Finger Induced Lucid Dream how it work benefit and effect simple guide Hindi

0
19

वैसे तो lucid dreaming experience के लिए कई technique ब्लॉग पर शेयर की जा चुकी है लेकिन आज जिस तकनीक के बारे में हम बात कर रहे है हो सकता है उसे आपने कभी न कभी किया हो. Finger Induced Lucid Dream यानि dream state में brain को active रखने के लिए अपने finger की mild movement को बनाते हुए lucid dream state के लिए खुद को तैयार करना.

Fild lucid dreaming state के लिए आपको किसी special instruction की जरुरत नहीं है बल्कि ये तरीका इतना आसान है की कोई भी इसे कर आसानी से खुद को lucid dream state में ले जा सकता है. lucid dream basic concept को अगर समझ लिया जाए तो ये बेहद आसान बन जाता है. असल में मनचाहे सपने देखने की तकनीक और कुछ नहीं है बल्कि बॉडी को रिलैक्स रखते हुए brain को active रखना है.

Finger Induced Lucid Dream

जब बॉडी रिलैक्स होती है तब ये एक तरह से खुद को energy restoration के लिए रेडी करती है इस दौरान भी हमारा brain active रहता है लेकिन normal कंडीशन में ये एक्टिविटी को कण्ट्रोल नहीं करता है. lucid dream technique में हम brain को active रखते है और इस दौरान जो कुछ होता है वो हमारे brain के जरिये कण्ट्रोल किया जाता है.

ऐसी कई तकनीक अब तक सामने आयी है जिसमे हम सोने के दौरान खुद को active रख सकते है. आइये जानते है इसके बारे में और ज्यादा डिटेल से.

Finger Induced Lucid Dream

ये उन guaranteed lucid dreams technique में से एक है जो आपको आसानी से कम से कम टाइम में मनचाहे सपनो की दुनिया में ले जाती है. हम इसे successful lucid dream induction technique के नाम से भी जानते है क्यों की ये 100% safe and easy method है. हालाँकि ये काफी आसान तरीका है लेकिन ये तभी काम करता है जब आप इसे अपने रूटीन में शामिल कर ले.

ज्यादातर लोगो के लिए “lucid dream in 5 minutes” वाला आईडिया एकदम unrealistic लगता है क्यों की 99% लोग इसके पीछे की तकनीक को कभी समझते ही नहीं है. सिर्फ एक बार कोशिश करे और ये काम कर जाए ऐसा होना सिर्फ 1% है. आपको इसे सुनकर discourage नहीं होना चाहिए क्यों की पहली बार में सफलता मिलना बेहद rare case में होता है. ज्यादातर लोग काफी बार फ़ैल होते है.

आपको सिर्फ इन तकनीक के basic ideas को accept करना है और आगे बढ़ना है. सबसे बड़ी और खास बात अभ्यास को कम से कम 3 हफ्ते तक ले जाना क्यों की 21-21 दिन में बनती है आदते वाला concept आपको मालूम ही है. आइये जानते है Lucid dreaming fild technique in Hindi के बारे में डिटेल से.

Fild lucid dreaming step by step Guide

जब आप सोने जाए तब एक दम रिलैक्स होकर सोना है. आपका पूरा बॉडी सीधे होकर सोने की वजह से एकदम शिथिल हो जाता है इसलिए जहाँ तक कोशिश हो इसी तरह सोने की कोशिश करे. आपको एक अलार्म लगा लेना है जो की आपके उठने के ठीक 2 घंटे पहले तक का हो. अगर आप हर रोज 8 घंटे की नींद लेते है तो आपको 6 घंटे बाद उठना है.  एक REM period होता हो. जिसमे आपके दोबारा सोने के चांस होते है.

  • अलार्म बजने के बाद बिना ज्यादा body movement किये अलार्म बंद कर दे और फिर से रिलैक्स होकर लेट जाए.
  • आपको फिर से एक normal sleep लेने की कोशिश करनी है. जब आपको लगे की आपको अब नींद आने लगी है तब Finger Induced Lucid Dream यानि FILD technique को apply करना है.
  • आपका एक हाथ बेड पर सीधे या फिर ग्राउंड से टच होता हुआ होना चाहिए.
  • Lucid dreaming fild technique में आपको imagine करना है की आप index finger and middle finger के जरिये piano बजा रहे है. आपकी पूरी बॉडी रिलैक्स रहेगी लेकिन सिर्फ index finger में मूवमेंट रहेगी.
  • इस तरह की activity बेहद हलकी होनी चाहिए ताकि इस पर आपका ज्यादा ध्यान ना जाए. अंत तक ये ये गतिविधि आपके ध्यान से बिलकुल बाहर हो जाती है यानि आप इसे subconsciously करते है.
  • आपका पूरा फोकस खुद को ज्यादा से ज्यादा रिलैक्स रखने पर होना चाहिए. परेशान करने वाली यादो से दूर रहे और concentrate को चाहे तो अब अपने fingers पर रख सकते है.

ये कैसे काम करता है ?

हम जानते है की हमारा brain हमेशा active रहता है. जब आप सोते समय अपने fingers को movement करवाते है तो ये आपके brain के एक हिस्से को active रखता है. बॉडी के पूरी तरह रिलैक्स होने की वजह से sleeping mode में होती है लेकिन अंगुली में हरकत चलती रहती है. Finger Induced Lucid Dream के दौरान आपको ध्यान देना है की अंगुली में ज्यादा तनाव ना हो ना ही ये ज्यादा मुड़े बल्कि जितना हो सके रिलैक्स रखने की कोशिश करे.

आपको कुछ याद आ रहा होगा. छोटे बच्चो के अन्दर आपने ये देखा होगा उनकी अंगुली घुमती रहती है और वे सपने में भी मुस्कुराते रहते है. जिन सपनो के साथ आपके expression ज्यादा clear होते है वो आपके brain के active रहने की वजह से होते है. ऐसे सपनों की सबसे बड़ी पहचान होती है उठने के बाद body and mind में तालमेल नहीं होता है. बॉडी रिलैक्स होती है लेकिन माइंड पहले से ही active होता है.

Lucid dreaming fild technique

थोड़ी ही देर बाद आप अपनी सांसो की गति में फर्क महसूस करना शुरू कर देंगे. कुछ लोगो को अचानक ही विचारो से भरे माइंड में विचारशून्य हो जाने का अनुभव होता है और वे कुछ देर तक trance like state experience करने लगते है. मेरे साथ ऐसा ज्यादातर होता है. आपको Finger Induced Lucid Dream के लिए सिर्फ कुछ देर तक इन्तजार करना है जब तक आप sure ना हो जाए की आप dream state में जाने वाले है.

कुछ देर के लिए आपको किसी तरह का अहसास होना बंद हो सकता है जैसे की अचानक ही brain में खून के प्रवाह के रुकने की वजह से अनुभव होता है. इसमें घबराने की बात नहीं है ये बिलकुल normal है और ज्यादातर उन लोगो के साथ होता है जो विचारो से घीरे हुए रहते है.

कुछ देर बाद जब लगभग 30-60 सेकंड का समय हो जाए तब एक Lucid Dream Reality Check perform करे. Finger Induced Lucid Dream technique के दौरान आपको खास ध्यान रखना होता है की जिस Lucid Dream Reality Check की बात की जा रही है वो normal से बिलकुल अलग है. usual condition में हम body movement के जरिये ये चेक करते है लेकिन इसमें आपको बॉडी के अन्दर कोई हरकत नहीं करनी है.

आप Finger Induced Lucid Dream के लिए कुछ और तरीके अपना सकते है जैसे की

  • अपने गले पर दबाव बनाते हुए nasal passage को बंद करे और फिर साँस लेने की कोशिश करे. इस दौरान एक muscle होती है जो हमें ऐसा करने से रोकती है.
  • अगर आप फिर भी साँस ले पा रहे है तो Congrats क्यों की आप सपने में है और एक lucid dreamer है.
  • अपनी जीभ को दांतों से कटवाने की कोशिश कर सकते है. ये सब हरकत इतनी होनी चाहिए की बॉडी पर इसका न के बराबर असर पड़े.

ध्यान रखे आपको इस तरह का Reality check कम से कम 2 बार करने की जरुरत होती है क्यों की कई बार हमारा brain हमारे साथ ट्रिक करने लगता है.

Lucid dreaming fild technique के दौरान किन बातो का ध्यान रखना चाहिए

Finger Induced Lucid Dream तकनीक के समय आपको सफलता मिले इसके लिए कुछ बातो को ध्यान में रखना चाहिए ताकि होने वाली किसी भी परेशानी से न सिर्फ बचा जा सके बल्कि अभ्यास को भी आसान बनाया जा सके.

  • कभी भी finger movements को काउंट करने की कोशिश ना करे और ना ही अपने brain से बात करने की कोशिश करे. ऐसा करना आपको conscious बनाता है जो आपके experience को बर्बाद कर सकता है.
  • ज्यादातर केस में dream state में जाने का समय लगभग 30 सेकंड का है लेकिन क्या ये फिक्स है ? नहीं आपको इसके बारे में सोचना नहीं चाहिए बल्कि अपने अनुभव से आगे बढ़ना चाहिए.
  • किसी भी स्थिति में आँखों को ओपन नहीं करना है.
  • आपको ये अभ्यास तब करना है जब आप जगे हुए हो और सोने वाले हो ( अलार्म बजने के बाद ) इस दौरान finger movements का अभ्यास करे और फिर जब लगे की dream state में जाने वाले है तब reality check करे. ऐसा करना इन दोनों के बीच एक connection develop करता है.
  • वक़्त के साथ ये आपकी हैबिट बन जानी चाहिए.
  • Finger Induced Lucid Dream technique को better result के लिए तब करे जब आप थके हुए हो आपको जल्दी ही नींद आने वाली हो. इससे आपको आसानी से बॉडी रिलैक्स करने में हेल्प मिलेगी और आपका काम आधा हो जायेगा.
  • यहाँ पर आपको सावधान रहना होगा क्यों की ये तकनीक कई बार highly convincing false awakenings में भी बदल जाती है जिसमे हमें ये भ्रम होता है की हम जग रहे है.
  • इस तरह के lucid induction काफी आम है इसलिए आपको इस दौरान careful रहना बेहद जरुरी है और reality check करते रहना चाहिए.

ये सब कुछ ऐसी जरुरी बाते है जिन्हें आपको इस दौरान ध्यान में रखना है ताकि अनुभव सही मिले और अभ्यास सही रास्ते पर आगे बढे.

Pros of the FILD Technique

Finger Induced Lucid Dream तकनीक काफी आसान है और सबकुछ सही रहने पर बाद में आप थके हुए रहने की वजह से आसानी से फिर से सो सकते है. इस तकनीक का सबसे बड़ा फायदा ये है की ये आपको आसानी से lucid dreaming में हेल्प करता है. कई बार ये कुछ ही पल में आपको lucid dream state में ले जा सकता है. सही तरीके से किया गया इसका अभ्यास आपको आसानी से गहरी नींद लेने में हेल्प करता है.

इसके अलावा भी इसके कई benefit है जैसे की unwanted intrusive thoughts से distract ना होना, बॉडी को आसानी से रिलैक्स कर लेना और brain को active रखना. अगर आप इसके साथ Wake-back-to-bed जैसी lucid dream technique का प्रयोग करते है तो ये आपको आसानी से जिस तरह dream state में जाते है वैसे ही बाहर निकलने में मदद करता है.

Cons of the FILD Technique सावधानी

Finger Induced Lucid Dream तकनीक एक बार में सिर्फ एक बार ही की जा सकती है. एक बार फ़ैल हो जाने के बाद आप उसी समय दोबारा शुरू नहीं कर सकते है क्यों की ऐसा करना आपके Body and mind को ज्यादा active बना देता है और ये आपके लिए काम नहीं करती है. एक घंटे के गैप पर आप दोबारा कोशिश कर सकते है लेकिन ऐसा करना आपके sleep cycle को affect करता है और आपके नींद में खलल पड़ता है.

इस तकनीक पर बेहद कम रिसर्च की गई है जिसकी वजह से इसके exact method के effect, working technique, benefit, side effect पर ज्यादा knowledge नहीं है. दूसरे शब्दों में कहे तो ये तकनीक और कुछ नहीं सिर्फ कुछ बदलाव का नतीजा है.

कई बार हमारा brain हमारे साथ ट्रिक करता है ( जैसे की रात को बिस्तर पर शू-शू करना ) और reality check भी काम नहीं करता है ऐसी स्थिति में आप सबकुछ बंद कर जग जाते है तो ये बेहद निराशा से भरा होता है. इससे बचे.

एक छोटी सी चूक भी आपकी असफलता का कारण बन सकती है इसलिए जब तक sure ना हो की आपको क्या कब और कैसे करना है तब तक ना करे.

FILD Technique कुछ additional tips

अगर किसी को पाना है तो उसकी बेसिक चीजो को जानना होगा. ये हर जगह लागू होता है इसलिए Finger Induced Lucid Dream technique में success हासिल करने के लिए आपको ऐसी ही कुछ basic understand होनी चाहिए जिन्हें आप अपनी daily routine में शामिल कर सके. FILD Technique को और बेहतर बनाने के लिए आप इसमें कुछ extra effort जोड़ सकते है. जैसे की

  • हर रोज morning/evening routine में कम से कम meditation practice करना आपको lucid dreaming experience में benefit तो देगा ही साथ ही आपके daily life को भी आसान बना देगा.
  • हर रोज फिर चाहे आप कोई भी एक्टिविटी कर रहे हो कुछ Reality checks करने की आदत बना ले. अगर चल रहे है तो conscious होकर जो हो रहा है उसे समझने की कोशिश करे. ऐसा करना आपको ज्यादा से ज्यादा active बनाता है.
  • हम हर घटना को रिकॉर्ड करने के लिए एक journal बनाते है जो हमारे अनुभव को समझने में मदद करता है. एक Dream journaling बनाना आपको इसमें और ज्यादा हेल्प करता है. आपने कब किस तरह का सपना देखा, एक सपना दूसरे से किस तरह अलग था और किस तरह के सपने unusual थे. ये सब समझने के बाद आपके लिए lucid dream को experience करना और भी आसान बन जाता है.
  • हर रोज जब हम सोते है तब लगभग 90 मिनट का समय REM sleep का होता है. Finger Induced Lucid Dream technique का मकसद इसके साथ छेड़छाड़ करना होता है ताकि हम इस दौरान खुद को brain level पर active रख सके.
  • Dream herbs का इस्तेमाल करना आपके मूड को affect करता है जिसकी वजह से आपके सपनो पर फर्क पड़ता है. ये आपके बॉडी को जल्दी से जल्दी रिलैक्स करने का काम करती है साथ ही brain को active रखने का भी काम करती है.

ये कुछ ऐसे टिप्स है जिन्हें अगर आप daily life में शामिल कर ले तो आपको रिजल्ट बेहतर मिलने लगते है.

Finger Induced Lucid Dream technique and daily life final conclusion

अब तक आप FILD method यानि Finger Induced Lucid Dream का basic concept समझ ही गए होंगे. बॉडी को रिलैक्स रखना, brain को mild finger movement के जरिये active रखना ये सब इस तकनीक में शामिल है. हम सब अलग अलग लेवल पर काम करते है और सबके अन्दर कुछ न कुछ अलग होता है इस वजह से ये तकनीक कुछ लोगो के लिए आसानी से काम करती है वही कुछ लोगो के लिए शायद ये काम ना करे.

इसका मतलब ये नहीं है की FILD method गलत है या फिर आप में कुछ कमी है. एक ही अभ्यास को अलग अलग तरीके से किया जा सकता है इसलिए किसी और तरीके का चुनाव कर सकते है. किसी भी lucid dreaming practice से पहले आपको ये पक्का कर लेना चाहिए की आप किसी तरह की the most common lucid dreaming mistakes तो नहीं कर रहे है.

अगर ये मेथड आपके लिए पहली बार में काम नहीं करता है तो निराश ना हो क्यों की वक़्त लगता है और ये 99% लोगो के साथ होता है. सही गाइड और शांत मन से अभ्यास करे ताकि आप उन 1% लोगो में शामिल हो सके.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleThe 11 Signs of Death in Hinduism कौनसे संकेत बताते है की अंतिम समय है नजदीक
Next article12 Signs You Are Going Through Spiritual Death (And Rebirth) Hindi Guide 2021
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here