Different Types of Shadow Figure Encounter and their Meaning

0

रात के अँधेरे में, सुनसान जगह पर या फिर घर पर अकेले में हमें अपने आसपास किसी के होने का अहसास होता है. किसी के होने का अहसास हमें Shadow की तरह दिखाई देता है. अकेले में हम Different Types of shadow figure को experience करते है. इसके होने की वजह क्या होती है ? हमें अकेले में इस तरह के Shadow people को क्यों दीखते है इसकी कई वजह हो सकती है.

एक तरफ science जो इसे Creation of our Subconscious mind मानता है तो दूसरी और Spiritual science जिसके अनुसार ऐसा होने की वजह spirits का हमसे कुछ कहना हो सकता है.

different types of shadow figure

ऐसा माना जाता है की आत्माए हमसे जब बात करने की कोशिश करती है तब वे अलग अलग तरह के संकेत देती है. कुछ spirits हमें सिर्फ दिखाई देती है तो कुछ हमसे बात करने की कोशिश करती है. Indian culture में shadow people को हम भूत प्रेत की तरह देखते है जो की सिर्फ अकेले में ही हमें दिखाई देती है.

साफ तौर पर कहना मुश्किल है क्यों की सबके अनुभव एक जैसे नहीं होते है और कई बार जैसा हम सुनते है वैसे ही हमारा brain अकेले में हमें चीजे दिखाना शुरू कर देता है.

Wikipedia के अनुसार ये Supernatural shadow-like humanoid figures होते है जो हमें अकेले में दिखाई देती है. लेकिन इनके दिखने का भी एक अलग मतलब होता है. ये जिस तरीके से हमें haunt करती है हम इसके अनुसार ही इनके दिखाई देने का मतलब पता कर सकते है. अगर आपके साथ भी किसी तरह का अनुभव हुआ है तो यहाँ शेयर की जा रही लिस्ट में आप ये जान सकते है की shadow people हमें क्यों दिखाई देते है.

Types of shadow figure

रात के अँधेरे में जाने अनजाने हमने किसी तरह की परछाई के होने का अनुभव कभी न कभी किया होगा. ये परछाई अलग अलग फॉर्म में होती है और इन सबके अलग अलग मतलब भी निकाले जाते है. आपका सामना किस तरह की परछाई से हुआ है ये आप आज की इस आर्टिकल में जान सकते है.

अगर आप भूत प्रेत में विश्वास करते है तो आपको shadow people encounter किसी तरह के Spirit or Ghost attack की तरह लगेगा.

जिन Types of shadow figure की हम बात कर रहे है उन्हें हम 2 तरीको से समझ सकते है. पहला की ये सिर्फ एक shadow है और दूसरा ये किसी तरह की Negative entity है जो हमें अपने होने का अहसास करवाती है. दोनों ही स्थिति में हम अक्सर डर का अनुभव करते है लेकिन जरुरी नहीं की हर अनुभव डरावना हो. कई बार ये shadow हमें कुछ बताना भी चाहती है लेकिन हम समझ नहीं पाते है.

आइये जानते है की किस Shadow people encounter का क्या संकेत होता है और इसे हम कैसे समझ सकते है.

शैडो का दिखना और उसकी वजह

वैज्ञानिक नजरिया कहता है की हमारा छिपा हुआ डर हमें ऐसी परछाई की तरह दिखाई देता है जिसका कोई चेहरा नहीं होता है. यही वजह है की जिन Shadow people को हम देखते है उनका कोई चेहरा नहीं होता है. हमारे मन में जिस तरह का डर होता है वैसा ही परछाई के जरिये हमें दीखता है.

इस स्थिति को हम conscious mind के तौर पर बहुत कम experience करते है, ज्यादातर अनुभव illusion की तरह होते है जिसकी वजह से ये सिर्फ आपके साथ होता है किसी और के साथ नहीं.

वही Spiritual science के अनुसार shadow हमारे Subconscious mind की एक रचना होती है जो आने वाले खतरे को लेकर हमें आगाह करती है. अलग अलग तरह की घटना की वजह से हमें Different Types of shadow figure encounter का experience होता है. वही Spirit world में इसका connection Different types of spirits से भी जोड़कर देखा जाता है.

आत्माए अलग अलग तरह का संकेत देती है और इसके अनुसार ही वे हमें अलग अलग फॉर्म में दिखाई देती है.

The Hat Man Shadow Watches Silently

दुनियाभर में अब तक जितने भी Shadow people encounter case सामने आये है उनमे The Hat man shadow का सबसे ज्यादा जिक्र हुआ है. लोगो ने अपने अनुभव शेयर करते हुए बताया है की उन्हें किस तरह रात के अँधेरे में एक परछाई दिखाई देती है जिसका कोई चेहरा नहीं होता है. इस परछाई ने एक लम्बा सा ओवरकोट पहना हुआ होता है और सर पर बड़ी हैट. ये Shadow person उन्हें किसी एक कोने से शांति से बस देखता है.

हालाँकि ऐसे अनुभवों में कुछ लोगो के अनुसार उन्होंने इसके अटैक को भी महसूस किया है लेकिन इस तरह के शैडो मैन को अभी तक सिर्फ अपने होने का अहसास दिलाने के अलावा और किसी तरह की गतिविधि को नोटिस नहीं किया गया है. ये परछाई उन्हें क्या बताना चाहती है ये वो नहीं समझ पाते है.

Aggressive Shadow People Attack Sleeping Victims

जरुरी नहीं की एक परछाई आपको डराने के लिए खुद को हिंसक शो करे. ऐसे कई Types of shadow figure है जिनके presence से ही हमें डर का अनुभव होने लगता है. हम सब ने कभी न कभी इस प्रकार को महसूस किया है.

सोने समय या फिर उठने के समय हमारे बॉडी और ब्रेन दोनों का Active or inactive होना बेहद जरुरी है. जब हम सोते या उठते है तब कई बार हमारा ब्रेन तो एक्टिव हो जाता है लेकिन बॉडी नहीं. ऐसी स्थिति में हमें ऐसा लगता है मानो किसी शैतानी शक्ति ने हमें possess कर लिया हो.

हमें एक परछाई दिखाई देती है जो हमारे ठीक सामने होती है या फिर किसी एक कोने से हमें देखती रहती है. इस स्थिति में हमें खौफ का अनुभव होता है जो की सिर्फ एक परछाई के सिर्फ presence भर से experience होने लगता है. ये परछाई हमें किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचती है लेकिन फिर भी हम इससे इतना डर जाते है की हमें उठने के बाद भी ये अनुभव याद रहता है.

इस स्थिति को science में Sleep paralysis कहते है. हमारा ब्रेन इस दौरान जो कुछ experience करता है वो एक तरह का Hallucination होता है. Shadow people encounter का ये type हमें सबसे ज्यादा haunt करता है.

Red-Eyed Specters Can Sense Fear

बेहद कम होने वाला लेकिन खतरनाक में से एक है ये लाल आँखों वाली परछाई. रात के अँधेरे में अगर कोई परछाई जिसकी आँखे लाल हो आपको दिखे तो कैसा लगेगा ? इस प्रकार के Shadow people लोगो को किसी तरह का नुकसान तो नहीं पहुंचाते है लेकिन इनकी उपस्थिति एक खौफ पैदा करने के लिए काफी है. इस तरह के परछाई में लोगो ने एक परछाई जिसकी सुर्ख आंखे होती है को अनुभव किया है.

इस्लाम में इसे जिन्नात के होने का संकेत माना जाता है. जिन्नात जब अपने होने का संकेत देते है तब वे ऐसे ही इंसानों को दीखते है. ये इंसानों को सुनसान जगह पर किसी एक अँधेरे कोने में अपने होने का अहसास करवाते है और इतना करना ही किसी भी इन्सान के अन्दर खौफ पैदा करने के लिए काफी है.

Hooded Shadow Figures Radiate Sheer Hate

ये भी एक तरह के Shadow people encounter में शामिल है. इस Types of shadow figure में अलग से कोई खासियत नहीं है सिवाय इसके की ये ओवरकोट की जगह एक hooded cloak appearance देते है. ये इंसानों पर direct attack नहीं करते है बल्कि उन्हें साइलेंट घूरते रहते है. जिस तरह हमने जिक्र किया था Shadow people in overcoat and hat के बारे में इनकी भी वही खासियत होती है.

Watchmen Shadow Figures Stare Obsessively

क्या आपको कभी ऐसा अनुभव हुआ है की कोई आप पर लगातार नजर रख रहा है ? पब्लिक प्लेस में जब कोई हमें नोटिस करता है हम खुद को Uncomfortable feel करने लगते है ऐसे में अगर अकेले में कोई हम पर नजर रखता हुआ महसूस हो तो ये हमें डरा सकता है. Watchmen भी एक तरह के Types of shadow people होते है.

जब भी हम अकेले होते है तब हमें ऐसा लगता है कि कोई हमें नोटिस कर रहा हो. ऐसा होना हमें असहज बना देता है लेकिन इससे इन वॉचमैन को कोई फर्क नहीं पड़ता है. ये हमें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाते है लेकिन फिर भी इनका महसूस होना हमें डरा देता है.

Misty Black Shadow People Move like Smoke

जरुरी नहीं की सभी Types of shadow figure हमें किसी Human form में ही दिखे ये हमें और भी कई फॉर्म में दिख सकते है जिसमे से एक है Misty Black Shadow People जो की एक धुंध की तरह होते है. सुनसान जगह या अकेले में एक धुंध या फिर clouds of black smoke की तरह हमें दिखाई देती है.

ये हमें सबसे ज्यादा haunt करती है क्यों की इनका होना हमारे अन्दर negative emotion पैदा करता है.

Elusive Shadow People Will Vanish If Spotted

ज्यादातर Types of Shadow people हमें अपने होने का अहसास देते है लेकिन ये एक ऐसा type है जो अपने होने का अहसास तो करवाता है लेकिन दीखता नहीं है. ये आपको आपके आसपास या ठीक पीछे होने का अहसास करवाता है लेकिन जब भी हम देखने की कोशिश करते है ये गायब हो जाते है मानो ये नहीं चाहते है की हम इन्हें नोटिस करे या देखे.

ऐसा होना हमारे खौफ को और भी ज्यादा बढ़ा देता है क्यों की एक बार, दो बार तो हम अपना वहम मान कर इसे ignore कर सकते है लेकिन अगर ऐसा बार बार हो तो ? ऐसा होना हमारे अन्दर न सिर्फ एक खौफ पैदा करता है बल्कि Hallucination या फिर भ्रम की स्थिति भी पैदा कर देता है जिसमे हमें न होते हुए भी ऐसा लगता है कोई हमें नोटिस कर रहा है.

Shadow Animals Exist, Too, But They’re Tricky to See

हम अपनी लाइफ में जितने भी Shadow people encounter करते है वे किसी न किसी तरह की Human shape में होते है. इंसानी शेप में एक स्याह आकृति का दिखना संभव है और इसे देखा जा सकता है लेकिन कई लोगो ने Shadow animal के होने का दावा भी किया है. इंसानों की तरह ये जानवर इतनी आसानी से दिखाई नहीं देते है बल्कि ये हमारे ब्रेन को ट्रिक करते है.

इसकी 2 वजह होती है पहली ये ग्राउंड पर होते है और दूसरा ये shadow people की तरह एक जगह से हमें देखते नहीं बल्कि एक झलक दिखकर गायब हो जाते है. इस वजह से हम ये तय नहीं कर पाते है की वास्तव में हमें क्या देखा था ? किसी तरह के जानवर की परछाई या फिर सिर्फ एक भ्रम.

ऐसा मेरे साथ कई बार हुआ है जब में छोटा था. मुझे अक्सर एक बिल्ली की परछाई घर की छत से गुजरते हुए दिखती थी. काफी बार मेने उसे देखा और कभी कभी उसे पकड़ने की कोशिश भी की लेकिन एक पॉइंट पर जाने के बाद उसके होने का कोई अहसास ही नहीं होता था. छत के एक कोने तक जाने के बाद ऐसा लगता था मानो यहाँ कोई था ही नहीं.

Benevolent Shadows Just Want Company

एक और जहाँ ज्यादातर types of shadow person encounter हमें खौफ का अहसास करवाते है किसी तरह का physical, mental attack करते है वही Benevolent Shadows एक ऐसा type है जो सिर्फ आपके साथ वक़्त गुजारना चाहता है. ये नेचर में बेहद शांत होते है और आपको अपने होने का अहसास करवाते है लेकिन किसी तरह का डर का अहसास नहीं होने देते है.

अगर बात करे Types of shadow figure encounter और Supernatural and paranormal Phenomena की तो हमारे अपनों की spirits खासकर बुजुर्ग को हम मरने के बाद भी महसूस करते है. जिन चीजो से उन्हें लगाव होता है उन्हें अक्सर उन जगहों पर उन्ही चीजो के साथ देखा जाता है. ये हमें किसी तरह का नुकसान नहीं पहुचाते है बस अपने लगाव की वजह से मरने के बाद भी चीजो से मोह तोड़ नहीं पाते है.

Forest Shadow People Aren’t Beholden To Homes or Buildings

ज्यादातर shadow people encounter हमने घर या घर के आसपास की सुनसान जगह पर ही अनुभव किये है लेकिन क्या आप जानते है जंगल में भी हमें कई बार ऐसी ही shadow figure के होने का अहसास हो जाता है. ये shadow figure हमें ख़ामोशी से नोटिस करती है और अपने होने का अहसास करवाती है बस इसके अलावा किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है.

अगर बात करे Urban legend and myth की तो ये guardians of the forests होते है. ये न सिर्फ हमें एक परछाई या फिर धुंध की तरह अपने होने का अहसास करवाते है बल्कि आवाज के जरिये एक भ्रम की स्थिति भी पैदा करते है. ये आपके किसी जानकार की, साथी की आवाज के जरिये आपको भटकाने की कोशिश करते है. जो लोग जंगल में भटक कर मर जाते है उनकी रूह भी इसी जंगल में कैद हो जाती है या फिर भटकने लगती है.

इन बातो में कितनी सच्चाई है कोई पुख्ता सबूत नहीं है लेकिन, जंगल में इस तरह किसी के होने का अहसास या फिर आवाज का सुनाई देना सिर्फ एक भ्रम नहीं हो सकता है.

Rambling Shadow People Completely Ignore Humans

क्या shadow people कोई फर्क पड़ता है की कोई उन्हें नोटिस कर रहा होता है ? Rambling Shadow People उन Types of shadow figure में से है जिन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता है. जिस तरह हम Physical world में activity करते है वैसे ही ये भी अपने आप में activity करते हुए spot किये गए है. सुनसान गली में घूमना, एक जगह से दूसरी जगह पर जाते हुए दिखना, अचानक ही दीवार में गायब हो जाना जैसी गतिविधि को देखा गया है.

Rambling Shadow People इंसानों को पूरी तरह ignore करते हुए अपने काम में लगे हुए रहते है. उन्हें पता होता है की हम उन्हें देख रहे होते है लेकिन फिर भी वे किसी तरह का response नहीं देते है लेकिन अंत में ये हमें इशारा देते है की वे जानते है की हम उन्हें नोटिस कर रहे है.

Different Types of shadow figure and their meaning final conclusion

हम अकेले में जिन Types of shadow figure का experience करते है वो हमारे मन का वहम होता है या फिर वाकई spirits हमें कुछ कहना चाहती है. ऐसा माना जाता है की आत्माए या भूत प्रेत अपने होने होने का अहसास किसी परछाई के रूप में करवाती है. किसी परछाई के रूप में, धुंध के रूप में या फिर एक काली छाया जिसकी लाल सुर्ख आँखे हो इस तरह के अनुभव हमें अकेले में होते है.

इन सबके क्या मतलब होते है और ये हमें क्यों दिखाई देती है इसे आप अपने अंतर की आवाज के जरिये महसूस कर सकते है. हमारा Subconscious mind हमें अलग अलग स्थिति में अलग अलग अनुभव करवाता है या फिर वास्तव में हम Ghost encounter का शिकार होते है. आप इस बारे में क्या सोचते है और अपनी लाइफ में किस तरह की Shadow figure का अनुभव किया है हमें बताना न भूले.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here