिन्दू धर्म के दाह संस्कार के नियम और इनसे जुड़ी खास बाते और लॉजिक आपको पता होना चाहिए

Mot from Canaanite Mythology

Ancient West Semitic के अनुसार मोत Gods of Death, doubt, and infertility के नाम से जाना जाता है. इस god को Prominent god to the Canaanites माना जाता है. उसके पिता El है और उसकी अपने भाई के साथ लड़ाई की भी history है. ये सिर्फ मौत का देवता ही नहीं है बल्कि underworld का ruler भी है और उनकी पूजा Phoenicians and Ugarit जैसी सभ्यताओ के लोगो द्वारा की जाती है.

ऐसी मान्यता है की इस god की निचे वाली lip धरती को छूती है वही ऊपर वाली lip को heavens तक होती है. ये एक The non-social god है जो अकेले रहना पसंद करता है. इसकी सबसे बड़ी शक्ति Baal, the god of rains and storms है. आगे चलकर बाल से मोत को भी डर लगने लगा था क्यों की उसने अपने चारो और एक divine palace without windows बना लिया था. ये सब इसलिए ताकि उसके दुश्मन देवता उससे दूर रह सके.

Adro African Mythology Gods of Death

किसी भी दूसरी African origin की तरह adro भी एक supreme god की तरह worship किया जाता है. adro हमारे अन्दर की evil side को depict करते है जबकि ये God in the sky के तौर पर जाने जाते है. सीधे तौर धरती पर होने वाली किसी गतिविधि में इनका कोई लेना देना नही होता है बावजूद इसके वो इसके लिए जिम्मेदार होते है और सीधे तौर पर इंसानों से बात भी कर सकते है.

इनकी कोई वास्तविक दिखावट नहीं होती है और जरुरत के अनुसार किसी भी तरह की shape ले सकते है. माना जाता है की ये सिर्फ young women को ही possesses करते है और illnesses and death के लिए जिम्मेदार होते है.

Sekhmetfrom Egyptian Mythology

ये एक goddess है जिन्हें Egyptian mythology के अनुसार death, retribution, and destruction के लिए responsible माना जाता है. इसके साथ ही वो medication, healing, and the sun में भी हिस्सा निभाती है. इनका मुह एक शेर की तरह है जिसकी वजह से ज्यादातर लोग इनके और Bestet के बिच कंफ्यूज हो जाते है लेकिन इसकी पहचान की जा सकती है जैसे की

  • इस देवी का सर लाल रंग का है जबकि Bestet का सर हरे रंग का.
  • Sekhmet को किसी भी देवता या दानव के साथ नहीं जोड़ा जा सकता है.

ये 2 फर्क इन्हें अलग बनाते है. sekhmet की unpredictable nature इन्हें destruction लाने वाली बनाती है. ऐसा माना जाता है की जो लोग इन्हें नहीं मानते है उनके लिए ये bad luck, plaque, and disease लाती है.

Crnobog Gods of Death from Slavic Mythology

इस God को Cert, Czernobog, and Chernobog जैसे नामो से भी जाना जाता है. ऐसी मान्यता है की evil and darkness के अलावा जो भी unfortunate हमारी लाइफ में होता है सब इसी देवता की देन है. यहाँ पर Crnobog खुद ‘dark master’ or ‘black god’ को दर्शाता है जो destruction, havoc, night, and all unfortunate things जैसी घटनाओ पर इनकी powers को दर्शाता है.

लोगो में इसके डर की वजह highly mysterious nature है जो इसे सबसे डरावना देवता बनाती है.

Elrik from Siberian Mythology

Siberian mythology के अनुसार हमारी धरती creation of Ulgan है जिन्हें creator god माना जाता है. Elrik को भी कीचड़, एक आत्मा और नाम से इन्होने ही बनाया था. बात करे इनकी दिखावट की तो ये देखने में totemic bear की तरह दीखते है.

शुरुआत में ये creation of humanity के बिलकुल नजदीक थे लेकिन बाद में underworld के ruler बन गए जिनका काम मरे हुए लोगो, darkness को जज करना था.

Shiva from Hindu Mythology

हिन्दू धर्म में भगवान् शिव एक ऐसे भगवान् है जिन्हें अलग अलग aspect से देखा जाता है. एक ओर जहाँ इन्हें god of destruction and death कहा जाता है वही दूसरी ओर इन्हें त्रिदेव में से एक और सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण देवताओ में से एक माना जाता है. इनके अनुसार हर किसी का अंत निश्चित है और जिसका अंत है उसका एक नई शुरुआत भी.

ऐसा माना जाता है की सृष्टि में प्रलय के समय ये पूरी सृष्टि का विनाश करते है ताकि नई सृष्टि की रचना हो.

Mysterious Gods of Death from all religion final world

दोस्तों सिर्फ हिन्दू धर्म ही नहीं बल्कि अलग अलग मान्यताओ में अलग अलग फॉर्म के ऐसे देवी देवताओ की पूजा की जाती है. ये सभी Gods of Death एक जैसे नहीं है और अलग अलग सभ्यता में इन्हें किसी खास बीमारी, घटना से जोड़कर देखा जाता है. ये सब लोगो की faith and believe है की ये सब विनाश और underworld पर rule करने वाले देवता उनकी रक्षा करेंगे अगर वे उन्हें पूजते है.

आप क्या सोचते है ? क्या वाकई ऐसा संभव है की किस घटना, बीमारी, दुर्भाग्य जैसे unfortunate thing के पीछे इस तरह के देवी देवताओ का हाथ होता है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleDefense Mechanism of Sublimation How it affect our emotion and feeling ?
Next articleBlackouts medical condition causes and treatment in Hindi
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here