क्या आप भी किसी से मिलने के बाद खुद को कमजोर महसूस करने लगते है – सावधान रहे

7

what is energy vampires and empathy ? उर्जा सोखने वाले चोर जिनसे मिलने के बाद हम खुद को कमजोर महसूस करने लगते है. energy vampires एक तरह से परजीवी का काम करते है देखने में अच्छे और आकर्षक या दयनीय लेकिन आपकी उर्जा को सोखने वाले जिन्हें आपकी सहानुभूति चाहिए और आपसे जुड़ने के बाद वो आपकी उर्जा को सोखना शुरू कर देते है जिसके बाद आप खुद किसी और हेल्प मांगने की कगार पर आ जाते है. symptom and how to avoid being drained by energy vampire ? चूँकि ये हर वक़्त हमारे आसपास ही होते है इसलिए इनसे कैसे बचा जा सकता है आइये जानते है.

क्या आपने कभी किसी से बात करते करते खुद को negative होता हुआ महसूस किया है ? कमजोरी महसूस होना, मस्तिष्क में अशांति, बैचेनी और इसके जैसे symptom जो इशारा करते है की आप किसी energy vampire  का शिकार हुए है. दिन भर मिलने वाले लोगो की भीड़ में कुछ लोग energy vampire / उर्जा को सोखने वाले होते है. अब सवाल ये उठता है की इतने लोगो में से उर्जा को सोखने वाले की पहचान कैसे करे ? आइये आज की पोस्ट में जानते है की उर्जा सोखने वाले चोर कैसे होते है और इनके symptom क्या क्या है साथ ही इनसे खुद को कैसे बचाए.

क्या आप किसी से मिलने के बाद खुद को कमजोर महसूस करते है ?

कई बार ऐसा होता है की हम कुछ ऐसे लोगो के संपर्क में आते है जो खुद बेहद negative होते है और दुसरो को भी अपने जैसा बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते है. क्या आपने कभी महसूस किया है की आप किसी particular person के साथ जब time spend करते है उसके कुछ समय बाद ही आप खुद को bored, tired महसूस करने लगते है ? अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो समझ जाइये की आप energy vampire का शिकार हो चुके है.

एक energy vampire वो person होता है जो लोगो की emotional, mental, positive energy को चूसते है. इन लोगो में खुद इस तरह की energy की energy की कमी होती है यानि की ये खुद emotional level पर कमजोर होते है और दुसरो की सहानुभूति हासिल करते रहते है जिसके साथ साथ वो दुसरो की सकारात्मक उर्जा को भी सोख लेते है.

life का आधार है life force

पीछे की पोस्ट में ये clear किया जा चूका है की life force / prana energy हम सभी के जीवन का मूल आधार है. हमारी life force हमें दैनिक कार्य को करने की क्षमता प्रदान करती है. अगर हम life force से भरपूर है तो आसानी से अपने दिनभर के काम कर पाते है नहीं तो आप खुद को सुस्त और कमजोर महसूस करने लगते है. life force का इसमें अहम् role है और कुछ energy vampire इसे चुरा लेते है जब आप उनकी मदद करते है.

क्या वाकई कुछ लोग दुसरो की energy को चूसते है ?

जी हाँ ! वास्तव में कुछ लोग ऐसे होते है जो indirectly हमारी उर्जा को सोखते है. इसके लिए वो आपको भावनात्मक रूप से कमजोर करते है, आपकी सहानुभूति हासिल करते है, आपकी भावनाओ के साथ छेड़छाड़ करते है और जब ऐसा करने में सफल हो जाते है और आप उनके प्रभाव में आ जाते है तो वो आपकी life force जो आपको दैनिक कार्यो को करने की उर्जा देती है को सोखना शुरू कर देते है जिसकी वजह से आप धीरे धीरे कमजोर उनकी तरह ही बन जाते है.

जो व्यक्ति पहले किसी की मदद करता है वो खुद कमजोर होकर दुसरो से मदद मांगने लगता है. इसकी वजह रहती है आपका emotional level पर कमजोर होना जिसकी वजह से आपका aura कमजोर हो जाता है और कोई भी आसानी से आपकी भावनाओ के साथ खेल सकता है. ये बिलकुल वैसे ही है जैसे कंप्यूटर में वायरस छोड़ना जिसके लिए अगर कोई फ़ायरवॉल नहीं होगा तो आपको पता भी नहीं चलेगा. आपको लगता रहेगा की आप काम कर रहे है या फिर नेट सर्फ कर रहे है लेकिन वास्तव में आप वायरस को अपने कंप्यूटर में घुसने दे रहे है और जब आपको पता चलेगा तब तक आपका system आपके कण्ट्रोल से बाहर हो जाता है.

types of energy vampire

हम सभी अपने आसपास ऐसे लोगो को पाते है जो अपनी help खुद करने में सक्षम नहीं है. ऐसे लोगो के प्रति सहानुभूति होना आम बात है और धीरे धीरे ऐसे लोग हमारी energy को सहानभूति के तौर पर accept करते रहते है और हम अपनी ही उर्जा को खो देते है. हम इसे रोक नहीं सकते क्यों की अलग अलग जगह पर ये हमारे आसपास ही होते है इसलिए ये जान लेना बेहद जरुरी है की हमारे आसपास कौन कौन सी जगह है जहाँ हमें energy vampire से बचना चाहिए.

1.) victim vampire

ऐसे लोग जिन्हें समाज में दबाया जाता है या फिर शोषित किया जा रहा है. ऐसे लोगो के प्रति आपकी सहानुभूति होना आपको खतरे में डाल सकता है. इसका मतलब ये नहीं की आप उनकी हेल्प नहीं कर सकते है, बस उनसे दुरी बनाये रखे और सिमित व्यवहार रखते हुए हेल्प करे.

2.) The Narcissist Vampire

ऐसे लोग जिनके लिए अपना ईगो ही सबकुछ है. अगर आप किसी से सहानुभूति रखते है लेकिन वो “पहले मै फिर तुम” के रवैये से आपसे पेश आता है तो बेहतर होगा आप उनसे दुरी बना लो.उदहारण के लिए एक ऐसा व्यक्ति जो दुसरो की सहानुभूति हासिल करता है लेकिन हर बार पहले खुद को रखता है. दुसरे शब्दों में आप किसी के साथ सहानुभूति रखते है उसकी हालत देख कर लेकिन वो अपनी हालत आपके साथ साझा नहीं करता है. आप जब भी हेल्प करते है वो सिर्फ अपनी सोचता है. ( भिखारी ) ऐसे लोग अपने ईगो को आपके जरिये पोषित करते है और strong बनते है.

3.) dominator vampire

ऐसे लोग जो बेहद ज्यादा strong या weak होते है, आपके आसपास रहते हुए आपके साथ कनेक्ट हो जाते है. ये लोग emotional level पर strong होते है और इसी वजह से ये दुसरो के बिच आकर्षण का केंद्र बन जाते है जिसकी वजह से दुसरे लोग उनसे बेहद जल्दी प्रभावित हो जाते है और धीरे धीरे अपनी energy खो देते है.

इस type के energy vampires दुसरो के ऊपर अपना अधिकार जमा के उनकी उर्जा से खुद को पोषित करते है. कई बार दुसरे लोग इनसे असहमत होते हुए भी इन्हें मना नहीं कर पाते है क्यों की उनकी energy को ये सोख लेते है. जब तक आप ऐसे लोग के पास रहते है आप उनके अधिकार क्षेत्र के प्रभाव में रहते है.

4.) The Melodramatic Vampire

ऐसे लोग जो दुसरो का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए नाटक करते है / खुद को नुकसान पहुंचाते है ताकि लोगो की सहानुभूति उन्हें मिलती रहे. दुसरे लोग इनसे सहानुभूति रखते है और मजबूर जान कर इनकी हेल्प करते है लेकिन वास्तव में ये लोगो को अपने प्रभाव में लाने का एक रास्ता था. इसके जरिये वो ना सिर्फ दुसरो से जुड़ जाते है बल्कि उनकी सहानुभूति के जरिये energy को सोखते रहते है.

5.) The judgmental vampire

ऐसे vampire जो दुसरो को निचा दिखाते रहते है. like a boss वो आपकी life के हर पहलु को judge करने की कोशिश करते है. ऐसा करके उन्हें आनंद आता है और दुसरो को दयनीय देखना उन्हें अच्छा लगता है. यही ऐसे लोगो की खुराक है, ऐसे energy vampires खासतौर से दुसरो की safety और privacy में दखल देते है जिसकी वजह से दुसरे खुद को धीरे धीरे insecure feel करने लगते है और यही से उनकी energy सोखना शुरू हो जाती है.

6.) The Innocent Vampire

ये एक positive type का energy vampire है जिसे वास्तव में दुसरो की हेल्प की जरुरत होती है. ऐसे लोग खासतौर से असहाय होते है और अगर आप उनकी हालात पर तरस खा कर उनकी हेल्प करने लगते है तो इसके परिणाम स्वरूप धीरे धीरे आपकी खुद की energy ख़त्म हो जाती है और आप खुद की हेल्प कर पाने में असमर्थ रह जाते है.

ऐसे लोगो को ignore न करे लेकिन एक दुरी बनाये रखे. क्यों की लोगो की हेल्प करना एक अच्छा और नेक काम है लेकिन हर किसी को इसकी जरुरत नहीं होती है और कुछ लोग इसका फायदा उठाते है जिसके बाद वो दुसरो की उर्जा को सोखते रहते है.

कैसे बचे energy vampire से

ऐसे लोगो से आप बच नहीं सकते है क्यों की daily life में ना चाहते हुए भी आपको सेंकडो किस्म के लोगो से मिलना जुलना रहता है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है की energy vampire से खुद को secure कैसे करे, कैसे बचे इनके हमले से ? अगर आपको भी daily life में ऐसे लोगो को face करना पड़ता है तो आप कुछ खास tips को follow कर सकते है.

भावनात्मक रूप से बने मजबूत

आपकी भावना ये तय करती है की आप क्या कर सकते है और क्या नहीं. अगर आप खुद को emotional level पर strong बना कर decide करते है की “हाँ मै कर सकता हूँ” तो बेशक आप उसे कर भी लोगे. कुछ daily life की activity जिन्हें follow कर आप खुद को emotinal level पर strong बना सकते है जैसे की योग, घूमना, excercise, मैडिटेशन इन सबके जरिये आप खुद को mentally strong बना सकते है.

ना कहना सीखे

अगर आप उन लोगो में से है जो किसी को ना कह ही नहीं सकते फिर चाहे वो आपका जानकार हो या अनजान. कुछ लोग दुसरो की हेल्प करने में कभी मना कर ही नहीं पाते है. अगर आप energy vampires का शिकार नहीं होना चाहते तो आपको उन सभी बातो को नकारना / मना करना होगा जो आपके हित में नहीं है. अगर आप किसी चीज को खोने से डरते है तो आप उस एक चीज को बचाने के लिए किसी भी डर का सामना कर सकते है. अन्दर से आपका मजबूत होना बेहद जरुरी है.

ऐसे लोगो से दूर ही रहे

ऐसे लोगो से दुरी बनाए रखने में ही आपका हित है जिनसे मिलने के बाद आप खुद में energy loss जैसे symptom महसूस करते है. अगर आपको इनसे मिलना भी पड़े तो दुरी बनाए रखे.

खुद की energy को transform करना सीखे

खुद की energy को transform करना जिसमे हम अपनी प्राण उर्जा को electric energy, life force / megnetic energy / attraction energy में बदल सकते है. प्राण को आप अलग अलग energy में बदल सकते है जैसे की

  1. शवासन के जरिये प्राण को prana / life force में
  2. त्राटक के माध्यम से life force को attraction power में.
  3. मानसिक उर्जा अभ्यास के जरिये प्राण को magnetic power में.

इसी तरह से हम अपनी उर्जा को ना सिर्फ बचा सकते है बल्कि उसका एक बेहतर इस्तेमाल कर सकते है.

energy field बनाए

reiki / aura field को strong बनाना ये कुछ ऐसी technique है जिनके जरिये आप energy vampires के हमले से बच सकते है. कुछ लोग एक मानसिकता बना लेते है जिसके अनुसार अगर उन्हें किसी बात का बुरा लगता है या वो उनके मापदंड के अनुरूप नहीं होती है तो वो refuse कर देता है.

इन पोस्ट को जरुर पढ़े

  1. क्या दूर बैठे एक्सपर्ट energy healing के जरिये हमारी problem solve कर सकते है ?
  2. इस मंत्र का सिर्फ 3 बार जाप करता है आपकी सम्पूर्ण सुरक्षा – सबसे सरल सुरक्षा कवच
  3. कम समय में फायदा देने वाली पारलौकिक शक्तियों को पूजने से पहले इन बातो को जान ले
  4. औरा क्षेत्र आपको किस तरह प्रभावित करता है जानिए कुछ खास बाते
  5. घर बैठे tulpa जैसी super power जाग्रत करने का सबसे सरल लेकिन प्रभावी अभ्यास
Energy vampire – निष्कर्ष

अगर आपको लगता है की आप न चाहते हुए भी किसी के प्रति खुद को कमजोर होता हुआ महसूस करते है तो संभल जाइए क्यों की life force यानि energy बहुत मुश्किल से हमारे दैनिक उपभोग को पूरा कर पाती है और अगर कोई आपकी इस energy को सोख लेता है तो आप कमजोर पड़ सकते है जिसकी वजह से दुसरो की मदद करते करते आपको खुद मदद की जरुरत पड़ सकती है. किसी की हेल्प करना बुरा नहीं है, बुरा है उसका आपका इस्तेमाल करना. इसलिए कोशिश करे की energy vampires  से जितना बच सकते बचे.

आज की पोस्ट को समझा पाना थोड़ा मुश्किल काम है क्यों की इसे simple नहीं किया जा सकता है लेकिन ज्यादातर लोगो का इसके द्वारा परेशान होना देखते हुए हमने इसे शामिल किया है. आशा करते है आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी. किसी भी तरह के सुझाव, कमेंट के लिए कमेंट box में कमेंट करना ना भूले, पोस्ट पसंद आई हो तो शेयर जरुर करे.

7 COMMENTS

    • बहुत दिन बाद जमशेद जी. थैंक्स फॉर योर कमेंट और आपका blog भी कुछ कम नहीं है. विजिट करते रहिये.

  1. Mere ghar me sab log aise hai , mai maditation aur tratak karta hu par saflata nahi milti mind nagative ho gaya hai

    • आपको दिन में कुछ समय खुद के लिए निकालना चाहिए, मैडिटेशन और त्राटक से पहले कुछ टाइम निकाल कर खुद को positive बनाओ. इसके अलावा न्यास ध्यान और योगनिद्रा जैसे अभ्यास है जिनसे आप ना सिर्फ negativity से छुटकारा पा सकते है बल्कि किसी भी अभ्यास में जल्दी सफलता भी हासिल कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.