Friends with Benefits Dating and Relationship Must remember these 11 rule for mutual bonding

0
1282
friends with benefits relationship

पिछले कुछ साल में Western Culture follow करने का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है. खानपान, पहनावा और तौर तरीके के साथ साथ हम दिन भर की गतिविधि में आधुनिकता दिखाने की कोशिश करते है. इन सब में Friends with benefits Relationship भी एक है जो पिछले कुछ सालो में काफी ज्यादा पोपुलर हुई है.

आजकल के युवा Friends with benefits dating को ज्यादा महत्त्व देने लगे है. इसकी वजह क्या है और आखिर किस वजह से आज ये इतना ज्यादा पोपुलर हो रही है.

ऐसी कई Friends with benefits online dating Apps है जो आपको अपने आसपास की Location or distance relationship पर दूसरो से जुड़ने में मदद करती है. Tinder dating apps इसमें सबसे ज्यादा popular है और अब तो Snapchat भी आपको अपने आसपास की लोकेशन में दूसरो से जुड़ने में हेल्प करती है.

एक Casual Relationship की तुलना में friends with benefit Relationship कई मायने में अलग है.

friends with benefits relationship

अगर Casual dating vs friends with benefits को आपस में Compare करे तो कई बाते है जो इसे पोपुलर बनाती है. अगर आप अपनी लाइफ में Settle नहीं है और अभी एक Serious relation में नहीं आना चाहते है तो आपके लिए friends with benefits एक अच्छा option है.

अगर देखा जाए तो इसका ज्यादा जिक्र Hollywood and Bollywood movie के बाद से ही क्रेज में आया है.

हम सबसे ज्यादा visual content से प्रभावित होते है जो आधुनिकता के नाम पर कुछ भी फॉलो करना शुरू कर देते है.

अगर आप फैशन और ट्रेंडिंग के नाम पर कुछ भी ऐसा कर रहे है जो आपको Uncomfortable feel करवाता है लेकिन फिर भी आप करते है क्यों की ऐसा न करने पर आपके आसपास के लोग आपको Old fashion समझेंगे तो आप सिर्फ एक दिखावे की जिंदगी जी रहे है.

Friends with benefits meaning in Hindi

अगर साफ साफ शब्दों में इस रिलेशन को समझे तो दो दोस्त आपस में physically intimate होते है बगैर किसी Commitment के. अगर हम इस रिलेशन की जरूरत को समझने की कोशिश करे की आखिर क्यों ये पिछले कुछ समय में इतनी ज्यादा पोपुलर हो गई है तो आपको इसके फायदे के बारे में जानना चाहिए.

हमारी लाइफ में ये रिलेशन किस तरह फिट हो सकता है जहाँ पर बगैर किसी Commitment के एक लड़का और लड़की आपस में सिर्फ भौतिक सुख के लिए रिलेशन में रहते है.

Casual dating में लड़का और लड़की आपस में Commitment में रहते है और उनका एक मकसद होता है एक दूसरे को समझना और फिर रिश्ते को आगे बढ़ाना लेकिन इसमें ऐसा कुछ नहीं है.

आप अपने किसी दोस्त के साथ बगैर किसी शर्त के सिर्फ physically intimate होने के लिए चुनाव कर सकते है. इसे समझने के लिए हमें ये जानना बेहद जरुरी है की आखिर इसकी जरुरत क्यों पड़ी ?

Read : Top 10 Challenge and Tips To Save Long-Distance Relationships in 2022

The reason behind friends with benefits become so popular

क्या आप सिर्फ शारीरिक सुख के लिए किसी का चुनाव कर सकते है ? आमतौर पर देखा जाए तो ऐसा उन लोगो के साथ ज्यादा हो रहा है जो इस वक़्त अपने जॉब को लेकर सिक्योर होना चाहते है, बड़े शहर में जॉब को लेकर Struggle कर रहे है या फिर किसी Serious relationship में नहीं आना चाहते है.

बगैर किसी रिलेशन में आये अगर आपको शारीरिक सुख चाहिए तो आप क्या चुनाव करेंगे ?

पैसे देकर तुष्टि कर करना या फिर किसी ऐसे फ्रेंड्स की तलाश करना जो खुद किसी तरह का commitment नहीं चाहता है. आधुनिकता का असर इस वक़्त बड़े शहर और कॉलेज लाइफ में देखने को मिल रहा है जहाँ लड़के और लड़कियां आपस में Flat share करते है.

ये Live in relationship में रहते थे जहाँ couple बगैर शादी किये एक दूसरे के साथ रहते थे.

देखा जाए तो friends with benefits और कुछ नहीं बल्कि सिर्फ कुछ समय के लिए दो लोगो का आपस में रिलेशन में रहना है. पूरा दिनभर हम एक दूसरे से नहीं मिलते है, ना ही परवाह करते है और ना ही उनकी personal life में किसी तरह का Interfere करते है.

सिर्फ कुछ घंटो के लिए मिलते है या फिर Night spend करते है और दूसरे दिन सबकुछ ऐसा होता है जैसे मानो कुछ हुआ ही नहीं हो.

अगर आप जॉब देख रहे है तो सबसे पहले खुद को सेटल करना आपकी priority रहती है. ऐसे में इस तरह के रिश्ते में आने के फायदे या यूँ कहे की जरुरत को हम यहाँ समझने की कोशिश करते है.

Read : 100% Guaranteed Vashikaran mantra for husband in Hindi Top 5 Easy and Effective way to Control Husband

Good Reason of friends with benefits

ये एक तरह की casual relationship है जो आपके दोस्त या फिर किसी random person के साथ हो सकती है. आमतौर पर ज्यादातर लड़के और लड़के पिछले कुछ सालो में अपने Personal space को लेकर काफी ज्यादा सोचने लगे है.

उन्हें इस बात का डर रहता है की किसी तरह की relationship उनके इस स्पेस पर कब्ज़ा ना कर ले. personal space किसी भी व्यक्ति के लिए उसका एक अपना आयाम होता है.

हम क्या कर रहे है और उसमे दूसरे व्यक्ति किस हद तक हस्तक्षेप कर सकते है इस सीमा को निर्धारित किया जाता है ताकि हम किसी को भी अपने ऊपर हावी ना होने दे और खुद को हमेशा सिक्योर रख सके.

एक उदाहरण के लिए बड़े किसी की लाइफ के बारे में कुछ न करना और ना ही करने देना, परिवार में बच्चे की उम्र अगर 14 साल है और अगर उसका रूम अलग है तो बगैर उसकी अनुमति के उसके रूम में नहीं जाना.

हम सब एक Personal space रखते है जो हमें uncomforted feel करने से बचाता है साथ ही सिक्योर फील करवाता है.

अब जानते है friends with benefits dating के फायदे के बारे में.

Read : Top 5 Secret of Numerology Numbers in Hindi? How they Reveal our life’s Secret Identity

इस रिश्ते में कोई प्रेशर नहीं होता है

अगर आप friends with benefits situation में है और किसी को डेट कर रहे है तो ऐसी स्थिति में आपके या आपके पार्टनर के बीच कोई प्रेशर नहीं होता है. ये एक Casual relationship होती है जिसमे personal जैसा कुछ नहीं होता है.

आपको अपने पार्टनर के लिए कुछ भी ऐसा करने की जरुरत नहीं है जो उसे impress करता हो. आपको उन्हें special फील करवाने की जरुरत भी नहीं है जैसा की एक relationship में अक्सर देखा जाता है.

आमतौर पर इस तरह की Relationship में कोई Emotional connection नहीं होता है आप पूरा दिन अपने लाइफ में बिजी रहो आपका पार्टनर आपको कुछ नहीं कहेगा. दोनों में से किसी एक पार्टनर को जब भी लगता है की अब उन्हें मिलना चाहिए तब वे प्लान बनाते है, टाइम स्पेंड करते है और फिर से अलग हो जाते है.

दोनों के बीच का इमोशन सिर्फ उस समय तक रहता है जब तक वे एक दूसरे के साथ रहते है.

Read : Top 11 Astrological remedies for love marriage in Hindi Vedic Mantra for Marriage

आप सामने वाले पर भरोसा करते है

Casual dating vs friends with benefits में अगर बात trust की करे तो मतलब वाली दोस्ती ज्यादा अच्छी है. आमतौर पर हम किसी अनजान व्यक्ति से मिलते है और रिलेशन में आते है तब हमें एक दूसरे पर भरोसा बनाने में वक़्त लगता है.

Friends with benefits में हम किसी ऐसे व्यक्ति का चुनाव करते है जिसे हम पहले से ही जानते है अगर हमारा Attraction उस person पर है तो हम उसे relationship के लिए ऑफर कर सकते है.

इसमें आपका पार्टनर कॉलेज के पढने वाला कोई फ्रेंड्स हो सकता है या फिर आपके ऑफिस में जॉब करने वाला कोई भी Coworker जिस पर आप भरोसा कर सकते है.

आपको किसी की लाइफ में कोई दखल नहीं देनी है सिर्फ एक दूसरे की आपसी जरुरत की पूर्ति करनी है. ऐसी स्थिति उन लोगो के साथ ज्यादा देखने को मिलती है जो किसी की दखल पसंद नहीं करते है या फिर किसी तरह की रिलेशन में आना नहीं चाहते है.

Read : Vashikaran Mantra to control Males how to Love Marriage with Lover

You Can Also Just Hang Out

अगर आप सोच रहे है की friends with benefits में सिर्फ एक दूसरे की जरुरत को पूरा करना होता है तो आप गलत है. असल में कई बार आप एक दूसरे के साथ Quality time spend भी कर सकते है जैसे की दोस्त अक्सर करते है.

spend time cafe

एक दूसरे के साथ मूवी देखना, बाते शेयर करना या फिर गेम खेलना जैसी एक्टिविटी आप कर सकते है. यहाँ पर हम अपने पार्टनर के साथ टाइम स्पेंड करते है लेकिन उस पर अपने अधिकार थोपते नहीं है.

दोनों कभी भी अलग हो सकते है, सामने वाले से कोई उम्मीद नहीं कर सकते है यानि की इसमें सीरियस होने जैसा कुछ नहीं है. अगर आपका पार्टनर आपके साथ थोडा टाइम स्पेंड करना चाहता है तो उसे टाइम दे, उसकी बाते सुने और सलाह दे लेकिन अपनी व्यक्तिगत राय को उस पर थोपे नहीं.

read : Vashikaran Mantra to control Males how to Love Marriage with Lover

You Get to Retain Your Freedom

No strings attached यानि एक ऐसी स्थिति जिसमे आप अपने पार्टनर को लेकर परेशान नहीं रहते है. आपको हर समय ये देखने की जरुरत नहीं है की आपका पार्टनर क्या कर रहा है. बगैर किसी टेंशन के आप सिर्फ एक दूसरे की जरुरत को पूरा करते रहे बदले में किसी तरह की उम्मीद ना रखे.

यहाँ पर आपकी अपनी फ्रीडम पूरी तरह से आपकी है और आपको इसे लेकर परेशान होने की जरुरत नहीं है.

आमतौर पर लड़कियां इस तरह की रिलेशन में तब आती है जब वे पहले से किसी toxic relation में रह चुकी होती है या फिर अपने Career के चलते किसी relationship में आना नहीं चाहती है.

आप प्रयोग कर सकते है

प्रयोग से हमारा मतलब है किसी सही पार्टनर के चुनाव से पहले उसे समझना. अगर आपका पार्टनर आपके साथ रहते हुए आपकी Personal life space का ख्याल रख रहा है और आप उसके साथ खुद को सही फील कर रहे है तो friends with benefits से रिश्ते को Casual dating तक ले जा सकते है.

आमतौर पर देखा जाता है की हम किसी अनजान व्यक्ति को समझने में वक़्त देते है लेकिन बाद में पता चलता है की वो व्यक्ति हमारे लिए सही नहीं था तब ?

ऐसी स्थिति में अगर आप किसी तरह के Serious relationship को लेकर सिक्योर नहीं है तब आप इस रिश्ते में आ सकती है. ये ना सिर्फ आपको अपने पार्टनर को observe करने में हेल्प करता है बल्कि कुछ समय में ही आप सामने वाले को समझ भी लेते है.

कई बार तो देखने में आता है की हम अपने friends with benefits पार्टनर के साथ सीरियस होने लगते है और रिश्ते को आगे बढ़ाने के बारे में प्लान करते है.

Read : Top 10 Way Dealing With Repressed Anger can better Your Wellbeing In Hindi

ये ज्यादा भरोसेमंद है

आज की लाइफ कितनी ज्यादा बिजी है आप और हम अंदाजा लगा सकते है. पूरा दिन भर हम अलग अलग issue को face करते है ऐसे में अगर अपने पार्टनर को वक़्त नहीं दे तो ये एक अलग mental stress पैदा करता है. ऐसी स्थिति से हर कोई बचना चाहता है जिसके लिए friends with benefits काफी अच्छा option माना जाता है.

ये आप पर निर्भर करता है की आप इस रिश्ते को सिर्फ शारीरिक स्तर पर रख रहे है या फिर एक दूसरे की बाकि जरुरत को भी पूरा करने में वक़्त दे रहे है.

जरुरी नहीं की ये रिश्ता सिर्फ Physical Intimacy तक ही सिमित हो. इस रिश्ते में और भी बहुत कुछ है जैसे की एक पार्टनर अगर परेशान है तो दूसरा उसे रिलैक्स फील करवा सकता है.

बगैर किसी तरह के Interfere के, घूमने का मन है तो दोनों साथ में घूम सकते है लेकिन इस बात का ख्याल रखा जाता है की दोनों अपने मन की करे बगैर एक दूसरे की feeling को hurt किये.

आमतौर पर इस relationship में वही लोग रहते है जो अपनी लाइफ को अपने तरीके से जीना पसंद करते है.

read : How to do vashikaran by hair top 5 simple but effective guide

आप अपने दोस्त के और भी ज्यादा क्लोज रह सकते है

ज्यादातर कॉलेज लाइफ में हम सब अपने क्रश को फॉलो करते है. दो लोगो के बीच Deep bonding बन सकती है वो भी बिना किसी Emotional relationship के और ये तब पॉसिबल है जब आप बिना किसी उम्मीद के एक दूसरे की भावनाओं का ख्याल रखे.

अगर आप अपने पार्टनर के साथ नजदीकियां बढ़ाना चाहते है लेकिन साथ में किसी तरह का सीरियस रिश्ता नहीं रखना चाहते है तो इसका चुनाव कर सकते है. आप अपने खास दोस्त के साथ और भी ज्यादा समय बिता सकते है वो भी बिना किसी तरह के नाम दिए हुए रिश्ते के.

Friends with benefits में dating करना और एक दूसरे के साथ टाइम बिताना आपको एक दूसरे के और भी ज्यादा क्लोज ले जाता है. सबको एक पार्टनर चाहिए या फिर कोई ऐसा जो उनके साथ रहते हुए feeling को समझे लेकिन किसी तरह से उन पर हावी होने की कोशिश ना करे.

ये एक ऐसी relationship है जिसमे रिश्ता कितना चलता है ये निर्भर करता है की आप अपने पार्टनर को कितना समझते है.

आप अपने पार्टनर के लिए वफादार बन सकते है

शादी से पहले इस तरह के रिश्ते में आना आज भी हमारे देश में गलत नजरो से देखा जाता है लेकिन आधुनिकता में संस्कृति की जगह दिखावे को, अपनी कम्फर्ट को ज्यादा महत्त्व दिया जाता है.

अगर आप friends with benefits Relationship में है और लम्बे समय से एक दूसरे को डेट कर रहे है तो Intimacy को develop कर सकते है फिर चाहे वो Physical or emotional कैसी भी हो.

अगर आप एक सीरियस रिलेशन में है और फिजिकल होने के बाद अपने पार्टनर के साथ वफादार नहीं रह सकते है तो आपका रिश्ता सिर्फ दिखावे पर टिका हुआ है. अगर किसी को अपने लिए परफेक्ट पार्टनर चाहिए तो उसे टेस्ट करना आपका अधिकार है.

Mutual Relationship में किसी तरह का दिखावा नहीं होता है. हम एक दूसरे को समझते है बगैर इस बात को महत्त्व दिए की वो पहले किसके साथ रिलेशन में रहा है या फिर उसके बीते कल में कौन था.

आप कल को बदल नहीं सकते है इसलिए उसके बारे में सोचने की बजाय आज को कैसे बेहतर कर सकते है इस बात पर ध्यान दे. अपने पार्टनर को समझे वो आपसे क्या उम्मीद रखता है और अगर आपको लगता है की आपको ऐसे किसी पार्टनर की तलाश थी तो उसके साथ आगे बढे.

Read : Emotional detachment symptom and treatment in Hindi Basic Guide

रिश्ते समय की डिमांड करते है

सुनकर अजीब लग सकता है की आखिर ये क्या है. अगर किसी को समझना है तो टाइम देना होगा लेकिन, आपको ये समझने की जरुरत है की आखिर हमारे दिमाग में ये बात कैसे आ सकती है की रिश्ते टाइम की डिमांड करते है. इसे डिटेल से समझे.

क्या आप नहीं चाहते अपने रिश्ते को समय देना ? हर कोई अपने पार्टनर को समझना चाहता है, उसे वक़्त देना चाहता है फिर ऐसा क्या है की हम टाइम देने से पीछे भागते है. दरअसल इसकी वजह है वो टाइम आपकी उम्मीद के अनुसार नहीं होता है.

एक उदाहरण के लिए अगर आप पूरे हफ्ते काम करते हुए सिर्फ सन्डे का सामान निकाल पा रहे है तो आप चाहते है की वो समय आप अपने पार्टनर को दे लेकिन, आपका पार्टनर आपको बाकि Working day schedule में टाइम देने की उम्मीद करता है और ना दे पाने की वजह से आपस में disturb condition बनने लगती है.

यहाँ पर बात वक़्त देने की नहीं है बल्कि आप वक़्त कब निकाल पा रहे है उसकी है.

जब कोई व्यक्ति आपसे आपकी उम्मीद के विपरीत बगैर आपकी भावनाओ को समझे इस तरह से उम्मीद करता है और उसकी वजह से आपका Busy working schedule affect होता है तो कोई भी परेशान हो सकता है. यही वजह है की युवा वर्ग इस चीज से पीछे भागते है.

read : Top 10 How to Improve Love Life Astrology in Hindi अपने प्यार को पहले की तरह मजबूत बनाने के टिप्स

हर किसी के साथ आप खुद को फिट नहीं कर सकते है

एक Casual dating की बजाय friends with benefits जैसे relationship में आने की सबसे बड़ी वजह या फायदे में इस पॉइंट को इग्नोर नहीं किया जा सकता है की आप हर किसी के साथ perfect match नहीं होते है.

किसी के साथ एक सीरियस रिश्ते में आना और बाद में ये अहसास होना की आपका रिश्ता Toxic relationship में बदलता जा रहा है क्यों की समय के साथ आपका पार्टनर आपके ऊपर हावी होने की कोशिश कर रहा है आपको तोड़ देता है और आप किसी के साथ रिश्ते में आना पसंद नहीं करते है.

अगर आपको अपने लिए परफेक्ट पार्टनर चाहिए तो आपको उसे समय देना होगा लेकिन सबसे बड़ी problem आती है आपके पार्टनर का आपसे कुछ उम्मीद लगा लेना.

ऐसी स्थिति से बचने के लिए इस तरह की relationship में आना Prefer किया जाता है ताकि बिना एक दूसरे की feeling को hurt किये आप सामने वाले को समझ सके और अपने लिए सही पार्टनर का चुनाव कर सके.

15 Rules for Mess-Free Arrangement

मतलब वाली दोस्ती के इतने सारे फायदे मिलते है लेकिन क्या वाकई ये काम करती है ? ज्यादातर लड़के और लडकियों के मन में Can ‘Friends With Benefits’ Really Work? को लेकर काफी सारे सवाल रहते है और ये उनके लिए कैसे काम करेगी इसे लेकर परेशान रहते है.

अगर आप इस रिश्ते में आना चाहते है तो आपके लिए इसके कुछ जरुरी रुल को समझ लेना बेहद जरुरी बन जाता है.

इस रिश्ते के लिए आवश्यक परिपक्व्वता होनी चाहिए

क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ Emotionally connected हो सकते है जिसके साथ आपका रिश्ता सिर्फ एक बिस्तर तक हो.

Casual Friends with Benefits relationship के लिए दोनों पार्टनर मानसिक रूप से तैयार होने चाहिए. आपको इस रिश्ते में आने वाले different outcomes of the relationship के लिए रेडी रहना चाहिए. किसी रिलेशन में Physical intimacy दो लोगो के बीच सिर्फ satisfaction लाती है ना की चीजो को आसान बनाती है.

इस रिश्ते में emotional maturity का मतलब है की आप साफ तौर पर ये जानते हो की आपकी जरुरत क्या है और आप चाहते क्या है.

इस तरह की relationship दो पार्टनर को करीब लाती है ऐसे में आपको इसके लिए मानसिक तौर पर तैयार रहना चाहिए. हर किसी के लिए इस रिश्ते में आना और बाहर हो जाना आसान नहीं है.

आप एक ऐसे पार्टनर के साथ relationship में है जिसके साथ आपका रिश्ता कब तक चलेगा ये फिक्स नहीं है. आप आज रिश्ते में है और कल ही अगर आपके पार्टनर का मन आपसे भर जाए तो वो मना कर देगा.

ऐसी स्थिति के लिए कोई भी व्यक्ति आसानी से तैयार नहीं हो सकता है. खासतौर से अगर ये relationship आपके emotion and feeling से भर जाए तो फिर ये बेहद मुश्किल हो जाता है.

आपके और आपके Love life के लिए क्या सही है इसे लेकर पूरी जानकारी जुटा पाना काफी challenging है.

ऐसे पार्टनर का चुनाव ना करे जिसके साथ पहले से Emotional feeling हो

Friends with benefits dating जैसी relationship तब ख़त्म हो जाती है जब आप एक दूसरे को लेकर सीरियस हो जाते है.

आपको friends with benefits relationship जैसे रिश्ते में कभी इस तरह की उम्मीद रखनी ही नहीं चाहिए की वो आपकी किसी feeling का सम्मान करे या फिर आप दोनों पार्टनर एक दूसरे से emotionally connect हो.

रात भर आप एक दूसरे के साथ टाइम स्पेंड करते है और सुबह उठ कर उम्मीद करे की वो आपको special feel करवाए ये सही नहीं है.

हम जैसे जैसे किसी के साथ ज्यादा से ज्यादा टाइम बिताते है उसके साथ हमारा connection strong होने लगता है. यही वजह है की हम अपने पार्टनर को लेकर ज्यादा Possessive हो जाते है जबकि उनके मन में शायद ही हमारे लिए वो सब feeling हो जो हम रखने लगे है.

ऐसी स्थिति हमारे लिए काफी मुश्किल साबित हो जाती है और हम चाह कर भी अपने पार्टनर से खुद को दूर नहीं कर पाते है.

याद रखे इस रिश्ते का बेसिक रुल क्या है ? आपको सिर्फ एक दूसरे की जरुरत पूरी करनी है न की उसके साथ किसी तरह का connection और feeling रखनी है.

Read : What causes precognitive dreams? आखिर क्यों हम सच होने सपने देखते है 2021 update

पार्टनर का चुनाव सावधानी से करे

एक successful Friends with benefits dating इस बात पर टिकी है जहाँ आप अपने लिए ऐसे पार्टनर का चुनाव करते है जिससे आप Physically attracted होते है ना की इमोशनली और यही एक आइडियल पार्टनर का चुनाव है.

ऐसे पार्टनर का चुनाव करे जो Honest हो क्यों की इस रिश्ते में कामयाब होने के लिए communication and trust की जरुरत होती है.

क्या किसी ऐसे व्यक्ति के साथ आपका रिश्ता लम्बे समय तक चल सकता है जहाँ पर आप अपने पार्टनर के साथ सिर्फ उसके लुक से आकर्षक हो ?

अगर आप आपके किसी फ्रेंड के साथ friends with benefits relationship में आने का सोच रहे है तो ये ध्यान रखे की आप उसके साथ इमोशनली जुडाव ना रखे, किसी तरह की उम्मीद से रिश्ता ना बनाए ताकि आगे चलकर इस रिश्ते में किसी तरह की मुश्किल ना हो.

Read : Mechanism of Psychological Projection आखिर क्यों लोग खुद को दूसरो से अलग कर लेते है ?

प्यार व्यार के चक्कर में ना पड़े

दोस्ती का ऐसा रिश्ता जिसमे सिर्फ मतलब हो उस रिश्ते से आप क्या उम्मीद रखते है ? आपका पार्टनर आपके प्यार में पड़ेगा और आपको वही सब फील करवाए जो अक्सर प्यार में पड़े युवा एक दूसरे को अहसास करवाते है. इस रिश्ते में ऐसा कुछ नहीं है.

अगर साफ तौर से समझा जाए तो ये रिश्ता सिर्फ एक दूसरे की Physical need को पूरा करता है ज्यादा से ज्यादा आप उसके साथ टाइम स्पेंड कर सकते है लेकिन उससे ज्यादा ऐसा कुछ नहीं जो भावनात्मक रूप से जुड़ा हो. One night stand की तरह ही friends with benefits है जिसमे आप एक दूसरे के साथ सिर्फ अपनी जरुरत को पूरा करते है.

अब आपके मन में ये सवाल जरुर आ रहा होगा की आखिर इसकी जरुरत ही क्यों पड़ती है तो आपको इसे समझना चाहिए.

युवा वर्ग ज्यादातर एक दूसरे की सुन्दरता को देखते हुए आकर्षण में पड़ जाते है. उन्हें लगता है की ये उनका प्यार है जो की पूरी जिंदगी चल सकता है लेकिन जैसे ही दोनों एक दूसरे के करीब आते है कुछ समय बाद ही ये आकर्षण ख़त्म हो जाता है. 100 में 95 मामले ऐसे है जिसमे कुछ समय बाद ही अपने पार्टनर से मन भर जाने की बात सामने आई है.

ऐसी स्थिति में आप क्या का सकते है ?

Western culture में इसे लेकर One night stand and Friends with benefits जैसी relationship को हवा मिलती है जहाँ हम अपने पार्टनर को समझ सकते है. अगर अपने पार्टनर को पूरी तरह पा लेने के बाद भी आप उनसे जुड़े रहते है तो इसे एक Love relationship में बदल सकते है नहीं तो एक दूसरे की जरुरत को पूरा करते हुए आगे बढे.

भारतीय संस्कृति में इसे खुले तौर पर अपनाना आसान नहीं है लेकिन South India की Metro city में जहाँ पर युवा प्यार में पड़ने की बजाय अपने भविष्य पर ज्यादा फोकस है उन्हें ये काफी पसंद है क्यों की ये उन्हें न सिर्फ एक पार्टनर पाने में मदद करता है साथ ही वे अपने आप को पूरी तरह भविष्य पर फोकस रख सकते है.

Avoid sleepovers

Friends with benefits relationship का मतलब ये नहीं है की आप दिन भर अपने काम में बिजी हो और शाम होते होते अपने पार्टनर के पास चले जाए जैसे एक शादीशुदा लाइफ में होता है.

आप एक दूसरे की जरुरत को भले ही पूरा कर रहे है लेकिन इसमें भी आपको समय देना चाहिए ना की हर रोज मिलना. रात भर आप दोनों एक दूसरे के साथ होते है लेकिन सुबह होने के बाद वही रूक कर अपने पार्टनर की रिएक्शन का इन्तजार ना करे.

ऐसा करना आपको उनके साथ emotionally attach करता है.

Read : क्या त्राटक के जरिये बीमारियों का समाधान संभव है ? हैरान कर देने वाला सच

आपको अपनी लाइफ को लेकर ओपन रहना चाहिए

आप अपने पार्टनर से क्या चाहते है इसे लेकर खुलकर बात करे अगर किसी तरह के issue से आप गुजर रहे है तो उसे लेकर अपने पार्टनर के साथ बात करे.

आपकी लाइफ में आप किस तरह के personal issue से गुजर रहे है उसे लेकर खुलकर अपने पार्टनर से बात करे ताकि कल को वो आपसे कोई गलत उम्मीद ना लगा बैठे.

ज्यादातर मामले में देखा जाता है की रिश्ता शारीरिक आकर्षण से शुरू होता है और कुछ समय बाद ही ख़त्म होने लगता है. ऐसे में अगर आप किसी तरह की उम्मीद रखने रखने लगते है या भावनात्मक रूप से कमजोर पड़ने लगते है तो ये आपके लिए सही नहीं रहता है.

शुरुआत में एक दूसरे को समझे

आपको क्या लगता है friends with benefits का मतलब क्या है ? एक ऐसा रिश्ता जिसमे आप अपने पार्टनर से सिर्फ Physical need को पूरा करते है. हो सकता है की आप यही सोच कर इस तरह के रिश्ते का चुनाव कर रहे हो लेकिन हमने पहले ही emotional maturity के बारे में जिक्र किया था.

इस relationship के लिए आपकी मानसिकता क्या है और आप इस रिश्ते में क्यों आ रहे है ये जानना और समझना बेहद जरुरी है.

अगर कोई आपके साथ इस रिश्ते में आ रहा है तो बगैर उसे जाने समझे आप अपनी जरुरत को पूरा करे ऐसा सही नहीं है. ये किसी भी रिश्ते के लिए सही नहीं है. ये भी एक relationship है जिसमे आपसी बोन्डिंग और जुडाव जरुरी है.

यहाँ पर आपको जुडाव और अपनी बात को किसी पर थोपने में फर्क को समझना चाहिए. Love relationship में हम अपने पार्टनर से उम्मीद रखते है की वो हमारे लिए कुछ करे.

वही दूसरी ओर इस रिश्ते में हम अपने पार्टनर से ये उम्मीद नहीं करते है की वो हमे लिए कुछ करे इसकी बजाय हम अपना best देने की कोशिश करते है. इसे समझने के लिए खुद को mature बनाए और अपने सोचने समझने के नजरिये को विस्तार दे.

Read : How to cast Vashikaran mantra for love

Set boundaries

जानते है कोई भी relationship एक toxic relationship में कब बदल जाती है. जब रिश्ते में कोई सीमा तय नहीं की जाती है. आपका पार्टनर आपके साथ किस तरह पेश आ रहा है, वो आपके opinion का ख्याल रख रहा है या नहीं इस बारे में पहले ही खुलकर बाते हो जाए तो ज्यादा बेहतर होता है.

आपका रिश्ता ख़राब ना हो इसलिए ये जरुरी है की आप पहले खुलकर एक दूसरे को समझे.

हम काफी समय से personal space के बारे में बात करते आ रहे है. ये व्यतिगत स्पेस एक ऐसी स्थिति है जो आपको hurt होने से बचाती है. कोई भी बाहरी स्थिति आप पर किस हद तक हावी हो सकती है इस बारे में सोचना और समझना आपको बुरा लगने से बचाता है.

Prioritize the friendship part of “FWB” over the physical

अगर कोई दोस्त आपके साथ friends with benefits relationship में आ रहा है तो इसका मतलब ये नहीं की आप अपनी दोस्ती को भूलकर सिर्फ physical पर फोकस हो जाए.

आपको अपनी दोस्ती नहीं भूलनी चाहिए. आप सिर्फ एक दूसरे की जरुरत को पूरा कर रहे है इसके अलावा भी आप दोनों के बीच कुछ है. दोस्ती को ना भूले और उसे भी साथ में लेकर चले ताकि इस relationship के चक्कर में आपकी दोस्ती ख़राब ना हो.

आपस में करे खुलकर बाते

Communication किसी भी रिश्ते के लिए बेहद जरुरी है. अगर आप किसी को समझना चाहते है तो उससे बात करे उसे समझे ताकि आगे चलकर आप रिश्ते में और बेहतर कर सके.

अपने Communication को अगर maturity से जोड़ दिया जाए तो ज्यादा अच्छा रहता है. किसी भी रिश्ते में एक maturity level होना बेहद जरुरी है. आपका रिश्ता किस आधार पर है इसे समझे बगैर बढ़ते जाना बिना किसी दिशा के आगे बढ़ना है.

आप अपने पार्टनर से क्या उम्मीद करते है या क्या नहीं चाहते है इस बारे में खुलकर बाते करे. एक दूसरे को समझने की कोशिश करे क्यों की आप दोनों के बीच जब तक कुछ common नहीं होगा ये relationship आगे नहीं बढ़ सकती है.

Read : बटुक भैरव साधना नियम व सावधानी सिर्फ एक दिन की साधना से पाए सिद्धियाँ

आपसी जलन ना रखे

बेशक आप relationship में है लेकिन उसका प्रदर्शन करने की उम्मीद ना रखे. ये कोई love relationship नहीं है जिसमे आपका पार्टनर आपको सबके सामने ऊपर रखेगा. आपका पार्टनर और आप स्टेटस में कहाँ है वो अपनी लाइफ में कितना सक्सेस है और क्या कर रहा है इसे लेकर जलन ना रखे.

friends with benefits relationship issue

अगर आपके अलावा भी वो किसी से दोस्ती रख रहा है यहाँ तक की उसकी लव लाइफ है तब भी आपको जलन जैसा कुछ नहीं रखना चाहिए. इस रिश्ते में आप सामने वाले से उम्मीद नहीं रख सकते है ना ही उसकी मर्जी के खिलाफ कुछ डिमांड कर सकते है.

डेटिंग करना बंद ना करे

अगर आप friends with benefits रिश्ते में आ गए है तो क्या आप एक दूसरे को डेट करना बंद कर देंगे ? नहीं डेटिंग करना हमें special फील करवाता है ये एक ऐसा समय होता है जहाँ हम अपने पार्टनर के साथ वक़्त बिताते है और वो काफी special लम्हे होते है.

किसी भी रिश्ते में आप लम्बे समय तक बिना बदलाव या कुछ नया किये बगैर आगे नहीं ले जा सकते है.

बदलते वक़्त के साथ आपको खुद को बदलना चाहिए. अगर आपको लग रहा है की आपको अपने पार्टनर को टाइम देना चाहिए तो उसे डेट पर ले जाए. इससे वो खुद को न सिर्फ special फील करेंगे बल्कि ये उन्हें ख़ुशी देगा जो आपको भी मुस्कुराने की वजह देगा.

Read : Do you Believe in Science of Ghosts and Spirits Top 3 Scientific view of Ghost Existence

आपने इसकी शुरुआत क्यों की इसे कभी ना भूले

अगर आगे चलकर आपके relationship में कुछ problem आने लगे तो समझ ले की आप कुछ भूल रहे है या फिर अपने ट्रैक से हटने लगे है. दिन भर अपनी लाइफ में बिजी रहने के बाद जब आप अपने पार्टनर के साथ हो तो Intimacy होना स्वाभाविक है लेकिन ये ना भूले की ये दोनों तरफ से हो.

Friends with benefits relationship आपको अपने पार्टनर को पाने का कोई लाइसेंस नहीं देती है.

आप और आपका पार्टनर दोनों इस पल को महसूस करे और ये आप दोनों के लिए special हो इस बात का ख्याल दोनों पार्टनर को रखना चाहिए. आमतौर पर हम इसे सही नहीं समझते है लेकिन बदलते वक़्त के साथ क्या आप ऐसे किसी रिश्ते में रहना पसंद करेंगे जो सिर्फ दिखावे पर हो या फिर दोनों पार्टनर के बीच कोई connection ही ना हो.

अगर आपका रिश्ता इस बात पर टिका है की आपका पार्टनर पहले से किसी के साथ intimate नहीं हुआ है तो यक़ीनन कही न कही आप अपने पार्टनर के साथ शारीरिक आकर्षण की तलाश में है. जहाँ भावनातमक रिश्ते होते है वहां सिर्फ feeling होती है.

Read : How Mild technique lucid dreaming work? step by step easy guide to enter in dream

Casual dating vs friends with benefits final conclusion

आप क्या सोचते है क्या ये रिलेशन सिर्फ एक दूसरे की शारीरिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए है ? नहीं ये एक ऐसा रिलेशन है जो हमें खुद को समझने में मदद करता है.

एक रिश्ता तभी लम्बा चल सकता है जब दोनों के बीच बोन्डिंग हो ना की सिर्फ एक physical attraction और यही वजह है की ज्यादातर रिश्ते लम्बे समय तक नहीं टिक पाते है या फिर शादी के बाद भी नहीं चल पाते है क्यों की हम अपने पार्टनर को समझ ही नहीं पाते है.

सगाई और शादी के बीच का जो वक़्त होता है वो इसीलिए रखा जाता है ताकि couple एक दूसरे को समझ सके. बेशक इसमें physical जैसा कुछ नहीं होता है लेकिन communication के जरिये हम अपने पार्टनर को समझने की कोशिश करते है.

अगर आप friends with benefits को सिर्फ इसलिए बुरा मान रहे है की इसमें पार्टनर शारीरिक आकर्षण के चलते नजदीक आते है तो यक़ीनन आप इसके दूसरे पहलू को इग्नोर कर रहे है.

कोई भी रिलेशन बुरा नहीं है अगर उसमे boundaries हो. एक हद में रहते हुए आप क्या करते है ये बेहद जरुरी है. अपनी सीमा को ना भूले और सिर्फ एक पॉइंट पर खुद को सिमित ना रखे. आप इस relationship को लेकर क्या सोचते है हमें कमेंट के माध्यम से बताना ना भूले.

Previous article100% Guaranteed Vashikaran mantra for husband in Hindi Top 5 Easy and Effective way to Control Husband
Next article7 Types of Emotional Baggage affect your Life भावनाओं के बोझ से बाहर निकलना है बेहद जरुरी
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here