Top 12 Tips You Can follow to Solve Excessive tiredness

0

सही नींद ना लेने की वजह से हम दिनभर के कामो में खुद को थका हुआ महसूस करते है. अगर आप खुद को लम्बे समय से tiredness feel कर रहे है तो समझ लीजिये की आप Fatigue का शिकार है. ये एक ऐसी स्थिति है जिसमे हम हर समय खुद को सुस्त महसूस करते है. आज हम Excessive tiredness reason and solution के बारे में बात करने वाले है की इससे छुटकारा कैसे पाया जा सकता है.

Sleepiness or fatigue ये दोनों ही स्थिति अलग अलग है. पहली स्थिति में हमारा मन हर पल सोते रहने का करता है तो दूसरी स्थित में हम चाहकर भी किसी काम को ढंग से नहीं कर पाते है. हालाँकि ये दोनों ही स्थिति हमारे daily routine को affect करती है जिसकी वजह से हम कोई भी काम ढंग से नहीं कर पाते है.

Excessive tiredness

अगर आप जरुरत से ज्यादा stress ले रहे है तो ये depression की वजह बन सकता है जो आगे चलकर आपके mental health पर negative effect डालता है और आप खुद को energetic feel नहीं कर पाते है. कई मामलो में past life trauma, Chronic pain जैसी वजह से भी हम ढंग से सो नहीं पाते है और अधूरी नींद का असर हमारे दिन भर के कामो पर देखने को मिलता है.

हर रोज सुबह उठने पर हम बड़े बड़े टारगेट खुद के लिए सेट तो करते है लेकिन उन्हें पूरा नहीं कर पाते है तो इसकी वजह से भी आगे चलकर हम खुद को कामो में सुस्त महसूस करना शुरू कर देते है. दिनभर की गतिविधि में भी हम थका हुआ महसूस करते है जिसकी वजह से किसी भी काम को मन से नहीं कर पाते है. इसका सीधा असर आपके सुबह की शुरुआत से होता है और दिनभर के कामो को सही से नहीं कर पाते है.

how Excessive tiredness affect our daily routine

क्या आप भी खुद को हर समय थका हुआ महसूस करते है ? काम में मन ना लगना, Daily Routine के कामो को सही से ना कर पाना और अपना 100% काम में ना दे पाना ये सब occasional sleepiness and low energy के लक्षण है. Periods of occasional sleepiness and low energy वो समय होता है जब हम खुद को मानसिक तौर पर healthy नहीं पाते है.

इसकी सबसे बड़ी पहचान ये है की सोने या आराम करने के बाद भी हम खुद को relax महसूस नहीं करते है. जब ऐसा हो तब आपको experiencing excessive tiredness के मुख्य वजह पर ध्यान देना चाहिए. ज्यादातर मामलो में medical issue or a mental health condition like depression की वजह से हम ऐसा अनुभव करते है.

जब हम depression से गुजरते है तब Fatigue, sleepiness, and feeling tired all the time ये कुछ खास लक्षण है जो देखने को मिलते है. कुछ खास Sign of depression को आप खुद नोट कर सकते है जैसे की

  • सोने में परेशानी Trouble falling asleep
  • कम नींद ले पाना Trouble staying asleep
  • सुबह उठने पर खुद को relax feel ना कर पाना Difficulty waking in the morning
  • लम्बे समय तक सोते रहना और इसके बावजूद थका हुआ महसूस करना Sleeping too long

Excessive tiredness के ये मुख्य संकेत है की आप depression का शिकार है और आपको इससे बाहर निकलने की कोशिश करनी चाहिए क्यों की हम दिन के कामो में खुद को sluggish and unmotivated feel करने लगते है.

12 Reasons You Feel Tired All the Time

अगर आप खुद को हर समय थका हुआ महसूस करते है तो इसके कुछ main reason निम्न है.

  1. Diet सही खाना ना लेना.
  2. Vitamin deficiency विटामिन की कमी हो जाना
  3. Lack of sleep सही नींद ना ले पाना
  4. Being overweight जरुरत से ज्यादा वजन बढ़ने की वजह
  5. Sedentary lifestyle आपका डेली रूटीन सही न होना
  6. Stress तनाव लेना
  7. Depression अवसाद का शिकार हो जाना
  8. Sleep disorders किसी तरह की नींद से जुडी समस्या
  9. Chronic fatigue syndrome
  10. Fibromyalgia
  11. Medication किसी तरह का दवाई का side effect
  12. Diabetes

अगर आप periods of restlessness and sleepiness से बाहर निकलना चाहते है तो आपको कुछ बदलाव करने चाहिए. आइये इनके बारे में जान लेते है.

banner-1

See Your Personal Physician

अगर Excessive tiredness की वजह से आपके दिन भर के कामो पर Negative effect पड़ रहा है तो सबसे पहले आपको अपने डॉक्टर से मिल लेना चाहिए. अगर ये सब किसी तरह की health condition जैसे की anemia, hypothyroidism, sleep apnea, heart disease, diabetes, chronic fatigue syndrome की वजह से हो रहा है तो वे इसे check out कर सही medication provide करेंगे.

अगर उन्हें लगेगा की ये किसी तरह की मानसिक समस्या है तो वो आपको किसी mental health professional को भी refer कर सकते है. किसी भी बदलाव से पहले अपने डॉक्टर से मिलकर इस बारे में बात करना आपकी problem को कुछ हद तक figure out करने में मदद करता है.

Set an Achievable Exercise and Mindfulness Goal Each Day

बहुत बड़ा टारगेट पूरा करना या ऐसा काम जो कई अलग अलग स्टेप में होता हो उसे पूरा करने की कोशिश आपको overwhelming कर सकता है खासकर तब जब आप थके हुए हो. इसकी बजाय आपको mindfulness goal पर काम करना चाहिए. किसी भी काम को एडवांस में सोचना और प्लान करना आपको कूल बनाता है.

अगर आप ऐसा करते है तो रोजाना के कामो में इसे शामिल करने से healthy behaviors को positive habits में बदलता है और ये आपको स्टेबल बनाता है. दिन भर के Busy schedule में से अगर 15 मिनट भी आप खुद को देते है तो ऐसा करना आपके depression को कम करने में मदद करता है.

Journal Your Daily Activities

अगर excessive tiredness की वजह से आप परेशान है तो बेहतर होगा की खुद को मोटिवेशन देने की कोशिश करे. इसके लिए आप Journal का सहारा ले सकते है. दिनभर के कामो को पूरा करने के बाद अगर हम इसे नोट करते है और रिव्यु करते है तो ऐसा करना हमें आगे बढ़ने के लिए motivate करता है.

“Each success releases neurochemicals such as dopamine, which positively reinforce healthy behavior,”

एक उदाहरण के लिए अगर आप एक टारगेट लेते है की एक सप्ताह में 2 किलो कम करना है और समय पर आप उसे पूरा भी कर लेते है तो ये आपके अन्दर कुछ खास तरह के positive neurochemicals को release करता है. अब अगर आगे चलकर आप कही भी खुद को कमजोर महसूस करने लगते है तो आपका लिखा Journal ही आपको Demotivate होने से बचाता है.

Move Your Body to reduce Excessive tiredness

दिनभर में कुछ समय exercise and physical activities करने से आपका Mood and energy level boost होता है. अगर आप थके हुए है तो आपके लिए ऐसा करना बेहद मुश्किल काम हो सकता है लेकिन अगर हम कुछ ऐसा करे जो करना हमें पसंद हो तो इसमें मदद मिलती है. इसके लिए आपको 2 स्टेप में काम करना होता है.

पहला कोई ऐसा काम करना जिसे करने के लिए आपको खुद को उस स्थिति में लाना हो. एक उदाहरण के लिए सुबह सुबह उठना जो की सबसे मुश्किल काम है उसके लिए आप कुछ और कर सकते है जैसे की dairy से दूध लाना. आपको दूध लाने के लिए बाहर निकलना होगा और अगर ये आपके पास ही है तो कोशिश करे की आप अगले parlor से दूध लाने जाए.

इससे होगा ये की आप सुबह दूध तो लायेंगे ही साथ ही आपका पैदल घूमना भी हो जायेगा. हर रोज ऐसा करना आपको न सिर्फ फिट रहेगा बल्कि आप अपने मूड में भी Positive effect को महसूस करने लगेंगे.

अगर आप खुद को मोटिवेशन फील नहीं करवा पाते है तो आपको Excessive tiredness से बाहर निकलने के लिए आपको दोस्तों का सहारा लेना चाहिए, मैडिटेशन, योगा या फिर कोई भी ऐसी एक्सरसाइज जो आपके मूड को बदलने में हेल्प करे आपको Positive and stay motivate बनने में मदद करती है.

Practice Mindfulness Meditation and Relaxation

अगर कोशिश करने के बाद भी आप खुद को शांत नहीं रख पा रहे है तो आपको Mindfulness meditation, relaxation, and breathing exercises जैसी एक्सरसाइज करनी चाहिए. ऐसा करना आपके Body and mind को stable बनाता है साथ ही आप खुद को energetic feel कर सकते है. सबसे बड़ी बात इसके लिए आपको ज्यादा टाइम देने की जरुरत नहीं पड़ती है. दिनभर में सिर्फ 15 मिनट का अभ्यास ही काफी है.

शुरुआत सिर्फ 10 से 15 मिनट की प्रैक्टिस से करे और फिर आगे चलकर अपने दिनभर के कामो को mindful moments में बदलने की कोशिश करे. इसकी शुरुआत आप guided meditation, or recorded breathing exercises से कर सकते है.

एक बार आप खुद को comfortable feel करने लगते है तो आप पाते है की अब आप दिनभर के कामो में पहले से ज्यादा focus and awareness महसूस कर रहे है.

Focus on Fresh Air and Light

अगर आपके आसपास का वातावरण चमकदार होता है तो इसका सीधा असर आपके मूड पर पड़ता है. आप जितना डार्क रूम में काम करते है उतना ही आपका मूड काम में कम लगता है. काम करते समय विंडो के जितना हो सके पास रहे और अपने मूड में बदलाव को खुद महसूस करे. अगर ऐसा नहीं होता है तो काम के बीच में बाहर निकलकर थोडा टहल ले. इससे आपके मूड को बदलने में मदद मिलती है.

अलग अलग कलर की light आपके मूड पर अलग असर डालती है जिसे आप Light therapy की पोस्ट में डिटेल से जान सकते है. अगर आप किसी mental health professional के पास भी जाते है तो वो भी आपको अलग अलग तरह के ट्रीटमेंट देने की कोशिश करते है.

Adjust Your Expectations can solve Excessive tiredness

हर रोज आप जब भी बेड से उठते है और बड़ी बड़ी expectation करना और ज्यादा stress and anxiety फील करवा सकता है. हर किसी में कोई न कमी होती है क्यों की कोई भी परफेक्ट नहीं होता है. अगर आप अपनी उम्मीदों को थोडा कम स्तर पर करने की कोशिश करे तो आप पाएंगे की लाइफ कई बार ज्यादा आसान बन जाती है, इसके साथ ही आप अपनी उम्मीदों पर खरे उतरने की वजह से खुद को Confident feel करने लगते है.

Excessive tiredness issue से बाहर निकलने की शुरुआत आप किसी ऐसे छोटे से काम से कर सकते है जिसे आप आसानी से कर सके. ऐसा करना आपको ज्यादा से ज्यादा कॉंफिडेंट बनाता है. उदाहरण के लिए सुबह 10 मिनट का ध्यान, 10 मिनट का योगा और थोडा पैदल घूमना आपको पूरे दिन के लिए बेहतर शुरुआत करता है.

Troubleshoot Your Sleep Hygiene

Sleep Hygiene का मतलब है एक Healthy sleep habits or behaviors जिसके जरिये हम आसानी से सो पाते है. सिर्फ आसानी से सोना ही काफी नहीं है आप बेहतर नींद ले पाए और पूरी रात की आपकी नींद के दौरान आपकी नींद की जरुरत भी पूरी हो सके ये देखना भी आवश्यक है. Good sleep hygiene को follow करने से आप quality and quantity of sleep को improve कर सकते है.

सही नींद लेना आपके physical and mental health पर एक significant role play करता है. ये सही से काम कर सके इसलिए आपको nightly routine को follow करना होगा. इस दौरान आपको relaxing activities के लिए टाइम निकालना होता है. ऐसा करना आपके दिमाग को स्थिर करता है, body को relax करता है और एक बेहतर night sleep आप ले पाते है.

ऐसा आपको अगली सुबह उठने के बाद भी करना है. अगले दिन की सभी गतिविधि करने के बाद सोने से ठीक 60 मिनट पहले अपने Digital gadget को ऑफ कर दे. ऐसा डेली करना आपको excessive tiredness से बचाता है और एनर्जी लेवल को बूस्ट करता है.

Talk to a Mental Health Professional

अगर आप दिनभर के कामो में खुद को थका हुआ महसूस कर रहे है तो ये mental health issue like depression का संकेत हो सकता है. ऊपर बताये किसी उपाय से अगर फर्क नहीं पड़ रहा है तो बेहतर होगा की आप किसी Mental Health Professional से मिलकर इस बारे में बात करे.

अपने mental issue को लेकर therapist, psychologist, or psychiatrist से बात करना आपको इस तरह के इशू से बाहर निकाल सकता है.

Mental Health Professional आपके issue को समझने और उसे लेकर strategies तैयार करते है जिसकी वजह से आप खुद को अच्छा महसूस करने लगते है और Energy boost आपको इससे recover होने में मदद करता है.

How to recover from excessive tiredness final conclusion

हर रोज के कामो में fatigue and excessive sleepiness को डील करना आपके routine पर negative effect डाल सकता है. अगर आप sleep hygiene, moving your body more, practicing mindfulness, and getting outdoors जैसे टिप्स को follow करे तो आप न सिर्फ सही नींद ले पाते है बल्कि depression से भी खुद को दूर रख सकते है.

ऊपर दिए गए किसी भी टिप्स से फायदा नहीं मिल रहा है तो बेहतर होगा की आप किसी Mental Health Professional से मिले और depression से बाहर निकलने के लिए strategies तैयार कर सकते है. दैनिक routine में Mindfulness meditation and exercise को शामिल करना आपके energy level को boost करता है. आप क्या सोचते है हमें कमेंट के जरिये जरुर बताए.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here