mysterious shadow people phenomenon जानिए लोगो की नजर में shadow being क्या है ? true experience

1

पिछले कुछ समय से ही पुरे विश्वभर में mysterious shadow people phenomenon से जुड़ी कुछ ऐसी घटनाए सामने आई है जो की हैरान कर देने वाली है. ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है की लोगो ने किसी mysterious demonic entity encounter की बाते शेयर की है. shadow people जो की आज भी science में unsolved mystery है को लेकर लोगो ने अपने अपने experience शेयर किये है जिसमे उन्होंने इसे देखने का दावा किया है.

Shadow people phenomenon

shadow being के बारे में हम पहले ही बहुत कुछ लिख चुके है और आज की पोस्ट में हम Encountering the Shadow People पर कुछ खास theories आपके समाने शेयर करेंगे जो की लोगो के अपने अनुभव पर आधारित है. इसे हम पूरी तरह से सही नहीं कह सकते है क्यों की इसका उदेश्य सिर्फ आपको कुछ जानकारी देना है.

Shadow people phenomenon उन theory का एक ग्रुप है जो लोगो ने अपने अनुभव के आधार पर दी है. जिन अनुभव का यहाँ पर जिक्र किया है वो अलग अलग theory को लेकर है इसलिए सही गलत आपके ऊपर है. आप चाहे तो इसे सही मान सकते है गलत भी. अगर आपको इस तरह के अनुभव हुए है तो आप अपने विचार कमेंट में जरुर रख सकते है. पसंद आने पर हम इसे पोस्ट में जरुर जोड़ेंगे.

Shadow people phenomenon

जितने अनुभव उतनी बाते और उतना ही ज्यादा कंफ्यूज करने वाली थ्योरी. कुछ लोगो के लिए ये भूत होते है तो कुछ लोगो के लिए ये inter-dimensional traveler है. वास्तव में ये क्या है इसे आज तक कोई prove नहीं कर पाया है.

रात में लाइट बंद कर आप मोबाइल पर गेम खेल रहे है कुछ मूवी देख रहे है. अचानक आपको लगता है की आपके पास से कुछ गुजरा है.  आप देखते है तो आपके अँधेरे में परछाई जैसा कुछ दिखाई देता है. इसे इग्नोर कर आप दोबारा मोबाइल में लग जाते है लेकिन कुछ देर बाद आपको फिर से वही अनुभव होना शुरू हो जाता है. दीवार पर देखने पर आप पाते है की वहां पर कुछ है और वो भी इंसानी आकृति में लेकिन सिर्फ एक छाया जैसा.

क्या था ये ?

अक्सर लोगो के साथ इस तरह के अनुभव हुए है लेकिन वास्तव में क्या था इसे कोई जान नहीं पाया है. ये वास्तव में क्या था कोई natural shadow या फिर कोई ghost? जब लोग काफी समय तक इसे सुलझा नहीं पाए तो उन्होंने इसे एक नाम दिया “shadow people” or “shadow beings

इस तरह की शेप को एक नाम तो दे दिया लेकिन इसकी mystery अभी तक सुलझी नहीं थी. शुरू में जिन लोगो ने experiencing and studying the shadow people phenomenon पर काम किया उनका मानना था की ये हमें सिर्फ किसी तरह के कोने पर दिखाई देते है जो की ज्यादा देर तक नहीं टिकता है. ये महज एक भ्रम हो सकता है लेकिन, समय के साथ इस धारणा को बदल देना पड़ा.

छाया पुरुष से जुड़ी खास theory और लोगो के अनुभव

लोगो का मानना था की ये shadow people अब उन्हें साफ़ साफ दिखाई देने लगे है वो भी बिलकुल सामने. कुछ लोगो ने तो इसकी आंखे होने का दावा भी किया है जो की लाल सुर्ख थी. समय के साथ The mysterious sightings लोगो में paranormal study and experience का एक hot topic बन चूका था.

शैडो पीपल क्या है और कहा से आते है इस बात को लेकर लोगो ने काफी सारी theories पेश की है.

Theory 1. A Figment of the Imagination

Skeptics and mainstream science से ली गई इस theory explanation के हिसाब से Shadow people phenomenon महज एक तरह का active human imagination है. आपको जानकर हैरानी होगी जिन लोगो ने इस थ्योरी को फैलाया है उन्होंने कभी real life shadow people encounter जैसी situation को फेस ही नहीं किया है.

इस थ्योरी को मानने वाले लोगो का कहना है की आपका दिमाग आपके साथ खेलता है और कुछ सेकंड के लिए एक ऐसी स्थिति पैदा करता है जिसमे हमें किसी के होने का भ्रम हो जाता है. इस स्थिति को हम illusion कहते है. ऐसा इसलिए क्यों की इंसानी आँखों और दिमाग को आसानी से बेवकूफ बनाया जा सकता है.

ऐसा मानने के पीछे एक ठोस वजह ये थी की विज्ञान के अनुसार हमारा दिमाग हमेशा सोचता रहता है. ऐसी स्थिति में जब हम कुछ भी साफ देख नहीं पाते है तब दिमाग कल्पनाओं का इस्तेमाल कर हमारे सामने के दृश्य पैदा करता है. ये दृश्य हमारी अपनी सोच पर आधारित होते है और एक फैक्ट के अनुसार human mind अँधेरी जगह पर किसी तरह की साफ तस्वीर नहीं बना पाता है जिसकी वजह से वो उसे सिर्फ शेप मान कर हमें दिखाता है और हमें धोखा हो जाता है.

Theory 2. are shadow people ghost?

कुछ लोगो का मानना है की ये परछाई भूत हो सकती है. जैसा की हमें दिखाया जाता है आत्माए एक परछाई के रूप में ही दिखाई देती है यह वजह रही की कुछ लोगो ने इसे भी एक तरह की demonic entity मान लिया. लेकिन क्या वाकई ऐसा है ? इसे सच मान लेने से पहले आपको इन दोनों से जुडी एक खास थ्योरी और साइन को समझना होगा.

एक और ghost entity को लोगो ने सफ़ेद कपड़ो में देखने का दावा किया है. एक माहौल जिसमे आपको ठण्ड का अहसास हो, आसपास धुंधला दिखाई दे और वातावरण में जैसे धुंध छाई हो इस तरह के माहौल में लोगो ने दावा किया है की उन्हें सफ़ेद कपड़ो में लिपटी हुई एक परछाई दिखी है. दूसरी और Shadow people phenomenon के अनुसार इन्हें सिर्फ dark black entity के रूप में ही देखा गया है.

theory 3. Demons or Other Spirit Entities

हम जब भी अँधेरे और सुनसान वाली जगह पर होते है तभी हमें इस तरह की dark shadow people or demonic entity के होने का अहसास होता है. उस वक़्त हमारे शरीर में एक तरह का रोमांच और भय से मिला जुला बदलाव देखने को मिलता है. अगर ये भूत नहीं है तो भी इन्हें किसी good spirit से जोड़ कर नहीं देखा जा सकता है.

इसकी वजह है हमें कभी इससे जुड़ा कोई अच्छा अनुभव न होना. हमें जब भी इसका अनुभव होता है ज्यादातर भय लगता है जिसकी वजह से इन्हें demonic entity माना गया है. ऐसा मानने के पीछे का सबसे ठोस कारण ये भी है की इनके होने से हमें डर का अहसास जरुर होता है लेकिन, इनसे हमें किसी तरह का नुकसान पहुंचा हो ऐसा कभी सुनने में नहीं आया.

Astral body

जब भी हम सोते है हम out of body experience करने लगते है. यही वजह है की हमें इस तरह की ephemeral astral bodies दिखाई देती है जो की twilight travelers का एक हिस्सा होती है. ये theory देने वाली एक टीचर है जो की Jerry Gross, an author, lecturer, and teacher of astral travel में मशहूर है.

उनके अनुसार जो dark entity हमें दिखाई देती है वो किसी भी व्यक्ति की astral body हो सकती है जो की उस वक़्त out of body experience कर रहा होता है. यह वजह हो सकती है की वो हमें सिर्फ दिखाई देती है ना की किसी तरह का नुकसान पहुंचाती है.

time traveler

एक और theory के अनुसार जो shadow people हम देखते है वो future से आये हुए हो सकते है. उनका इस तरह परछाई के रूप में दिखना किसी तरह की future technology हो सकती है जिसकी वजह से इस स्टेट को हासिल करना उनके लिए संभव हो. ये किसी तरह की time travelling हो सकती है जिसके दौरान वो हमें देख रहे हो.

shadow people may be Inter-dimensional Beings

अभी तक हम सिर्फ तीन आयाम के संसार से परिचित हुए है लेकिन, ऐसा माना जाता है की ऐसे और भी कई dimension है. fourth dimension उनमे से एक है जो की आज तक एक रहस्य है. धरती पर sangreela ghati एक ऐसी जगह है जो इस दुनिया में होते हुए भी पहुँच से दूर है. लोग इसे बेशक काल्पनिक मानते है लेकिन, ये हमारे parallel universe से जुड़ी हुई हो सकती है.

एक theory के अनुसार हमारे बहुत क्लोज में एक और parallel universe or dimensional world है.  हम अभी तक quantum physics को बेहद कम स्तर पर समझ पाए है और ये सब घटनाए इसके उच्च स्तर को दर्शाती है. ऐसा मानना है की Shadow people phenomenon एक vibration level पर घटने वाली घटना है.

जब भी इस तरह के एनकाउंटर से हम जुड़ते है तब हम उन्हें कुछ हद तक देख पाते है क्यों की जिस तरह से वो दीखते है वो उनके vibration level change की वजह से होता है. एक level से दुसरे level में जाने पर उनके वाइब्रेशन में जो बदलाव आता है उसकी वजह से वो हमें एक shadow people shape की तरह दिखाई देते है.

Aliens

ऐसे भी कयास लगाए जा रहे है की ये किसी तरह की aliens technology है जिसका इस्तेमाल परग्रही हमारे दुनिया में आने जाने के लिए करते है. उनका विज्ञान काफी उन्नत है जिसकी वजह से वो दीवारों के आरपार देखे जा सकते है. अचानक गायब हो सकते है. ऐसे कई साक्ष्य देखने को मिले है जो shadow people को aliens से जोड़ कर देखा गया है.

एलियंस किसी तरह के myth नहीं है बल्कि उनके होने के कई सारे फुटेज सामने आ चुके है. इस धरती पर Area 51 एक ऐसी जगह है जिसे इनसे जोड़ कर देखा जा रहा है.

ऐसा माना जाता है की एलियंस इंसानों की मदद कर रहे है भविष्य की तकनीक को समझने में.

ऊपर जितनी theory लोगो द्वारा दी गई है उनमे कुछ समानताए देखने को मिलती है.

  • Aliens and ghost को inter-dimensional beings से जोड़ कर देखा जा सकता है. इसके अलावा aliens को time travelers से जोड़ कर भी देखा जा सकता है.
  • बाकि बचे सभी disturbing phenomena के लिए demonic entity को responsible माना जा रहा है.

mysterious shadow entity को लेकर ऊपर दी गई सभी तरह की theory कितनी सही है कितनी गलत ये लोगो की अपनी सोच के आधार पर शेयर की गई है. इसमें कितनी सच्चाई है और किस theory को सही माना जा सकता है इसे लेकर कोई ठोस वजह अभी तक सामने नहीं आई है.

Shadow people theory अभी तक बना हुआ है रहस्य

अभी तक ऐसी कोई theory सामने नहीं आई है जिसके आधार पर किसी एक theory को सही माना जाए या गलत साबित किया जाए. विज्ञान के लिए ये आज भी एक पहेली है. एक ऐसी shadow entity जो अभी तक mysterious, so quickly, without any warning हमें दिखाई देती है और वापस एक रहस्य बन जाती है.

ऐसी कोई वैज्ञानिक परिभाषा बनी ही नहीं है जिसके आधार पर shadow people entity को समझा जा सके. हम सिर्फ इतना ही कर सकते है की अपने personal experience को दुसरे लोगो के अनुभव से जोड़ कर किसी एक नतीजे तक पहुँच सके.

ये किसी दुसरे parallel dimension से जुड़ी entity हो सकती है या फिर किसी तरह के doorway से आने वाले परग्रही. वास्तव में क्या है कोई नहीं जानता इसलिए हम सिर्फ लोगो के अनुभव के सहारे आगे बढ़ सकते है.

Shadow people phenomenon – final thought

हालाँकि India में अभी तक इसे लेकर लोगो में जागरूकता देखने को नहीं मिली है क्यों की यहाँ पर superstition काफी ज्यादा है लेकिन western country अब spiritual practice को लेकर काफी सीरियस है और आगे भी बढ़ रहे है. भारत देश में हमजाद साधना को लेकर काफी जिज्ञासा है और लोग इसे सीखना भी चाहते है लेकिन इसकी पूरी जानकारी बहुत कम लोगो को है. ये किसी तरह की paranormal & spiritual practice है या फिर subconscious mind training का अभ्यास कह नहीं सकते है.

Shadow people phenomenon को लेकर ऊपर जितनी भी theory यहाँ शेयर की गई वो लोगो के अनुभवों के आधार पर है. ये कितनी सही है और कितनी गलत इसे कह नहीं सकते. इसे शेयर करने की वजह आपको shadow people being से जुड़ी कुछ जानकारी देना है. अलग अलग सोर्स से ली गई ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट में जरुर बताए.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here