3 Easy Ways to Watch Private Videos on Youtube 2022 विडियो को प्राइवेट बनाने के फायदे

0
35
Watch Private Videos on Youtube in Hindi

How to watch Private Videos on Youtube in Hindi ? इतने लंबे समय तक social media में एकमात्र लंबे समय तक चलने वाला Video streaming platform होने के नाते, YouTube ने वास्तव में एक लंबा सफर तय किया है.

एक नौसिखिया से एक जानकार बनने के लिए, हम सभी ने मंच पर क्या नहीं के लिए tutorial देखे हैं. और शाब्दिक रूप से किसी भी चीज़ के बारे में पता लगाने के लिए जो दो चीज़ें हमारे दिमाग में आती हैं, वह है – Google या YouTube.

जब आप इस बारे में जानना चाहते हैं कि आप एक निश्चित हेयर स्टाइल कैसे कर सकते हैं या कुछ रेसिपी का स्वाद कैसा है: YouTube पर ट्यूटोरियल या समीक्षा देखें. आज हम छोट छोटी चीजो को भी विडियो देखकर सीख सकते है.

लेकिन क्या होगा अगर आप कुछ देखना चाहते हैं और उसके लिए वीडियो निजी हैं? यह समस्याग्रस्त होना चाहिए.

Watch Private Videos on Youtube in Hindi

तो अगर आप फिर से YouTube पर ऊपर दी गई इमेज का सामना नहीं करना चाहते हैं, तो पढ़ते रहें. इस लेख में, हम चर्चा करने जा रहे हैं कि आप निजी YouTube वीडियो क्यों नहीं देख सकते हैं और आप उन्हें स्वामी की अनुमति के साथ या बिना कैसे देख सकते हैं.

आगे बात किए बिना जानते है इसे 3 easy way to Watch Private Videos on Youtube in Hindi के बारे में. इस पोस्ट में हम private video को शेयर करने से लेका उन्हें कैसे देखे इसके बारे में बात करने वाले है.

How to Watch Private Videos on Youtube in Hindi

सबसे पहले बात करते है Private Videos on Youtube के पीछे की वजह के बारे में. विडियो को प्राइवेट करने के पीछे कई वजह हो सकती है जैसे की

  • विडियो पुराना है और क्वालिटी में नए विडियो के बराबर नहीं है.
  • विडियो पर व्यू है लेकिन अब चैनल पर इसे दिखाना नहीं चाहते है.
  • किसी तरह का कोर्स या educational video है जो सिर्फ खास लोगो के लिए उपलब्ध है.
  • जब professionals किसी तरह का एक्सपेरिमेंट करना चाहते है.

इन सब के चलते YouTube videos को private कर दिया जाता है. जिन्हें देखने के लिए आपके पास उसका सही लिंक होना चाहिए. अगर आप फिर भी उन विडियो को देखना चाहते है तो एक ऐसी ट्रिक है जिसे फॉलो कर आप भी आसानी से private विडियो को देख सकते है.

Read : How to Download Netflix Movies with StreamFab Netflix Downloader 5 amazing benefit

Why professionals are using private YouTube videos

जब हम Watch Private Videos on Youtube से वीडियो सामग्री के बारे में सोचते हैं, तो हम अक्सर सोचते हैं कि किसी वीडियो को वायरल होने में क्या लगता है. हालाँकि, कुछ मामले ऐसे भी होते हैं, जहाँ वायरल होना अच्छी बात नहीं है. खासकर ऐसी स्थिति में जब विडियो में कुछ ऐसा हो जो नहीं देखना चाहिए.

इसके बजाय, वीडियो निर्माता व्यावसायिक उपयोग के लिए एक निजी YouTube वीडियो अपलोड करने का निर्णय लेता है. जबकि निजी YouTube वीडियो लंबे समय से परिवारों और व्यक्तिगत सामग्री साझा करने के इच्छुक उपयोगकर्ताओं के लिए एक विकल्प रहा है, पेशेवरों के लिए निजी वीडियो एक बढ़ती प्रवृत्ति रही है.

भले ही एक गुणवत्तापूर्ण वीडियो बनाने के लिए संसाधन और समय खर्च किया गया हो, फिर भी कई पेशेवर वीडियो को निजी तौर पर YouTube पर अपलोड करना पसंद करते हैं.

Read : 5 संकेत जब एक लड़का आपके प्यार में होता है

गोपनीयता के पीछे के कारण

जहां हर दिन हजारों वीडियो सार्वजनिक रूप से अपलोड किए जाते हैं, वहीं वीडियो की बढ़ती संख्या को निजी बना दिया जाता है. व्यक्तिगत उपयोग के अलावा, Watch Private Videos on Youtube को बढ़ाने के लिए निजी वीडियो का उपयोग किया जा सकता है. इसके पीछे कई वजह हो सकती है जैसे की

  • वीडियो फिर से शुरू ऐसा कोई विडियो जिसे लम्बे समय तक private रखकर फिर से शुरू करना हो. वे नियोक्ताओं को चेहरा देखने और संभावित कर्मचारियों से मिले बिना उनकी आवाज सुनने की अनुमति देते हैं. एक मजबूत वीडियो फिर से शुरू करने के लिए समय, प्रयास और विचार की आवश्यकता होती है, यही वजह है कि कई नियोक्ता आवेदन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में एक वीडियो फिर से शुरू करना शुरू कर रहे हैं.
  • Project collaboration इंटरनेट के लिए धन्यवाद, पूरे देश में उपयोगकर्ताओं के साथ सहयोग करना संभव है. वीडियो प्रोजेक्ट पर काम करने वाले लोग YouTube के माध्यम से सामग्री और विचार साझा करना चाह सकते हैं. एक फ़ाइल स्थानांतरण शुरू करने के बजाय, एक YouTube अपलोड दोनों पक्षों को उस सामग्री को देखने की अनुमति देता है जिस पर वे एक साथ काम कर रहे हैं. रिलीज की तारीख वाले किसी भी प्रोजेक्ट की तरह, वीडियो सामग्री पर गोपनीयता की आवश्यकता होती है.
  • Internal uses कई कंपनियां अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में वीडियो का उपयोग करती हैं. वीडियो को YouTube पर अपलोड रखने से कंपनियां कर्मचारियों को घर पर वीडियो देखने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं. Watch Private Videos on Youtube वीडियो को निजी रखने से कंपनी की जानकारी अनुचित रूप से सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित होने से बच जाती है.
  • Sample purposes कुछ वीडियोग्राफर अपने काम को निजी रखना पसंद करते हैं. उदाहरण के लिए, फ्रीलांस वीडियोग्राफर संभावित ग्राहकों के साथ अपनी पिछली परियोजनाओं के पोर्टफोलियो को साझा करने के लिए YouTube वीडियो का उपयोग कर सकते हैं. कई कारणों से, वे चाहते हैं कि उनकी सामग्री सार्वजनिक होने के बजाय निजी हो. यह अवांछित टिप्पणियों को उनके वीडियो से दूर रखता है और संभावित ग्राहकों के लिए पृष्ठ को साफ रखता है.

Read : कपल के बीच रोमांस को फिर से जिदा करना है तो इन 5 बातो का ध्यान जरुर रखे

Difference between unlisted and private videos

YouTube वीडियो अपलोड करने वालों के लिए दो गोपनीयता विकल्प प्रदान करता है। पहला असूचीबद्ध वीडियो है. Watch Private Videos on Youtube के विपरीत, ये क्लिप जनता के लिए उपलब्ध हैं.

असूचीबद्ध वीडियो और नियमित अपलोड के बीच एकमात्र अंतर यह है कि ये क्लिप खोजे नहीं जा सकते है. केवल वे लोग जो वीडियो के बारे में जानते हैं वे इसे देख सकते हैं जबकि कोई भी सही कीवर्ड का उपयोग करके सूचीबद्ध वीडियो की खोज कर सकता है.

दूसरी ओर, निजी वीडियो केवल वे लोग ही देख सकते हैं जिन्हें वीडियो देखने के लिए विशेष रूप से लिंक साझा किया गया है.

सामान्य तौर पर, असूचीबद्ध वीडियो का उपयोग करना आसान होता है यदि आप गोपनीयता को महत्व देते हैं लेकिन यह सीमित करना चाहते हैं कि कौन वीडियो देखे. Watch Private Videos on Youtube से सभी को लिंक भेजने की तुलना में यह अधिक सुविधाजनक है.

हालाँकि, यदि गोपनीयता आपकी प्राथमिक चिंता है, तो YouTube की विशेषता कई कारणों से उपयुक्त है.

Read : तलाक लेने से पहले इन 5 बात पर गौर करे रिश्ते में दूरियां नहीं प्यार बढेगा

आप YouTube पर निजी वीडियो क्यों नहीं देख सकते?

कुछ You Tubers अपनी गोपनीयता सेटिंग को निजी के रूप में सेट करते हैं. और इसलिए, उपयोगकर्ता केवल निजी वीडियो देख सकते हैं यदि चैनल या वीडियो का लिंक साझा किया जाता है. निजी वीडियो खोज परिणामों में प्रकट नहीं होते हैं, क्योंकि उन्हें देखा नहीं जा सकता है.

Recommended video के रूप में भी प्रदर्शित नहीं होंगे. साथ ही, निजी वीडियो अपलोड होने पर Subscribers को सूचित नहीं किया जाएगा.

How-To-Watch-Private-YouTube-Videos

यदि कोई व्यक्ति आपके साथ Watch Private Videos on Youtube लिंक साझा करता है तो आप एक unlisted video देख सकते हैं, लेकिन एक निजी वीडियो तक पहुंचने के लिए आपको इसके स्वामी से संपर्क करना होगा और इसे देखने की अनुमति का अनुरोध करना होगा.

कोई भी निजी YouTube वीडियो केवल कोई भी प्रयोक्ता द्वारा देखा जा सकता है जिसे विशेष वीडियो के वीडियो सेटिंग पृष्ठ पर अपलोडर या चैनल स्वामी द्वारा अनुमति दी गई है. ऐसा करने से व्यावसायिक प्रोफाइल को अपने वीडियो समय से पहले पोस्ट करने में मदद मिल सकती है जो एक strategy के दौरान बहुत उपयोगी होता है.

ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे आप YouTube पर Watch Private Videos on Youtube वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं. और इसलिए हमारे पास आपके लिए समझने में आसान तरीके हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

Read : Most Common 10 Different kinds of Nightmares and their Positive meaning in Hindi

Watch Private Videos on Youtube with Access or Permission

YouTube पर चैनल के मालिक या YouTuber की अनुमति से वीडियो देखना आसान है:

  • Watch Private Videos on Youtube के लिए विडियो के मालिक से संपर्क करें और उनसे उस वीडियो का लिंक भेजने का अनुरोध करें जिसे आप देखना चाहते हैं.
  • और अगर वे वापस आप तक पहुँचते हैं और आपको लिंक भेजते हैं, तो आप वीडियो देख सकते हैं.

हालांकि कई बार लिंक मिलने के बाद भी हमें प्राइवेट वीडियो देखने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. तो, यह निम्नलिखित कारणों से हो सकता है:

  • सुनिश्चित करें कि आपके पास एक वैध और प्रामाणिक YouTube खाता है.
  • YouTube पर आपके एक से अधिक खाते हैं.
  • वीडियो केवल एक विशेष लिंक के साथ खुला हो सकता है जिसे स्वामी द्वारा साझा किया जाना है.

Read : 3 way sixth sense और Intuition आपके मन की अनंत क्षमता को और भी ज्यादा strong कैसे बनाए ?

Without Access or Permission

चैनल के मालिक या YouTuber की अनुमति के बिना Watch Private Videos on Youtube पर निजी वीडियो देखने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • उस निजी वीडियो पर जाएं जिसे आप देखना चाहते हैं.
  • आपको इसके लिंक से delete watch? को हटाना है. फिर रिजल्ट कुछ इस तरह होगा: https://www.youtube.com/v=nhSRe5UbCIY
  • अब एंटर की दबाएं.
  • इस पद्धति के उपयोग से निजी वीडियो को अनलॉक करने में मदद मिलेगी, और आप इसे बिना साइन इन किए पूरी विंडो में देख पाएंगे.

नोट: ऊपर बताए गए चरण सभी उपयोगकर्ताओं के लिए काम नहीं कर सकते हैं.

Steps to Watch Private Videos on Youtube without Signing in

Watch Private Videos on Youtube के लिए यदि आपने पहले वीडियो देखे हैं, और अब वे marked as private हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • अपने कैश में डाउनलोड किया गया वीडियो प्राप्त करने के लिए VideoCacheView नामक उपयोगिता का उपयोग करें.
  • फिर वीडियो को Мреg-Dаsh जैसे प्रारूप में बदल दिया जाएगा.
  • उसके बाद, वीडियो को МР4 प्रारूप में बदलने के लिए GРАС नामक सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें.
  • वीडियो कैश व्यू यूटिलिटी का उपयोग करके, आप निजी वीडियो के कैश्ड संस्करण को चला सकते हैं.

उपरोक्त विधियों के अलावा, आप YouTube वीडियो डाउनलोडर साइटों का उपयोग करके भी देख सकते हैं.

How to Share a Private Video?

Watch Private Videos on Youtube के बारे में बात हो चुकी है तो अब जान लेते है की इसे कैसे शेयर किया जाता है. YouTube पर किसी निजी वीडियो को निजी तौर पर साझा करने के लिए, आप इसे ईमेल के माध्यम से लिंक साझा करके आसानी से कर सकते हैं. कैसे जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • YouTube पर अपने प्रोफ़ाइल आइकन पर जाएं.
  • YouTube स्टूडियो चुने.
  • फिर पृष्ठ के बाईं ओर मेनू से सामग्री का चयन करें.
  • उस वीडियो पर जाएं जिसे आप साझा करना चाहते हैं और इसके गोपनीयता-चयनित विकल्प (निजी, सार्वजनिक या असूचीबद्ध) पर टैप करें.
  • चयनित विकल्प के नीचे की ओर तीर पर टैप करें, और आप निजी तौर पर साझा करने का विकल्प देखेंगे .
  • फिर इसे दबाएं और उस उपयोगकर्ता की ईमेल आईडी दर्ज करें जिसके साथ आप वीडियो साझा करना चाहते हैं और ईमेल के माध्यम से सूचित करें के लिए बॉक्स पर टिक करें और ठीक पर टैप करें .
  • आपको सूचित किया जाएगा कि आपने किसके साथ वीडियो साझा किया है और फिर सहेजें दबाकर परिवर्तनों को सहेजें .
  • अब दूसरे उपयोगकर्ता के साथ निजी तौर पर वीडियो साझा करने से आपके वीडियो की गोपनीयता सेटिंग प्रभावित नहीं होगी.

Read : ऑफिस में साथी पर क्रश आये तो कभी न करे ये गलतियाँ पड़ सकती है भारी

YouTube Private, Public, and Unlisted Videos

YouTube पर वीडियो अपलोड करते समय, उपयोगकर्ता के पास उस वीडियो की गोपनीयता सेटिंग को निजी, सार्वजनिक या असूचीबद्ध में बदलने का विकल्प होता है. ज्यादातर Watch Private Videos on Youtube के लिए ३ अलग अलग सेटिंग होती है.

private इसका मतलब है कि केवल वे ही वीडियो देख सकते हैं जिन्हें आपने आमंत्रित किया है, और वीडियो किसी भी खोज परिणाम या आपकी recommended video lists के अंतर्गत नहीं दिखाई देगा. Watch Private Videos on Youtube के लिए उपयोगकर्ताओं के पास अपने स्वयं के YouTube खाते लॉग इन होने चाहिए और अधिकतम संख्या 50 उपयोगकर्ता नाम होनी चाहिए. यदि आप इसे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करने का प्रयास करते हैं जिसे आमंत्रित नहीं किया गया था, तो वे इसे देख नहीं पाएंगे या इससे कनेक्ट नहीं हो पाएंगे.

पब्लिक यह डिफ़ॉल्ट सेटिंग है जिसका अर्थ है कि कोई भी आपका वीडियो देख सकता है. यह अनुशंसित वीडियो और खोज परिणामों में दिखाई देता है और जनता में से कोई भी इसे देख सकता है.

Unlisted असूचीबद्ध का अर्थ है कि आपका वीडियो खोज परिणामों में या आपके चैनल पर भी नहीं आएगा. केवल वे चुनिंदा लोग ही इसे देख सकते हैं जिनके पास लिंक है. आप किसी के भी साथ लिंक साझा कर सकते हैं, यहां तक ​​कि जिनके पास YouTube खाता/उपयोगकर्ता नाम नहीं है. इस तरह का वीडियो अब भी कोई भी देख सकता है, लेकिन लिंक मिलने पर ही.

नोट: भले ही आपका वीडियो पहले ही अपलोड हो चुका हो, फिर भी आप प्रत्येक वीडियो के लिए गोपनीयता सेटिंग बदल सकते हैं और साथ ही अपने वीडियो को स्थायी रूप से हटा सकते हैं. ड्रॉप-डाउन मेनू के अंतर्गत अपने वीडियो प्रबंधक पर जाएं, और जो भी गोपनीयता सेटिंग आप चाहते हैं उसे बदल दें.

इतना ही नहीं, YouTube में कई विशेषताएं हैं जिनके बारे में शायद हममें से अधिकांश को पता भी नहीं है जैसे हम देख सकते हैं कि हमारे YouTube वीडियो कौन देखता है और ऐसे ही कई अन्य.

Read : 12 Signs You Are Going Through Spiritual Death (And Rebirth) Hindi Guide 2021

FAQ about Watch Private Videos on Youtube in Hindi

क्या Youtube पर private video को शेयर किया जा सकता है ?

उत्तर: हाँ, YouTube पर एक Watch Private Videos on Youtube को ऊपर दिए गए लेख में दिए गए चरणों द्वारा निजी तौर पर साझा किया जा सकता है.

सामने वाले को शेयर किया गया Youtube private video देखने के लिए क्या करना होगा ?

उत्तर: वीडियो के मालिक द्वारा मेल के माध्यम से साझा किए गए वीडियो को देखने के लिए, वीडियो देखने के लिए आमंत्रित व्यक्ति को केवल एक आसान कदम उठाना होगा: मेल में दिए गए तीन बिंदुओं के थंबनेल पर क्लिक करें. अब वो इस विडियो को आसानी से देख सकते है.

3 Easy Ways to Watch Private Videos on Youtube 2022 conclusion

Youtube आज के समय में हर समस्या के समाधान के रूप में बनकर उभरा है. जब से internet data pack सस्ता हुआ है और आमजन की पहुँच में हुआ है. Youtube videos ने लोगो की जिंदगी को बदल दिया है.

हम आज किसी भी समस्या के समाधान के लिए कम से कम एक बार Youtube videos को देखना जरुर prefer करते है. ज्यादातर समस्या के समाधान के लिए यहाँ कई सारे समाधन शेयर किये हुए है.

सिर्फ मनोरंजन और समस्या के समाधान के अलावा इसका और भी कई जगह इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए Private Videos को भी Youtube पर शेयर किया जाता है. इस आर्टिकल में शेयर किये गए Watch Private Videos on Youtube के easy step by step guide को फॉलो कर आप भी आसानी से कोई भी ऐसा विडियो जिसे private बना दिया गया है उसे देख सकते है.

Previous articleHow to Download Netflix Movies with StreamFab Netflix Downloader 5 amazing benefit
Next articleऑफिस में शादीशुदा मर्द कर रहे है फ़्लर्ट तो इस तरह निपटे 5 तरीके जो आपको सेफ रखते है
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here