अगर आप भी अपने सपनो को हकीकत में बदलना चाहते है तो आज ही आजमाए इन 3 टिप्स को

0

dream become trueकितना अच्छा होता अगर हम जो सपने देखे वही हकीकत में बदल सके। लेकिन ऐसा हकीकत में तभी संभव आई जब आप Dream become true के पीछे के विज्ञान को समझे। असल में Dream become true in hindi तभी होता है जब आपके पास पर्याप्त साधन हो जैसे की सपने के विज्ञान को समझना, फिर अपने अवचेतन मन का इस्तेमाल इसे वास्तव में बदलने के लिए करना। सपने सच होते है इसका बड़ा गवाह हमारा इतिहास है। बीते कल में जो कल्पना थी वो आज हकीकत है और जो आज कल्पना है वो आने वाले वक़्त में हकीकत होगी। sapno ko sach kese kar sakte h, sapno ko hakikat me kaise baadla ja sakta h hindi me.

हममे से कई लोग ऐसे है जो सोचते है पा लेते है. सभी चाहते है की उनकी हर इच्छा पूरी हो जो वो सोचे उसे पा ले लेकिन क्या सिर्फ सोचना काफी है. क्यों की अगर सपने हकीकत बनाने है. तो काम करना पड़ता है. जो काम करता है वो success भी होता है. dream become true एक law पर कार्य करता है जिसके अनुसार

किसी कार्य की कल्पना करे की कैसे उसे आप पा सकते है फिर अपने आप को पूरी ऊर्जा से उसे पूरा करने में लगा दे फिर देखिये कैसे आपके सपने हकीकत बनते चले जाते है।

आज की पोस्ट में हम सपनो को हकीकत बनाने के विषय में बात करेंगे। जानेंगे की कैसे हम अपनी ख्वाहिशे पूरी कर सकते है। कैसे अपने जीवन में बेहतर बदलाव ला सकते है।

कल्पना को हक़ीक़त कैसे बनाये :

जो बीते कल में मात्र कल्पना थी वो आज हकीकत है. जो आज कल्पना है वो आने वाले कल की हक़ीक़त होगी. यही सत्य है। कहा गया भी है की –

“अगर कल्पना है तो हकीकत भी है”.

लेकिन क्या कभी ये सोचा है की कल्पना हक़ीक़त कैसे बनती है ? कल्पना को हकीकत बनाता है हमारा आत्मविश्वास, हमारी भावना शक्ति और हमारे अवचेतन मस्तिष्क की सोच कल्पना को हकीकत बनाती है. पहले भी आप जान चुके है की भावना शक्ति की सीमाये क्या है और हम इससे क्या कर सकते है. हमारा आत्मविश्वास हमें बल प्रदान करता है कल्पना को हकीकत बनाने में और अवचेतन मन नए नए मार्ग बनाता है. दैनिक दिनचर्या का उदहारण ले तो अगर हम कुछ भी करने से पहले कार्य की रुपरेखा बनाते है। और हमारा कार्य एक सुनियोजित ढंग से पूर्ण होता है।

dream become true – सपनो को हकीकत में कैसे बदले

ये एक उदहारण है जो हमारे कल्पना करने और उसके हकीकत बनने की प्रक्रिया को समझाता है जैसे की किसी कार्य की रुपरेखा तैयार करते वक़्त हम कार्य को छोटे छोटे टुकड़े में बांटते है फिर हर हिस्से के काम को किस तरह किया जाये उसकी रुपरेखा तैयार करते है जिससे की वो कार्य बढ़िया तरीके से पूर्ण हो.

  • वैज्ञानिक सबसे ज्यादा कल्पना शक्ति का ही इस्तेमाल करते है कोई भी खोज यु ही नहीं होती है कल्पना और उसका लॉजिक उसे हकीकत बनाता है.
  • कल्पना के हकीकत बनने के पीछे होता है लॉजिक और अगर हमारा अवचेतन मन जाग्रत है तो हम बेहतर आईडिया से उन्हें हकीकत में बदल सकते है.
  • आप भी इससे अपने जिंदगी में सपने को हकीकत बना सकते है. आप कोई भी टारगेट रखे लेकिन उसे एकसाथ करने के बजाय हिस्सों में करे बेहतर तरीके से कर पाएंगे और शांतिपूर्ण ढंग से।

dream become true के लिए क्या सिर्फ सोचना ही काफी है :

सिर्फ सोचने भर से या ख्याली पुलाव से हम किसी काम में सफलता हासिल नहीं कर सकते है। ज्यादातर लोग शिकायत करते है की उन्होंने इसे अपनाया मगर कोई फायदा नहीं हुआ। ऐसा इसलिए क्यों की उन्होंने सिर्फ सोचने का काम किया उसे पूरा कैसे करना है उन तरीको पर ध्यान नहीं दिया और जब तक हम भावना शक्ति, इच्छा शक्ति को अपनी कल्पना से नहीं जोड़ते है तब तक वो अधूरी है।

पढ़े : सूक्ष्म शरीर की यात्रा के 3 आसान मगर कारगर स्टेप्स

dream become true को सच करने अपने आप रास्ते बनते है:

अगर अपने किसी काम को पूरा करने की ठान लेते है तो आप पाएंगे की आपका मन आपको प्रेरित करने लगता है। जैसे की आपने किसी काम को करने का सोचा और फिर उसे करने के लिए तरीके को आजमाया अगर उसमे कोई समस्या उत्पन होती है तो आपका अवचेतन मन उसे पूरा करने के लिए अल्टेरनेट यानि विकल्प का सुझाव देता है। मगर ये तब होता है जब आपकी कल्पना तर्कसंगत हो और उसे पूरा करने के तरीके भी हो।

Dream become true के 3 चरण

सपनो को हकीकत में बदला जा सकता है इसके लिए सबसे पहले ध्यान रखे की ये वो सपना नहीं है जो आप सोते वक़्त देखते है ये वो सपना है जो आपकी ख्वाहिश है जैसे अमीर बनना, अच्छा जॉब चुनना। इसके साथ ही साथ ये भी ध्यान रखे की संयम सफलता की पहली सीढ़ी है। इसके लिए ये 3 चरण ध्यान रखे।

पढ़े : मानसिक शक्ति बढ़ाने के उपाय

1.) पहला आपका सपना

किसी भी ख्वाहिश को बेहतर बनाने के लिए उसका सपना देखे यानि कल्पना कर खुद को उसके प्रति आकर्षित करे। जब किसी चीज से जुड़ाव होगा तभी उसे पाने की लालशा जागेगी। ये इसलिए जरुरी है क्यों की इंसान को लालच दिए बगैर काम करवाना मुश्किल है अगर किसी काम में बेहतर बदलाव लाना है तो उसके लिए खुद को प्रेरित करे या फिर लालच दे।

2.) ख्वाहिश को पूरा करने के साधन

अगर आप बेरोजगार है और सोचते है किसी खास पोस्ट पर जॉब लगने की तो क्या आप उसके लायक है जैसे की आपकी योग्यता क्या उस जॉब से मैच करती है। अगर ऐसा नहीं है तो आपको उस जॉब को पाने के लिए उस स्तर तक की मेहनत करनी पड़ेगी। इसी तरह आपके कल्पना को हकीकत में बदलने के लिए आपको उसके स्तर के साधन जुटाने पड़ते है। जिनके बिना कल्पना का महत्व ही नहीं। ये साधन और कोई नहीं आपकी कार्य-कुशलता, आपका सोचने का तरीका है। इन साधनो का उचित जगह इस्तेमाल कर आप कल्पना में रंग भर सकते है।

3.) संयम से मुश्किलें अपने आप दूर हो जाती है :

पहले 2 चरण समझ आने के बाद तीसरा काम होता है आपके उस कल्पना के पूरा यानि हकीकत में बदलने का सफर जिसके लिए आप उचित साधनो का उपयोग कर रास्ते तय करते है। मगर आप शुरू में परेशानियों से जूझने लगते है अक्सर हर किसी के साथ ऐसा होता है। लेकिन अगर आपमें संयम है और किसी रूकावट से रूबरू हो रहे है तो अपने अवचेतन पर इसे छोड़ दे। आपका अवचेतन मन आपको एक से बढ़ कर एक विकल्प उपलब्ध करवाता है बशर्ते आप सही तरीके से काम को समझे।

पढ़े : सफलता पाने के लिए अवचेतन मस्तिष्क में बदलाव कैसे करे

तो दोस्तों ये था आपकी कल्पना को हकीकत में बदलने का सफर उम्मीद करता हूँ की आज की पोस्ट आपको ज्ञानवर्धक लगी हो। आपके अवचेतन मन की शक्ति की पुस्तक जिसे विश्वभर में काफी पसंद किया गया और उसका संस्करण हिंदी में तैयार किया गया। ये पुस्तक अपने आप में अद्भुत है ये में नहीं जिसने इसे पढ़ा है उसका कहना है। इसे आप फ्लिपकार्ट पर आर्डर कर सकते है। इस पुस्तक में इतने प्रभावी तरीके से अवचेतन मन की कार्यप्रणाली का वर्णन किया गया है की कुछ ही दिनों में आप खुद में बदलाव महसूस कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.