The power of Music से जुड़े ये surprising benefit आपको बदल कर रख सकते है

0

क्या आपने कभी सोचा है हम म्यूजिक क्यों सुनते है ? ज्यादातर लोगो का मानना है की ये सिर्फ entertainment and pleasure का एक हिस्सा है. आज हम आपको Benefits of music on emotional health के बारे में बताने वाले है. म्यूजिक हमें emotional and physical दोनों तरीके से कण्ट्रोल कर सकता है. ऐसे काफी सारे Emotional benefits of music होते है जिनसे हम अनजान है.

अगर हमें पता हो की म्यूजिक को हम डेली लाइफ की एक्टिविटी का हिस्सा बनाकर काम आसान कर सकते है तो यकीन मानिये आपकी जितनी भी stress specially depression related mental disorder है ये सब solve हो जायेंगे.

Emotional benefits of musicStress management में listening music एक तरह से Important Role निभा सकता है. अलग अलग तरह के म्यूजिक में हम अलग अलग Reaction करते है. जो लोग इस बात को समझ जाते है वे इसका प्रयोग अपने डेली वर्क में लेते है. अगर आप restaurants में जाते है तो पाएंगे की वहां Slow background music हमेशा बजता रहता है. ऐसा इसलिए क्यों की ये कस्टमर को लम्बे समय तक उनके यहाँ रोके रहने में कारगर उपाय है.

workout के दौरान Music सुनना आपको Hard Workout के लिए inspire करता है. आप अगर नोटिस करें तो पाएंगे की म्यूजिक सुनना आपको बाहरी चीजो से अलग कर देता है. ऐसा करना सिर्फ आपके Mood and emotional health को Positive Feeling देना है. Meditation and spiritual background music को सुनना आपके दिमाग को रिलैक्स करता है. mental health में भी emotional music सुनना आपको लाभ देता है. आइये जानते है की म्यूजिक सुनना आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है.

Emotional benefits of music

music सुनना भले ही आपको entertain लगे लेकिन इसके बहुत सारे emotional and psychological benefit होते है. अपनी पसंद के गाने सुनना हमें mentally healthier बनाता है. किसी भी इन्सान पर इसके प्रभाव जैसे की thoughts, feelings, and behaviors को मनचाहे तरीके से बदलना साफ देखा जा सकता है.

अगर कभी आपने अपने पसंद के गाने को सुनते समय रोमांच महसूस किया हो या फिर Sad song सुनते सुनते खुद को उदास महसूस करने लगे है तो आप आसानी से power of music to impact moods या फिर inspire action का अंदाजा लगा सकते है. यही नहीं psychological effects of music की रिसर्च के बाद तो इसके और भी powerful result देखने को मिले है.

Music therapy के जरिये एक मानसिक रोगी को अपनी emotional health को recover करने में मदद मिलती है यही नहीं वो stress के खिलाफ खुद को मजबूत बना पाता है. बात सिर्फ यही तक ख़त्म नहीं होती है आपको पता होना चाहिए की आपके मूड के अनुसार बदलता म्यूजिक आपके अन्दर की multiple personality के अलग अलग aspect को भी उभार सकता है.

Mental benefits

म्यूजिक सुनना आपके लिए कई सारे मायने में फायदेमंद है. अगर बात की जाये Mental benefits of music से जुड़े खास फायदे देखने की तो पायंगे की निम्न फायदे हमें मिलते है जैसे की

  1. Positive feeling मानसिक रूप से सकारात्मक बनते है.
  2. The startle effect बेहद कम समय में प्रभावित करता है.
  3. Being in sync हमें अपने काम से जोड़ने में मदद करता है.
  4. Emotional contagion हम mentally strong बनते जाते है.
  5. Emotional events हमारे Daily Routine के कार्यो को बोरिंग की बजाय Interesting बना देता है.
  6. Musical surprise ऐसे कई सारे फायदे है जो हमें सीधे तौर पर महसूस नहीं होते है लेकिन हमारी लाइफ बदलाव लाते है.

इसके अलावा भी ऐसे कई सारे Emotional benefits of music है जो आपको जानना चाहिए.

Improve Your Cognitive Performance

आपने महसूस किया होगा जब हम काम करते समय background music or music सुनते है तो काम करने में मन लगता है. काम के दौरान हम बोर नहीं होते है. ज्यादातर लोग खासकर महिलाए घरेलु कार्य करते समय background music सुनना पसंद करती है. एक साथ गाना सुनना और काम करना आपकी cognitive tasks skill को बढाता है.

एक और स्टडी के दौरान पाया गया है की काम करते टाइम अगर हम upbeat music सुनते है तो ये हमारे mental performance को boost करता है. अगली बार जब भी आप काम करे तो Background music शुरू करे ताकि काम में मन लगा रहे.

Reduce Stress

काफी पहले ही रिसर्च में listening music can reduce or manage stress को साबित किया जा चूका है. हालाँकि ये थ्योरी और अवधारणा पहले सिर्फ meditative music पर ही focused थी. म्यूजिक सुनने से दिमाग शांत होता है और रिलैक्स होने में मदद मिलती है. अब इस बात को मनोवैज्ञानिक भी मानते है की अपनी पसंद का म्यूजिक सुनना effective way to cope with stress है.

2013 की एक स्टडी में ये एक टेस्ट हुआ जिसमे एक psycho-social stress test से पहले लोगो को 3 ग्रुप में बाँट दिया गया.

  • पहले ग्रुप ने इस टेस्ट से पहले relaxing music सुना.
  • दुसरे ग्रुप ने sound of rippling water यानि बरसात के पानी के गिरते हुए सुना.
  • तीसरा ग्रुप ऐसे ही रहा

जब टेस्ट हुआ तो पाया गया की जिन लोगो ने म्यूजिक सुना था उन्होंने human stress response पर positive feedback दिया है. किसी भी तरह के गुस्से को शांत करने, response करने में ये काफी कारगर उपाय रहा है. जिन लोगो में काम के दौरान म्यूजिक सुनने की आदत होती है वे कार्य को बिना तनाव और दबाव के पूरा करते है.

Music Might Help You Eat Less

बिलकुल सही सुना आपने ! ये एक most surprising psychological benefits of music है जो एक weight loss tool की तरह काम करता है. अगर आप वजन कम करना चाहते तो आपको mellow music और dimming the lights जैसी स्थिति में कुछ समय बिताना चाहिए. इस तरह का Emotional benefits of music आपके लिए वाकई आसानी से काम कर सकता है.

एक स्टडी में ये पाया गया है की जिन रेस्टोरेंट में soft background music का इस्तेमाल होता है वहां पर दुसरे रेस्टोरेंट की तुलना में 18% कम और आराम से खाना खाया जाता है जो की वजन कम करने के लिए बेहद कारगर तरीका है.

researcher का मानना है की music and lighting आपको बेहद जल्दी रिलैक्स और किसी माहौल में familiar होने में मदद करती है. आपने गौर किया होगा की हम अक्सर बाहर खाना खाते समय जल्दी करते है. किसी ऐसे रेस्टोरेंट में जहाँ पर लाइट थोड़ी डिम होती है और म्यूजिक बजता है वहां पर हम खुद को रिलैक्स फील करते हुए खाना लेते है.

आप इसे अपने घर पर भी कोशिश कर सकते है. जब भी खाना खाए लाइट को डिम और background music चला दे. आप पाएंगे की आप खाना बेहद आराम और तरीके से खाते है जिसकी वजह से जल्दी ही आप पेट भरा हुआ महसूस करते है और संतुष्ट हो जाते है.

पढ़े : क्या वाकई हम आत्माओ के मेसेज प्राप्त करते है या कोई छलावा है ?

Music Can Improve Your Memory

ये भी एक तरह से Effective Emotional benefits of music ही है की म्यूजिक सुनना हमारे मेमोरी पर भी अच्छा प्रभाव डालता है. ज्यादातर स्टूडेंट जो अपने स्टडी के दौरान गाना जरुर सुनते है क्या ये सही है ? इसे लेकर दो मत है.

  • पहले मत के अनुसार ऐसा करना उन्हें फोकस रहने में मदद करता है.
  • दुसरे मत के अनुसार ये सिर्फ एक pleasant distraction का काम करता है जो की स्टडी के दौरान ध्यान भटकने से रोकता है.

हालाँकि हम मान सकते है की म्यूजिक सुनना आपको फोकस रख सकता है लेकिन ये पूरी तरह सही नहीं है क्यों की इसे काफी सारी चीजे प्रभावित करती है जैसे की

  • Type of music हम किस प्रकार का म्यूजिक सुनना पसंद करते है.
  • The listener’s enjoyment of that music सुनने वाला उसे कितना एन्जॉय करता है.
  • How musically well-trained the listener may be सुनने वाले के दिमाग पर वाकई कोई असर पड़ रहा है भी या नहीं.

अगर आप म्यूजिक सुनते हुए स्टडी करते है तो बेहतर होगा की आप positive emotional song ही सुने. ऐसा करना आपको पॉजिटिव रखेगा साथ ही memory formation पर इसका कोई negative impact नहीं पड़ेगा.

एक दूसरी स्टडी में ये भी सामने आया है की कई बार हम गाने सुनते सुनते उन्हें बोलने की प्रैक्टिस भी करते है. ऐसा करना आपको एक नई भाषा का ज्ञान करवा सकता है जैसे की हिंदी गाने सुनने वाला व्यक्ति इंग्लिश के या दूसरी भाषा के वर्ड को सुनता और बोलता है.

अब तो आप समझ ही गए होंगे की दिमाग पर म्यूजिक का क्या असर हो सकता है और इसके लिए कौन कौन से फैक्टर responsible हो सकते है. अगर आप खुद को म्यूजिक सुनते हुए distract होता हुए पाते है तो आप silence music भी सुन सकते है.

Help Manage Pain

अब तक की रिसर्च में Emotional benefits of music को लेकर ये बात साबित हो चुकी है की Psychological benefits of music में से एक management of pain भी है. म्यूजिक सुनते हुए हम अपने दर्द पर काबू कर सकते है. चूँकि इसका सीधा कनेक्शन हमारे emotional health के साथ होता है इसलिए हम जैसा म्यूजिक सुनते है वैसा ही महसूस करना शुरू कर देते है.

The Power of musicFibromyalgia के पेशेंट्स के साथ एक experiment किया गया. दो ग्रुप में लोगो को बाँट दिया और एक ग्रुप को हर रोज एक घंटे म्यूजिक सुनने को दिया 4 सप्ताह तक. दुसरे ग्रुप को ऐसे ही रहने दिया. 4 सप्ताह बाद जो परिणाम मिले वो हैरान कर देने वाले थे.

जिन Patient ने हर रोज एक घंटे म्यूजिक सुना उन्होंने हर रोज feelings of pain and depression में reduction feel किया. इसके अलावा जिन लोगो ने बिना म्यूजिक के समय गुजरा उनके अन्दर कोई बदलाव महसूस नही पाया गया.

ये स्टडी साबित करती है की music therapy का इस्तेमाल हम chronic pain में बेहतरीन इलाज के तौर पर सकते है.

इसके अलावा 2015 में की गई effects of music on pain management पर एक रिसर्च में पाया गया है की जिन लोगो ने सर्जरी से पहले या इसके दौरान म्यूजिक सुना है उन्होंने उन लोगो की तुलना में कम दर्द का अनुभव किया है जिन्होंने ऐसा कुछ नहीं किया.

किसी भी समय म्यूजिक सुनने की बजाय अगर इसे हम किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को करने से पहले सुने तो हमें बेहतर परिणाम मिल सकते है.

Might Help You Sleep Better

आज के समय में Insomnia एक ऐसी बीमारी है जो आयु के हर वर्ग को परेशान करती है. सिर्फ यही नहीं हर तरह के sleeping disorder में म्यूजिक सुनना आपके लिए एक अच्छा उपाय साबित हो सकता है बजाय किसी sleeping pills के.

अगर सोते समय हम relaxing classical music सुने तो बेहतर नींद ली जा सकती है. ये बिलकुल सेफ और फायदेमंद है. College student’s में किये गए एक experiment में 3 ग्रुप बनाकर अलग अलग टेस्ट किये गए.

  • पहले ग्रुप को classical music सुनने को दिया.
  • दुसरे को audio book दी गई जो की उन्होंने रात को सोते टाइम सुननी थी.
  • तीसरे ग्रुप को कुछ नहीं दिया गया.

स्टडी में ये साबित हुआ की जिन लोगो ने क्लासिकल म्यूजिक को हर रोज 45 सुना उन्हें बाकि अन्य ग्रुप के तुलना में बेहतर परिणाम मिले.

अब ये बात आप समझ ही गए होगे की म्यूजिक एक तरह से effective treatment for sleeping problems तो है ही साथ ही ये treating insomnia के लिए एक बेहतर आप्शन है जो की बेहद आसान और करने लायक है.

Improve Motivation

क्या आपने कभी गौर किया है की Gym and body workout जैसी जगह पर हमेशा मोटीवेट करने वाले म्यूजिक को ही क्यों सुना जाता है ?

ऐसा इसलिए क्यों की workout के दौरान fast-paced music सुनना उन्हें motivate करता है. एक अध्ययन में investigation on Emotional benefits of music को लेकर प्रयोग किया गया और ये पाया गया की एक्टिविटी के दौरान म्यूजिक को सुनना आपके performance को प्रभावित करता है.

Hard workout and listen musicजिन लोगो ने अलग अलग धुन पर म्यूजिक को सुना है उन्होंने इसके इफ़ेक्ट को स्टडी किया तो पाया की हर रोज 45 मिनट की cycling के दौरान जब भी धुन बदलती साइकिल करने वाला व्यक्ति अलग अलग react करता है. जब भी धुन तेज होती साइकिल की गति और Heart-beat तेज हो जाती थी जब की slow beat पर साइकिल चलाने वाले की गति और धड़कन दोनों रिलैक्स हो जाती थी.

इससे ये साबित हो चूका था की म्यूजिक की धुन हमें मूड बदलने और behave में बदलाव लाने में हेल्प कर सकता है. वर्कआउट के दौरान High beat का म्यूजिक सुनने से व्यक्ति न सिर्फ हार्ड वर्कआउट कर पाता है बल्कि वो इसे एन्जॉय भी करता है.

Improve Your Mood

वैज्ञानिक नजरिये से परे बात की जाए तो म्यूजिक सुनना हमें खुश रख पाता है. Why people listen music ? इस बात को लेकर जब रिसर्च की गई तो ये पाया की म्यूजिक सुनना हमें चीजो से जोड़ता है. हम जो काम करते है उसमे इंटरेस्ट दिखाते है. यहाँ पर दो बाते साफ हो जाती है पहला better mood और दूसरा more self-aware यानि हम खुद के प्रति अवेयर होते जाते है.

अगर आप depression का शिकार है तो सिर्फ 2 सप्ताह तक positive music को सुनने से हम अपने मूड को बूस्ट कर सकते है. नार्मल डे म्यूजिक सुनने वाले और किसी मकसद से म्यूजिक सुनने वाले दो तरह के लोगो पर जब इसका experiment किया गया तो पाया की जिन लोगो ने किसी मकसद से positive music सुना उन्होंने खुद में बदलाव महसूस किये जो की नार्मल डे म्यूजिक सुनने वाले लोगो से काफी अलग थे.

ये स्टडी प्रूफ करती है की अगर हम अपनी भावनाओ और मकसद को म्यूजिक के साथ जोड़ दे तो न सिर्फ मूड अच्छा बनता है बल्कि मनचाहे बदलाव भी लाये जा सकते है.

Reduce the Symptoms of Depression

मनोवैज्ञानिक भी इस बात को मानते है की music therapy लेना आपको कई तरह के Mental disorder जैसे की depression में एक safe and effective treatment का रोल निभा सकती है. World Journal of Psychiatry में की गई एक स्टडी में ये पाया गया की मानसिक रोगी में depression and anxiety जो की neurological conditions such as dementia, stroke, and Parkinson’s disease में देखा जाता है.

उन लोगो के लिए तनाव कम करने के लिए म्यूजिक थेरेपी कारगर उपाय है. सबसे बड़ी बात इसका कोई Negative effect भी नहीं होता है. हालाँकि म्यूजिक सुनना आपको प्रभावित करता है लेकिन इसमें भी काफी सारे फैक्ट निर्भर करते है. एक और classical and meditation music हमारे मूड को बूस्ट करता है वही heavy metal and techno music इसमें प्रभावी नहीं होता है.

Improve Endurance and Performance

ये भी एक important psychological benefit of music है. म्यूजिक सुनना हमारी performance को Boost करता है. आमतौर पर जो लोग walk करते है उनके पैर सिर्फ एक preferred step frequency में उठते है. दूसरी ओर जो लोग strong, rhythmic beatजैसे की fast-paced musical track सुनते हुए पैदल चलते है वे खुद को बेहतर motivated महसूस करते है.

Runner इस दौरान न सिर्फ तेज कदम से रास्ता तय करते है बल्कि खुद को Inspired भी महसूस करते है. इसी वजह से वे greater endurance का प्रदर्शन कर पाते है. एक researcher Costas Karageorghis of Brunel University ने workout music के लिए 125 and 140 beats को ideal tempo माना है.

स्टडी में ये साबित हो चूका है की वर्कआउट के दौरान अगर हम इसे म्यूजिक की बीट्स से जोड़ दे तो इससे न सिर्फ हमारी performance बल्कि स्टैमिना भी बढ़ता है. एक्सरसाइज के दौरान म्यूजिक को इससे जोड़ना हमें बेहतर वर्कआउट के लिए रेडी करता है.

मनपसंद म्यूजिक को सुनना हमारे emotional and physiological arousal को चेंज और गाइड कर सकता है. मनोवैज्ञानिक इस बात को पहले ही साबित कर चुके है की परफॉरमेंस से पहले म्यूजिक सुनना हमें मोटीवेट करता है.

जब हम वर्कआउट करते है तब म्यूजिक सुनना हमारे दिमाग की सोच को बाहरी चीजो से अल्टर करता है और हम हार्ड वर्कआउट के बावजूद खुद को थका हुआ महसूस नहीं करते है.

the real power of music final word

हम सभी The power of Music के बारे में जानते है ये न सिर्फ inspire and entertain करती है बल्कि इसके powerful psychological effects आपकी health and well-being को भी improve करता है. इसलिए आज ही इसे सिर्फ pure entertainment ना मानते हुए Emotional benefits of music के बारे में भी जाने.

म्यूजिक के काफी सारे mental benefits के बारे में हम यहाँ जानकारी शेयर कर चुके है. अपनी पसंद का म्यूजिक सुनना हमें motivated, happy, और relaxed महसूस करवाता है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here