Egyptian mummies obsession जब लोगो ने डेड बॉडी के हिस्सों को खाना शुरू कर दिया

0
48
Egyptian mummies obsession

इतिहास में एक वक़्त ऐसा भी आया था जब लोगो ने Egyptian mummies obsession को खाना शुरू कर दिया था. Europe में पूरे 500 साल तक Mummies को prescribed medicine के तौर पर सुझाया गया था. आखिर ऐसा क्या हुआ था की लोगो को इन preserved body को खाना शुरू कर दिया था.

ये उस समय की बात है जब लोगो के दिमाग में ये बात घर कर गई थी की cannibalism यानि नर भक्षण करना उनकी health के लिए अच्छा है. इसका जवाब पाने के लिए आपको zaniest crannies of European history के बारे में जानना होगा. एक ऐसा दौर जब लोगो के बीच Egyptian mummies के obsesssion को देखा गया.

दरअसल Egyptian mummies obsession के पीछे एक ऐसी मानसिकता थी जिसमे लोगो को लगता था की ground-up and tinctured human यानि Egyptian mummies उन्हें bubonic plague to a headache से बचा सकती है.

Egyptian mummies obsession

इसके चलते Victorian people के बीच after-dinner entertainment के तौर पर bandaged corpses of ancient Egyptians का प्रयोग किया जाने लगा. ये सब मध्यकालीन 19th सदी तक आम था.

यूरोप में प्लेग का खतरा काफी ज्यादा बढ़ चूका था ऐसे में लोगो के बीच ये अन्धविश्वास फैलने लगा था की अगर mummies के हिस्से को खाया जाए तो ये उन्हें हर तरह की बीमारी से दूर रखेगा. इसके पीछे उनका मानना था की डेड बॉडी को ऐसी दवा से सुरक्षित रखा जाता है जो दुर्लभ है और ये उन्हें सड़ने से बचाने के साथ ही हर तरह की बीमारी से दूर रखती है.

What is Egyptian mummies obsession in Hindi?

19 वी सदी के दौरान मध्यकालीन युग में जब प्लेग का खतरा बढ़ रहा था तब लोगो ने ये अवधारणा फ़ैल गई थी की अगर वे mummies के हिस्से को खाते है तो वे प्लेग से सेफ रह सकते है. इसकी सबसे बड़ी वजह थी लम्बे समय तक बॉडी का सेफ रहना जो उस पर लगी दवाइयों की वजह से था.

ऐसे में लोगो ने इस दवा को चमत्कारी माना और after-dinner entertainment के तौर पर bandaged corpses of ancient Egyptians का प्रयोग करने लगे. कुछ डॉक्टर जहाँ पुराने डेड बॉडी के हिस्से को खाने की सलाह दे रहे थे वही दूसरी ओर ऐसे डॉक्टर भी थे जो fresh meat and blood को ज्यादा effective cure मान रहे थे.

उनका मानना था की ताजा मांस में कुछ ऐसे गुण होते है जो पुरानी पड़ चुकी बॉडी में नहीं मिलते है.

ये अन्धविश्वास इस कदर फ़ैल चूका था की जब England’s King Charles II को seizure की प्रॉब्लम हुई तब उन्होंने Human skull से बनी दवा का सेवन किया था.

1908 तक neurological conditions को सही करने के लिए Physician सबको human skull से बनी दवा का सेवन करने की सलाह दे रहे थे.

Read : 13 Questions About Illuminati Secret Society You Must Know in Hindi

Dinner, drinks, and a show

लोगो का एक समय के बाद Egyptian mummies obsession यानि डेड बॉडी के हिस्से खाना बंद हो चूका था लेकिन, unwrapping parties जो की Victorians द्वारा होस्ट की जाती थी ऐसी पार्टी में Egyptian corpses को private parties में खोला जाता था. ये सब उनके entertainment का हिस्सा था.

Egyptian-corpses

नेपोलियन ने 1798 में पहली बार European curiosity को दिखाया और जाने अपने लोगो को allow किया की वे पूरी डेड बॉडी को ला सकते है जो उस समय Egyptian गलियों में मिलना आम बात थी. वे अपनी पार्टी में Egyptian mummies के बचे हुए हिस्सों को खोलते थे.

उस दौर तक इस तरह की गतिविधि को medical respectability की तरह देखा जाता था.

मेडिकल के स्टूडेंट को autopsies and operations जैसी एक्टिविटी को समझने के लिए इन डेड बॉडी का इस्तेमाल किया जाता था.

The mummy’s curse

Egyptian mummies obsession का end हुआ 20 वी सदी की शुरुआत में जब लोगो को कुछ चेतावनी मिलना शुरू हुई. ये तब की बात है जब discovery of Tutankhamen’s tomb के चलते लोगो को कुछ नया देखने को मिला. एक राजा का मकबरा जिसमे खोलने पर तबाही के संकेत से जुड़ी चेतावनी दी गई थी.

1923 में इस खोज से जुड़े लोगो की रहस्यमयी मौतों ने इस बात को और भी पुख्ता किया और अब लोगो के बीच Egyptian mummies को unwrap करने को लेकर खौफ नजर आने लगा. धीरे धीरे लोगो ने इस तरह की पार्टी को बंद कर दिया.

लोगो के बीच एक नए new superstition जिसका नाम The mummy’s curse ने जन्म लिया और अब Egyptian mummies obsession / डेड बॉडी को खाने और खोलने को लेकर लोगो के बीच अन्धविश्वास देखा जाने लगा.

Read : नरभक्षी भेड़िया मानव का इतिहास और खोज

Modern mummies

2016 में एक बार फिर Egyptologist John J. Johnston ने इस तरह की पब्लिक पार्टी को होस्ट किया जिसमे Egyptian mummies को unwrap करने का काम हुआ. उन्होंने Victorian unwrapping को एक अलग रिएक्शन के साथ फिर से आगे बढ़ाया.

हालाँकि असलियत में इस बॉडी में कुछ एक्सटर थे जिन पर बैंडेज लगाकर उन्हें डेड बॉडी का रूप दिया गया था. इस बात से अनजान लोगो के बीच काफी सस्पेंस को देखा गया.

आज की बात करे तो antiquity smuggling जिसमे Egyptian mummies भी शामिल है उनका black market value $3 billion है.

आज कोई archaeologist किसी डेड बॉडी को unwrap कर रहा है ना ही कोई physician इसके बॉडी पार्ट को खाने की सलाह दे रहा है इसके बावजूद आज भी लोगो में Egyptian mummies obsession काफी ज्यादा स्ट्रोंग है. इसकी lure आज भी लोगो के बीच देखी जा सकती है.

Read : प्राचीन काल के वो अविष्कार जो अपने समय से बहुत आगे थे

ending of Egyptian mummies obsession conclusion

Mumia एक ऐसा प्रोडक्ट था जिसे mummified bodies से बनाया गया था. अपने otherworldly medicinal properties की वजह से इन डेड बॉडी को अपनी जगह से निकाला गया और मेडिकल दवा की तरह लोगो को सुझाया गया. अगले 500 सालो तक लोगो ने इसके हिस्से को खाया क्यों की वे सोचते थे की इससे उन्हें प्लेग नहीं होगा.

इस बात से हर कोई सहमत नहीं था खासकर mumia जैसे प्रोडक्ट को लेकर क्यों की कुछ एक्सपर्ट का मानना था की इसके लिए genuine ancient mummies का इस्तेमाल नहीं हो रहा है.

क्या आप बिलीव कर सकते है की European लोगो के बीच किस तरह Egyptian mummies obsession फैला और श्राप के डर से इसका अंत हुआ. Tutankhamen का मकबरा जो खोलेगा उसे उसके श्राप का सामना करना पड़ेगा.

इस तरह की चेतवानी के बाद डेड बॉडी को खाना बंद हुआ. इस तरह डेड बॉडी के हिस्सों को मेडिकल के नाम पर खोलना और खाना किस तरह की मानसिकता को दर्शाता है ये आप समझ सकते है.

Previous article10 Warning sign of Extra-marital affairs in India पुरुषो की इस आदत की वजह से महिलाए घर से बाहर अफेयर रखती है
Next article15 strange Signs of negative energy in a person in Hindi खुद को नेगेटिव से कैसे रोके
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here