क्या आप जानते है First impression is last impression से जुड़े कुछ खास सीक्रेट जो है बेहद खास

क्या आप जानते है First impression is last impression से जुड़े कुछ खास सीक्रेट जो है बेहद खास

हम सभी जानते है की हमारा First impression ही last impression बन जाता है। कई बार हम लोगो के मन में अपने प्रति ऐसी छवि बनी हुई देखते है जो हम होते ही नहीं है। जैसे की आप बुरे नहीं है या फिर किसी के जज्बातो से नहीं खेलते है पर सामने वाले को लगता है की आप वैसे है। ऐसा लगभग हर उस व्यक्ति के साथ होता है जो थोड़े funky यानि लापरवाह किस्म के होते है। अक्सर हम कही न कही कोई ऐसी हरकत कर देते है जिसकी वजह से लोग हमारे बारे में गलत धारणा बना लेते है। ऐसे में कैसे बदले दुसरो की सोच को ताकि लोग आपको खास माने। चलिए जानते है की कैसे हम First impression is last impression in hindi के जरिये अच्छा प्रभाव पैदा करे.

First impression is last impression

ज्यादातर Youth generation इस समस्या से जूझते है। मै भी इससे रूबरू हो चूका हूँ पर मेरी खासियत है की में किसी के मन के विचारो को टिकने नहीं देता हूँ। वो जो मेरे बारे में सोचने लगता है में उसके विपरीत किसी दूसरे व्यक्तित्व का परिचय देकर उसकी सोच बदल सकता हूँ। ऐसा आप भी कर सकते है लेकिन एक लंबा अभ्यास और सालो का अनुभव चाहिए।

ज्यादातर लड़के लड़कियों से Attract होते है मगर लडकिया उनके प्रति पहले से ही First impression is last impression में ऐसी गलत धारणा बना लेती है की वो चाह कर भी उनके मन में अपने लिए कुछ अच्छी छाप नहीं छोड़ पाते है। ज्यादातर तो हार मान कर उनसे बात करना छोड़ देते है या फिर उनसे दूर ही रहने लगते है। आज की पोस्ट में आपको में कुछ ऐसी बाते बताऊंगा की कैसे बदले दुसरो की सोच को और अपने लिए अच्छाई स्थापित कर अपना प्रभाव छोड़े।

पढ़े : त्राटक और मेरे वास्तविक शारीरिक और आध्यात्मिक अनुभव

लोग आपके बारे में गलत धारणा क्यों बना लेते है :

आजकल सभी लोग अपने आसपास के माहौल में गिने चुने लोगो पर ही focus होने लगे है। इसकी कई वजह हो सकती है खासतौर से असुरक्षा का भाव। अगर आप ऐसा कुछ करते है जिनसे उन्हें लगे की आप उनके हित का नहीं सोच सकते है तो वो कैसे आप पर विश्वास करेंगे। इसके अलावा अगर आप लापरवाह किस्म के है तो भी आप किसी का भरोसा नहीं जीत सकते है। क्यों की First impression is last impression बहुत ख़राब हो चूका है इसके अलावा इसकी कई वजह हो सकती है जैसे

1.) आपका लापरवाह / रूखा व्यव्हार :

अगर आप किसी से बात करते वक़्त उनसे रूखा व्यव्हार करते है तो ये अच्छा नहीं है। इससे सामने पर आपका First impression is last impression बहुत बुरा पड़ेगा और सामने वाला आपसे सिर्फ अपने काम निकलने तक ही रूचि दिखायेगा। यानि “मजबूरी का नाम महात्मा गाँधी” जो आप कभी नहीं चाहते है। अगर दुसरो पर अच्छा प्रभाव छोड़ना है तो मददगार किस्म के बनिए। ना सिर्फ दुसरो की बातो को गंभीरता से सुन कर उनकी समस्या हल करे बल्कि उन्हें विश्वास दिलाये की आप हर वक़्त उनके लिए रेडी है।

पढ़े : बीते कल की घटनाओ और पुनर्जन्म को याद करने का अभ्यास

2.) First impression is last impression और आपका दैनिक व्यव्हार :

हमारे दिन भर की गतिविधि पर भी सामने वाला नोटिस कर सकता है। जैसे की आप किसी का मजाक तो नहीं बनाते है, आप लापरवाह या अजीब किस्म के तो नहीं है। अगर आप दिनभर कुछ खास काम जैसे की किसी गतिविधि में भाग लेना वगेरह या फिर दुसरो को अच्छा लगा ऐसा व्यव्हार नहीं रखते है तो भी आप दुसरो के लिए सिर्फ मतलब निकालने के माध्यम बन कर रह जायेंगे।

इससे बचने के लिए आपको अपने व्यव्हार में ना सिर्फ बदलाव लाना है बल्कि कुछ Rule भी बनाने है जैसे की आप व्यक्ति से उसके nature के अनुसार behave रखे। कई बार व्यक्ति जो सुनना चाहता है उसे वही बात कहना चाहे वो आप पर सूट न करे तो भी कह देनी चाहिए। ऐसा करने से आप नहीं बदलेंगे और सामने वाले का Ego satisfied हो जायेगा तो वो आपसे खुश हो जायेगा।

पढ़े : मानसिक शक्तिया विकसित करने के शुरुआती अभ्यास

3.) आपके दोस्त या नजदीकी ही आपके खास को दूर करते है

अगर आप किसी को चाहते है जिसके पीछे आपके ही दोस्त है तो ये होने के चांस बढ़ जाते है की वो उनके मन में आपकी गलत छवि प्रस्तुत करे। अगर ऐसा है तो किसी के सामने जाकर गिड़गिड़ाने की बजाय खुद का व्यक्तित्व प्रस्तुत करे। आप जरुरी नहीं उनके लिए ही करे उनके सामने ही दुसरो के साथ वैसा आचरण रखे जिसके विपरीत आपके दोस्त ने आपको प्रस्तुत किया है।

जैसे की अगर उन्हें लगता है की आप उनका ख्याल सम्मान नहीं करते तो ऐसा करे लेकिन उनके साथ नहीं उनके दोस्तों के साथ अपने दोस्तों के साथ। ये फार्मूला 99% सामने वाले को भी सोचने पर मजबूर कर देता है फिर चाहे आपके दोस्त ने कितना भी गलत क्यों न बताया हो वो बदलेगा जरूर।

how to make First impression is last impression

इसके लिए आप तीन मूलमंत्र अपने जीवन में उतार ले जिनके फायदे ना सिर्फ आपके दोस्तों के बिच आपको खास बनाते है बल्कि आप किसी भी हालात में खुद को स्थिर और मुस्कुराता हुआ पाएंगे। इसके लिए आपको खुद में शारीरिक और मानसिक बदलाव लाने पड़ते है। जिसमे Body language का महत्त्व शारीरिक स्तर पर पहले नंबर पर है। अगर आप शरीर से वैसा प्रस्तुत कर पाते है जैसा आप बोलते है तो आप अच्छा प्रभाव जल्दी छोड़ पाएंगे।

पढ़े : इन्टरनेट से जुड़े टॉप 5 फ्रॉड जिनसे आपको बचना चाहिए

A. दैनिक व्यव्हार / जीवन में लाये बदलाव :

हमारा दिनभर का व्यव्हार लोगो को हमसे जोड़े रख सकता है और दूर भी कर सकता है। अगर आप लोगो की psychology के आधार पर उनसे Behave करेंगे तो वो आपके साथ ज्यादा से ज्यादा वक़्त बिताना पसंद करेंगे ना सिर्फ वक़्त बिताएंगे बल्कि अपने सारे Secret आपसे शेयर करेंगे। इसके लिए Human Psychology को समझे।

लोग उनके साथ अपने सीक्रेट शेयर करना पसंद करते है जो उन्हें सुनते है। अगर आप कम बोल कर सामने वाले को ज्यादा बोलने का मौका देंगे तो इसके कई फायदे होंगे। पहला आप उनके बारे में जान सकते है खुद को सीक्रेट रख कर। दूसरा आप लोगो के लिए ना सिर्फ खास होंगे और वो आपसे अपनी सारी बाते शेयर करनेगे बल्कि हर पल आपके बारे में सोचते हुए आपके बारे में भी जानने का प्रयास करेंगे।

पढ़े : बनाना चाहते है अपने काम को और भी रोचक तो समझे इन 3 बातो को

B. अपनी सोच में लाये Law of attraction का प्रभाव :

हम दिनभर सेंकडो बाते सोचते है पर कोई भी बात व्यव्हार या जीवन में नहीं उतरती है। इसकी वजह है सिर्फ सोचना जैसे की आप सोचते ही रह जाते है की कैसे बदले सामने वाले की सोच को। लेकिन फिर इसे पूरा करने के लिए क्या करते है। सिर्फ सोचने से कुछ नहीं होता है। आप पहले तो सोचे की क्या छवि बदलनी है क्यों बदलनी है। इसके बाद आप उन पर काम करे वो भी छोटी छोटी गतिविधि में जो आपके दैनिक जीवन का हिस्सा है।

C. Thought transfer process द्वारा कैसे बदले दूसरे की सोच

तीसरा तरीका जो सबसे ज्यादा प्रभावी है पर ये तभी काम करता है जब आप ऊपर के दोनों तरीको को अच्छे से प्रयोग में लाना समझ सकते है। मेने पहले पोस्ट की थी फोटो द्वारा वशीकरण ये पोस्ट हमारे विचार को दूसरे के मस्तिष्क में भरने से लेकर है। इस पोस्ट में आप समझेंगे की कैसे हम दूसरे के मन में उन विचारो को भर सकते है जो हम चाहते है।

इसके 2 फायदे है पहला सामने वाला जल्दी ही आपमें उन बातो को नोटिस करना शुरू करता है जो आप उसके मन में भर रहे है। दूसरा आपको अपनी छवि बदलने की जरुरत नहीं पड़ती है आपकी अच्छाई और विचार उन्हें बदल देते है।

पढ़े : आपके सम्पूर्ण व्यक्तित्व का विकास करता है ध्यान

अगर बात करे की सिर्फ सोच कर ही कैसे बदले दुसरो की सोच तो इसका जवाब आपको न्यास ध्यान में मिल जायेगा जहा अभ्यास द्वारा आप अपनी भावना शक्ति, इच्छा-शक्ति और मनोबल तीनो को ही मजबूत कर लेते है। इसका फायदा सबसे ज्यादा आपको खुद के व्यक्तित्व में अच्छे बदलाव आसानी से ग्रहण करने की क्षमता में बदलाव से जुड़े है।

First impression is last impression से जुड़े कुछ टिप्स :

अगर आप दैनिक जीवन में भी कुछ टिप्स फॉलो करते है तो भी आप आसानी से कुछ हद तक लोगो के मन में आपकी गलत या अनचाही छवि बनने से रोक सकते है। अगर आप इस बात से परेशान है की कैसे बदले दुसरो की सोच तो आप इन टिप्स पर गौर जरूर करे। इसके लिए ध्यान दे कुछ बातो पर जैसे की

# दोस्ताना व्यवहार रखे पर निजता का ख्याल रखे

दुसरो से बाते करते वक़्त कैसे बदले दुसरो की सोच को। इसके लिए आप इस बात पर गौर करे। दोस्तों के साथ दोस्ताना व्यव्हार रखे पर उनकी प्राइवेसी में दखल ना दे न ही उनके जीवन में दखलअंदाजी जैसे की उनको फाॅर्स करना बात बताने के लिए या किसी काम में घुसना और दबाव बनाना की वो इसमें आपको शामिल करे।

पढ़े : क्या आप भी चुनाव के दौरान रखते है इन बातो का ध्यान

# बदले लोगो की धारणा को – First impression is last impression

किसी के साथ भी रुखा व्यव्हार ना रखे फिर चाहे वो जान पहचान वाला हो या अनजान या फिर ऐसा ही जिसके साथ आप घुलना मिलना पसंद ना करे। अगर लोगो की सोच बदलना है तो उनका जितना काम है उतनी हेल्प करे बाकि अलग हो जाये इससे वो आपके बारे ही सोचेंगे और अपनी सोच भी बदलेंगे।

अच्छे है तो अच्छे साबित करे जिसके लिए किसी के सामने बोलना जरुरी नहीं है की में अच्छा हूँ या आप मेरे बारे में गलत धारणा बनाये हुए है। आप उनके सामने ऐसे काम करे जिसने उन्हें लगने लगे की वो आपके बारे में गलत सोचते है।

पढ़े : बच्चो को बताए रिश्तो की अहमियत ताकि आगे चलकर आपको पछताना न पड़े

# कैसे बदले दुसरो की सोच को और उनके बिच खास कैसे बने :

खुद को किसी गतिविधि से जोड़े जिसमे सबसे बढ़िया है लोगो की बिना किसी उदेश्य के हेल्प करना। अगर आप युवा है तो किसी खेल से या पढाई में खुद को अच्छा साबित करे। दुसरो से बाते करे पर उनके पीछे भागने की कोशिश ना करे। ये लोगो को आपसे जुड़ने के लिए प्रेरित कर सकता है। आप इस बात से ज्यादा परेशान ना हो की कैसे बदले दुसरो की सोच को। इसके बजाय उन पर अच्छा प्रभाव छोड़ने का प्रयास करे और इसी में लगे रहे।

Multiple personality से तोड़े लोगो की धारणाओ को :

कुछ लोगो की आदत है वो एक नियम और आचरण में जिंदगी बिताते है। उनके लिए उनके आदर्श और उसूल ही सब कुछ होते है। अगर आप नियम से रहते है और खुद को बोरिंग सा बना कर रखा है तो सावधान हो जाइये क्यों की आप बहुत जल्दी ही लोगो के मन में गलत धारणा के शिकार हो सकते है।

इसके बजाय खुद को अलग अलग जगह पर अलग प्रस्तुत करे जैसे पढ़ने में बढ़िया है तो खेल या प्रतियोगिता में भी अच्छा बने। अगर अच्छा गाना गाते है तो डांस करना भी सीखे। मतलब अलग अलग जगह अलग व्यक्तित्व। लोग सबसे ज्यादा इसे ही पसंद करते है। First impression is last impression में बहुप्रतिभा यानि multi personality काफी हेल्पफुल है.

पढ़े : मस्तिष्क को शांत करने के लिए आजमाइए इन अचूक टिप्स को

Multiple personality और मेरे वास्तविक अनुभव:

लडकिया हो जाएगी दीवानी अगर किया येजब में स्कूल में था तब में भी पहले एक नियम से चलना पसंद करता था। लेकिन जल्दी ही दुसरो द्वारा इग्नोर होना शुरू हो गया। क्यों की में उनके लिए बोरिंग या उबाऊ बन गया था। मेने कभी भी इस बात पर गौर ही नहीं किया की कैसे बदले दुसरो की सोच को क्यों की में खुद को उनके अनुसार ही ढाल लेता था।

यही मेरी खासियत थी। बाद में मेने अपने अंदर कुछ बदलाव किये जैसे की लोगो के रूचि के अनुसार व्यव्हार रखना। दोस्ताना व्यव्हार रखना और मुस्कुराते हुए रहना पर किसी को परेशान नही करना।

इसका सबसे ज्यादा फायदा मुझे 2 जगह हुआ। पहला मेरा performance बहुत ज्यादा बढ़ा ना सिर्फ पढ़ने में बल्कि स्टेज पर सबके सामने खुल कर बोलने में, प्रतियोगिता में खुद को अच्छा लीडर साबित करने में और तो और खेल में भी। इसके अलावा एक फायदा और हुआ लड़कियों को दीवाना बना देना का। हलाकि लडकिया मेरे बारे में सब जानती थी जैसे की में पहले भी गर्लफ्रेंड बना चूका हूँ।

या फिर में उन्हें कभी भी छोड़ सकता हूँ। फिर भी वो मेरे साथ जुड़ना पसंद करती थी जानते है क्यों ? नियमित गतिविधि द्वारा कैसे First impression is last impression से जुड़े कुछ खास टिप्स।

पढ़े : सूक्ष्म शरीर की यात्रा के Top 5 टिप्स जो बनाते है आपकी यात्रा को 100% सफल

# First impression is last impression – लडकिया हो जाएगी दीवानी :

क्यों की में उन्हें वक़्त देता था, उनकी समस्या सुलझाता था। उन्हें इग्नोर भी नहीं करता था तो उनके पीछे भी नहीं भागता था। इसी वजह से वो रूचि दिखाती थी। लडकिया किस हद तक आपके पीछे पागल हो सकती है इसका अंदाज आप इस बात से लगा सकते है की जो लड़की किसी से बोलने में भी डरती हो सबके सामने अपने प्यार का सबूत दे। इसका एक वाकया हुआ था मेरे साथ भी।

में अपने कुछ दोस्तों के साथ खड़ा था और उनसे बाते कर रहा था तभी हमारी जूनियर लडकिया पास में से गुजरी। उनमे एक लड़की थी जो सबसे खास और मासूम सी थी वो हमेशा कम बोलती थी और सिर्फ अपनी दोस्त के साथ ही दिखती थी। ऐसे ही बातो बातो में ही दोस्तों ने शर्त लगा ली ( मेरी सबसे बुरी आदत ) की इसे कौन अपने प्यार में डालेगा।

पढ़े : त्राटक में सफलता के लिए जरुरी है प्राण का प्रचुर मात्रा में होना

# First impression is last impression के ध्यान खींचे पर अचानक से नहीं :

सभी तैयार हो गए में भी। बाकि सभी किसी न किसी तरह से उसके आसपास मंडराने लगे और बाते करने की कोशिश करने लगे। इसका फायदा होने की बजाय उल्टा हो गया क्यों की अचानक से वो उनकी हरकतों से ही परेशान हो गई। जब की में उसके सामने खुद के व्यव्हार द्वारा खुद को अच्छा साबित कर रहा था जैसे दुसरो से बाते करते वक़्त उन्हें मजबूत बनाना और समस्या सुलझाना।

साथ ही में पढाई और प्रतियोगिता के साथ स्टेज गतिविधि में आगे था सो उसकी नजर में भी आ गया। First impression is last impression बनाने के लिए लोगो का सिर्फ ध्यान अपनी ओर खींचे ना की उन्हें हर जगह अपने होने का अहसास करवाए.

# हाव भाव से जाहिर करे आप क्या चाहते है :

एक सप्ताह बाद हमने औपचारिक बाते करनी शुरू कर दी और फिर मेने उसे विश्वास भी दिलाया की में उसकी केयर करता हूँ। इससे वो भी मुझसे खुलने लगी और दिन भर जब भी हम मिलते उसे यही लगता की में उसके लिए वहां हूँ पर में दूसरे कामो को करता रहता था।

पढ़े : Success के लिए students को ध्यान रखनी चाहिए आठ बातें!!

एक दिन जब हम सभी दोस्त गैलरी में खड़े थे और अपने प्रैक्टिकल पर डिस्कस कर रहे थे तभी रोज के वक़्त वही से जूनियर लडकिया गुजरी। जिस लड़की पर हम सबकी शर्त लगी थी वो भी उनमे थी। पहले में जब वो पास से गुजरती थी उसे जरूर देखता था पर उस दिन ऐसा नहीं था। इस वजह से वो थोड़ा परेशान थी। जाते जाते उसे पता नहीं क्या शरारत सूझी की वो मेरे पास से गुजरते गुजरते कन्धा मारती हुई गई।

जब मेरा ध्यान उसकी तरफ गया तो वो मुस्कुरा रही थी। में इससे आगे नहीं बढ़ा क्यों की मेने उसे इजहार नहीं किया था ना ही मेरा ऐसा कुछ इरादा था। खैर मेरा अहम पूरा हो गया था क्यों की में शर्त जीत गया था। ये सब First impression is last impression का ही एक हिस्सा था.

पढ़े : रिश्तो में तालमेल बिठाना आपके रिश्तो के लिए है जरुरी

# First impression is last impression – ना करे कभी ऐसा :

दोस्तों किसी के भावनाओ के साथ हमें कभी नहीं खेलना चाहिए। मेने जो कुछ किया वो मेरे अभ्यास का हिस्सा था जो बाद में अहम की पूर्ति का जरिया बन गया। इससे मुझे बहुत नुकसान भी हुआ जब मेने किसी के प्यार को ठुकरा दिया था और किसी को सम्मोहन के जरिये मजबूर किया था। ऊपर दिए सभी उदाहरण और बातो के जरिये आप खुद में अच्छे बदलाव को अपनाये और खुद को बेहतर बनाये।

final word – First impression is last impression

अब तो आप जान ही गए होंगे की First impression is last impression कैसे काम करता है और कैसे हम लोगो पर एक अच्छा और long lasting impression छोड़ उन्हें अपना दीवाना बना सकते है. दुसरो के बिच आकर्षण का केंद्र बनने के लिए कैसे personality development में बदलाव लाना पड़ता है और एक अच्छा प्रभाव यानी छाप लोगो पर छोडनी चाहिए.

आज की पोस्ट First impression is last impression मेरे वास्तविक अनुभव पर आधारित है। आपके सुझाव और कमेंट या समस्या आप निचे पूछ सकते है। हमें सब्सक्राइब करना ना भूले।आपको कैसी लगी हमें जरुर बताये

Never miss an update subscribe us

* indicates required

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.